BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Real Estate Business क्या है, Real Estate एजेंट कैसे बने जानिए पूरी जानकारी

Real estate business क्या है, रियल स्टेट बिज़नेसकैसे काम करता है, real स्टेट एजेंट कैसे बने, real estate marketing deatils जानकारी

रियल एस्टेट का बिजनेस है जिसमें आप संपत्ति के माध्यम से पैसे कमाते हैं डिस्ट्रिक्ट के बिजनेस में कुछ लोग कमीशन और कुछ लोग सीधे पैसे निवेश कर Paisa कमाते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है। रियल एस्टेट बिजनेस का मतलब संपत्ति (property) खरीदना और बेचना होता है। रियल एस्टेट ऐसा बिजनेस है जिसमें पार्ट टाइम और फुल टाइम किसी भी तरह से किया जा सकता है। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इस बिजनेस को फुल टाइम बिजनेस की तरह करते हैं। ताकि मोटा मुनाफा कमाया जा सके।

रियल स्टेट के बिजनेस में आप अपने किसी भी संपत्ति को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं और आप चाहे तो इस बिजनेस में पैसे निवेश कर दूसरे के संपत्ति को खरीद कर उस पर अपना प्रॉफिट मार्जिन रखकर दूसरे व्यक्ति को Sell करता है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल है कि Real estate kya hai उससे संबंधित पूरी जानकारी अगर आप प्राप्त करना चाहते हैं आप हमारे साथ आर्टिकल पर बने रहें आइए जानते हैं-

रियल स्टेट क्या होता है (Real estate kya hai)

महत्वपूर्ण बिन्दू

रियल एस्टेट का मतलब होता है ऐसा बिजनेस जिसमें property बिक्री खरीदी जाती है और जो लोग इस काम को करते हैं उन्हें हम लोग रियल एस्टेट एजेंट कहते हैं। इसके बारे में भी हम चर्चा आर्टिकल में आपसे करेंगे जैसा कि हम लोग जानते हैं कि भारत एक अधिक जनसंख्या वाला देश है और आए दिन यहां पर लोगों को रहने के लिए घर की जरूरत है।

इसलिए लोग घर खरीदने के लिए रियल एस्टेट कंपनियों से संपर्क करते हैं जो उन्हें काफी कम कीमत पर घर उपलब्ध करवाती है और जो भी कंपनियां इस प्रकार के काम को करती है उन्हें हम लोग रियल एस्टेट कंपनी जिनका प्रमुख काम संपत्ति की खरीदारी और बिक्री है |

रियल एस्टेट बिजनेस क्या होता है

रियल एस्टेट बिजनेस का मतलब होता है घर जमीन दुकान जैसे भौतिक चीजों को बेचना या खरीदना रियल एस्टेट बिजनेस कहलाता है। जिस प्रकार भारत तेजी के साथ विकसित देश बनने की कतार में खड़ा है ऐसे में अब गांव के लोग शहरी आंचल में रहने के लिए घर तलाश रहे हैं। जिसके कारण बड़ी-बड़ी कंपनियां उनके लिए घर बनाने का काम कर रही है और अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे हैं आज के समय में रियल एस्टेट का बिजनेस भारत में काफी ग्रो कर रहा है इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि शहरों में घर बनने से पहले ही उसकी बुकिंग चालू हो जाती है और लोग पैसा देकर अपने लिए घर बुक कर देते हैं।

बड़े-बड़े शहरों में तो कारखाने और ऑफिस तक बनाकर बेचे जाते हैं और बड़ी-बड़ी जरूरतमंद कंपनियां अपने आफिस के लिए इन जगहों को खरीदती हैं। अधिकाश सरकारी संपत्ति भी रियल एस्टेटके अंतर्गत आती है कई बार सरकारी संपत्ति भी बना कर बेच दी जाती है और इनका भी ठेका बड़े-बड़े ठेकेदारों को दिया जाता।

रियल एस्टेट बिजनेस के प्रकार

रियल एस्टेट बिजनेस निम्नलिखित प्रकार के होते हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे आइए जानते हैं

