FinanceMake Money OnlineNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Best Tips मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये

Query – मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये,बैटरी जल्दी खत्म होने के कारण,मोबाइल बैटरी सेविंग टिप्स इन हिंदी,मोबाइल बैटरी खराब होने के लक्षण,Kaise pata kare ki mobile ki battery kharab hai,मोबाइल धीमी गति से चार्ज समस्या

दोस्तो मोबाइल फोन आज के समय मे हमारी लाइफस्टाइल की बेसिक जरुरत बन चुका है। आज के समय मे शायद ही कोई एक दिन भी बिना फोन के रह सकता है क्यूंकि मोबाइल फोन से बहुत सारे काम हमारे आसान हो जाते है।शुरुआती दौर में मोबाइल फोन सिर्फ दूर बेठे लोगों से बातचीत करने का साधन था लेकिन जेसे-जेसे टेक्नोलॉजी इम्प्रूव होती गयी उसी के साथ मोबाइल फोन में भी बदलाव होने लगे अब मोबाइल फोन एक स्मार्ट मोबाइल फोन बन चुका है ।

स्मार्ट फोन एक पॉकेट कंप्यूटर की तरह हो गया है जिसकी मदद से आज हम वो सभी काम कर सकते हैं जो पहले सिर्फ एक कंप्यूटर से ही किए जाते थे । आज के समय में इन्टरनेट चलाना हो,दूर बेठे लोगों से वीडियो कॉल पर बात करनी हो ,यूट्यूब पर ऑनलाइन वीडियो देखना हो या किसी को घर बेठे पैसे भेजने हो, सब काम जेब में रखे एक छोटे से स्मार्ट फोन से आसानी से हो जाते है। दोस्तो आज के समय में मोबाइल फोन इतने स्मार्ट हो गए है कि बहुत सारे लोग घर बेठे अपने स्मार्ट फोन से हज़ारो लाखो रुपये भी कमाते हैं। अब जब दोस्तों स्मार्ट फोन इतने जरूरी हो गया है तो बात आती है इसके रख रखाव की,जितनी इसकी इम्पोर्टेंस  है उतनी ही इसकी केयर करना भी जरुरी है। मोबाइल फ़ोन में सबसे मुख्य पार्ट होता है मोबाइल की बैटरी जिसे हम मोबाइल फ़ोन का हार्ट या पावर हाउस भी कह सकते हैं ,क्यूंकि बैटरी ही मोबाइल फ़ोन के सभी कॉम्पोनेन्ट तक पावर सप्लाई करता है जिस कारण हम फ़ोन का इस्तेमाल कर पाते हैं।

  • Best tips मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये
  • व्हाट्सएप पर चैनल कैसे बनाएं how to create WhatsApp channel

आज कल स्मार्ट फ़ोन बड़े -बड़े साइज ,चमकदार स्क्रीन और बहुत सारे फीचर के साथ आते हैं जिस कारण मोबाइल की बैटरी जल्दी -जल्दी डाउन होती है मतलब हमें अच्छा मोबाइल का बैटरी बैकअप नहीं मिल पाता है और बैटरी लाइफ भी कम हो जाती है जिस कारण हमें बैटरी चेंज करनी पड़ती  है या फ़ोन ही चेंज करना पड़ता है तो दोस्तों आपकी इस समस्या का समाधान हम इस आर्टिकल आपको बताने वाले है तो जानने के लिए आर्टिकल को पूरा और ध्यान जरूर पड़े।

मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये | मोबाइल बैटरी सेविंग टिप्स इन हिंदी

