FinanceMake Money OnlineNetwork MarketingNetwork Marketing Books

बिजनेस में कैसे मदद कर सकता है शार्क टैंक इंडिया शो | शार्क टैंक इंडिया क्या है? – Kaise India Finance

shark tank startups tv show : shark tank in hindi | शार्क टैंक इंडिया | shark tank judges business | shark tank business model | shark tank india kya hai

क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति? नए IPO निवेश के बारे में जानकारी के लिए ➤
Whastapp Channel से जुड़ें!

भारतीय टीवी चैनल सोनी टीवी पर एक शो आता है, जिसका नाम है ‘शार्क टैंक इंडिया’, इस रियलिटी शो ने काफी लोकप्रियता हासिल की है. ‘शार्क टैंक इंडिया’ टीवी शो बिजनेस, नए स्टार्टअप और इन्वेस्टिंग से संबंधित है. Shark Tank India Show में 7 बड़े बिजनेसमैन बतौर जज मौजूद हैं. इस शो में लोग अपने-अपने बिजनेस आइडिया के स्टार्टअप यहाँ लेकर आते हैं. आपको यहाँ बिजनेस से जुड़ी बहुत सी जानकारी मिलेगी. आपको बिजनेस के कई महत्त्वपूर्ण पक्षों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी जोअपके बिजनेस स्टार्टअप में बहुत फायदेमंद होगी.

जकल सोनी टीवी पर दिखाए जाने वाले रियलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया’ का चारों तरफ बोलबाला है. यह रियलिटी शो बिजनेस और निवेश से संबंधित है और इस शो में 7 बड़े बिजनेस पर्सन बतौर जज आते हैं. इस शो में लोग अपने यूनिक बिजनेस आइडिया के साथ आते हैं और सबके सामने अपने आइडियाज शेयर करते हैं. शो के जज यानी कि शार्क उन लोगों से बिजनेस से जुड़े कुछ सवाल पूछते हैं और संतुष्ट होने पर बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट के लिए ऑफ़र करते हैं.

शार्क टैंक इंडिया (सीजन 3) के शार्क

महत्वपूर्ण बिन्दू

इस सीजन के लिए बारह उद्यमियों को शार्क के रूप में चुना गया था, जिनमें से छह (अज़हर इकबाल, दीपिंदर गोयल, राधिका गुप्ता, अग्रवाल, रॉनी स्क्रूवाला और वरुण दुआ) को इस संस्करण में शामिल किया गया था। प्रत्येक एपिसोड में केवल पांच शार्क होते हैं।

शार्ककंपनी
अमित जैनकारदेखो के सह-संस्थापक और सीईओ
अमन गुप्ताboAt के सह-संस्थापक और मुख्य विपणन अधिकारी
अनुपम मित्तलशादी.com और पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ
अज़हर इकबालइंशॉर्ट्स के सह-संस्थापक और सीईओ
दीपिंदर गोयलZomato के संस्थापक और सीईओ
नमिता थापरइमक्योर फार्मास्युटिकल्स की कार्यकारी निदेशक
पियूष बंसलLenskart के सह-संस्थापक और सीईओ
राधिका गुप्ताएडलवाइस एमएफ की प्रबंध निदेशक और सीईओ
रीतेश अग्रवालOYO के संस्थापक और सीईओ
रॉनी स्क्रूवालाUpGrad के सह-संस्थापक और अध्यक्ष
विनीता सिंहSUGAR कॉस्मेटिक्स की सह-संस्थापक और सीईओ
वरुण दुआACKO के संस्थापक और सीईओ

शार्क टैंक इंडिया क्या है? (shark tank india kya hai)

शार्क टैंक इंडिया एक भारतीय बिजनेस रियलिटी टेलीविजन सीरीज है जो सेट इंडिया टीवी चैनल पर प्रसारित होती है. यह भारतीय शो अमेरिकी शो ‘शार्क टैंक’ की भारतीय फ्रेंचाइजी है. ‘शार्क टैंक इंडिया’ के पहले सीज़न का प्रीमियर 20 दिसंबर 2021 से 4 फरवरी 2022 तक हुआ है. दुसरे सीज़न का प्रीमियर 2 जनवरी से 13 मार्च 2023 तक हुआ है.

