FinanceMake Money OnlineNetwork MarketingNetwork Marketing Books

New Year 2024: सुखी और समृद्ध 2024 के लिए बारह वित्तीय संकल्प – Kaise India Finance

प्रत्येक नया साल चिंतन और लक्ष्य-निर्धारण का समय होता है, और इसमें एक क्षेत्र जो हमेशा हमारे दिमाग में रहना चाहिए वह है हमारी वित्तीय प्रबंधन। उचित धन प्रबंधन न केवल वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि जीवन के अन्य लक्ष्यों को प्राप्त करने की नींव भी रखता है। पूरे वर्ष आपके वित्तीय संकल्पों पर टिके रहना आसान बनाने के लिए, हमने इसे बारह प्रबंधनीय मासिक लक्ष्यों में विभाजित किया है। सुखी और समृद्ध 2024 के लिए यहां बारह वित्तीय संकल्प हैं:

क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति? नए IPO निवेश के बारे में जानकारी के लिए ➤
Whastapp Channel से जुड़ें!

जनवरी: मैं अपनी निवेश घोषणाएँ समय पर दाखिल करूँगा

महत्वपूर्ण बिन्दू

जनवरी आम तौर पर वह महीना होता है जब नियोक्ता कर्मचारियों से वर्ष के लिए अपने कर-बचत निवेश का प्रमाण जमा करने का अनुरोध करते हैं। अपनी निवेश घोषणाओं को समय पर दाखिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आपका नियोक्ता उन कर-बचत कटौती पर विचार करता है जिनके लिए आप पात्र हैं। यदि आप समय सीमा चूक जाते हैं, तो आपको शेष वित्तीय वर्ष के लिए अधिक कर भुगतान और कम टेक-होम वेतन का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: क्या आप भी अपनी नौकरी से पैसे नहीं बचा पाते हैं, जानिए पैसे बचाने के आसान तरीके

फरवरी: मैं एनपीएस को अपनी सेवानिवृत्ति योजना का हिस्सा बनाऊंगा

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) सेवानिवृत्ति योजना के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है। यह कर लाभ प्रदान करता है, जिससे यह आपके पोर्टफोलियो के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त वित्तीय विकल्प बन जाता है। पुरानी कर व्यवस्था के तहत, आप धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा कर सकते हैं, और अपने एनपीएस योगदान पर धारा 80 सीसीडी (1बी) के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपये का दावा कर सकते हैं। यदि आपका नियोक्ता आपके एनपीएस में योगदान देता है, तो इसका एक हिस्सा कर से मुक्त भी है।

मार्च: मैं कर बचाने के लिए बीमा-सह-निवेश पॉलिसी नहीं खरीदूंगा

बंदोबस्ती योजनाओं और यूनिट-लिंक्ड बीमा पॉलिसियों (ULIPs) जैसी बीमा-सह-निवेश पॉलिसियों से दूर रहकर अंतिम समय में कर-बचत निवेश करने की जल्दबाजी से बचें। ये पॉलिसियां अक्सर उच्च समर्पण शुल्क के साथ आती हैं और समर्पित निवेश उत्पादों की तुलना में कम रिटर्न की पेशकश करती हैं।

ये भी पढ़ें: एक अच्छी लाइफ इंश्योरेंस कैसे चुनें

अप्रैल: एक व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) शुरू करें

बचत और निवेश की आदत विकसित करके नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत करें। म्यूचुअल फंड योजना में systematic investment plan (SIP) शुरू करने पर विचार करें। जल्दी शुरुआत करने से आपके पैसे को बढ़ने के लिए अधिक समय मिलता है, जिससे समय के साथ आपकी संपत्ति बढ़ती है।

ये भी पढ़ें: SIP: आपको बना सकता है करोड़पति, निवेश करने से पहले इन बातों का रखना होगा ध्यान

मई: मैं स्वास्थ्य और टर्म इंश्योरेंस को नजरअंदाज नहीं करूंगा

निवेश के अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा और शुद्ध जोखिम अवधि कवर है। चिकित्सा खर्चों को कवर करने के लिए स्वास्थ्य बीमा होना आवश्यक है, जबकि टर्म इंश्योरेंस आपके असामयिक निधन की स्थिति में आपके आश्रितों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। अपनी वार्षिक आय का कम से कम 10-15 गुना जीवन बीमा कवर और कम से कम 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर का लक्ष्य रखें।