1. मोबाइल स्क्रीन ब्राइटनेस को कम रखे

दोस्तों मोबाइल स्क्रीन ब्राइटनेस को कभी भी फुल ना रखे यह आपके मोबाइल बैटरी और आपके आँखों के लिए नुकसानदायक होता ,हमेशा जरुरत के हिसाब से अपने मोबाइल फ़ोन स्क्रीन की ब्राइटनेस रखे जैसे अगर आप दिन में कंही धुप में हो तो स्क्रीन ब्राइटनेस को मीडियम या थोड़ा अधिक रखे ,रात के वक्त आप मोबाइल स्क्रीन ब्राइटनेस को कम रख सकते हैं क्यूंकि रात को हमें ज्य्दा स्क्रीन ब्राइटनेस की आवस्यकता नहीं होती। आप स्क्रीन ब्राइटनेस को अपने हिसाब से कंट्रोल में रखे ,या आप अडाप्टिव ब्राइटनेस ,ऑटो ब्राइटनेस मोड को भी सेलेक्ट कर सकते हो।

अपने मोबाइल फ़ोन की ब्राइटनेस को कंट्रोल करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें -Setting>display>brightness ,यहाँ से आप ब्राइटनेस को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हो या  adaptive brightness को चालू करें।

2. पावर सेविंग मोड को चालू करें

दोस्तों लगभग सभी मोबाइल फ़ोन में आज के टाइम में पावर सेविंग मोड का ऑप्शन मिलता है। पावर सेविंग मोड चालू करने से यह बैटरी की ऊर्जा खपत को कम करता है जिससे आपको एक अच्छा मोबाइल बैटरी बैकअप मिल सकता है। पावर सेविंग मोड ऑन करने के लिए आपको अपने फ़ोन की सेटिंग में जाकर सर्च करना है और पावर सेविंग मोड को ऑन कर देना है। step – setting>search battery >power saving mode .

मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये ,मोबाइल बैटरी सेविंग टिप्स इन हिंदी
  1. मोबाइल गेमिंग कम करें – मोबाइल पर गेम खेलने से मोबाइल बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होती है , मोबाइल गेमिंग आपके मोबाइल बैटरी की लाइफ को भी कम करता है और आपकी मोबाइल बैटरी कम समय में ही ख़राब हो जाती है। इसलिए जितना हो सके मोबाइल में गेम ना खेले।
  2. दूसरे मोबाइल फ़ोन या लोकल चार्जर का उपयोग ना करें – अगर आप अपने फ़ोन की बैटरी की लाइफ लॉन्ग रखना चाहते हो तो किसी अन्य फ़ोन का चार्जर और लोकल चार्जर का उपयोग ना करें।
  3. डार्क मोड का उपयोग करें – दोस्तों लगभग सभी स्मार्ट मोबाइल फ़ोन में डार्क मोड का ऑप्शन होता है जिसका उपयोग नाईट में यूज़ के लिए होता है लेकिन आप इसका उपयोग अच्छा बैटरी बैकअप के लिए कर सकते हैं।
  4. कीबोर्ड टाइपिंग साउंड और वाइब्रेशन को बंद रखे – अपने मोबाइल बैटरी का बेहतर बैकअप के लिए कीबोर्ड साउंड और वाइब्रेशन को ऑफ रखें।
  5. बैकग्राउंड रनिंग एप्पस को बंद करें – बैकग्राउंड में चल रहे मोबाइल ऐप्प को बंद करें और अनावश्यक ऐप्प को अपने फ़ोन से हटाए।
  6. बैटरी सावेर और लो पावर मोड को चालू करें – कुछ स्मार्ट मोबाइल फ़ोन में टर्न ऑन बैटरी सावेर और लो पावर मोड सेटिंग होती है जो आपकी मोबाइल बैटरी का बैकअप बेहतर बनाता है।
  7. मोबाइल स्क्रीन टाइम आउट को कम करें – मोबाइल स्क्रीन ही सबसे ज्य्दा बैटरी खपत करता है इसलिए डिस्प्ले सेटिंग में जाकर स्क्रीन टाइम आउट को 1 मिनट या इससे कम रखे।
  8. वाई फाई ,होस्टपॉट ,जीपीएस और ब्लूटूथ का ज्य्दा लम्बे  समय तक उपयोग ना करें – दोस्तों ज़्यदा देर तक वाई फाई ,होस्टपोट ,जीपीएस और ब्लूटूथ को चालू ना रखे इससे से भी मोबाइल बैटरी की ज़्यदा खपत होती है।

