BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए महीने के 50 से 1 लाख रूपए , Earn Money From Whatsapp

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए, व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमाए?,whatsapp से पैसे कैसे कमाए,whatsapp se paise kaise kamaye in hindi .
फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वर्तमान समय में जीवन जीने का एक तरीका बन गए हैं। इन प्लेटफार्मों की उपस्थिति के बिना कोई अपने दैनिक जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है। सुबह सबसे पहला काम जो हर कोई करता है, वह है अपने सब्सक्राइब किए गए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर notification चेक करना, और रात में सोने तक दिन भर नियमित अंतराल पर ऐसा करना जारी रखता है। इन्हें सोशल मीडिया app मे एक व्हाट्सएप

दोस्तों व्हाट्सएप आजकल हर कोई चलाता है लगभग हर किसी कर फोन में आपको व्हाट्सएप जरूर मिल जाएगा क्योंकि इसका सबसे बड़ा प्लस point यह है कि व्हाट्सएप पर किसी प्रकार का विज्ञापन नहीं आता है, किसी अन्य सोशल मीडिया app की तरह और भी कई सारे feature की वजह से whatsapp इतना फेमस और पॉपुलर है। दोस्तों जेसा की सभी लोग whatsapp चलाते है तो सवाल आता है कि हम व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते है, व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए तो दोस्तों पैसे कमाने वाले व्हाट्सएप की मदद से भी लाखो रुपये कमा रहे है वो कैसे तो जानने के लिये इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए

महत्वपूर्ण बिन्दू

व्हाट्सएप का उपयोग करके कमाई करने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं

1. affiliate marketing की मदद से व्हाट्सएप से पैसे कमाए

दोस्तों affiliate marketing आज के समय मे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेस्ट तरीका है तो आप व्हाट्सएप की मदद से affiliate marketing कर सकते हो ।
Affiliate Marketing एक ऐसा ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है जिसने आप किसी कंपनी के product और sevice का प्रचार करते हैं। उदाहरण के लिए, Amazon सबसे अच्छे Affiliate Marketing Platform में से एक है आप Amazon के affiliate program को join करके उनके products services को whatsapp की मदद से promote कर सकते हो, और अपना affiliate link शेयर करके पैसे कमा सकते हो। जब आप किसी product और services का affiliate link शेयर करोगे तो अगर कोई persion आपके link पर क्लिक करके उस product को खरीदता है तो आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जायेगा।

2. viral content (URL shorter)

इंटरनेट पर लाखों वेबसाइटें और ब्लॉग विज्ञापनों और content से भरी पड़ी हैं। URL shorter उपयोगी content को व्हाट्सएप पर अपने contact के लोगों और ऑडियंस के साथ साझा करके पैसे कमाने का एक तरीका है। बहुत सारी वेबसाइट है जहाँ से आप URL shooting करके पैसे कमा सकते हो इसमें आपको किसी viral content का लिंक शेयर करना होता है उसके बाद आपके शेयर किए गए लिंक्स पर जितने लोग क्लिक करते है उसी हिसाब से आपको पैसा मिलता है। अगर आपके पास काफी whatsapp ग्रुप है और काफी सारे contact है तो आप whatsapp पर लिंक्स शेयर करके पैसे बना सकते हो, URL shorter वेबसाइट से आपको भारत मे 1k क्लिक से 2 से 10 डॉलर तक कि कमाई हो सकती है।

एक बार जब आप लेख, समाचार और वायरल वीडियो जैसी रोमांचक content को खोज लेते हैं, तो लोग आमतौर पर ऐसी content को पसंद करते हैं और ऐसे लिंक पर क्लिक करना पसंद करते हैं। बस जरूरत आपको ऐसे ब्लॉग आर्टिकल, न्यूज ढूंढने की जिसमें कुछ सस्पेंश हो ताकि लोग क्लिक करने से खुद को नहीं रोक पाय ।
url shorter से what’sapp से पैसे कमाने के लिए निम्न स्टेप को follow करें-

