Tech NewsTechnology

Bank holiday in October: अक्टूबर में आएंगे कई त्योहार, बैंकों में काम रुकेगा, देखें छुट्टियों की लिस्ट – Kaise India Finance

Bank holiday in October: सितंबर का महीना खत्म होने की कगार पर है और कुछ ही दिनों में अक्टूबर महीना आरंभ हो जाएगा। इस आने वाले महीने में कई महत्वपूर्ण त्योहार और अवसर आने वाले हैं, जिसके चलते बैंकिंग सेवाओं में छुट्टी की आवश्यकता हो सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अक्टूबर के महीने के लिए बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट जारी कर दी है, और इसके अनुसार अक्टूबर के महीने में कुछ 16 दिनों तक बैंकों में काम-काज नहीं होगा।

इनमें कुछ छुटियाँ विशेष क्षेत्र के लिए है, साथ ही रविवार को होने वाली छुट्टियां भी इस लिस्ट में शामिल हैं। बैंकों से जुड़ें काम करने वाले लोगों के लिए यह अहम जानकारी है ताकि वे अपने काम की योजना कार्य-दिवस के अनुसार बना सकें।

अक्टूबर में इतनी बैंक छुटियाँ क्यों

अक्टूबर महीने में कई महत्वपूर्ण त्योहार हैं। इसके परिणामस्वरूप, बैंकिंग हॉलीडे की लिस्ट(Bank holiday in October) भी थोड़ी लंबी हो गई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अक्टूबर में आयोजित होने वाले त्योहारों के आधार पर बैंकिंग हॉलीडे की जानकारी जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार, अक्टूबर के महीने में रविवार को शामिल करने के साथ कुल 16 दिनों तक बैंकों में काम-काज नहीं होगा। इसलिए, अगर आपको अक्टूबर में बैंक जाकर कोई काम करवाना है, तो बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट की नवीनतम जानकारी का अवश्य ध्यान देना चाहिए।

किस दिन बंद रहेगा आपका बैंक

अक्टूबर महीने के पहले ही दिन, 1 अक्टूबर, को रविवार के रूप में आएगा, जिसके कारण देश भर में बैंकों के दरवाज़े बंद रहेंगे। इसके बाद, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर फिर से बैंकिंग काम नहीं होगा।

दुसरे हफ्ते के पहले दिन, 8 अक्टूबर को फिर से रविवार को देश भर के बैंकों के लिए बैंकिंग हॉलीडे होगा। इसके बाद, 14 अक्टूबर को दूसरे शनिवार को और महालया के अवसर पर फिर से बैंकों में विराम रहेगा।

तीसरे हफ्ते में 15 अक्टूबर, रविवार को भी बैंकों में काम नहीं होगा। उसके बाद, 18 अक्टूबर को कटि बिहु के मौके पर गुवाहाटी जोन के बैंक बंद रहेंगे। 21 अक्टूबर को, दुर्गा पूजा और महा सप्तमी के अवसर पर अगरतला, गुवाहाटी, इंफाल, और कोलकाता में भी बैंकों में काम नहीं होगा।

दशहरे के नाम रहेगी कुछ छुटियाँ

चौथे हफ्ते में 22 अक्टूबर को रविवार के दिन बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। इसके पश्चात्, 23 अक्टूबर को दशहरा और महानवमी के अवसर पर अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कानपुर, कोच्ची, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग, और तिरुअनंतपुरम के बैंक बंद रहेंगे।

इसके बाद, 24 अक्टूबर को विजया दशमी यानी दुर्गा पूजा के मौके पर हैदराबाद और इंफाल को छोड़कर बाकी सभी जगहों के बैंक बंद रहेंगे। 25, 26 और 27 अक्टूबर को दसईं के मौके पर गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे। 28 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा के मौके पर कोलकाता के बैंक बंद रहेंगे।

29 अक्टूबर को फिर रविवार का दिन आ गया, तो उस दिन भी बैंकिंग सेवाएं अनुपलब्ध रहेंगी। इस महिनेके अंतिम दिन, 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर अहमदाबाद के बैंक बंद रहेंगे।

Bank holiday in October List

अक्टूबर में पड़ रहे हैं कई सारे त्योहार, जिनमें गांधी जयंती और दशहरा भी शामिल हैं। अगर आप भी अक्टूबर के महीने में बैंक जाकर कोई काम करवाना चाहते हैं, तो आपको इस Bank holiday in October की लिस्ट से अपडेट रहना चाहिए।

दिनांक दिन छुट्टी का कारण स्थान
1 अक्टूबर रविवार बैंक छुट्टी देश भर में बैंक बंद
2 अक्टूबर सोमवार गांधी जयंती देश भर में बैंक बंद
8 अक्टूबर रविवार बैंक छुट्टी देश भर में बैंक बंद
14 अक्टूबर शनिवार दूसरा शनिवार और महालया के मौके पर देश भर में बैंक बंद
15 अक्टूबर रविवार रविवार देश भर में बैंक बंद
18 अक्टूबर बुधवार कटि बिहु के मौके पर गुवाहाटी जोन के बैंक बंद
21 अक्टूबर शनिवार दुर्गा पूजा या महा सप्तमी अगरतला, गुवाहाटी, इंफाल और कोलकाता में बैंक बंद
22 अक्टूबर रविवार रविवार देश भर में बैंक बंद
23 अक्टूबर सोमवार दशहरा और महानवमी के मौके पर अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कानपुर, कोच्ची, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग और तिरुअनंतपुरम
24 अक्टूबर मंगलवार विजया दशमी हैदराबाद और इंफाल को छोड़ कर बाकी सभी जगहों के बैंक बंद
25 अक्टूबर बुधवार दसईं के मौके पर गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद
26 अक्टूबर गुरुवार दसईं के मौके पर गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद
27 अक्टूबर शुक्रवार दसईं के मौके पर गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद
28 अक्टूबर शनिवार लक्ष्मी पूजा  कोलकाता के बैंक बंद
29 अक्टूबर रविवार रविवार देश भर में बैंक बंद
31 अक्टूबर मंगलवार सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती अहमदाबाद के बैंक बंद
Bank holiday in October List

अतः, अक्टूबर के इन तारीखों पर बैंक जाने से पहले अपनी वित्तीय योजनाओं को समय पर बना लें और बैंक की छुट्टियों की जानकारी को ध्यान में रखें। इसके बाद अपने काम को सुचारू तरीके से व्यवस्थित करें ताकि आपका कोई भी काम बिना किसी समस्या के पूरा हो सके।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button