BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

[Top 10] कम इन्वेस्टमेंट वाले स्मॉल सफल बिजनेस आइडियाज | Most Successful Small Business Ideas in Hindi – Kaise India Finance

Most Successful Small Business Ideas Hindi : दोस्तों, आज हम कम निवेश वाले सफल बिजनेस आइडिया की बात करेंगे. best business idea for students | top 10 small business ideas in hindi | most successful small business ideas | most successful small business ideas in india in hindi

क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति? नए IPO निवेश के बारे में जानकारी के लिए ➤
Whastapp Channel से जुड़ें!

हर उद्यमी के लिए सबसे बड़ी समस्या पूंजी को लेकर होती है, जो एक बिजनेस आइडिया को एक सफल बिजनेस आइडिया में बदलने में अपना अहम योगदान रखती है. एक अच्छे उद्यमी के लिए सबसे अच्छा बिजनेस वह है जिसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम या जीरो इन्वेस्टमेंट हो. ऐसे कई स्मॉल बिजनेस आइडियाज हैं जिनमें बहुत कम पैसो की आवश्यकता होती है. इन बिजनेस आइडियाज को, यदि अच्छी तरह से प्लान करके शुरू किया जाए, तो एक सफल बिजनेस आइडिया बन जायेंगे. जीरो इन्वेस्टमेंट या कम इन्वेस्टमेंट वाले स्मॉल सफल बिजनेस आइडिया सभी के लिए एक शानदार विकल्प है.

टॉप 10 सबसे सफल बिजनेस आइडियाज (Top 10 Most Successful Small Business Ideas Hindi)

महत्वपूर्ण बिन्दू

आज हम कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में जानेंगे, जिन्हें शुरू करने के लिए कोई पैसा नहीं चाहिए, अगर चाहिए तो बहुत कम. इसलिए ये आर्टिकल पूरा पढ़ें और अपनी पसंद का कोई एक बिजनेस जरूर शुरू करें. Top 10 Most Successful Small Business Ideas Hindi की इस लिस्ट में आगे बढ़ते हैं.

Small Business Ideas Hindi

1. ट्यूशन/कोचिंग क्लासेज सफल बिजनेस आइडिया

ट्यूशन या कोचिंग क्लासेज शुरू करना एक बहुत ही कम निवेश वाला बिजनेस है. इसे आप अपने घर या किसी किराये के माकन में बहुत कम पैसों के साथ शुरू कर सकते हैं. आजकल हर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूली जीवन में अच्छी शिक्षा दिलाना चाहते हैं. प्रत्येक बच्चे के लिए एक योग्य और समर्पित ट्यूटरटीचर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है. इससे अच्छे टीचर्स की मांग दिनों-दिन बढ़ रही है. आप चाहें तो ऑनलाइन ट्यूटरिंग का विकल्प भी चुन सकते हैं, क्योंकि आजकल कई छात्र ऑनलाइन ट्यूटरिंग सुविधाओं का लाभ उठाकर अपनी शिक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं.

वर्तमान में ऑनलाइन ट्यूटरिंग के लिए यूट्यूब काफी फेमस हो रहा है, जो एक फ्री प्लेटफ़ॉर्म है. इस पर आप बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने ट्यूशन विडियो डालकर पैसे कमा सकते हो.

यदि आप शिक्षित हैं और आपको शिक्षण का अच्छा नॉलेज है, तो आप जीरो इन्वेस्टमेंट या कम इन्वेस्टमेंट के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

कैसे शुरू करें

आपको सिर्फ एक कमरा, कुछ कुर्सियाँ, एक बोर्ड, मार्कर और डस्टर की व्यवस्था करनी है. फिर अपने घर या किसी अन्य स्थान पर कुछ बच्चों को जोड़कर पढ़ाना शुरू करना है. जब आप पढ़ने लग जाओगे तो धीरे-धीरे समस्याएं आती रहेंगी और आप उन्हें दूर करते रहोगे. ऐसा करते-करते आप एक सफल ट्यूशन बिजनेस के मालिक बन जाओगे,

यदि आप फ्रेंच, स्पेनिश या जर्मन जैसी विदेशी भाषा जानते हैं, तो आप आसानी से ऐसी भाषाओं को सिखा सकते हैं और बिना किसी बड़े निवेश के एक स्मॉल बिजनेस शुरू कर सकते हैं. छात्रों और पेशेवरों से हमेशा विदेशी भाषा की कक्षाओं की मांग होती है.