इस साल तीसरे सीजन का प्रीमियर 22 जनवरी से शुरू हुआ है.

shark tank india

इसमें लोग अपने स्टार्टअप के बारे में शो के जज यानी शार्क को बताते हैं और जब शार्क यानी इन्वेस्टर को बिजनेस पसंद आता है तो वे तय डील में हिस्सेदारी खरीदकर बिजनेस में पार्टनर बन जाते हैं. इससे बिजनेस में इन्वेस्ट आ जाता है और साथ ही एक अनुभवी बिजनेसमैन का साथ मिल जाता है जो नए स्टार्टअप के लिए बेहतरीन साबित होगा. शो के जज यानी कि शार्क उन ने उद्यमियों से बिजनेस से जुड़े कुछ सवाल पूछते हैं और संतुष्ट होने पर बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट के लिए ऑफ़र करते हैं.

आइए जानते हैं शार्क टैंक इंडिया के सभी 7 जज के बारे में कुछ सामान्य जानकारियां :

शार्क टैंक इंडिया के जज कौन-कौन हैं

  • अशनीर ग्रोवर : शार्क टैंक इंडिया शो के पहले जज अशनीर ग्रोवर फिनटेक फर्म भारतपे(BharatPe) के फाउंडर और एमडी हैं. इनका जन्म 14 जून 1982 को दिल्ली में हुआ था. अशनीर ग्रोवर भारत के नए उभरते हुए बिजनेस पर्सन हैं. इसके लिए उन्हें कई बार पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है. इन्हें वर्ष 2021 जनवरी माह में यंग अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था. इन्होने वर्ष 2021 में सोनी टीवी के रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में जज के रूप में टीवी पर पहली बार अपनी झलक दिखाई है. इनकी कुल अनुमानित संपत्ति लगभग $95 मिलियन है.
  • अनुपम मित्तल : शार्क टैंक इंडिया शो के दूसरे जज अनुपम मित्तल पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ(CEO of People Groups) हैं और शादी डॉट कॉम के संस्थापक भी हैं. अनुपम मित्तल का जन्म 23 दिसंबर,1971 को हुआ था. अनुपम मित्तल ने पीपल ग्रुप की स्थापना की, इससे shaadi.com, makaan.com, People Pictures और मौज मोबाइल ऐप आदि बिजनेस की जन्म हुआ. उनकी कुल अनुमानित संपत्ति लगभग $25 मिलियन है.
  • अमन गुप्ता : शार्क टैंक इंडिया शो के तीसरे जज अमन गुप्ता BOAT कंपनी के सह-संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर (CMO of boAt) हैं. boAt भारत में नंबर-1 हेडसेट प्रोडक्ट मॉडल में से एक है, इसने 27.3% मार्केट कैप्चर कर रखा है. अमन गुप्ता की कुल संपत्ति 95 मिलियन डॉलर है. (अमेज़न पर boAt के ईरफ़ोन और हैडफ़ोन खरीदें, जो काफी शानदार और क्वालिटी प्रोडक्ट आते हैं)
  • विनीता सिंह : शार्क टैंक इंडिया शो की चौथी जज विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक की सीईओ और सह-संस्थापक (CEO of Sugar Cosmetics) हैं जो आजकल भारत का सबसे तेजी से बढ़ता ब्यूटी प्रोडक्ट ब्रांड है. इनकी कुल अनुमानित संपत्ति करीब 8 मिलियन डॉलर है।
  • नमिता थापर : शार्क टैंक इंडिया शो की पांचवीं जज नमिता थापर एम्क्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की सीईओ(CEO of Emcure Pharmaceuticals) है. इसके साथ ही नमिता इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ(CEO of Incredible Ventures) है. इनकी कुल संपत्ति 600 करोड़ है.
  • गजल अलघ : शार्क टैंक इंडिया शो की छठी जज ग़ज़ल अलघ ममाअर्थ की फाउंडर(Founder of MamaEarth) हैं. 2016 में, इन्होने अपने पति वरुण अलघ के साथ ममाअर्थ की सह-स्थापना की थी. गजल अलघ की कुल अनुमानित संपत्ति $20 मिलियन है.
  • पीयूष बंसल : शार्क टैंक इंडिया शो के सातवें जज पीयूष बंसल लेंसकार्ट के संस्थापक व सीईओ(CEO of Lenskart) हैं,जो भारत में आईवियर(eyewear) के लिए अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनी है. इनकी कुल अनुमानित संपत्ति करीब 80 मिलियन डॉलर है.
  • अमित जैन: शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 में जज के रूप में शामिल हुए अमित जैन कारदेखो डॉट कॉम के फाउंडर हैं, जो भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन कार बाजारों में से एक है. अमित जैन का जन्म 12 नवम्बर,1976 को हुआ था.

