BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

RSCFA course details in hindi – Apply online 2022

RSCFA course details in hindi, RSCFA full form in hindi, Apply online 2022

RSCFA course details in hindi

महत्वपूर्ण बिन्दू

इस आर्टिकल में RSCFA course details in hindi, RSCFA full form in hindi, RSCFA course क्या है, RSCFA course के लिए पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, पाठ्यक्रम, आवश्यक दस्तावेज, ट्रेनिंग, आदि के बारें में विस्तार से चर्चा की गई है. अत आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़िए ताकि आप कोई भी पॉइंट मिस न करें.

RSCFA course क्या है?

RSCFA course सरकार द्वारा महिलाओं के लिए फ्री ट्रेनिंग कोर्स है. राजस्थान राज्य सरकार द्वारा एक योजना (का नाम “इन्दिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कौशल संवर्धन” है) लागू की गई है. इस योजना के अंतर्गत RKCL (राजस्थान नॉलेज कारपोरेशन लिमिटेड) द्वारा महिलाओं को फ्री में RS-CFA ट्रेनिंग कोर्स करवाया जाएगा. इस फ्री ट्रेनिंग कोर्स के माध्यम से महिलाऐं कंप्यूटर में टैली सॉफ्टवेयर पर कार्य को करने का कौशल पा सकेगी. जिससे वे व्यवसाय और वाणिज्य के क्षेत्रों में रोजगार या स्वरोजगार के लिए तैयार हो सकेगी.

वर्तमान समय में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग लगभग हर क्षेत्र में किया जाता है. लगभग हर क्षेत्र कम्प्युटरकृत हो रहा है. व्यवसाय में तो बिलिंग से लेकर एकाउंटिंग का सारा काम कम्प्युटर से लिया जा रहा है. इसलिए यह जरुरी हो जाता है कि महिलाऐं जो अब तक इसमें पिछड़ी हुई है वे भी इस काम में दक्ष हो. ताकि वे आत्मनिर्भर बन सके. स्वयं के लिए रोजगार ढूंड सके. इसी को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने यह पहल की है. जिसमे राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को निःशुल्क ट्रेनिंग कोर्स (RSCFA) करवाया जाएगा.

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह कोर्स केवल बालिकाएं/ महिलाओं के लिए निःशुल्क है. इसके अलावा यदि कोई RSCFA कोर्स करना चाहे. तो उन्हें फीस भरनी होगी. RSCFA कोर्स की फीस के बारे में नीचे बताया गया है.

RSCFA course full form in hindi

RS-CFA की full form – “Rajasthan State Certificate In Financial Accounting” है. हिंदी में फुल फॉर्म – “`राजस्थान राज्य वितीय लेखा जोखा प्रमाण पत्र” है.

RS-CFA कोर्स करने के लिए आवश्यक पात्रता क्या होनी चाहिए

  • शैक्षणिक योग्यता

इस फ्री कोर्स को करने के लिए शैक्षणिक योग्यता 12 वी पास है. चाहे वो किसी भी स्ट्रीम से पास हो. साइंस हो या आर्ट्स या कॉमर्स कोई भी सब्जेक्ट क्यों न हो आप RSCFA course करने के योग्य हो.

इस कोर्स को करने के लिए सरकार ने निश्चित आयु सीमा रखी है. यदि आपकी आयु 16-40 के बीच है तो आप RSCFA course करने के योग्य है.

आरएससीएफए कोर्स में प्रशिक्षण की अवधि क्या है

इस कोर्स में जॉइन होने के बाद आपको 100 घंटो की ट्रेनिंग दी जाएगी. यह ट्रेनिंग सप्ताह में 5 दिन होगी और प्रत्येक दिन 2 घंटे होगी. यानी कि लगभग एक महीना और 20 दिन तक इस कोर्स की अवधि होगी.

आरएससीएफए कोर्स की फीस क्या है

RSCFA कोर्स महिलाओं और बालिकाओं (जिनकी आयु 16-25 के बीच) के लिए निःशुल्क है. लेकिन इनके अलावा जो भी कैंडिडेट यह कोर्स करना चाहता है उन्हें कोर्स फीस भरनी होगी. RSCFA कोर्स की फीस 6000 रुपए है.

आरएससीएफए कोर्स का पाठ्यक्रम क्या है

इस योजना के अनुसार RKCL द्वारा आपको Tally का उपयोग करते हुए ERP 9 GST आधारित कोर्स करवाया जाएगा. इस कोर्स के अंतर्गत आपको कम्प्युटर पर अकाउंटिंग का सामन्य ज्ञान दिया जाएगा. इसके अलावा आपकी ट्रेनिंग भी CBT (Computer based training) आधारित होगीं. विस्तृत पाठ्यक्रम देखने के लिए आपको rkcl की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है. जहाँ आपको इसका syllabus मिल जाएगा. इस वेबसाइट की लिंक आर्टिकल के अंत में दी गई है.

RSCFA कोर्स में आवेदन की प्रक्रिया क्या है

जो भी महिला या बालिका इस फ्री ट्रेनिंग को करने के लिए इच्छुक है. वे गवर्मेन्ट की ऑफिसियल वेबसाइट (www.wcd.rajasthan.gov.in) पर जाकर अपना आवेदन जमा करवा सकती है. या नही तो आप अपने नजदीकी e mitra से आवेदन करवा सकती है.

