BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

BMLT course details in Hindi | योग्यता, फीस, करियर, एडमिशन

BMLT course details in hindi, What is bmlt course in hindi, bmlt full form in hindi, bmlt ka full form kya hai, bmlt salary in hindi, bmlt kitne saal ka course hai, bmlt ke baad kya kare, bmlt subject list, bmlt hindi

हेल्लो! दोस्तों course information में हम आपके लिए course से जुडी एक और पोस्ट लेकर आए है. इस आर्टिकल में BMLT course यानी “बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेटरीबेचल एंड टेक्नोलॉजी” कोर्स के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है. इस आर्टिकल में आप जान पाएगें कि BMLT course details in hindi, bmlt full form in hindi, BMLT course kya hai, bmlt kitne saal ka hai, bmlt शैक्षणिक योग्यता क्या है, bmlt में एडमिशन कैसे होता है? आदि बिन्दुओं पर विस्तार से बताया गया है.

ऐसे विद्यार्थी जो लैब टेक्नोलॉजी के साथ साथ मेडिकल में अपना करियर शुरू करना चाहते है. उनके लिए BMLT course करियर के तौर पर बेहतरीन विकल्प है. Bmlt course करने के बाद एक bmlt डिग्री होल्डर मेडिकल के क्षेत्र जैसे सरकारी हॉस्पिटल, निजी हॉस्पिटल, हेल्थकेयर क्लिनिक, मेडिकल लेबोरेट्री और रिसर्च इंस्टिट्यूट आदि जगहों पर नौकरी के अवसर प्राप्त कर सकता है. आज के समय इन क्षेत्रों में Bmlt’s की मांग निरंतर बढती जा रही है. चलिए bmlt course के बारे में details hindi में जाने.

BMLT course details in Hindi

महत्वपूर्ण बिन्दू

निम्नलिखित सारणी में BMLT course details in hindi के बारे में संक्षेप में बताया गया है.

Course का नामBMLT course
Full form in hindiBachelor of Medical Laboratory & Technology (बैचलर ऑफ मेडिकल एंड टेक्नोलॉजी)
Course का प्रकारडिग्री
Course की अवधि3 year
शैक्षणिक योग्यता12 वी pass (Physics, Chemestry, Biology)
एडमिशन प्रोसेसमेरिट / एंट्रेंस एग्जाम
Course fees1 लाख से 3 लाख
BMLT salary2 लाख से 6 लाख वार्षिक वेतन
जॉब्स के क्षेत्रहॉस्पिटल, लेबोरेट्री, कॉलेज, रिसर्च इंस्टिट्यूट आदि
जॉब के लिए
पद
लैब तकनीशियन, लैब सहायक, प्रयोगशाला प्रबंधक, प्रोफेसर, पैथोलोजिस्ट, आदि
BMLT course details in Hindi

What is BMLT course in Hindi

BMLT course क्या है? BMLT course सभी पैरामेडिकल कोर्सेज में सबसे अच्छा माना जाता है. जो कि 3 साल का अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स है. BMLT course स्टूडेंट को लैब उपकरणों और उनके नैदानिक उपचारों में उपयोग के बारे में पढाया जाता है. यह कोर्स ऐसे विद्यार्थीयों के लिए बेहतरीन विकल्प है जो अपना करियर प्रयोगशाला प्रबंधन, प्रयोगशालाओं में उन्नति और इंस्ट्रूमेंटेशन में अपना करियर बनाना चाहते हैं.

BMLT course का मुख्य उद्देश्य है कि कैंडिडेट को ऑपरेशन थिएटर का मैनेजमेंट के लिए ट्रेन करना, प्रयोगशाला उपकरणों का प्रभावी तरीको से उपयोग करना आदि.

BMLT course के लिए शैक्षणिक योग्यता

BMLT course में एडमिशन के लिए सामान्य पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं.

  • उम्मीदवारों 12वीं पास होना चाहिए.
  • 12वीं में PCB (Physics, Chemestry और Biology) विषय होने चाहिए. यदि आपके बायोलॉजी की जगह मैथ्स है तो आप इसके लिए योग्य नही है.
  • इंटरमीडिएट (12th) किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होना चाहिए.
  • उसे 12वीं में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए.
  • SC/ ST केटेगरी के स्टूडेंट्स को 5% की छूट प्रदान की जाएगी.

BMLT course प्रवेश प्रक्रिया क्या है

BMLT course में एडमिशन कैसे होता है. BMLT कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया दो प्रकार से होती है.

