BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Zoom App क्या है और Zoom App से पैसे कैसे कमाये

रिलेटेड सवाल – zoom app क्या है ,zoom app se paise kaise kamaye,Zoom App per Meeting kaise join kare,Zoom meeting kaise banate hain,Zoom App student Kaise use karen.

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Zoom App क्या है और zoom app से पैसे कैसे कमा सकते हैं? दोस्तों आजकल बहुत-से ऐसे प्लेटफार्म है जिनके जरिए हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं यानि घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोग ऐसा कर भी रहे हैं कुछ लोग एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा रहे हैं तो कुछ Reselling से बहुत से लोग तो zoom app के जरिए भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं। बस आपको तरीका मालूम होना चाहिए जो की हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले है उसके बाद आप भी zoom app से पैसे कमा सकते हो –

अगर आप भी zoom app se paise कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि आप zoom ऐप के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं और साथ ही इसकी कुछ विशेषताएं और कैसे डाउनलोड किया जा सकता है इसके बारे में आपको इस आर्टिकल में आपको बताया है –

Zoom App क्या है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

Zoom App के बारे में आपने कभी ना कभी तो जरूर सुना होगा या फिर लॉकडाउन के दौरान आपने Zoom ऐप का इस्तेमाल भी किया होगा इसका इस्तेमाल बहुत सारी ऑनलाइन क्लासेस में बिजनेस मीटिंग पर की गई है जिससे लोगों को बहुत सहूलियत मिली। Zoom App एक ग्रुप वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप एक साथ हजारो लोगों को वीडियो कॉल कर सकते हैं। zoom app लॉक डाउन के दौरान बहुत ज्यादा पॉपुलर हुई थी क्योंकि ऑनलाइन क्लास और बिजनेस मीटिंग में इस एप्लीकेशन में अहम भूमिका निभाया था।

एक अमेरिकी एप्लीकेशन है जिसे एरिक युवा नामक के इंजीनियर ने 2011 में बनाया था लेकिन शुरुआत पूरी तरह से 2011 में नहीं हुई थी 2013 में झूम पूरी तरह तैयार हुआ और मात्र 1 साल के अंदर 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लिया था। 2020 में झूम एप्लीकेशन बहुत ज्यादा फेमस हुई थी और आज के समय की बात करें तो 500 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

जूम एप कैसे डाउनलोड करें?

ज़ूम एप्लीकेशन आसानी से प्ले स्टोर पर मिल जाती है और इस पर अकाउंट भी बहुत ज्यादा आसानी से बना सकते हैं और यह लोगों को बहुत ज्यादा सहूलियत देता है। यदि आप zoom app को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। पहले आप गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें इसके बाद आप सर्च बार जूम एप लिखकर सर्च करें। सर्च करते ही जूमअप्प ऑफिशल वेबसाइट आ जाएगी इसके बाद आप इंस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करके जूम आपको डाउनलोड कर सकते हैं।

Zoom App की विशेषताएं –

Zoom app के फ्री वर्जन में आप 100 लोगों को मीटिंग में ऐड कर सकते हैं वहीं इसके पैड वर्जन में 1000 लोगों को ऐड कर सकते हैं। फ्री वर्जन में आप 40 मिनट की ग्रुप मीटिंग ले सकते हैं पैड वर्जन में आप 30 घंटे तक की मीटिंग ले सकते हैं। अगर आप केवल एक ही व्यक्ति से बात करना चाहते हैं तो फ्री वर्जन में 30 घंटे तक बात कर सकते हैं। अपने साथ जुड़े लोगों से आप चैट कर सकते हैं मीटिंग को शेड्यूल कर सकते हैं।

zoom app se paise kaise kamaye ज़ूम ऐप्प से पैसे कमाने के तरीके

ज़ूम ऐप्प से आप मुख्य्तय इन तरीको पैसे कमा सकते हो -Webinar,Training और Online पढ़ाकर। zoom app से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो इन तरीको से इसमें सबसे पहला तरीका है – वेबिनार

