FinanceMake Money OnlineNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Photo Backup Kaise Kare In Hindi |गूगल ड्राइव में फोटो को बैकअप कैसे करें 2022

दोस्तों आज का समय में मोबाइल फ़ोन हर किसी के पास होता है या यूँ कहे की मोबाइल फ़ोन हमारी लाइफ की बेसिक जरुरत बन चूका है, हो भी क्यों नहीं आखिर मोबाइल की मदद से आज हम घर बैठे दुनिया देख सकते है ,लोगो से बाते कर सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते है। मोबाइल फ़ोन में सबसे खास होता है मोबाइल का कैमरा ,कैमरे से हम बहुत सारी फोटोज और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपनी बेसकीमिति यादो तो अपने मोबाइल की गैलरी में सेव रख सकते है। इसी मोबाइल फ़ोन गैलरी में हमारी बहुत सारी जरुरी फोटोज भी सेव रहती है अगर गलती से भी गैलरी से कोई इम्पोर्टेन्ट photo delete हो जाती है तो आप समझ सकते हो फिर कैसा लगता है।

इसलिए हर कोई वयक्ति चाहता है की उसकी जो यादगार फोटो है उनको वह किसी ऐसी जगह सेव करें जहाँ से वह कभी डिलीट भी ना हो ,तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको कुछ तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप अपनी यादगार फोटोज को हमेशा के लिए सुरक्षित रख सकते है ,तो दोस्तों जानने के लिए आर्टिकल को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़े।

यह पोस्ट भी पढ़े -डिलीट हुए डाटा फाइल ,फोटो और वीडियो को रिकवर कैसे करें जाने बेस्ट तरीका। 

Photo backup kaise kare in hindi |फोटो बैकअप कैसे करें। 

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों फोटो बैकअप करने सबसे बेस्ट तरीके में आपको बताने वाला ,जिसकी मदद से आप फोटो,डॉक्यूमेंट और वीडियो को बैकअप कर सकते हो और जब मन करें तब आप उनको देख सकते हो।  अगर आपका मोबाइल फ़ोन ख़राब हो जाता है या खो जाता है तब भी आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से अपनी सभी बैकअप फोटो और वीडियो को देख कर सकते हो, तो चलिए जानते है कौन -कौन से तरीके है।

गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज की मदद से फोटो बैकअप करें।

दोस्तों गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज यह दोनों गूगल के प्रोडक्ट है और दोनों एप्लीकेशन एक दूसरे से लिंक है। दोस्तों इन एप्लीकेशन की मदद से आप अपनी फोटो और वीडियो को बैकअप कर सकते है ,दोस्तों यहाँ पर आप 15 gb तक का डाटा (फोटो और वीडियो) को फ्री में बैकअप रख सकते है इससे जयदा डाटा को बैकअप करने लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा।

यहाँ पर आपका बैकअप डाटा हमेशा के लिए सेव रहता है अगर आपका फ़ोन खो जाता है यह ख़राब हो जाता है तब भी आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से अपने बैकअप डाटा को देख कर सकते हो क्योकि यहाँ सभी बैकअप किया गया डाटा गूगल के सर्वर पर सेव रहता है जो आपकी जीमेल अकाउंट से जुड़ा रहता है।

गूगल ड्राइव पर फोटो बैकअप कैसे करें?

