BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

बेस्ट सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम In Post Office जानिए

आपके सवाल :- सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है,सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 2023,सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम in Post Office,वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे अच्छा मासिक आय योजना,सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम Interest Rate इन सभी query का जबाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है।

भारतीय केन्द्र सरकार समय समय पर देश के बुजुर्गो के बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए समय समय पर काफी सारे सीनियर सिटीजन स्कीम को लागू करती है। अगर आप भी अपने बुढ़ापे को लेकर चिंतित है कि आपका बुढ़ापा कैसे होगा? तो आपको अधिक चिंता करने की जरूरत नही है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही है सभी अच्छी सीनियर सिटीजन स्कीम के बारे में विस्तार से बताएंगे। अगर आप भी सीनियर सिटीजन स्कीम के बारे में जानना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है ?

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का मुख्य उदेश्य बुजुर्ग जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर है उनके बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए सरकार द्वारा चलायी जाने वाली योजना है। अक्सर 60 साल के बाद लोग जॉब से रिटायर हो जाते है उसके बाद उनके पास जीवन यापन करने के लिए पेंशन और परिवार ही एक सहारा होता है। 60 साल के बाद की उम्र में इंसान कोई नौकरी करने योग्य भी नहीं रहता है इसलिए इसके बाद के समय में उनको कोई दिकत ना हो इसके लिए में पहले से ही इन सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करके एक अच्छा खासा पेंशन पा सकते है। ये सभी स्किम सरकार द्वारा चलायी जाती है और इनपर काफी अच्छा रेतुर्न आपको मिल जाता है। तो अगर आप अपने जीवन के रिटायरमेंट के पड़ाव पर है तो आप इन स्किम में जरूर निवेश करें।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की जररूत क्या है?

अगर आप किसी सरकारी विभाग में अच्छे पद पर काम करते है तो सरकार अपने बुढ़ापे के लिए खुद से ही आपके सैलरी से बचत करती है मतलब आपको रिटायरमेंट के बाद सरकार द्वारा पेंशन मिलती है। लेकिन जो लोग सरकारी जॉब नहीं करते है प्राइवेट नौकरी करते हो या कोई छोटा मोटा काम धंधा करते हो उनको बुढ़ापे में दिक्कतों का सामना ना करना पढ़े । भारत में सभी लोग सरकारी नौकरी नही करते है। जिसके कारण उनको अपने बुढ़ापे की चिंता होती है। इन्ही लोगो की चिंता को कम करने के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार राज्य में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम को लागू करती है। जिसके चलते आप आसानी से अपने बुढ़ापे के लिए सेविंग कर पाने में सफल हो सकते है। अगर आप भी जानना चाहते है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा कौन सी सेविंग स्कीम चालू की गई है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक देखना चाहिए।

Best government senior citizens स्कीम

● पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम को देश की फाइनेंस मिनिस्टर के द्वारा 1 फरवरी 2023 को देश के बजट के साथ लोगो से परिचित कराया गया था। इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत जमा की जाने वाले राशि की अमाउंट को बढ़ा कर 15 लाख से 30 लाख कर दिया है। इस योजना के तहत अब सीनियर सिटीजन को और अधिक लाभ प्राप्त हो पाएगा।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश कितना ?

आपको भी अगर इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश करना है तो आपको अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना एक खाता खुलवाना होगा। उसके बाद आप इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में 60 वर्ष होने तक निवेश कर सकते है। आप इस सेविंग स्कीम के अंदर 1 लाख रुपए तक भी निवेश कर सकते है। इस योजना के तहत आप निवेश करके अपने बुढ़ापे को फाइनेंशियल तौर पर सुरक्षित कर सकते है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम Interest Rate

पहले इस योजना के तहत आपको सलाना 7.6 प्रतिशत तक का ब्याज प्राप्त होता था। ऐसे देखा जाए तो वर्ष के हर एक तिमाही में इस योजना का ब्याज दर तय किया जाता है। आप जो अपने द्वारा इस योजना के तहत निवेश करते है आपको उसका ब्याज हर तिमाही में प्राप्त होता है। इस योजना के मेट्युरिटी पीरियड की बात करे तो वो 5 साल की होती है। जिसे आप एक साल के अंदर आवेदन करके 3 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है। आप ऐसा 60 वर्ष होने तक कितनी बार भी कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश करने के पात्रता