मकान मालिक के आधार पर –

मकान मालिक के आधार पर भी रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू किया जाता है। इस बिज़नेस में मकान मालिक अपनी संपत्ति लोगों को बेचता है। इस बिजनेस में मकान मालिक अपने जमीन को किसी बिल्डर को देता है बिल्डर एक निश्चित कॉन्ट्रा के अंतर्गत उस जमीन पर बिल्डिंग बना जमीन मालिक को दे देता है। जिसके बाद जमीन मालिक किराए पर घर लोगों को उपलब्ध करवा कर पूरा किराया किराया प्रॉफिट के तौर पर Earn करता है।

फ्लिप प्रॉपर्टी –

फिलिप प्रॉपर्टी का मतलब होता है कि ऐसा घर जो काफी बुरी अवस्था में है ऐसे में उस घर को मरम्मत उसके कंडीशन को सुधारा जाता है और फिर उसे बेचकर मुनाफा कमा लिया जाता है। इस प्रकार का बिजनेस आज के समय रियल एस्टेट के बिजनेस में काफी तेजी के साथ ग्रो कर रहा है और कई बड़ी-बड़ी कंपनियां इस बिजनेस मॉडल को फॉलो कर रही है। आजकल हमारे आसपास नए नए मकान बन रहे हैं और लोग पुराने मकान को रिपेयरिंग करके नया मकान बना ले रहे हैं और फिर उसे बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं।

रियल एस्टेट कैसे एजेंट बने –

रियल एस्टेट एजेंट बनकर भी आप पैसे कमा सकते हैं जैसा कि आप लोग जानते हैं आज के समय में जितने भी प्रॉपर्टी संबंधित समझौते या एग्रीमेंट दो लोगों के बीच में होता है। उसे करवाने का पूरा काम रियल एस्टेट एजेंट के माध्यम से होता है। अगर आपको कोई भी नई प्रॉपर्टी चाहिए तो आपको रियल एस्टेट एजेंट से संपर्क करना होगा इसलिए कई लोग स्वतंत्र रूप से रियल एस्टेट का बिजनेस कर रहे हैं इसमें एक भी पैसा उनको अपनी जेब से लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि उनको अपना सोशल कांटेक्ट मजबूत करना होता है जिसके बाद लोगों को घर दिलवाकर से कमीशन ले लेते हैं हालांकि रियल एस्टेट एजेंट को ब्रोकर की सहायता लेनी पड़ती है क्योंकि उस के माध्यम से मकान की खरीदारी और बिक्री करवा पाएगा।

रियल एस्टेट फोटोग्राफर बने –

कोई भी व्यक्ति अपना घर या पूरा बिल्डिंग बेचना चाहता है तो उसे अपने घर और बिल्डिंग की अच्छी तरह से फोटोग्राफी करवानी होगी ताकि जब रियल एस्टेट एजेंट लोगों के सामने आपके बिल्डिंग फोटो क्लाइंट को दिखाएगा ताकि फोटो देखकर क्लाइंट समझ पाएगी बिल्डिंग अच्छी है तभी तो क्लाइंट आपके बिल्डिंग में रुचि दिखाएगा।

इसलिए अगर आप अच्छे खासे फोटोग्राफर हैं तो आप रियल एस्टेट फोटोग्राफर बन सकते हैं इसमें आप लोगों की अनुमति से उनके बिल्डिंग अपार्टमेंट और घर की फोटो अच्छी तरह से लेंगे और फिर उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको पोस्टिंग करवानी होगी ताकि जो भी व्यक्ति आपके संपत्ति में रुचि दिखाएगा वह आपसे संपर्क करें आपके खाली अपार्टमेंट को खरीद सके इस तरीके से भी लोग आज के समय रियल एस्टेट के बिजनेस में रियल एस्टेट फोटोग्राफर बनकर पैसे कमा रहा है।