दोस्तों गूगल ड्राइव सभी एंडरॉयड मोबाइल फ़ोन में पहले से ही इनस्टॉल रहता है अगर आपके मोबाइल फ़ोन में नहीं है तो आप अपने ऐप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल ड्राइव को इनस्टॉल करने के बाद आप अपनी जीमेल अकाउंट से लॉगिन कर दें।

लॉगिन करने के बाद आपके सामने गूगल ड्राइव का होम पेज खुल जायेगा जहाँ लास्ट में आपको प्लस का आइकॉन मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना है आप आपके सामने कुछ ऑप्शन मिलिंगे यहाँ पर आपको अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है और जिन फोटो वीडियो को आप बैकअप करना चाहते है उनको सेलक्ट करके अपलोड कर दे आपका डाटा बैकअप हो जायेगा।

Photo backup kaise kare in hindi

आप इसकी सेटिंग में जाकर ऑटो बैकअप को भी चालू कर सकते हो जिसमे आपकी सभी फोटो और वीडियो आटोमेटिक बैकअप हो जाएगी। यह प्रोसेस आप गूगल फोटोज की मदद से भी कर सकते हो।

One drive की मदद से फोटो बैकअप करें।

दोस्तों onedrive मिक्रोसॉफ्ट की एक एप्लीकेशन है जो की गूगल ड्राइव की ही तरह है इसमें भी आप अपने डाटा को बैकअप कर सकते हो। onedrive में आपको 5gb स्टोरेज फ्री मिलता है मतलब आप 5gb तक डाटा फ्री में बैकअप रख सकते हो इससे ज़्यदा डाटा को बैकअप करने के लिए आपको कुछ शुल्क देना होता है।

onedrive का इंटरफ़ेस भी काफी आसान है जैसे गूगल ड्राइव का है। onedrive को इस्तेमाल करने के लिए आप अपने मोबाइल फ़ोन में ऐप्प स्टोर से onedrive एप्लीकेशन डाउनलोड कर दे।  इसके बाद आपको ऐप्प ओपन करके एक अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आपको अपना डाटा onedrive पर अपलोड करना होगा।

Dropbox ऐप्प की मदद से फोटो बैकअप करें।

दोस्तों ड्रॉपबॉक्स भी गूगल ड्राइव ,onedrive  के जैसी ही एप्लीकेशन है जहाँ आप अपना डाटा बैकअप स्टोर कर सकते हो। इसका यूजर इंटरफ़ेस भी काफी आसान है आपको यह ऐप्प अपने ऐप्प स्टोर से डाउनलोड करना है और अपना अकाउंट बनाना है। इसके बाद आप अपना डाटा ड्रॉपबॉक्स में सेव और बैकअप कर सकते हो।

Icloud की मदद से फोटो बैकअप करें।

दोस्तों अगर आप iphone यूजर हो तो आपके लिए एप्पल का icloud बेस्ट ऑप्शन है अपने डाटा को बैकअप करने के लिए ,icloud पर आपको 5gb तक का डाटा स्टोरेज फ्री मिलता है इससे जयदा स्टोरेज के लिए आपको प्रीमियम प्लान लेने होते है। दोस्तों इसका इंटरफ़ेस भी काफी आसान है।

दोस्तों ये सभी तरीके क्लाउड सर्वर बेस है मतलब आप ऑनलाइन लॉगिन id की मदद से कभी भी किसी भी डिवाइस में अपने डाटा को चेक कर सकते हैं और रिकवर भी कर सकते हैं।

मल्टीपल लोकल डाटा स्टोर की मदद से अपने फाइल ,फोटो और वीडियो को बैकअप करें।

मल्टीपल लोकल स्टोरेज मतलब जैसे sb card मेमोरी कार्ड ,पेन ड्राइव और अपने कंप्यूटर स्टोरेज में आप अपने जरुरी डाटा को सेव करके रख सकते हैं। इसमें अगर कभी आपका मोबाइल फ़ोन खो जाता है या ख़राब हो जाता है तो आप दुबारा इन डिवाइस की मदद से अपने डाटा को रिकवर कर सकते हैं।

दोस्तों ये थे कुछ बेस्ट तरीके जिनकी मदद से आप अपने डाटा फाइल ,वीडियो ,फोटो बैकअप कर सकते हो। तो उम्मीद है आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा होगा अगर आपका कोई सुझाव और सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे हम आपका जबाब देने की जरूर कोशिस करिंगे।

यह भी पढ़ें –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button