URL shorter करने वाली वेबसाइटों पर जाएं (उदाहरण के लिए, shorte.st)
2) अपने ईमेल का उपयोग करके रजिस्टर करें या फेसबुक से लॉग इन करें
3) किसी भी लेख / वेब पेज का URL प्राप्त करें जिसे आप अपने व्हाट्सएप दोस्तों के साथ साझा करना चाहते हैं। साइट पर पेस्ट करें और ‘शॉर्टन यूआरएल’ पर क्लिक करें।
4) अब shorter यूआरएल को कॉपी करें।
5) इस यूआरएल को अपने व्हाट्सएप ग्रुप कॉन्टैक्ट्स को भेज सकते हैं ।
6) जितने अधिक लोग content पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करते हैं, उतना अधिक पैसा कमाओगे

3. PPD NETWORK का उपयोग करके whatsapp से पैसे कमाए

दोस्तो पीपीडी का मतलब पे पर डाउनलोड होता है। यदि उपयोगकर्ता आपकी अपलोड की गई फाइलों को डाउनलोड करते हैं तो आपको भुगतान किया जाएगा। उदाहरण के लिए, आप एक पीपीडी वेबसाइट openload.com पर जा सकते हैं। ओपनलोड दुनिया भर में सबसे अच्छी पीपीडी वेबसाइट में से एक है क्योंकि यह काफी अच्छा पैसा देती है और इस वेबसाइट पर साइन अप करना और शुरू करना काफी आसान है। यहां आपको सभी फिल्में, इमेज, गाने और अन्य दिलचस्प वीडियो अपलोड करने होंगे, लिंक को अपने व्हाट्सएप contact के साथ या फेसबुक पर साझा करना होगा । जब आपकी अपलोड की गई फ़ाइलें लिंक से डाउनलोड हो जाती हैं, तो आपको उसके लिए कुछ पैसा भुगतान किया जाता है। प्रत्येक डाउनलोड के लिए, आपको कुछ पैसे मिलते हैं, लेकिन डाउनलोड क्षमता के अनुसार पैसे अलग-अलग हो सकते है।

4. व्हाट्सप्प पर refer and earn करके पैसे कमाए

दोस्तो refer and earn करके भी व्हाट्सएप्प से पैसे कमा सकते हो। आपको app स्टोर पर काफी सारे apps मिल जायेंगे जिन्हें आप अपने दोस्तों और contact के साथ शेयर करके पैसे कमा सकते हो।कुछ बेस्ट बेस्ट refer and earn app निम्न है –

5. upstox refer and earn

दोस्तों upstox app की मदद से आप शेयर मार्किट ,म्यूच्यूअल फण्ड,ट्रेडिंग और गोल्ड में निवेश कर सकते हो। दोस्तों हम अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को upstox का लिंक शेयर ,रेफर करके इस ऐप से पैसे कमा सकते हैं। यदि आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ अपस्टॉक्स रेफरल कोड और रेफरल लिंक शेयर करते हैं और वे आपके रेफेरल लिंक्स से उपस्टोक्स को डाउनलोड और अकाउंट ओपन करते है तो आपको अपने वॉलेट में ₹600 मिलेंगे जिसे आप जब चाहें इस बैलेंस को अपने बैंक खाते में निकाल सकते हैं। दोस्तों अगर आप अपने रेफेरल लिंक्स से 10 को अकाउंट भी ओपन करवाते हो तो आप 6000 रूपए कमा सकते हो और इससे ज़्यदा भी कमा सकते हो या आप के ऊपर निर्भर करता है।

6. 5paisa app से पैसा कमाए

दोस्तों यह भी भारत में एक स्टॉक ब्रोकरेज है। 5पैसा में आप डायरेक्ट म्यूचुअल फंड और रेगुलर म्यूचुअल फंड खरीद सकते हैं। ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकरेज कंपनी 5पैसा एक बेस्ट रेफरल ऑफर देती है। यदि आप किसी मित्र को रेफर करते हैं तो आप ₹500 (पहले रेफरल के लिए) और लाइफ टाइम के लिए 40% तक ब्रोकरेज कमीशन मिलता है । किसी दोस्त को रेफर करने के लिए आपको पहले 5 पैसे में एक डीमैट खाता खोलना होगा उसके बाद आप रेफेर करके कमाई कर सकते हो।