जमीन का व्यापार –

रियल स्टेट के बिजनेस में जमीन का भी व्यापार होता है इसमें कई लोग जमीनों को खरीद कर अपने पास रखते हैं और उन्हें किसी भी व्यक्ति को जमीन खरीदना है तो उसे वह जमीन दिखाते हैं जमीन किसी व्यक्ति को पसंद आ जाए तो आप उसके साथ अपनी जमीन का सौदा करेंगे और जो भी आपकी जमीन की मार्केट वैल्यू होगी आप उसे लेकर अपना जमीन बेच देंगे। इस तरीके से भी लोग आज के समय पैसे कमा रहे हैं इस बिजनेस में जमीन की खरीदारी और बिक्री की जाती है | आप लोगों को मालूम ही होगा इस जमीन की कीमत सोने से भी ज्यादा तेजी के साथ मार्केट में बढ़ती है। इसलिए अगर आपने किसी जमीन को आज एक लाख में खरीदा है तो 1 या 2 साल में कीमत तीन से चार लाख हो जाती है यानी जमीन पर आप की 3 से 4 गुना लाभ कमा सकते हैं।

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम वही व्यक्ति कर पाएगा जो इंजीनियर बैकग्राउंड से आता है क्योंकि इसमें कंट्रक्शन संबंधित कई प्रकार के चीजें होती है इसे केवल एक सिविल इंजीनियर ही समझ सकता है ऐसे में आम कंट्रक्शन में सीमेंट का काम करके महीने में एक अच्छा पैसा अपने लिए जनरेट कर सकते हैं। हालांकि कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के काम में सफल होने के लिए आपको बिल्डिंग बनाने के सभी पैरामीटर के बारे में जानकारी होनी चाहिए तभी जाकर आप कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के बिजनेस में सफल हो पाएंगे।

प्रॉपर्टी मैनेज करने का काम –

बड़े-बड़े शहरों में लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने प्रॉपर्टी की देखभाल कर सके ऐसे इन्होंने मैनेज करने के लिए ऐसे लोगों की जरूरत है। जो प्रॉपर्टी मैनेज करने में माहिर हो इस काम में प्रॉपर्टी के देखभाल करना उसे संबंधित जो भी समस्या है उसका निवारण आपको ही करना होगा इसके लिए आपको प्रॉपर्टी के मालिक के द्वारा अच्छा खासा वेतन दिया जाता है।

रियल एस्टेट बिजनेस मार्केट डिमांड

रियल एस्टेट बिजनेस के मार्केट डिमांड आने वाले दिनों में और भी ज्यादा पड़ने वाली है क्योंकि जिस प्रकार भारत की अर्थव्यवस्था तेजी के साथ उन्नति कर रही है ऐसे में आने वाले दिनों में लोगों को और भी अधिक घरों की जरूरत होगी और ऐसे में अगर आप रियल एस्टेट का बिजनेस कर रहे हैं आने वाले दिनों में आप इस बिजनेस से अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे।

हालांकि इस रियल एस्टेट बिजनेस एक पब्लिक डीलिंग आधारित बिजनेस है क्योंकि इसमें लोगों के साथ आपको अधिक बातचीत करनी पड़ती है। तभी जाकर आप लोगों को अपने द्वारा बनाए गए घर भेज पाएंगे इसमें जो भी व्यक्ति कुशल होगा वह कस्टमर को अपनी बातों से कन्वेंस कर पाएगा क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि रियल एस्टेट के बिजनेस में कई प्रकार के लोगों से मिलेंगे कुछ आपके घर में कमियां निकालेंगे इसके बावजूद भी आप अपने पब्लिक डीलिंग कुशल के द्वार कस्टमर को घर लेने के लिए कन्वेंस करेंगे तभी इस बिजनेस में आप सफल हो पाएंगे।

रियल एस्टेट बिजनेस शुरू करने से पहले ध्यान देने वाली बात

रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो उसके पहले कुछ विशेष बातों का आप ध्यान रखिए ताकि आप इस बिजनेस को सफलतापूर्वक शुरू कर सके आई जानते हैं उन सब के बारे में-