वर्क फ्रॉम होम बिजनेस आइडियाज(Home Business Ideas in Hindi) के तौर पर आप खुद की ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर सकते हैं या एक एडुटेक कंपनी भी शुरू कर सकते हैं. आप एक YouTube Channel बनाकर अपनी रिकॉर्ड वीडियो क्लासेज पोस्ट कर सकते हैं.

2. इवेंट्स / मैरिज प्लानर बिजनेस आइडिया

भारतीय शादियाँ बड़ी धूम-धाम से होती है. शादियों को लोग हर साल एक नए फैशन से करने का प्लान करते हैं. ऐसे में उन्हें एक मैरिज प्लानर या इवेंट प्लानर की आवश्यकता पड़ती है. अगर आप शादी के कार्यों और तैयारियों को बखूबी समझते हैं और आपका दिमाग कुछ क्रिएटिव है तो आप एक इवेंट प्लानर या मैरिज प्लानर बनकर एक सफल बिजनेस खड़ा कर सकते हैं, जो एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस या बहुत कम इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस आइडिया है.

भारत में शादियों का बाजार हमेशा गर्म रहता है, फिर चाहे देश कितनी भी मंदी के दौर से गुजर रहा है. आप इवेंट प्लानर बनाकर एक बहुत बड़ी बिजनेस अवसर को प्राप्त कर सकते हैं. इस बिजनेस में बड़ी से बड़ी शादियों से लेकर एक छोटे से इवेंट तक के सभी प्रोग्राम शामिल कर सकते हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय शादियों का अनुमानित बाजार लगभग 45,000 करोड़ रूपये है. और ये हर साल 20 प्रतिशत से अधिक तेजी से बढ़ रहा है. मैरिज प्लानर बिजनेस करने वालो के लिए ये एक बड़ा अवसर पेश करता है.

हेल्पफुल आर्टिकल:- दो हजार रूपये में कौनसा बिजनेस कर सकते हैं

3. कुकिंग क्लासेज बिजनेस आइडिया

भारत में कुकिंग क्लास एक अच्छा बिजनेस हो सकता है. इसमें बहुत कम इन्वेस्टमेंट से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. आपको केवल एक किचन और उपकरण, एक पर्याप्त कुकिंग क्लास प्लेटफ़ॉर्म, कच्चे माल और खाना पकाने की सामग्री की आवश्यकता पड़ने वाली है. अगर आप कुकिंग में एक्सपर्ट हैं तो एक कुकिंग क्लास शुरू करके बहुत कम पैसों में एक अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं.

आजकल यूट्यूब पर चैनल बनकर लोग ऑनलाइन कुकिंग क्लासेज से लाखो रूपये महिना कमा रहे हैं. आप ऑफलाइन कुकिंग क्लासेज बिजनेस के लिए लोन भी ले सकते हैं.

हेल्पफुल आर्टिकल:- यूट्यूब चैनल किस टॉपिक पर बनाएं

4. ड्राइविंग स्कूल/कैब सर्विसेज सफल बिजनेस आइडिया

ड्राइविंग स्कूल

यदि किसी के पास ड्राइविंग का अच्छा कौशल है और वह कार जैसे वाहन खरीद सकता है, तो लोगों को ड्राइविंग सिखाई जा सकती है. एक ही वाहन से, एक महीने में 10-15 लोगों को ड्राइविंग सिखाई जा सकता है और न्यूनतम निवेश के साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें आप बिजनेस लोन की सहायता लेकर अधिक कार खरीद सकते हैं. ड्राइविंग स्कूल के मुनाफे से आप लोन आसानी से चुका भी सकते हैं. जब आपका मुनाफा बढ़ने लगे तो कारों की संख्या बढ़कर कुछ और ड्राइविंग सिखाने वाले कर्मचारी को रख सकते हैं.

कैब सर्विसेज

Telegram

अगर आपके पास एक कार है तो आप ओला या उबर से जुड़कर पैसे कमा सकते हैं. आप एक लोन लेकर भी कार खरीद सकते हैं. अपनी कारों की संख्या बढाकर खुद की कैब सर्विस शुरू कर सकते हैं. ये एक बड़े बिजनेस में बदल सकता है. आप अपने शहर के सबसे बड़े कैब सर्विस प्रोवाइडर बन सकते हैं.

कई लोग किराये पर कार देकर भी अच्छे पैसे कमा रहे हैं. आप कुछ कार खरीदकर उन्हें किराये पर दे सकते हैं और बदले में हर महीने अच्छी पैसिव इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

5. फ़ूड कैटरिंग बिज़नेस आइडियाज

सभी को अच्छा खाना पसंद है. एक खानपान वाला बिजनेस हर समय डिमांड में रहता है. जन्मदिन पार्टियों, शादियों, सालगिरह आदि जैसे सभी अवसरों पर अच्छे भोजन की डिमांड होती है, साथ ही उसे परोसने की सुविधा की भी जरूरत पड़ती है. और इसे अच्छे से मैनेज करने के लिए कैटरर्स की मदद लेनी पड़ती है.