7. paytm money

दोस्तों यदि आप बिगिनर हो और शेयर मार्किट में अपनी जर्नी शुरू करना चाहते हैं तो मुझे लगता है कि पेटीएम मनी आपके लिए सबसे अच्छे ऑप्शन में से एक होगा। इस app की मदद से आप शेयर ,म्यूच्यूअल फण्ड और गोल्ड अदि पर निवेश कर सकते हो। यह अपने ग्राहकों को एक निश्चित ब्रोकरेज योजना प्रदान करता है। पेटीएम मनी का दावा है कि वे कम लागत वाले ट्रेडिंग विकल्प प्रदान करते हैं और उनके ट्रेडिंग शुल्क दूसरों की तुलना में कम हैं। paytm मनी पर आपको डीमेट अकाउंट खोलने के लिए आपको बस पैन कार्ड,आधार कार्ड और मोबाइल नम्बर की जरुरत पड़ेगी और आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा। paytm money पर आपको अकाउंट ओपन करने पर 300 रूपए और अगर आप अपने लिंक्स से किसी का अकाउंट ओपन करवाते हो आपको 100 रूपए मिलेंगे।

अन्य बेस्ट refer and earn app in इंडिया ,व्हाट्सप्प पर शेयर करे और पैसे कमाए

  • paytm first games (5000/referal)
  • meesho (1000/referal)
  • my11circle (551/referal)
  • timesprime (200/referal)
  • गूगल पे (150/referal)
  • zerodha (स्टॉक मार्किट रिलेटेड)
  • paytm (100/referal)
  • google pay (150/referal)

8. व्हाट्सएप पर सामान sell करके पैसे कमाए

व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो हर कोई करता है लेकिन क्या आपको पता है कि उस पर अपना सामान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा आप व्हाट्सएप पर अपना सामान सेल कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे कई सारे प्रोडक्ट आपको मिल जाते हैं जिसको आप व्हाट्सएप पर बेच कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट पर मिलने वाले प्रोडक्ट किसी कंपनी के प्रोडक्ट होते हैं जिनको आपको sell करना होता है और उन प्रोडक्ट्स को sell करने के लिए पहले आपको उन कंपनियों का एफिलिएट ज्वाइन करना होता है।

कंपनी के एफिलिएट को ज्वाइन करने के बाद आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। आप जिस तरीके का प्रोडक्ट sell करते हैं आपको इस सामान के हिसाब से कमीशन मिलता है। आपको बता दें कि हर प्रोडक्ट का अपना अलग-अलग कमीशन होता है। तो आप जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट शेयर करेंगे आपको उसी कंपनी के हिसाब से कमीशन रेट मिलता है।

आप कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे फ्लिपकार्ट, meesho, अमेजॉन आदि जैसी कंपनियों के प्रोडक्ट को व्हाट्सएप पर शेयर करके। उन्हें sell करके अच्छा खासा कमा सकते हैं। जैसा कि आप लोगों को पता होगा कि इन कंपनियों के प्रोडक्ट लोग काफी जल्दी खरीद देते हैं तो ऐसे में अगर आप इन कंपनियों के प्रोडक्ट को शेयर करेंगे तो आपको काफी प्रॉफिट होगा।

इसके अलावा अगर आप अपना खुद का भी कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं। तो वह भी आप व्हाट्सएप पर शेयर करके बेच सकते हैं। और अगर आपका खुद का कोई प्रोडक्ट ना हो। तो भी आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट के साथ जोड़कर उनके प्रोडक्ट्स को sell करवा कर कमा सकते हैं।

9. Promotion करके पैसे कमाए

किसी भी चीज के प्रमोशन करने में आपको उस प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग तक पहुंचाना होगा और ज्यादा से ज्यादा लोग बनाने के लिए आपके पास व्हाट्सएप पर ज्यादा से ज्यादा ग्रुप होने चाहिए। ताकि आप उन ग्रुप पर प्रमोशन कर सके और उससे पैसे कमा सकें। कोशिश करें कि आप अपने ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोगों को ज्वाइन करवा पाए। ताकि आप जब भी प्रमोशन के लिए उन ग्रुप में मैसेज करें। तो सभी आपके मैसेज को देखें और ज्यादा से ज्यादा प्रमोशन हो पाए। आप जितना ज्यादा किसी चीज का प्रमोशन करेंगे उतना ही आपको प्रॉफिट होगा। जितनी प्रमोशन उतनी ही कमाई आपकी हो सकती है।