आपको इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम योजना के तहत आवेदन करने के लिए भारत देश का नागरिक होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत आप पति पत्नी मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते है। अगर आप NRI है तो आप इस योजना के तहत आवेदन नही कर सकते है।

● एसबीआई वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है। बैंक समय समय पर देश के सभी वर्गों के लिए योजना लेकर आता है। इसी तरह एसबीआई ने देश के वरिष्ठ नागरिक के लिए एसबीआई वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की शुरुवात की है। अगर आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

एसबीआई वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश

आप इस एसबीआई वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में अपना निवेश 10 हजार रुपए की राशि से कर सकते है। इस योजना की ब्याज दर बैंक के द्वारा हर साल में 4 बार निर्धारित की जाती है।

8.6 प्रतिशत तक मिलता है आपको ब्याज दर

आपको इस एसबीआई वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत प्रति वर्ष 8.6 प्रतिशत तक ब्याज प्राप्त होता है। यह ब्याज अभी काफ़ी लंबे समय से एक ही जैसा चल रहा है। हर 3 महीने में आपको अपने निवेश पर ब्याज दर के अनुरूप पैसे बढ़कर प्राप्त होते है।

एसबीआई वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करने की पात्रता

आपको भारत देश का ही नागरिक होना होगा। आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। वही अगर आप NRI है तो आप इस योजना के तहत आवेदन नही कर सकते है। अगर आप आर्मी से रिटायर्ड है और आपकी आयु 60 वर्ष से कम है तो भी आप इस एसबीआई वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत आवेदन कर सकते है। आप इस योजना के तहत 15 लाख से अधिक का निवेश नही कर सकते है। आप चाहे तो आप अपनी पत्नी के साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकता है।

निष्कर्ष (conclusion):-

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको best government senior citizens सेविंग स्कीम के बारे में बताने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ भी शेयर कर सकते है। वही अगर आपके मन में कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी संपर्क कर सकते है। धन्यवाद!

F.A.Q (ज़्यदातर पूछे जाने वाले सवालो के जबाब):-

पोस्ट ऑफिस में 5 लाख रुपए जमा करने पर आपको 5 साल में कितना पैसा प्राप्त होगा?

आप भी अगर पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत 5 लाख रुपए जमा करते है तो आपको प्रति वर्ष उस पैसे पर 7.6 प्रतिशत तक ब्याज दर प्राप्त होता है। आप अगर इस पैसे को मैच्योरिटी पीरियड के बाद निकलते है तो आपको 5 लाख रुपए पर 1 लाख 90 हजार रुपए का ब्याज प्राप्त होता है। जिसके बाद आपको 5 साल बाद 6 लाख 90 हजार रुपए प्राप्त होते है।

एसबीआई बैंक में 10 लाख रुपए 5 साल के लिए निवेश करना पर आपको कितना पैसा प्राप्त होगा?

आप अगर एसबीआई बैंक के द्वारा चल रहे एसबीआई वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 10 लाख रुपए 5 साल के निवेश करते है तो इस समय चल रहे interest rate 8.6 % के अनुरूप आपको 5 साल के बाद आपको 10 लाख पर 4 लाख 30 हजार रुपए का ब्याज प्राप्त होगा। इस आधार पर आपको 10 लाख रुपए अगले 5 साल में 14 लाख 30 हजार रुपए के रूप में प्राप्त होगा।

किस योजना के तहत आप अधिक निवेश कर सकते है?

इस समय आप आगे आप अपने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के लिए अधिक पैसा निवेश करना चाहते है तो आप पोस्ट ऑफिस में चल रहे सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश कर सकते है। देश की फाइनेशियल मिनिस्टर ने हाल ही में यह ऐलान किया था कि अब आप इस योजना के तहत 30 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते है। जो पहले 15 लाख रुपए थी। आपको अपने द्वारा निवेश किए गए पैसे पर 7.6 प्रतिशत तक ब्याज दर प्राप्त होगा। इस आधार आप अगर आप 30 लाख रुपए 5 साल के लिए 7.6 प्रतिशत के ब्याज दर पर निवेश करते है तो आपको 11 लाख 40 हजार का ब्याज प्राप्त होगा और आपको 41 लाख 40 हजार रुपए प्राप्त होंगे।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े :-

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button