एक सफल फ़ूड कैटरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको खाना पकाने, परोसने, डिलीवर करने और मैनेज करने के लिए केवल एक रसोई और कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता होती है. उसके बाद आप थोड़ी बहुत मार्केटिंग के जरिये अच्छा बिजनेस कर सकते हैं.

हेल्पफुल आर्टिकल:- एक चाय कैफ़े कैसे शुरू करें

6. फिटनेस सेंटर्स बिजनेस आइडियाज

भारत की 65 फीसदी से ज्यादा आबादी 35 साल से कम उम्र की है. वर्तमान में युवा स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक हैं और उनमें से कई फिटनेस सेंटर या जिम के सदस्य हैं. उन्हें जिम जाना और कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न करना पसंद है. शेष 35% में फिटनेस के प्रति उत्साही और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग भी शामिल हैं. फिटनेस के क्षेत्र में प्रशिक्षित कोई भी व्यक्ति फिटनेस सेंटर शुरू कर सकता है.

फिटनेस सेंटर खोलने का आइडिया कम निवेश वाला स्मॉल बिजनेस आइडिया (Most Successful Small Business Ideas Hindi) है.

अगर फिटनेस सेंटर को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो बिजनेस लोन की मदद ले सकते हैं. आजकल के युवा नियमित जिम में जाते हैं और अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सजग रहने लगे हैं. आप अपने फिटनेस सेण्टर के लिए तिमाही, छमाही और सालन सब्सक्रिप्शन देकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

7. करियर परामर्शदाता बिजनेस आइडिया (Career Counselling Business )

यदि आप समय के साथ वर्क ट्रेंड और करियर को अच्छे से समझते हैं तो आप करियर काउंसलिंग का विकल्प चुन सकते हैं. इस बिजनेस को आप घर से ही शुरू कर सकते हैं. आजकल माता-पिता और शिक्षक अच्छे करियर काउंसलर की तलाश करते हैं ताकि वे बच्चों को उनके भविष्य के लिए करियर बनाने में मार्गदर्शन कर सकें.

हर छात्र के जीवन में कई बार ऐसे मुश्किल आते हैं कि उसे समझ नहीं आता की वह आगे क्या करें, उसके लिए क्या रकना फायदेमंद हो सकता है, कौनसे क्षेत्र मेकिस तरह के कार्य होते हैं. ऐसी ही सलाह पाने के लिए हर बच्चे के माता-पिता एक अच्छे करियर सलाहकार को खोजते हैं.

8. बुटीक, सैलून, स्पा सफल बिजनेस आइडिया

पर्सनल हाइजीन, फैशन और ग्रूमिंग से जुड़ी सेवाओं की हमेशा मांग रहती है. व्यापार की बात करें तो कई महिलाएं वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने की दिशा में एक कदम के रूप में अपने शहर में अपना बुटीक स्टेशन खोलने की इच्छा रखती हैं. कई महिलाओं के उस सपने को हकीकत में बदलने के लिए सरकार बिजनेस लोन में मदद करती है. कई प्रकार के बुटीक हैं जैसे डिजाइनर कपड़े, न्यू बोर्न फैशन, महिलाओं के लिए विशेष बुटीक या किसी विशेष प्रकार के कपड़े जैसे साड़ी, कपड़े आदि बेचने वाले स्टोर.

अब महिलाएं सुंदर दिखने के लिए काफी खर्चा करने लगी है, ऐसे मेकअप स्टूडियो का बिजनेस भी काफी मुनाफे वाला हो सकता है.

9. रियल एस्टेट एजेंट या ब्रोकर सफल बिजनेस आइडिया

यदि आपके पास अच्छा कम्युनिकेशन स्किल है, तो आप खरीदारों और विक्रेताओं को समान रूप से आकर्षित करने की संभावना रखते हैं और एक सौदा कराने से आपको एक अच्छा कमीशन कमाने में मदद मिल सकती है. इसे शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश बहुत कम है और जब आप अपना नेटवर्क बनाते हैं और अधिक सौदों में भूमिका निभाते हैं, तो आप जो कमीशन कमाते हैं वह इस बिजनेस को अत्यधिक फायदेमंद बना सकता है.