सफल योजना

दुनिया का कोई भी बिजनेस अगर आप बिना प्लानिंग के साथ करेंगे तो आपको उसमें सफलता कभी नहीं मिलेगी इसलिए रियल एस्टेट का बिजनेस आप शुरू कर रहे हैं तो आपको इसके लिए एक लिखित योजना बनानी होगी जिसके मुताबिक आप इस बिजनेस को शुरू करेंगे ताकि रियल स्टेट के बिजनेस में सफलता प्राप्त करने में आसानी हो

अपने कांटेक्ट को मजबूत करें

रियल एस्टेट का बिजनेस पूरी तरह से रिलेशनशिप मेथड के माध्यम से संचालित होता है यानी आसान शब्दों में समझें आप इस बिज़नेस में जितना अधिक लोगों को अपने साथ जोड़ सकेंगे उतना अधिक ही आपको यहां पर सफलता प्राप्त करने में आसानी होगी क्योंकि रियल स्टेट के बिजनेस में जब आप लोगों के साथ संपर्क स्थापित करेंगे तो आप को आसानी से क्लाइंट मिलेंगे।

रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं

भारत सरकार के नियम के मुताबिक कोई व्यक्ति अपना खुद का कंपनी खोलता है तो उसे अपने कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक होगा तभी जाकर कंपनी का संचालन कर पाएंगे ऐसे में रियल एस्टेट बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं।

क्लाइंट के पसंद और नापसंद का ध्यान रखें

रियल स्टेट के बिजनेस में क्लाइंट के पसंद और नापसंद का का ध्यान रखते हैं तो बिजनेस में सफल होने की संभावना बढ़ जाती है आप अपने क्लाइंट को उसके पसंद के मुताबिक प्रॉपर्टी दिखाएंगे।

क्लाइंट हैंडल करना सीखें

रियल एस्टेट के बिजनेस में क्लाइंट हैंडल करना आपको आना चाहिए क्योंकि अगर आप इस तकनीक को नहीं सीख पाते हैं तो आप रियल एस्टेट के बिजनेस में सफल नहीं हो पाएंगे | इसलिए जब आप अपने क्लाइंट को कोई भी पर पड़ी दिखाएंगे तो प्रॉपर्टी के बारे में पूरी ऑर्थोटिक जानकारी देंगे ताकि क्लाइंट का आपके ऊपर विश्वास बना रहे क्योंकि अगर एक बार क्लाइंट आपके ऊपर विश्वास कर लेता है तो इस बिजनेस में आप आसानी से सफल हो जाएंगे।

अपना कमीशन भी ज्यादा ना रखें

रियल एस्टेट का बिजनेस कमीशन प्रणाली के माध्यम से संचालित होता है ऐसे में आप जब भी इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो शुरुआती दिनों में कमीशन थोड़ा कम रखें जैसे-जैसे आप का मार्केट में गुडविल बनता जाएगा उसके आधार पर कमीशन अपना धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू करें ध्यान देने वाली बात है कि आप हमेशा मार्केट के मुताबिक एक कमीशन ले ताकि कस्टमर का आपके ऊपर विश्वास बना रहे हैं।

‍सही जानकारी

किसी भी बिजनेस में अगर आप अपनी प्लानिंग और बिजनेस करने का ढंग ईमानदार और पारदर्शी रखेंगे तो आपको बिजनेस में सफल होने से कोई भी रोक नहीं सकता है ठीक उसी प्रकार रियल एस्टेट के बिजनेस में आप कस्टमर को किसी भी प्रॉपर्टी बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएं ताकि कस्टमर का आपके ऊपर विश्वास बना सके इस तरीके से अगर आप रियल एस्टेट का बिजनेस करते हैं तो आपको बिजनेस में सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है।

सही गाइडेंस –

कई ऐसे लोग हैं जो दूसरे शहर में घर लेना चाहते हैं लेकिन उस शहर के बारे में उन्हें कोई भी जानकारी नहीं होती है इसलिए अगर आप एक रियल एस्टेट बिजनेस करते हैं तो आप अपने कस्टमर को सही GuideLines प्रदान करें साथ में सही लोकेशन पर प्रॉपर्टी दिलाएंगे ताकि कस्टमर आपके सर्विस से खुश हो जाए क्योंकि एक सफल रियल एस्टेट बिजनेस करने वाला व्यक्ति अपने कस्टमर को हमेशा सही प्रॉपर्टी खरीदने का सुझाव देता है|