  • डायरेक्ट एडमिशन (मेरिट के आधार पर)
  • एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर

BMLT course में प्रवेश मेरिट के साथ-साथ एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर किया जाता है. कुछ ऑटोनोमस कॉलेज अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाते हैं. कुछ ऑटोनोमस कॉलेजों के नाम जो bmlt के लिए एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करवाती है जैसे मणिपाल विश्वविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय, JIPMER, आदि. साथ ही बात करें तो कुछ स्टेट लेवल एंट्रेंस एग्जाम भी है जैसे KEAM, AP EAMCET, BCECE है. वही बात करें मेरिट के आधार पर तो कुछ कॉलेजों में 12वीं में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार करके बिना किसी प्रवेश परीक्षा के डायरेक्ट एडमिशन लेते हैं.

  • Bmlt course एडमिशन प्रोसेस

BMLT में एडमिशन प्रोसेस बिल्कुल सिम्पल है. उम्मीदवार जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है वहाँ फिजिकली मौजूद होकर यानी ऑफलाइन मोड जिसमे निर्देशानुसार form भरके हार्डकॉपी जमा करवानी होती है. या यदि कॉलेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया है तो ऑनलाइन फॉर्म भरके उसकी हार्डकॉपी कॉलेज में जमा करवानी होती है. एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद कॉलेज मेरिट लिस्ट जारी करेगा.

BMLT syllabus in hindi

BMLT syllabus hindi में फिजियोलॉजी, बेसिक ह्यूमन एनाटॉमी, माइक्रोबायोलॉजी, हिस्टोपैथोलॉजी एंड हिस्टोटेक्निक, क्लिनिकल हेमेटोलॉजी, इम्यूनोलॉजी एंड सीरोलॉजी, इम्यूनोहेमेटोलॉजी एंड ब्लड बैंकिंग, डायग्नोस्टिक मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, पैरासिटोलॉजी एंड वायरोलॉजी लैब आदि सहित विषयों और विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला है. 6 सेमेस्टर या 3 साल. इस पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में syllabus समान है.

BMLT course ke baad kya kare

दोस्तों आप bmlt करने के बाद या तो जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो या यदि आप आगे और पढाई करना चाहते है तो मास्टर कोर्स कर सकते हो.

  • BMLT के बाद जॉब करे

यदि आप bmlt के बाद जॉब करना चाहते है. तो यहाँ हम बताया है कि bmlt के बाद जॉब प्रोफाइल क्या है और उसके हिसाब से सैलरी कितनी होती है. एक BMLT ग्रेजुएट का अपने करियर की शुरुआत में यानी आप बिल्कुल फ्रेशर है. वार्षिक वेतन औसतन 3,50,000 रुपये होता है.

निम्नलिखित सारणी में औसत वार्षिक वेतन के साथ बीएमएलटी पूरा करने के बाद नौकरी प्रोफाइल की जानकारी बताई गई है.

प्रोफेसर8 लाख वार्षिक वेतन
पैथोलोजिस्ट6 लाख वार्षिक वेतन
लेबोरेट्री मैनेजर5 लाख वार्षिक वेतन
क्लिनिकल सुपरवाइजर3.50 लाख वार्षिक वेतन
लैब तकनीशियन2.50 लाख वार्षिक वेतन
BMLT salary and job profile hindi
  • BMLT ke baad कौनसा course करे

यदि आप bmlt कम्पलीट करने के बाद आगे की पढाई जारी रखने के लिए निम्नलिखित course कर सकते है.

MMLT (मास्टर ऑफ़ मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी)
BSc MLT (बैचलर ऑफ़ साइंस इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी)
MSc MLT (मास्टर ऑफ साइंस इन मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी)
bmlt course details in hindi

BMLT college in rajasthan (list in hindi)

BMLT course में कितने सब्जेक्ट होते है? (bmlt subject list)

BMLT कोर्स तीन साल का डिग्री कोर्स है. BMLT first year, second year और third year में 6-6 सब्जेक्ट होते है. यानी bmlt में कूल 18 सब्जेक्ट्स होते है. BMLT first year, second year और third year सब्जेक्ट्स के नाम (bmlt subject list) निम्नलिखित सारणी में बताए गए है.

First YearSecond YearThird Year
ह्यूमन एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी 1ह्यूमन एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी 2हिस्टोटेक्नोलॉजी
जनरल माइक्रोबायोलॉजीबक्टेरियोलॉजी, इम्मुनोलॉजी, पैरासिटालॉजीवायरोलॉजी, म्यकोलॉजी, एप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी
पैथोलॉजीक्लिनिकल बायोकेमेस्ट्रीमेडिकल फार्माकोलॉजी की अनिवार्यता
जनरल बायोकेमेस्ट्रीहिमेटोलॉजी एंड ब्लड बैंकिंगहिस्टोपैथोलॉजी और साइटोपैथोलॉजी तकनीक
कम्प्युटर साइंस बेसिककम्युनिटी मेडिसिनबायोमेडिकल तकनीक, लैब प्रबंधन और नैतिकता
पेशेवरों के लिए संचारबेसिक क्लिनिकल फार्मालॉजीइंटरशिप प्रोग्राम
bmlt course details in hindi
माधव यूनिवर्सिटी, सिरोही, राजस्थान
महात्मा ज्योतिराव फूले यूनिवर्सिटी, जयपुर
मेवाड़ यूनिवर्सिटी, चितौड़गढ़
खुशाल दास यूनिवर्सिटी, हनुमानगढ़
निर्वाण यूनिवर्सिटी, जयपुर
अपैक्स यूनिवर्सिटी, जयपुर
BMLT college in rajasthan in hindi