बैटरी को 48 घंटे कैसे चलाएं

मोबाइल की बैटरी को 48 घंटे तक कैसे चलाएं इसके लिए आपको अपने फोन को सबसे पहले फुल चार्ज करना होगा।  चार्ज करने के बाद आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर बैटरी सर्वर को ऑन करना होगा। इसके बाद आपको अपने फोन की ब्राइटनेस को आवश्यकतानुसार मीडियम और लो लेवल पर रखना होगा। इसके बाद आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर बैकग्राउंड रनिंग एप्स को क्लोज करना होगा। 

बैटरी को 48 घंटे तक चलाने के लिए आपको कैमरा और म्यूजिक का कम उपयोग करना होगा अगर आप यह सभी टिप्स अप्लाई करते हैं तो आपकी मोबाइल की बैटरी आराम से 48 घंटे मतलब 2 दिन तक चल सकती है। केवल आपको अपने मोबाइल को फोन करने के लिए ही उपयोग करना है इसके अलावा आप जितना हो सके  इंटरनेट और  मोबाइल ऐप का कम ही उपयोग करें।

बैटरी चार्ज जल्दी ख़तम होने के कारण

दोस्तों बहुत सारे तरीके है जिनकी मदद से हम अपनी मोबाइल की बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं और बैटरी की लाइफ को इनक्रीस कर सकते है ,उन तरीको को जानने से पहले यह जानना जरुरी है की बैटरी जल्दी ख़तम होने के कारण क्या हैं और मोबाइल बैटरी ख़राब होने के लक्षण कोन -कोन से हैं। 

1. फ़ोन के पुराने होने के कारण

दोस्तों ज़्यदातर मोबाइल फ़ोन में लिथियम आयन बैटरी का उपयोग किया जाता है इस प्रकार की बैटरी में चार्ज और डिस्चार्ज चक्रों की संख्या बढ़ने पर बैटरियां अपनी चार्ज क्षमता और वोल्टेज खो देती हैं। इस प्रकार की लिथियम-आयन बैटरी 300-500 चार्ज/डिस्चार्ज चक्र के बाद इनकी चार्ज क्षमता 20 %  तक कम हो जाती है। कभी -कभी यह 100 चार्ज/डिस्चार्ज चक्र में ही चार्ज क्षमता 20 %  तक कम हो जाती है यह निर्भर करता है आप पर,किस प्रकार आप फ़ोन का उपयोग करते हो। फ़ोन के पुराने होने से भी मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़तम होने लगती है।

2. अधिकतम स्क्रीन ब्राइटनेस

ज़्यदातर लोग अपने मोबाइल फ़ोन के स्क्रीन ब्राइटनेस को फुल रखते है जिससे बैटरी की पावर खपत ज़्यदा होती है इससे भी मोबाइल का बैटरी बैकअप कम हो सकता है। ज़्यदा ब्राइटनेस मतलब ज़्यदा पावर बैटरी कंसम्पशन ,ज़्यदा बैटरी की खपत इस लिए दोस्तों जहाँ पर ब्राइटनेस की ज़्यदा जरुरत नहीं हो वहां पर अपन मोबाइल फ़ोन की ब्राइटनेस को कम ही रखे।

3. लम्बे समय तक इंटरनेट का उपयोग

ज़्यदा इंटरनेट का उपयोग करना जैसे लगातार 4-5 घंटे तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल और वीडियो कॉल करना,इससे भी मोबाइल का बैटरी बैकअप का इशू होता है।

4. बैकग्राउंड में ऐप्प्स के चलने के कारण

दोस्तों एक स्मार्ट फ़ोन के अंदर बहुत सारे मोबाइल एप्पस होते हैं जो हमारे अलग -अलग टास्क को परफॉर्म करते हैं इनमे बहुत से ऐप्प होते हैं जो मोबाइल के बैकग्राउंड में भी चालू रहते हैं जिसकी वजह से बैटरी की पावर खपत ज़्यदा होती है और मोबाइल का बैटरी बैकअप कम हो जाता है।