RS-CFA कोर्स में चयन प्रक्रिया क्या है

RSCFA कोर्स को करने के लिए सरकार ने निश्चित लक्ष्य निर्धारित किया है. यदि इस निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा आवेदन आते है. तो चयन प्रक्रिया में निम्नानुसार वरीयता दी जाएगी.

इस प्रकार की स्थिति में सबसे पहले विधवा/तलाकशुदा/ परित्यक्ता को वरीयता दी जाएगी, उसके बाद वे महिला जो किसी हिंसा का शिकार हुई है उसके बाद वे जिन्होंने सरकारी स्कूल से 12 वी पास की है साथ में ग्रेजुएशन भी किया हुआ है. उसके बाद वे जो 12 वी पास है और उनकी आयु 25 वर्ष से अधिक है. इसके बाद वे जो ग्रेजुएशन किए हुए है. अंत यदि सीटें खाली रहती है तब 12 वी के अंको को आधार मानकर वरीयता दी जाएगी. दो व्यक्तियों के समान अंक होने पर उम्र बड़े व्यक्ति को वरीयता में स्थान दिया जाएगा.

इसके अलावा ऐसी स्थिति होने पर उच्चतम शैक्षणिक योग्यता को आधार मानकर वरीयता दी जाएगी. यदि दो व्यक्तियों की शैक्षणिक योग्यता समान होने की स्थति में उच्चतम अंको के आधार पर वरीयता निर्धारित की जाएगी.

यहाँ आरक्षण की भी सुविधा दी गई. कूल सीटों में 18% अनुसूचित जाति को एवं 14% अनुसूचित जनजाति को आरक्षण दिया जाएगा.

आईटीआई फैशन डिजाइनिंग कोर्स डिटेल्स इन हिंदी

RSCFA कोर्स के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स कौन कौन से है.

RS-CFA course करने के लिए आपके पास निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.

  • 10th मार्कशीट और 12th की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन होने की स्थिति में उसकी मार्कशीट
  • विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना आवश्यक है.
  • तलाकशुदा के लिए तलाकनामा आवश्यक है.
  • परित्यक्ता (पति द्वारा छोड़ा जाना) होने पर शपथ पत्र आवश्यक है.
  • SC/ST होने पर sc/st सर्टिफिकेट जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है.

RSCFA course apply online 2022

दोस्तों यहाँ में आपको फ्री RSCFA कोर्स में अप्लाई करने का तरीका बताने वाला हूँ. यह तरीका केवल महिलाओं और बालिकाओं के लिए. क्योंकि यह योजना का उद्देश्य भी यही है कि महिलाओं और बालिकाओं को एकाउंटिंग का कौशल प्रदान करना. दोस्तों आप rscfa कोर्स के लिए घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है. आप मेरे द्वारा यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाए. यदि आपको इसका ज्यादा नॉलेज नही है तो अपने नजदीकी e mitra से भी भरवा सकते है.

दोस्तों याद रहे कि इस कोर्स की आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसम्बर 2022 है. इसलिए जल्दी से अपना form भर देवें.

Step 1. आपको अपने google सर्च में “myrkcl wcd” सर्च करना है. यहाँ पहली वेबसाइट पर क्लिक करना है. कुछ इस तरह का पेज खुलेगा.

इसके बाद आपको “ऑनलाइन आवेदन करने हेतु जरुरी दिशा निर्देश” पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद एक pdf ओपन होगी. उस pdf में पूरा स्टेप बाय स्टेप के साथ बताया गया है कि आप ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका.

फॉर्म भरते समय आपको अपने नजदीकी RKCL सेन्टर का चुनाव करना होगा.

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि योजना के अनुसार एक महिला या बालिका तीनो कोर्स (RSCIT, RSCFA और RSCEP) में से किसी एक ही निःशुल्क कोर्स के लिए अप्लाई कर सकती है.

निष्कर्ष (RSCFA course details in hindi)

तो दोस्तों इस आर्टिकल में अपने RSCFA कोर्स के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की. चलिए इस पुरे आर्टिकल को निम्नलिखित सारणी में संक्षेप में देखते है.

Course Name –RSCFA (Rajasthan State Certificate in financial accounting)
Course Duration –100 घंटे (10 सप्ताह) प्रतिदिन 2 घंटे
Department –महिला एवं बाल विकास विभाग
Scheme Name –इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना
योग्यता –
आयु –
12 वी पास
16-40 वर्ष
आवेदन की प्रक्रिया –ऑनलाइन/ ऑफलाइन
आवेदन की अंतिम तिथि –10 दिसम्बर 2022
Course fees –6000 रुपए परन्तु योजनान्तर्गत महिलाओं के लिए फ्री
RKCL ऑफिसियल लिंक
RSCFA ऑनलाइन अप्लाई लिंक
क्लिक हियर
क्लिक हियर
RSCFA course details in hindi

उपरोक्त आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी. दोस्तों यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना ना भूले. यदि आपको कोई सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. धन्यवाद!

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button