‍रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें

रियल एस्टेट बिजनेस शुरू कैसे करेंगे तो हम आपको उसका पूरा विवरण नीचे जाएंगे जिसको अनुसरण कर आप रियल एस्टेट बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे देंगे आइए जानते हैं

खुद को शिक्षित करें –

रियल एस्टेट बिजनेस शुरू करने से पहले स्वयं को शिक्षित करेंगे क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि रियल एस्टेट बिजनेस काफी व्यापक है और इसके बारे में कई ऐसी चीजें उसके बारे में जानकारी अ नहीं रखते हैं तो करते हैं तो आप इस बिजनेस को कभी भी नहीं कर पाएंगे। इसलिए आप रियल स्टेट संबंधित संबंधित डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर लेंगे| इसके अलावा आपको रियल स्टेट संबंधित आवश्यक चीजों को सीखना होगा क्योंकि रियल एस्टेट का बिजनेस काफी व्यापक है और उसमें सीखने को कई ऐसी चीजें हैं जो अगर आप नहीं सीखते हैं तो आप इस बिज़नेस में कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे रियल एस्टेट संबंधित जितने भी सेमिनार होते हैं चाहे गवर्नमेंट से रिलेटेड हो या प्राइवेट से कोशिश करें कि उसे जरूर अटेंड करें।

रियल एस्टेट में अपने क्षेत्र का चुनाव करें

जब आप रियल एस्टेट के बिजनेस में शिक्षित हो जाएंगे तब आपको अपने क्षेत्र का चयन करना है यहां पर आप दो क्षेत्रों में काम कर सकते हैं कमर्शियल और रेसीडेंसियल दोनों में से किसी एक का चयन आप अपनी पसंद के मुताबिक आ सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखिएगा कि जो भी क्षेत्र आप यहां पर चयनित करें उसके बारे में पूरी जानकारी आप इकट्ठा करें ताकि उस क्षेत्र में काम आप आसानी से कर सके।

संपर्क स्थापित करें

रियल एस्टेट के बिजनेस जो भी व्यक्ति अपने संपर्क बहुत ही तेजी के साथ लोगों के साथ विकसित करेगा वह एक बिजनेस में बहुत जल्दी सफलता की ऊंचाई पर पहुंचेगा क्योंकि रियल एस्टेट का बिजनेस है पूरी तरह से Good Relationship मेथड पर संचालित होता है क्योंकि यहां पर आप जितना अधिक संपर्क लोगों के साथ स्थापित करेंगे आपको इतना अधिक ही यहां पर मुनाफा कमाने के अवसर प्राप्त होंगे इसलिए आप इस क्षेत्र में बड़े-बड़े इंडस्ट्रियल आर बिजनेसमैन से अपना संबंध स्थापित करें क्योंकि हो सकता है आने वाले दिनों में उन्हें किसी अपार्टमेंट घर या बिल्डिंग की जरूरत पड़े।

निरीक्षण करें –

जैसा कि आप जानते हैं कि बिजनेस में आए दिन कोई ना कोई नया बदलाव होता है ऐसे में आप अपने आंख कान दोनों खुले रखें क्योंकि इस क्षेत्र में कब को नया बदलाव आ जाएगा उसके बारे में अगर आपको जानकारी रहेगी तो आप अपने बिजनेस को उसके मुताबिक संचालित कर पाएंगे इसके अलावा आपके अंदर जितने भी एजेंट काम कर रहे हैं उसका निरीक्षण भी आप करेंगे इसके अलावा मार्केट में किस प्रकार की प्रॉपर्टी लोगों के द्वारा खरीदी जा रही है उसका भी डाटा आपको यहां पर अपने पास रखना है ताकि आप उसके मुताबिक प्रॉपर्टी की डीलिंग करके अपने बिजनेस को वक्त के अनुरूप बनाकर मार्केट में प्रॉफिट काम आ सके।