10. whatsapp चैनल बनाकर पैसे कमाए

whatsapp ने हाल ही में व्हाट्सप्प पर चैनल का फीचर लांच किया है जिसमे आप टेलीग्राम की तरह ही अपना चैनल बना सकते हो , जब आपके चैनल पर काफी अच्छे खासे फोल्लोवर हो जाते है तो आप स्पॉन्सरशिप , एफिलिएट मार्केटिंग और रेफर earn से पैसे कमा सकते हो।

jio Phone Me Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों अगर आपके पास जियो फोन है और आपको यह नहीं पता कि आप जियो फोन में व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो अब हम आपको यही चीज आगे बताने वाले हैं तो ध्यान से पढ़ें। आपको बता दें कि आप अपने जियो फोन के व्हाट्सएप द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए केवल आपके व्हाट्सएप पर ज्यादा से ज्यादा ग्रुप होने चाहिए। क्योंकि जितने ज्यादा ग्रुप होंगे उतना ही ज्यादा आप पैसा कमा पाएंगे।

आपको बता दे कि आप गूगल पर भी लिख कर किसी भी ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं। आपको जिस तरह के का भी ग्रुप ज्वाइन करना हो आपको केवल गूगल पर लिखकर सर्च करना होगा। आपके सामने उसी तरह के ग्रुप को ज्वाइन करने का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। और इन्हीं ग्रुप को ज्वाइन करके आप एफिलिएट मार्केटिंग करके व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं।

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए क्या होना जरुरी है?

आपको हमने व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके तो बता दिए। लेकिन अब बारी आती है कि आपको व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीज क्या-क्या होनी चाहिए। कुछ ऐसी चीज हैं जिनके होने पर ही आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए अब हम उन चीजों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

आज के समय में सबके पास मोबाइल तो होता ही है लेकिन आपको अगर व्हाट्सएप से पैसे कमाने हैं तो ध्यान रहे कि आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए। इंटरनेट की सुविधा हर जगह है इसलिए आपके स्मार्टफोन में भी इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए। अब आपके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट है। तो उसमें आपको एक व्हाट्सएप ऐप भी डाउनलोड करना होगा जिसकी मदद से आप पैसे कमाएंगे।

कोशिश करें कि आप अपने व्हाट्सएप में ज्यादा से ज्यादा ग्रुप में ऐड रहे क्योंकि जितने ज्यादा ग्रुप उतनी अच्छी अर्निंग हो पाएगी। ध्यान रहे कि आपके ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा लोग ऐड होने चाहिए। ताकि आप अगर किसी चीज का प्रमोशन करें तो वह ज्यादा लोगों तक पहुंच पाए।

Whatsapp से कितना पैसा कमा सकते हैं?

आपको बता दे की व्हाट्सएप से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना ज्यादा काम करेंगे उतना ही ज्यादा आप पैसे कमा पाएंगे। केवल आपको यह ध्यान रखना है कि आप के लिए कौन सा आप्शन अच्छा है जिसके माध्यम से आप earn कर सकते हैं। आपकी earning इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपके सामने वाली कंपनी आपको कितना pay कर रही है। उसके प्रोडक्ट को promote करने के लिए या फिर उसे sell करने के लिए।

हमने आपको इस आर्टिकल में व्हाट्सएप से कमाने के कई तरीके बताए हैं। अब आप अपने हिसाब से कोई भी ऑप्शन चुनकर पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों इन apps को अगर आप किसी के साथ शेयर करते हो तो आपको refer करने के लिए कुछ पैसे मिल जाते हैं। अगर आपके पास काफी सारे व्हाट्सप्प कांटेक्ट है या ग्रुप्स है तो आप इन apps के रेफेरल लिंक को शेयर करके व्हाट्सप्प की मदद से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो। व्हाट्सप्प पर ही नहीं बल्कि आप अपने जितने भी सोशल मीडिया अकाउंट है उन पर भी शेयर कर सकते हो ,आज कल लोग इन apps की मदद से लाखो रूपए कमाते है।

निष्कर्ष (conclusion)

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हमने जाना कि आप कैसे व्हाट्सएप की मदद से आप पैसे कमा सकते हो हमने कुछ बेस्ट तरीके आप लोगों के साथ शेयर किए जिनकी मदद से आप ऑनलाइन व्हाट्सएप की वजह से पैसे कमा सकते हो। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button