5. ज़्यदा समय तक कैमरा का उपयोग

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन का उपयोग वीडियो बनाने ,फोटो खींचने में करते हो जैसे आप फोटोग्रापी और वीडियोग्राफी करते हो तो इस कारण से भी आपके मोबाइल का बैटरी बैकअप कम हो सकता है।

6. गेमिंग खेलने से

दोस्तों गेमिंग करते समय मोबाइल फ़ोन का प्रोसेसर कंटिन्यू चलता रहता है जिससे मोबाइल बैटरी की खपत ज़्यादा होती है और बैटरी भी गर्म होने लगती है इस कारण से भी मोबाइल का बैटरी बैकअप कम हो सकता है।

7. जीपीएस ,वाई-फाई,सिस्टम साउंड और ब्लूएटूथ का उपयोग के कारण

अगर आपके फ़ोन का जीपीएस ,वाई -फाई और ब्लूएटूथ हमेसा चालू रहता है तो भी आपके मोबाइल का बैटरी बैकअप कम हो सकता है। आपके कीबोर्ड साउंड और वाइब्रेशन चालू होने से भी बैटरी की ज्य्दा खपत होती है।

8. कम तापमान के कारण

अगर आप किसी ठंडी जगह रहते हो जहाँ तापमान कम रहता है तो भी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होती है।  सर्दियों में यह समस्या ज़्यदा देखने को मिलती है मोबाइल बैटरी बैकअप कम हो जाता है।

9. हाई इंटरनेट स्पीड के कारण

दोस्तों कई शहरों में 5g नेटवर्क चालू हो चुके है ,5g नेटवर्क में इंटरनेट स्पीड काफी फ़ास्ट है जो आपकी बैटरी की ज़्यदा खपत करता है इस कारण से भी मोबाइल का बैटरी बैकअप कम हो सकता है।

10. गलत चार्जर का उपयोग करना

जब भी हमारे फोन का चार्जर खराब होता है तो ज्यादातर लोग मार्केट से लोकल चार्जर खरीद लाते है या घर मे किसी और का चार्जर इस्तेमाल करते हैं जो कि आपके फोन और मोबाइल बैटरी के लिए नुकसानदायक होता है। किसी दूसरे फोन का चार्जर का इस्तेमाल करने से हो सकता है आपकी फोन चार्जिंग स्पीड स्लो हो सकती है ।

मोबाइल बैटरी ख़राब होने के लक्षण,मोबाइल धीमी गति से चार्ज समस्या

1. मोबाइल बैटरी का चार्ज जल्दी-जल्दी खत्म होना

दोस्ती अगर आपका फोन फुल चार्ज करने कर बाद भी बिना फोन इस्तेमाल के अपने आप ही डिस्चार्ज हो जाता है तो हो सकता है कि आपके फोन की बैटरी खराब हो गयी हो। अक्सर जब बैटरी ख़राब हो जाती है तब ये समस्या देखने को मिलती है।

2. मोबाइल बैटरी का चार्ज नहीं होना या मोबाइल धीमी गति से चार्ज समस्या

अगर आपका फोन चार्जर पर लगाने के बाद चार्ज नहीं होता है या ज्यादा टाइम लगाता है तो हो सकता है कि आपको अपने फोन की बैटरी को बदलने की आवश्यकता हो मतलब अपनी मोबाइल बैटरी खराब हो गयी हो। यह समस्या आपके मोबाइल चार्जर के ख़राब होने के कारण भी हो सकती है एक बार अन्य चार्जर से भी चार्ज करने की कोशिश करें।

3. मोबाइल फोन अपने आप बंद होना

अगर आपका फोन अपने आप बार बार बंद हो जाता है या कभी फ़ोन चलाते समय अपने आप ही बंद हो जाना ,तो भी हो सकता है कि मोबाइल बैटरी में कुछ समस्या हो।

4. मोबाइल बैटरी का गर्म होना

अगर आपके फोन की मोबाइल बैटरी थोड़ी देर फोन इस्तेमाल करने के बाद ओवरहीट होने लगती है तो भी अपनी मोबाइल बैटरी खराब हो चुकी ।