काम की जगह तय करें

रियल एस्टेट बिजनेस जवाब शुरू करेंगे तो आप बिजनेस संचालित करने का एक हेड सेंटर बनाएंगे और उसके अलावा देश भर में इसकी कई शाखा भी आपको निर्मित करनी होगी तभी जाकर आप अपने बिजनेस को विस्तार दे पाएंगे क्योंकि जब तक लोगों को आपके बिजनेस के बारे में जानकारी नहीं होगी तब तक आप इस बिजनेस में सफल नहीं हो सकते है।

रियल एस्टेट बिजनेस के लिए लागत

रियल एस्टेट का बिजनेस आप अगर शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको इसमें एक मोटी रकम लगानी होगी तभी जाकर आप इस बिजनेस की शुरुआत कर पाएंगे इसके लिए अपनी एक खुद की ऑफिस आपको सेटअप करनी होगी और यहां पर कुछ लोगों को काम पर रखना होगा उसका पूरा पैसा आपको यहां पर निवेश करना होगा तभी जाकर आप इस बिजनेस की शुरुआत कर पाएंगे इस बिजनेस को न्यूनतम 50000 से लेकर अधिकतम 800000 में शुरू किया जा सकता है या आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस की शुरुआत किस पैमाने पर कर रहे हैं हालांकि इसमें आपको केवल 1 टाइम ही अधिक पैसा निवेश करना होगा बाकी का पैसा आप अपने क्लाइंट से चार्ज करेंगे।

रियल एस्टेट बिजनेस में रिस्क

दुनिया का ऐसा कोई बिजनेस नहीं है जिसमें आपको जोखिम नहीं उठाना हो अगर आप रियल एस्टेट का बिजनेस कर रहे हैं तो इसमें जिस प्रकार मुनाफा है उस प्रकार जो कि मुझे हालांकि अगर आपकी टीम एक्सपीरियंस है तो आप इस बिज़नेस में मुनाफा कमाएंगे नुकसान होने के चांसेस बहुत ही कम रहते हैं क्योंकि रियल एस्टेट का बिजनेस मार्केट आधारित डाटा पर चलता है यानी आपके पास जितने अधिक जानकारी मार्केट के बारे में रहेगी उतना अधिक यहां पर आप मुनाफा कमा पाएंगे इसलिए रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको बिजनेस के बारे में अच्छी तरह से स्टडी करनी होगी उसके बाद ही आप इस बिजनेस की शुरुआत करें क्योंकि यहां पर अगर मुनाफा करोड़ों में होगा तो आपको नुकसान भी करोड़ों में हो सकता है इसलिए नुकसान और मुनाफा दोनों की चिंता किए बिना आप इस बिजनेस को पूरी तरह से योजनाबद्ध तरीके से शुरू करें नुकसान होने की संभावना काफी कम रहेगी।

रियल एस्टेट बिजनेस के लिए स्टाफ

आप कोई भी बिजनेस करे वहां पर स्टाफ की जरूरत पड़ती है ऐसे में रियल एस्टेट के बिजनेस में भी आपको कुछ स्टाफ रखने होंगे जो अलग-अलग डिपार्टमेंट में काम करेंगे तभी जाकर आप इस बिजनेस में सफल हो पाएंगे उदाहरण के तौर पर कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में आपको राजमिस्त्री मिस्त्री वायरिंग, सीलिंग, कारपेंटर और कुछ मजदूरों की जरूरत पड़ती है इन सभी को अपने काम के मुताबिक यहां पर काम करना होगा तब जाकर कंट्रक्शन संबंधित किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा कर पाएंगे आप अपने आप लोगों को दो तरीके से रखेंगे पहला स्थाई और दूसरा कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर हालांकि आपके यहां स्टाफ सेटअप की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए ताकि जरूरत के समय आप अपने काम को पूरा कर सके अपने कंपनी में आपको पेंटर फर्नीचर इंटीरियर डेकोरेट संबंधित जो भी मजदूर रखते हैं वह काफी कुशल होने चाहिए इसके साथ ही आपकी ऑफिस के लिए एक मैनेजर और एक दो ऐसे व्यक्तियों की आवश्यकता पड़ती है जो समय समय पर प्लाट का विजिट कर आते रहे।