1. online webinar मीटिंग से ज़ूम से पैसे कमाए

आज आप सोशल मीडिया पर देखें तो पैसे बहुत सारे लोग हैं जो ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से पैसा कमा रहे हैं कई सारे लोग Live Webinar ले रहे हैं तो यहीं पर काम आएगी Zoom Cloud Meeting App, जिसके जरिए आप भी लोगों को वह skill सिखा कर पैसे कमा सकें जिसमें आप मास्टर हो यानी कि जिस भी skill में आप एक्सपर्ट हो वह आप दूसरों को सिखा कर zoom cloud से अच्छे पैसे कमा सकते है।

जैसे उदाहरण के लिए यदि आपको पब्लिक स्पीकिंग का सालों का अनुभव है यानी आप पब्लिक स्पीकिंग में एक्सपर्ट है आप अपने लाइफ के किस्से को, लाइफ इवेंट्स और स्टेटस में स्पीकर के तौर पर भाषण दिया है तो आज के समय में ऐसे कई सारे लोग हैं जो यह स्किल सीखना चाहते हैं तो आप उनसे कुछ हजार रुपए लेकर जो मीटिंग करके उन्हें live सीखा सकते हैं।

Webinar करके जूम एप से पैसे कमाने का भी एक अच्छा तरीका है। जब webinar किया जाता है तो उसमें काफी लोग आते हैं तो आप अपने किसी भी कोर्स के बारे में बता कर कोर्स को सेल कर सकते हैं और इसके साथ-साथ अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में भी नॉलेज रखते हैं तो उसका लिंक भी आप उनको प्रोवाइड करा कर वहां से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

2. Paid workshop

पैड वर्कशॉप का नाम तो आप लोगों ने सुना ही होगा। जिसमें एक व्यक्ति को जूम पर कम से कम एक या दो घंटे का पैड इवेंट आयोजन करना पड़ता है। जहां पर उसको एक सब्जेक्ट पर पढ़ाना होता है। साथ ही अपने छात्रों से बातचीत करनी होती है।आप अपने वर्कशॉप को काफी अलग प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, लिंकडइन उसे पर लिस्टेड करें। तभी इस सिखाएं साथ ही उसे रिकॉर्ड भी करें। ताकि आगे चलकर आप अपने सेमिनार या वर्कशॉप को एक ऑनलाइन कोर्स या फिर किसी पुस्तक में बदल कर बेच सकते हैं। या फिर इस पर कॉपीराइट लगाकर दूसरों को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

3. ऑनलाइन ट्रेनिंग और टीचिंग से zoom app से पैसे कमाये

ऑनलाइन ट्रेनिंग यानी कि लाइव क्लासेज के माध्यम से यदि आप किसी एक व्यक्ति से ₹1000 भी लेते हैं 2 महीने के दो से तीन लाख रूपए तक कमा ही सकते हैं क्योंकि एक साथ आप सैकड़ों और हजारों लोगों को सिखा सकते हैं इसमें कोई सीमा नहीं है और यदि आप अच्छे से अपने वेबीनार की मार्केटिंग और प्रमोशन करें तो धीरे-धीरे आप अपनी कमाई को और भी बढ़ा सकते हैं। अगर आपको टेकहींग का शोक है तो आप बच्चो ऑनलाइन क्लास या टूशन पढ़ा सकते हो।

यदि आप एक अच्छे ट्रेनर है तो आप zoom app की सहायता से लोगों को ट्रेनिंग देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं बहुत से ऐसे वर्क होते हैं जिन्हें हम ऑनलाइन ट्रेनिंग दे सकते हैं। आज के समय में जो डिजिटल कार्य हो रहे हैं यदि उन्हें ऑनलाइन माध्यम से अच्छे से समझाया जाए तो किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होगी यदि आप चाहे तो एक ट्रेनर बनकर Zoom app सहायता से लोगों को ट्रेनिंग दे सकते हैं इसके लिए आपको उस काम में माहिर होना चाहिए जिस काम के लिए आप लोगों के ऊपर इनिंग देने जा रहे हैं क्योंकि आप जितनी अच्छी तरह से उस काम के बारे में जानेंगे दूसरों को भी उतनी अच्छी तरह से समझा पाएंगे इसलिए आप पहले उस काम में अच्छे से माहिर हो जाए उसके बाद लोगों को ट्रेनिंग देना स्टार्ट करें।