शार्क टैंक इंडिया शो बिजनेस में कैसे मदद कर सकता है

बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में लोग अपने स्टार्टअप के लिए फंडिंग और इन्वेस्टर पाने के लिए आते हैं. ये सभी अपने बिजनेस के बारे में शार्क्स यानी शो के जज को बताते हैं. फिर जज इनसे बहुत से बिजनेस से जुड़े सवाल करते हैं और आने वाले उद्यमी लोग उनका जवाब करते हैं. ये सभी शार्क्स(शार्क टैंक इंडिया शो के जज) बहुत सी बिजनेस से जुडी अहम बाते शेयर करते हैं.

इस शो में होने वाली बिजनेस की बातों से हमें बहुत कुछ सिखने के मिलेगा और हमारा बिजनेस माइंड अधिक ग्रोथ करेगा. आपको अपने चल रहे बिजनेस या नए स्टार्टअप के लिए कुछ नया विज़न प्राप्त हो सकता है और आप बड़ी सफलता हासिल आकर पाओगे. आप अगर अपने बिजनेस के लिए सीरियस हैं तो आप इनके एपिसोड देखें. इनके सभी एपिसोड यूट्यूब पर उपलब्ध हैं. आप सोनी टीवी के यूट्यूब चैनल पर जाकर शार्क टैंक इंडिया के पहली सीजन का शो पूरा हो चुका है.

आप अपने स्टार्टअप के लिए शार्क टैंक इंडिया में कैसे जा सकते हैं (Shark Tank India Registration)

शार्क टैंक इंडिया शो में जाने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. आप शार्क टैंक इंडिया रजिस्ट्रेशन करने के लिए sharktank.sonyliv.com पर जा सकते हैं. यहाँ सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को OTP से वेरीफाई करें और आगे अपनी जानकारी भरें. आप शार्क टैंक इंडिया रजिस्ट्रेशन Sony Liv app पर भी कर सकते हैं. इसे आप प्लेस्टोर से डाउनलोड करें और अपने स्टार्टअप का शार्क टैंक इंडिया शो में जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करें.

शार्क टैंक इंडिया रियलिटी बिजनेस शो से जुड़ें सवाल-जवाब

  1. शार्क टैंक इंडिया क्या है?

    शार्क टैंक इंडिया एक भारतीय टीवी रियलिटी शो है, जो अमेरिकी शो Shark Tank की भारतीय फ्रेंचाइजी है. इसमें भारत के नए-नए उद्यमी अपने बिजनेस के लिए फंडिंग पाने के लिए आते हैं. यहाँ मौजूद बतौर जज बड़े-बड़े बिजनेस के फाउंडर एंड सीईओ इन उद्यमियों के बिजनेस के बारे में जानकारी लेकर अपनी पसंद के बिजनेस में इन्वेस्टिंग करते हैं.

  2. शार्क टैंक इंडिया के जज कौन-कौन हैं?

    शार्क टैंक इंडिया शो के जज को शार्क नाम दिया गया है. इस शो में अभी 7 जज हैं जिनके बारे में आप लेख में जान सकते हैं.

  3. शार्क टैंक इंडिया में सबसे अमीर शार्क कौन है?

    अश्नीर ग्रोवर की कुल संपत्ति 21,300 करोड़ रुपये है, जो इन्हें इस बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में सबसे अमीर शार्क बनाती है. ये भारत पे के सह-संस्थापक हैं.

  4. नए बिजनेसमैन को शार्क टैंक इंडिया शो क्यों देखना चाहिए?

    ये एक बिजनेस शो है, इसलिए यहाँ बिजनेस से जुडी बेहतरीन बाते भी शेयर होंगी. साथ ही यहाँ देश के सबसे प्रसिद्ध उद्यमी बतौर जज शामिल हैं तो फिर आप खुद सोच सकते हैं कि बातों का लेवल क्या होगा और ये आपके जीवन में कितनी उपयोगी रहेगी.

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button