जून: गोल्ड को मत भूलना

सोने (Gold) को शामिल करके अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाएं। कीमती धातु मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव का काम करती है और लंबी अवधि में स्थिर रिटर्न दे सकती है। 2023 में, सोने ने अच्छा प्रदर्शन किया, जो विविध निवेश रणनीति में इसके महत्व को उजागर करता है।

ये भी पढ़ें: अमीर बनना चाहते हो तो इन बुक्स को जरुर पढ़ें

जुलाई: वसीयत बनाएं

भविष्य के लिए योजना बनाने में यह सुनिश्चित करना शामिल है कि आपकी संपत्ति आपकी इच्छा के अनुसार वितरित की जाए। एक वसीयत बनाएं जो यह बताए कि आपके निधन के बाद आपकी संपत्ति को कैसे वितरित किया जाना चाहिए। अपनी सभी संपत्तियों की सूची लें और तय करें कि उन्हें किसे विरासत में मिलना चाहिए। यदि आपके पास संपत्ति है तो अपनी वसीयत पंजीकृत करें और अपने चुने हुए निष्पादक को उनकी भूमिका के बारे में सूचित करें।

अगस्त: अपने गृह ऋण का बोझ कम करें

अपने ऋणों, विशेषकर अपने गृह ऋण का भुगतान करने के लिए अपनी वार्षिक वेतन वृद्धि का उपयोग करने पर विचार करें। अतिरिक्त ईएमआई का भुगतान करने या कभी-कभार एकमुश्त भुगतान करने से ऋण का बोझ काफी कम हो सकता है और निवेश के लिए अधिक धनराशि उपलब्ध हो सकती है।

ये भी पढ़ें: क्या आप भी अपनी नौकरी से पैसे नहीं बचा पाते हैं, जानिए पैसे बचाने के आसान तरीके

सितंबर: अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करें

वित्तीय वर्ष के मध्य में, अपने निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपका परिसंपत्ति आवंटन आपके वित्तीय लक्ष्यों के अनुरूप है। यदि बाजार में बढ़त के कारण आपका इक्विटी निवेश अधिक वजन वाला हो गया है, तो विविध आवंटन बनाए रखने के लिए अपने पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करें।

अक्टूबर: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अधिक खर्च न करें

त्योहारी सीज़न के दौरान क्रेडिट कार्ड का अत्यधिक उपयोग करके अधिक खर्च करने के प्रलोभन से बचें। बकाया शेष पर उच्च ब्याज दरें वित्तीय तनाव का कारण बन सकती हैं और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। बजट पर कायम रहें और जिम्मेदारी से खर्च करें।

नवंबर: अपने बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं

नवंबर में बाल दिवस को अपने बच्चों को पैसे के बारे में मूल्यवान सबक सिखाने के अवसर के रूप में उपयोग करें। ज़िम्मेदारीपूर्ण खर्च, बजट और निर्णय लेने को प्रोत्साहित करें। छोटी उम्र से ही अच्छी वित्तीय आदतें विकसित करने के लिए उन्हें वित्तीय चर्चाओं और खरीदारी में शामिल करें।

दिसंबर: एक आपातकालीन निधि बनाएं

अप्रत्याशित वित्तीय असफलताओं के समय में एक आपातकालीन निधि आपका सुरक्षा कवच है। अपने आपातकालीन कोष में कम से कम 6-12 महीने के रहने योग्य और गैर-परक्राम्य खर्चों को बचाने का लक्ष्य रखें। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए इस फंड को मजबूत करने के लिए निवेश से अप्रत्याशित लाभ या लाभ का उपयोग करने पर विचार करें।

अंत में, 2024 के लिए ये बारह वित्तीय संकल्प आपको वित्तीय स्थिरता, सुरक्षा और समृद्धि प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन लक्ष्यों के लिए हर महीने केवल एक दिन समर्पित करके, आप अपनी वित्तीय भलाई में सुधार करने और एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर सकते हैं। याद रखें, वित्तीय अनुशासन और योजना आपके वित्तीय सपनों को प्राप्त करने की कुंजी है। नया साल मुबारक हो, और यहाँ आर्थिक रूप से सफल 2024 है!

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button