रियल एस्टेट एजेंट या ब्रोकर के रूप में आप एक ऑफिस बनाकर अपने कस्टमर्स के साथ डील कर सकते हैं. इसमें आपको प्रॉपर्टी खरीदने की आवश्यकता नहीं है. आपको बस बेचने और खरीदने वाले के बीच डील को पूरा कराना है, उसके बदले आपको उचित कमीशन हासिल होगा, ये कमीशन 1-2% होता है. आजकल रियल एस्टेट में कई करोड़ों के सौदे होते हैं तो आप हिसाब लगा सकते हैं की एक डील से कितने पैसे आ सकते हैं.

जब आपके पास अच्छे पैसे हो जाए तो आप खुद प्रॉपर्टी खरीद क्र होल्ड कर सकते हैं और फिर अच्छे मुनाफे के साथ डील कर सकते हैं.

10. वेब/सोशल मीडिया एजेंसी

डिजिटल युग में, अधिकांश कंपनियां अपने मार्केटिंग बजट को डिजिटल चैनलों के माध्यम से और भुगतान किए गए सोशल मीडिया अभियानों के माध्यम से विज्ञापन पर खर्च करना चाहती हैं. यदि आपको मार्केटिंग, संचार, ब्रांडिंग, वेब उपस्थिति प्रबंधन और सोशल मीडिया का अच्छा ज्ञान है, तो आप कंपनियों को एक मजबूत डिजिटल ब्रांडिंग स्थापित करने में मदद करने के लिए अपना खुद का उद्यम शुरू कर सकते हैं. आपको बस एक कार्यालय, कुछ कंप्यूटर, कुछ कुशल प्रोफेशनल चाहिए और आप एक सफल सोशल मीडिया एजेंसी शुरू कर सकते हैं.


आपको कम इन्वेस्टमेंट वाले सफल बिजनेस आइडिया (Most Successful Small Business Ideas in Hindi) आर्टिकल कैसा लगा. हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. हम बिजनेस आइडियाज, फाइनेंस पर आर्टिकल लिखते रहते हैं, जो हमेशा पर्याप्त रिसर्च के बाद लिखे जाते हैं.

हँसते रहिए , मुस्कुराते रहिए

कुछ अच्छे बिजनेस :-

FAQs

कम पैसों में बिजनेस शुरू करने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

कम पैसों में बिजनेस शुरू करने के कई फायदे हैं, इनमें से प्रमुख:-
1. आप बिजनेस की हर छोटी से छोटी चीज को अच्छे से समझते हैं
2. इसे आप छोटे स्तर से शुरू करते हैं तो शुरू में मैनेज करने में कोई परेशानी नहीं होती है
3. समय के साथ अच्छा अनुभव मिल जाता है, जो बिजनेस को बड़ा बनाने में मदद कर सकता है
4. आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करते हैं और बहुत कम पैसे लगाते हैं तो आपको हर प्रकार की जानकारी हासिल हो जाती है. आगे जब आप बड़ा बिजनेस करते हैं तो कोई आपको बेवकूफ नहीं बना सकता है.

नुकसान (ये नुकसान नहीं, इनसे आप अधिक मजबूत बनते हैं)
1. कम निवेश के बिजनेस को बड़ा होने में समय लग सकता है
2. आपको बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है
3. आपके पास कम संसाधनों में ज्यादा बेहतर करने की चुनौतियाँ होती हैं

एक कम निवेश वाले बिजनेस के सफल होने की संभावना है या नहीं?

हमारे अनुसार एक कम निवेश वाले बिजनेस के सफल होने की ज्यादा संभावना है. आप इसे बहुत कम पैसों में शुरू करते हैं तो आपको शुरू में ज्यादा मुनाफा नहीं चाहिए. और आपका ज्यादा फोकस बिजनेस को अच्छा बनाने में लगा रहता है.
ज्यादा पैसा लगाने वाला अपने बिजनेस से जल्दी ही ज्यादा पैसे कमाने के सपने देखता है और ऐसे में वह कुछ गलतियाँ कर जाता है.

बिना पैसों के बिजनेस करने के लिए क्या करें?

आप बिना पैसो के बिजनेस करने के लिए किसी बिजनेस से जुड़कर उसकी सर्विसेज को कमीशन पर अन्य बिजनेस या कस्टमर तक पहुंचाएं. जो एकदम जीरो इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है.
अगर आप एक सप्लायर बनते है तो आप शुरू में विश्वास पर माल उठाकर कमीशन कमा सकते हैं. ऐसे करके बहुत से लोग अच्छे पैसे बना रहे हैं.

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button