Zoom से पैसे कमाने के लिए स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप प्रोसेस

यदि आपको zoom app से पैसे कमाने हैं तो हम आपको पैसे कमाने के स्टेप या प्रक्रिया को बताने वाले हैं। ताकि आप आसानी से जूम एप के द्वारा पैसे कमा पाए।

अपने टार्गेट ऑडियंस की पहचान करें – अगर आपको भी zoom app से पैसे कमाना है तो आप सबसे पहले यह ध्यान रखें कि आपकी टारगेटेड ऑडियंस कौन है। तभी आप उनके अनुसार कुछ भी ऐप पर बना कर दिखा सकते हैं। आप अपने टारगेटेड ऑडियंस के इंटरेस्ट के हिसाब से एक ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। हम आपको टारगेट ऑडियंस की पहचान करने के लिए कुछ टिप्स बताने वाले हैं कृपया उन टिप्स को ध्यान से पढ़े।

अपने area या सब्जेक्ट की पहचान करें – सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आप किस चीज में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट साथ ही नॉलेज रखते हैं। ताकि उस रिलेटेड आप zoom app पर अपने ऑडियंस के लिए अलग-अलग चीजों को पेश करता है। जैसे कि अगर आप मेडिकल बैकग्राउंड से हैं, तो मेडिकल कंसलटिंग सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं। इसलिए आप अपना मन फोकस करके पहले अपने अंदर की खूबी को जाने की आप कौन से सब्जेक्ट पर अच्छा ज्ञान दे सकते हैं। साथ ही लोगों को या अपने ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

अपने ऑडियंस को समझें – आपने यह तो जान लिया कि आपके सब्जेक्ट में निपुण है। अब बारी आती है अपने ऑडियंस के बारे में जानने कि आपके ऑडियंस की रुचि किस चीज में है। मान लीजिए आप किसी को ट्यूशन की सेवाएं प्रोवाइड कर रहे हैं। तो आपको उनके age group और एजुकेशन लेवल पर फोकस करना होगा। उनकी goal और उनके कमजोरी दोनों को समझ कर उन्हें सेवा प्रदान करना होगा। और कुछ ऐसा अलग करना होगा जो की zoom पर किसी और ने ना किया हो। तभी आप पैसे कमा सकते हैं। मा

र्केट रिसर्च करें – अपने ऑडियंस को समझने के बाद अब बारी आती है मार्केट रिसर्च करने की। यानी की आपको यह जानने की कोशिश करनी होगी कि आपके बाकी कंपीटीटर्स क्या-क्या सेवा दे रहे हैं, किस रेट पर और उनकी मार्केटिंग राजनीति क्या है? ताकि आप उनसे कुछ अलग कर सके जिससे कि आपका ऑडियंस का ध्यान आप पर ज्यादा आकर्षित होगा।

मार्केटिंग रणनीति बनाएं – यह सब करने के बाद आपको अंत में एक मार्केटिंग प्लान बनाना होगा। जिससे आप जूम पर मौजूद अपने ऑडियंस को टारगेट कर पाए। जैसे की आप जो भी सेवा दे रहे हो उसे अन्य सोशल मीडिया या फिर किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके अपने ग्राहक बढ़ाने की कोशिश करें।

आप अपने कस्टमर को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी सेवाओं से जुड़े जानकारी को पोस्ट कर सकते हैं। कोशिश करें की शुरुआत में आप अपनी सेवाओं को मुफ्त ही प्रदान करें। अपनी एक पहचान बनाएं और फिर धीरे-धीरे अपने कस्टमर के या ग्राहक के सेवा का दाम बढ़ाए।