FAQ’s

क्या ओपन यूनिवर्सिटी से bmlt course कर सकते है?

हाँ! कुछ कॉलेज जैसे IGNOU, IASE University Distance Education, Sardarshahr, Rajasthan है जो डिस्टेंस लर्निंग के साथ में bmlt का course उपलब्ध करवाती है.

क्या bmlt के बाद डॉक्टर बनते है?

नही! BMLT course करने के बाद आप डॉक्टर नही बनते है. बल्कि bmlt के बाद आप लैब टेस्ट और लैब सपोर्ट करते हुए डॉक्टर के सहायक बनते है.

BMLT course करने की फीस कितनी है?

फीस की बात करे तो यह इस पर निर्भर करता है कि आप किस कॉलेज या संसथान से कोर्स करते है. औसतन फीस की बात करें तो वह 1 लाख से 5 लाख के बीच ही होगी. किसी भी कॉलेज से करते हो.

BMLT ki salary kitni hoti hai?

औसतन सैलरी की बात करें तो एक bmlt होल्डर को 2.50 लाख से 4 लाख वार्षिक वेतन मिलता है.

BMLT में क्या scope है?

बीएमएलटी कोर्स करने के बाद मेडिकल तकनीशियन, लैब टेक्नोलॉजिस्ट आदि सहित नौकरियों का विकल्प चुन सकते हैं और आज के चिकित्सा क्षेत्र में इनकी भारी मांग है. “बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी” में डिग्री क्लीनिक, गवर्मेन्ट और प्राइवेट अस्पतालों, मेडिकल लैब, रिसर्च इंस्टिट्यूट आदि जैसे क्षेत्रों में नौकरी के अवसर खोल सकती है.

BMLT course के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

किसी भी Recognized board या यूनिवर्सिटी से 12th पास होना चाहिए. साथ ही मिनिमम 50% होने चाहिए. इसके अलावा 12th में फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय होने चाहिए. यदि ये सभी चीजे है तो वह bmlt कोर्स को कर सकता है.

BSc MLT और BMLT कोर्स में अंतर क्या है?

दोनों कोर्सेज में काफी अंतर है. Bmlt का फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी” है और बीएससी एमएलटी का फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ साइंस इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी” होता है.

BMLT और DMLT में क्या अंतर है?

दोनों ही पैरामेडिकल में अच्छे कोर्स है. Bmlt course तीन साल का डिग्री प्रोग्राम है जबकि dmlt course 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है. डिप्लोमा की तुलना में डिग्री का अधिक महत्व रहता है. लेकिन जॉब के नजरिए से देखें तो दोनों ही अच्छे कोर्स है.

एक स्टूडेंट जिसके 12वीं में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स है क्या वह bmlt course कर सकता है?

नही! bmlt कोर्स के लिए वे ही स्टूडेंट्स योग्य है जिन्होंने फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ 12वीं पास की हो. मैथ्स के स्टूडेंट इस कोर्स को करने के लिए पात्र नही है.

क्या मैं bmlt के बाद लैब खोल सकता हूँ?

हाँ! Bmlt course कम्पलीट करने के बाद आप अपनी खुद की लैब खोल सकते है.

क्या मैं 12वी में आर्ट्स सब्जेक्ट के बाद BMLT कर सकता हूँ?

जी नहीं! 12वीं में आर्ट्स सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स BMLT course के लिए योग्य नही है.

ITI fashion designing course details in hindi

निष्कर्ष (dmlt course details in hindi)

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने dmlt course hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की. मेडिकल क्षेत्र के बढ़ते दायरे को देखें तो फ्यूचर में इन कोर्सेज की भरी डिमांड रहेगी. यदि आप इस कोर्स को करने के योग्य है तो यह कोर्स करियर का अच्छा विकल्प हो सकता है. bmlt के लिए कॉलेज और फीस के बारे में आपको संबंधित कॉलेज से संपर्क कर पूछ सकते है. यदि आपको इस टॉपिक से रिलेटेड कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको जानकारी भरा लगा होगा.

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button