5. मोबाइल बैटरी का फूल जाना

दोस्तो अगर आपके फोन की बैटरी फूल गयी है तो समझ लो कि मोबाइल बैटरी खराब हो चुकी है। अगर आपके फोन की बैटरी बाहर निकल जाती है तो आप आसानी से चेक कर सकते हो कि आपकी मोबाइल की बैटरी फूल चुकी है या नहीं।

6. अचानक मोबाइल बैटरी का चार्जिंग लेवल बदलना

दोस्तो अक्सर यह समस्या भी खराब हुई मोबाइल बैटरी के साथ देखने को मिलती है कि अचानक से मोबाइल बैटरी का लेवल फुल और अचानक से डाउन हो जाता है या जब फोन को स्विच ऑफ करते हैं तो अचानक मोबाइल बैटरी लो हो जाती है यह लक्षण भी आपके मोबाइल बैटरी खराब होने के संकेत देते है।

दोस्तों अभी तक हमने जाना की बैटरी जल्दी ख़तम होने के कारण और मोबाइल बैटरी ख़राब होने के लक्षण के बारे में अब जानते हैं की मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये , वो कौन -कौन से बैटरी सेविंग टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी बैटरी का बैकअप अच्छा कर सकते हो ,तो चलिए जानते है।

मोबाइल बैटरी चार्ज करने का तरीका?

  • फ़ोन को चार्जिंग पर लगाकर मोबाइल  का उपयोग ना करें, यह आपकी मोबाइल बैटरी और आपके के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • किसी अन्य चार्जर या लोकल चार्जर से मोबाइल फ़ोन चार्ज ना करे कंपनी द्वारा दिए गए चार्जर का ही उपयोग करें।
  • मोबाइल फ़ोन को रात भर चार्जिंग पर लगा कर ना छोड़े।
  • मोबाइल बैटरी पूरी डिस्चार्ज ना होने दे और ना फुल चार्ज करें।

अक्सर देखा गया  है की लोग जब मोबाइल बैटरी का चार्ज लेवल 5 % से कम हो जाता है या जब पूरा डिस्चार्ज हो जाता है तब मोबाइल को चार्ज करते है, यह तरीका मोबाइल बैटरी के लिए अच्छा नहीं होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक हमेशा मोबाइल बैटरी लेवल 15 % आने पर तुरंत चार्ज पर लगा दे। मोबाइल बैटरी को ना ही कभी फुल चार्ज करे ,80 से 90% तक होने पर चार्जर से हटा दे, ये तरीके आपके मोबाइल बैटरी लाइफ को बड़ा देगा।

मोबाइल की खराब बैटरी को ठीक कैसे करें

बहुत सारे लोगों का सवाल होता है कि अगर फोन की बैटरी खराब हो जाए तो उसे ठीक कैसे करें उसको रिकवर कैसे करें तो दोस्तों आपको बता दें कि अगर आपकी फोन की बैटरी खराब हो चुकी है मतलब चार्ज नहीं हो पा रही है, बैकअप सही से आपको नहीं मिल रहा है, चार्ज होने के बाद एक-दो घंटे में ऑटोमेटिक डिस्चार्ज हो जाती है अगर यह सभी समस्या आपकी फोन की बैटरी में है तो आप इसको कैसे ठीक कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि अगर आपकी बैटरी एक बार खराब हो चुकी है तो आप उसको ठीक नहीं कर सकते हो इसका कोई भी उपाय नहीं है कि आप अपने मोबाइल की खराब बैटरी को ठीक कर सको अक्सर मोबाइल की बैटरी एक-दो साल उपयोग होने के बाद खराब होने लगती है। इसलिए आपको अपने मोबाइल फोन की बैटरी बदलना ही सबसे बेहतर उपाय होता है।

आपको यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियोस मिलेंगे जिनमें बताया जाता है कि आप कुछ ऐप की मदद से अपने मोबाइल फोन की बैटरी को ठीक कर सकते हो लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं होता है कि आप किसी भी ऐप की मदद से अपने फोन की बैटरी को ठीक कर सको। अगर आपके फोन में ऊपर बताए गयी समस्या हैं तो आप अपने फोन की बैटरी को चेंज करें।

फोन को 100% चार्ज करने से क्या होता है?