रियल एस्टेट बिजनेस में मुनाफा कितना है

रियल एस्टेट बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिससे करोड़ों रुपए कमाना आसान है हालांकि इस बिज़नेस में मुनाफा कितना होगा इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके कंपनी का आकार कितना है उसके अनुसार ही आप यहां पर मुनाफा कमा पाएंगे हालांकि इस बिज़नेस में आपको अधिक मुनाफा कमाना है तो आपके स्टाफ ईमानदार और बातचीत करने की कला में निपुण होने चाहिए ताकि आप अधिक से अधिक कस्टमर को अपने बातों से प्रभावित कर सके तभी तो आप इस बिज़नेस में मुनाफा कमा पाएंगे क्योंकि रियल एस्टेट का बिजनेस पूरी तरह से कम्युनिकेशन लैंग्वेज स्किल पर आधारित है यानी जो व्यक्ति जितना अधिक बोलने में निपुण होगा वह कस्टमर को अपनी बात समझा पाएगा आसान शब्दों में कहे तो रियल स्टेट के बिजनेस में मुनाफा 1000 से लेकर करोड़ों के बीच में होता है कि आपकी मेहनत और परिश्रम पर निर्भर करता है कि आप यहां से कितना मुनाफा कमा सकते हैं।

रियल एस्टेट एजेंट कैसे बने –

दोस्तों जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि रियल एस्टेट एजेंट क्या होता है ऐसे में अगर आप भी रियल एस्टेट एजेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान देना होगा इसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आइए जानते हैं-

1- मार्केट की समझ –

आपको अपने अंदर मार्केट की समझने Skill विकसित करना होगा क्योंकि इसके माध्यम से आप एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बन पाएंगे | जैसा की आप लोगों को मालूम है कि रियल एस्टेट के बिजनेस में मार्केट का विशेष महत्व होता है जो व्यक्ति मार्केट के रुख को पहचानता है वहीं इस बिजनेस में सफल हो पाएगा इस बिजनेस में कदम रखने से पहले मार्केट से संबंधित सभी पहलुओं को बहुत ध्यान से समझना चाहिए। मार्केट ज्ञान विकसित करने के बाद ही आप कस्टमर के पसंद और नापसंद के बारे में जानकर कस्टमर के साथ अच्छी तरह से आप डीलिंग कर पाएंगे।

2 – सेमिनार में सम्मिलित हो

रियल एस्टेट संबंधित कई प्रकार के सेमिनार होते हैं जिसमें आपको जरूर जाना चाहिए इस सेमिनार में आपको कई प्रकार की चीजें दिखाई जाती हैं विशेष तौर पर भारत सरकार के द्वारा भी real-estate संबंधित सेमिनार होते हैं उसमें अगर आप जाते हैं तो आपको सीखने को बहुत कुछ मिलेगा और इसका अप्लाई आप अपने फील्ड में करेंगे तो आपको इसका लाभ भी मिलेगा .

उचित मुनाफा रखें –

शुरुआत के दिनों में आप अपना मुनाफा ऐसा रखेंगे कि आपको क्लाइंट आसानी से मिल जाए क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि अगर आपने कोई भी बिजनेस शुरू किया है और शुरुआती दिनों में आप अगर अधिक मुनाफा के चक्कर में पढ़ेंगे तो आप कभी भी बिजनेस से पैसे नहीं कमा पाएंगे

कस्टमर को पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएं

एक सफल रियल एस्टेट एजेंट क्या होता है जो कस्टमर को उसके पसंद के मुताबिक प्रॉपर्टी दिखाता है और जो जो सुविधा कस्टमर चाहता है उन सुविधाओं के अनुसार अगर आप कस्टमर को प्रॉपर्टी दिखाते हैं और उसके तभी खासियत और कमियों के बारे में बताते हैं तो यकीनन कस्टमर आप आपके द्वारा दिखाए गए प्रॉपर्टी में रुचि दिखाएगा जिससे प्रॉपर्टी बिक्री होने के चांसेस बढ़ जाएंगे इसलिए कस्टमर को पूरी जानकारी किसी भी प्रॉपर्टी के बारे में बारे में उपलब्ध करवाए कोई भी बात उससे छुपाए नहीं।