खर्चे का अनुमान – अगर आप भी zoom app द्वारा पैसे कमाने चाहते हैं या फिर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको इस बिजनेस से जुड़ी सारे खर्चों के बारे में सोचा होगा। जैसे की क्या tool लगेंगे, सॉफ्टवेयर और मार्केटिंग का खर्चा फिर उसे हिसाब से अपना एक प्लान तैयार करें। कि आपको कैसे कैसे पैसे खर्च करने हैं और उसी हिसाब से आप अपने सेवा काफी प्राइस रख सकते हैं। ताकि आपको एक फायदा भी मिले इसलिए हमेशा अपने खर्च का अंदाजा लगा कर रखें।

अपना Zoom अकाउंट सेट करें – अगर आपको जूम एप से पैसे कमाने हैं तो फिर सबसे पहले जरूरी है कि आप अपना zoom अकाउंट सेट करें। जैसे आपको अपनी एक प्रोफाइल बनानी होगी जो की प्रोफेशनल की तरह लगे साथ ही अपना पेमेंट गेटवे सेट करना होगा और सही कम्युनिकेशन हो पाए इसलिए अपनी सेटिंग कॉन्फ़िगर करनी होगी। हमने आपको कुछ तरीके नीचे बताए हैं। जिसकी मदद से आप यह सब आसानी से कर सकते हैं।

एक प्रोफेशनल दिखने वाली प्रोफ़ाइल बनाएं – प्रोफाइल एक ऐसी चीज है जिसको आप जितना अच्छा बनाएंगे उतना ही यूजर्स आपकी तरफ आकर्षित होंगे। तो आपको इस जूम app से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अपना एक प्रोफाइल बनाना होगा जो कि एकदम प्रोफेशनल लगे। उसके लिए आपको अपनी एक प्रोफाइल पिक्चर लगानी होगी जो की क्लियर होनी चाहिए। और ऐसी होनी चाहिए कि उसे पता लगा पाए कि आप क्या सेवा देने वाले हैं या फिर आपका ब्रांड क्या है। साथ ही आगे प्रोफाइल पर आपका नाम, बिजनेस का नाम और अपना कांटेक्ट नंबर यह सब भी जानकारी डालें। ताकि आसानी से लोग आप तक पहुंच सके।

पेमेंट गेटवे सेट-अप करें – पैसा तो कमाएंगे लेकिन उसे पेमेंट को एक्सेप्ट करने के लिए आपको अपना एक पेमेंट गेटवे सेट करना होगा। आपको बता दें कि zoom PayPal और स्ट्राइप के जैसे ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म के साथ जोड़ा है। तो आप इसी ऐप द्वारा आसानी से किसी का पेमेंट एक्सेप्ट कर सकते हैं। इसलिए कोई भी session लगाने से पहले आपको जरूरत है कि आप अपना पेमेंट गेटवे सेटअप करें। जिससे आगे चलकर आपको कोई भी परेशानी उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जरूरी सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें – अपना पहला कोई भी वेबीनार सेशन या फिर अन्य सेवा देने से पहले अपने ग्राहकों से बात करने के लिए अपनी zoom सेटिंग को कॉन्फ़िगर जरूर करें। इससे आपकी प्राइवेसी और सुरक्षा दोनों ही आपकी प्रोफाइल को मिलती है। हमेशा अपने मीटिंग आईडी और पासवर्ड को सेट करें जिससे आपको प्राइवेसी मिलती है। अच्छे से कम्युनिकेशन हो पाए इसलिए पहले ही आपको ऑडियो और वीडियो सेटिंग कॉन्फ़िगर होती है।

अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आप अपने वेबीनार के समय अपने बैकग्राउंड को अच्छा बनाएं। और उसमें वर्चुअल बैकग्राउंड का इस्तेमाल करने का सोचे।

Zoom app पर meeting कैसे बनाते है

Zoom app की सहायता से ट्रेनिंग देना बिल्कुल आसान है बस आपको अपना मीटिंग आईडी और पासवर्ड को उस व्यक्ति के पास शेयर कर दें जिससे आप ट्रेनिंग देना चाहते हैं। इसके बाद वह व्यक्ति आपके मीटिंग आईडी और पासवर्ड लॉगिन करके आप से कनेक्ट हो जाएगा जिससे आप आसानी से ऑनलाइन zoom app पर ट्रेनिंग दे सकते हैं।