एक्सपर्ट लोगों का मानना है कि आपको कभी भी अपने मोबाइल फोन की बैटरी को फुल चार्ज और फुल डिसरिचार्ज नहीं करना चाहिए आपको हमेशा अपने मोबाइल फोन की बैटरी को 60 से 80% तक ही चार्ज करना चाहिए वंही आपको अपने फोन की बैटरी को हमेशा 15 से 20 % डिस्चार्ज होने देना चाहिए इसके बाद आपको अपने फोन को चार्ज करना चाहिए। अगर आप अपने फोन को फुल 100 परसेंट चार्ज करते हो या फिर फुल्ली डिस्चार्ज करते हो तो इससे आपकी बैटरी की लाइफ कम हो जाती है इसके पीछे काफी सारे रीजन होते हैं।

5g मोबाइल खरीदने से पहले जानिए 5g मोबाइल नेटवर्क के नुकसान और फायदे क्या -क्या है

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवालो के जबाब) :-

फोन की बैटरी कम चलती है क्या करें?

फोन की बैटरी कम चलती है तो आपको अपने फोन में मोबाइल बैटरी सेवर ऑन करना चाहिए इसलिए साथ आपको अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस को मीडियम और लो लेवल पर रखना चाहिए इसके अलावा आपको सेटिंग में जाकर बैकग्राउंड रनिंग ऐप को क्लोज करना चाहिए।

मोबाइल कितना परसेंट चार्ज करना चाहिए?

मोबाइल को हमेशा 60 से 80% तक ही चार्ज करना चाहिए कभी भी 100 परसेंट फुल चार्ज नहीं करना चाहिए इससे आपकी बैटरी जल्दी खराब हो सकती है या फिर आपकी बैटरी की लाइफ कब हो सकती है।

मोबाइल को 1 मिनट में चार्ज कैसे करें?

मोबाइल को 1 मिनट में चार्ज करने के लिए आपको सुपरचार्जर की आवश्यकता होगी साथ में आपका फोन भी सुपर चार्जिंग सपोर्ट होना चाहिए तभी आप अपने फोन को 1 मिनट के अंदर चार्ज कर सकते हैं आजकल बहुत सारे फोन मार्केट में आ चुके हैं जिनको आप मात्र 1 से 5 मिनट के अंदर 100 परसेंट चार्ज कर सकते हो सुपर चार्जर की मदद से

बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करें

बिना बिजली के आप मोबाइल को चार्ज कर सकते हो जी हां दोस्तों इसके लिए आपके पास लैपटॉप या फिर बैटरी बैकअप एडेप्टर होना चाहिए वह भी चार्ज कंडीशन में इसके बाद अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप अपने लैपटॉप से अपने फोन को चार्ज कर सकते हो डाटा केबल की मदद से। 

निष्कर्ष –

दोस्तों बैटरी मोबाइल फ़ोन का सबसे मुख्य पार्ट है यह सही से काम करे ,अच्छा बैटरी बैकअप प्रदान करें,लम्बे समय तक चले इसके लिए हमें अपने मोबाइल की बैटरी का ध्यान रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हमने जाना मोबाइल बैटरी जल्दी ख़तम होने के कारण ,क्यों मोबाइल में धीमी गति से चार्ज की समस्या आती है ,मोबाइल बैटरी ख़राब होने के लक्षण कौन -कौन से हैं , मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये ,मोबाइल बैटरी सेविंग टिप्स। 

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी आपके लिए हमारे इस आर्टिकल में दिए गए टिप्स काम आये होंगे। अपने कमेंट,सवाल और सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

रिलेटेड आर्टिकल्स इन्हे भी जरूर पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button