आकर्षक ढंग से प्रोजेक्ट मार्केटिंग

सफल रियल एस्टेट एजेंट की पहचान होती है कि वह अपने प्रोडक्ट को काफी आकर्षक ढंग से एक कस्टमर के सामने प्रस्तुत करता है इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग ऐसी करनी होगी कि कस्टमर आपके प्रोडक्ट तरफ आकर्षित हो

कमीशन निकालने का हुनर

कई बार होता है कि आप किसी भी कस्टमर को कोई प्रॉपर्टी दिखा रहे हैं लेकिन आप उस डीलिंग में सफल नहीं होते हैं तो ऐसे में आपके अंदर कमीशन निकालने का हुनर होना चाहिए क्योंकि एक सफल रियल एस्टेट एजेंट को अपने कमीशन किस प्रकार निकालने हैं उसे मालूम होता है

रियल एस्टेट बिजनेस की मार्केटिंग कैसे

दुनिया का कोई भी बिजनेस हो जब तक आप उसकी मार्केटिंग नहीं करेंगे उस बिजनेस में आप सफल हो सकते हैं क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने से लोगों को उसके बारे में जानकारी मिलती है ऐसे में अगर आप रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको अपने बिजनेस के मार्केटिंग काफी अच्छी तरह से करनी होगी ताकि आपके बिजनेस के बारे में अधिकांश लोग जान सके

मार्केटिंग आप दो तरीके से कर सकते हैं पहला विजिटिंग कार्ड के माध्यम से अलग किया तरीका काफी पुराना है इससे बिजनेस में सफल होने के संभावना लगभग ना के बराबर है इसलिए आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल करें इसमें कंपनियां प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का सहारा लेती हैं और उनसे अपने कंपनी के विज्ञापन करवाती हैं इसके लिए आप टीवी पर अखबार और रेडियो पर अपने कंपनी संबंधित विज्ञापन चला सकते हैं हालांकि इस प्रक्रिया में आपको अधिक पैसा लगाना पड़ेगा लेकिन आप तो जैसा जानते ही हैं कि जो दिखता है वही बिकता है यानि कहने का मतलब है कि जब तक आप का प्रोडक्ट लोगों के सामने नहीं आएगा लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे नहीं इसके अलावा आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं इसके लिए आप अपनी खुद की है एक मार्केटिंग टीम बनाएंगे जो इस काम में दिन-रात काम करेगी तभी तो आपका बिजनेस सफल हो पाएगा

रियल एस्टेट बिजनेस में रजिस्ट्रेशन हेतु दस्तावेज –

  • कंपनी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा
  • GST नंबर जरूर एलॉट कराएं।
  • कोई भी बिजनेस आप करते हैं वह किस ने किसी एक्ट के अंतर्गत आता है।
  • रियल एस्टेट बिजनेस को रजिस्टर्ड करवाएं और इसकी एक कॉपी अपने पास जरूर रखें।
  • रियल एस्टेट लाइसेंस की अवधि 5 साल की ही होती है। जवाब का लाइसेंस यहां पर Expire हो जाएगा तब आपको दोबारा से रिनुअल कराना पड़ेगा

टॉप 10 रियल एस्टेट कंपनी भारत

● DLF
● Oberoi Realty
● Jaypee Infratech Ltd –
● Godrej Group –
● Prestige Estate –
● Sobha Developers –
● Omaxe Ltd
● Puravankara –
● Parsvnath Developers Ltd –
● DB Realty –

निष्कर्ष (conclusion) :-

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको समझ में आया होगा इसके बाद भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमारे कमेंट बॉक्स में आकर पूछे हम आपको सवालों का जवाब अवश्य देंगे तब तक के लिए धन्यवाद और मिलते हैं।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button