यदि आप zoom app की सहायता से पैसे कमाना चाहता है तो आप zoom meeting करके पैसा कमा सकते हैं। आप अपने बिजनेस या प्रोडक्ट को बारे में बताने के लिए zoom meeting करें और उससे पैसे कमाए जब कोई व्यक्ति आपके बिजनेस और प्रोडक्ट के बारे में जानकार आप से जुड़ेगा तो आपके बिजनेस ग्रो होगा और आप पैसे कमाएंगे। जब आप लोगों के साथ जुड़ जाएं तो आप अपने बिजनेस के बारे में अच्छे से समझ जा कर अपने बिजनेस में लोगों को जोड़ सकते हैं इस प्रकार से आप zoom meeting के ज़रिये पैसे कमा सकते हैं।

Zoom app पर पैसे withdrawal कैसे करें

  • आप लोगों को हमने यह तो बता दिया कि आप zoom app से पैसे कैसे कमा सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप उन पैसों को withdrawal कैसे कर सकते हैं। अगर नहीं, तो अब हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप zoom app से पैसे withdraw कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें।
  • zoom app से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में zoom app को ओपन करना है।
  • इस zoom app को ओपन करने के बाद आपके फोन स्क्रीन पर तीन लाइन का ऑप्शन दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना है।
  • उस 3 लाइन वाले ऑप्शन को क्लिक करने के बाद। आपके सामने withdrawal का ऑप्शन आ जाएगा। अब आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर zoom app द्वारा कमाए हुए सारे बैलेंस को आपके सामने दिखाया जाएगा कि आपने zoom app पर कितना कमाया है।
  • वही आपको नीचे withdrawal का ऑप्शन दिखेगा। इस पर आपको क्लिक करना है और आप आराम से अपने पैसे निकाल सकते हैं।
  • यह कुछ आसान स्टेप्स है जिसके मदद से आप zoom appसे पैसे withdrawal कर सकते हैं।

निष्कर्ष (final words )-

दोस्तों उम्मीद करता हूं आज के इस आर्टिकल में आपको Zoom App के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा, आर्टिकल में हमने आप को जूम एप से पैसे कमाने के कई तरीके बताए हैं चीन को फॉलो करके आप आसानी से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं बस आपके अंदर कुछ स्किल्स होनी चाहिए जिसमें आप माहिर है और इन skills को और ज्यादा इंप्रूव करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं अगर फिर भी आपको इस से रिलेटेड कोई क्वेश्चन पूछना है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Zoom App student कैसे यूज़ करे ?

स्टूडेंट ज़ूम ऐप्प की मदद से ऑनलाइन क्लॉस ले सकते है इसके लिए आपको इस अप्प को डाउनलोड करना होगा उसके बाद ,अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा ,अब आप कोई भी ऑनलाइन क्लास अटेंड कर सकते हो।

Zoom App per Meeting kaise join kare ?

दोस्तों ज़ूम पर मीटिंग ज्वाइन करने के लिए आपके पास ज़ूम app डाउनलोड होना जरुरी है उसके बाद आपको मीटिंग के लिंक पर क्लिक करना है उसके बाद आप ज़ूम अप्प पर मीटिंग जॉइंन कर सकते हो।

Zoom app से कितना पैसा कमा सकते हैं?

तो आपके पास वास्तविक रूप में कोई ऐसा स्किल है जिसकी आज के समय में डिमांड है तो आप 50 से ₹60 हजार शुरुआत करके लाखों तक काफी जल्द पहुंच सकते हैं। अगर आप एक टीचर है किसी भी सोशल मीडिया में ऑनलाइन पढ़ाते हैं तो इस ऐप से पैसे आसानी से कमा सकते हैं।

क्लास में टॉपर आने के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए जानिए

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button