BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

म्यूचुअल फंड में कितना ब्याज मिलता है? Average % – G-Tech-Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज की इस न्यू पोस्ट में दोस्तों आज हम बात करने वाले है मुच्यूअल फंड में कितना ब्याज मिलता है अगर आपका भी मुच्यूअल फंड से रिलेटेड कोई सवाल है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। इस आर्टिकल में हम डिटेल्स में जानने की कोशिस करिंगे की अगर आप म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करते हो तो आपको कितना return (इसको आप ब्याज समझ सकते हैं) मिल सकता है मतलब कितना पैसा आपका बढ़ सकता है साथ में म्यूच्यूअल फंड से रिलेटेड प्लान और अन्य टॉपिक पर भी हम आपको जानकारी देने वाले है तो दोस्तों लास्ट तक इस पोस्ट को जरूर पढ़े –

म्यूचुअल फंड क्या होता है।

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड में कितना ब्याज मिलता है इसको जानने से पहले शार्ट में ये जानना भी जरुरी है की म्यूच्यूअल फंड क्या होता है तो दोस्तों आज के समय में अगर किसी को अपना पैसा इन्वेस्ट करना है तो उसके लिए कई तरीके हैं जैसे सेविंग अकाउंट , पोस्ट ऑफिस स्किम ,फिक्स्ड डिपोसिट (FD) ,RD , प्रॉपर्टी ,गोल्ड, बांड्स ,सरकारी योजनाए ,म्यूच्यूअल फंड और शेयर मार्केट , इनमे अगर बात करें की कहाँ इन्वेस्ट करके आपको सबसे जयदा पैसा मिल सकता है मतलब कहाँ आपको जयदा ब्याज मिलेगा या कहे की return मिलेगा तो इनमे से आपको शेयर मार्किट में आपको सबसे जयदा return मिलता हैं। अब शेयर मार्किट के बारे हर किसी को ज़्यदा नॉलेज नहीं होता है शेयर मार्किट से पैसा बनाने के लिए आपको इसके बारे में deep नॉलेज होनी जरुरी है तो अब सब लोगो के इसके बारे में तो नॉलेज होता नहीं है तो उनके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है म्यूच्यूअल फंड ,

म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टर मैनेजर आपके पैसे को अलग -अलग कंपनी के शेयर में लगाते है मतलब आप किसी म्यूच्यूअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करते हो तो उस फंड को इन्वेस्ट करने के लिए कुछ skilled experience वाले लोग होते हैं जो आपके पैसे को अलग -अलग जगह इन्वेस्ट करते है जहाँ उनको लगता है की अच्छा return मिल सकता है इसके लिए वे 1-2% चार्ज लेते है बाकि पैसा इन्वेस्टर को देते हैं इसमें आपका भी फायदा और उस म्यूच्यूअल फंड वाली कंपनी का भी फायदा। म्यूच्यूअल फंड में आपका पैसा अलग -अलग जगह लगता है जिस अगर अपने 10 रूपए किसी म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट किये तो जो मनगर होता है वह आपका पैसा एक -एक रूपए करके 10 अलग -अलग कंपनी में लगा सकता है या किसी कंपनी में 2 रूपए किसी में 4 रूपए तो किसी में 6 रूपए ,इस प्रकार लगता है इससे अगर किसी कंपनी का शेयर डाउन जाता है तो ये possible नहीं है की दूसरी कम्पनी का भी डाउन जायेगा ऐसे एक बैलेंस बना रहता है इसलिए म्यूच्यूअल फंड सबसे बेस्ट ऑप्शन रहता है पैसा इन्वेस्ट करने का।

2023 में कहाँ invest करें best इन्वेस्टमेंट प्लान जानिए

मुच्यूअल फंड में कितना ब्याज मिलता है?

दोस्तों मुच्यूअल फंड में ब्याज आपके इन्वेस्ट के प्रकार, टाइम और शेयर मार्किट की स्तिथि पर निर्भर करती है बहुत सारे ऐसे मुच्यूअल फंड होते है जिनमे इन्वेस्टर्स के अलग-अलग ऑप्शन होते है आमतौर पर दोस्तों अधिकतर मुच्यूअल फंड रेट के अनुसार इन्वेस्ट करते है इन रेट्स को आप सीधे नगदी इन्वेस्टमेंट ब्याज रेट से गणना कर सकते है दोस्तों आज के टाइम में बैंकों और फाइनेंसियल इंस्टिट्यूशन्स द्वारा दी जाने वाली ब्याज में थोड़ी कमी है इसलिए बहुत सारे मुच्यूअल फंड आज के टाइम में सालाना लगभग 8 से 12 % average के बीच ब्याज रेट देते है।

यह एक average है कुछ फंड ऐसे भी है जिन्होंने लास्ट 5 सालो में 20 से 30 % का return भी दिया है मतलब अगर आप उन म्यूच्यूअल फंड में अपना पैसे 5 साल पहले डालते तो आपके पैसे आज के समय में दुगुने से भी ज़्यदा हो सकते थे। आप किसी भी इन्वेस्टिंग मोबाइल अप्प में जाकर सभी देता देख सकते हो ,सबसे अच्छा groww app है इसका काफी सिंपल इंटरफ़ेस है इसको डाउनलोड करके आप सभी जानकरी डिटेल्स में जान सकते हो की किस म्यूच्यूअल फंड में last एक साल ,तीन साल और पांच साल में कितना return दिया है। बहुत सारे म्यूच्यूअल फंड के प्लान है जहाँ इन्वेस्ट करके आप 5 से 10 सालो में अपने अपने पैसे को दोगुने से भी जयदा कर सकते हो।

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड की ताकत को एक example से समझते है – एक म्यूच्यूअल फंड है जिसका नाम है -Quant Multi Asset Fund Direct Growth इसने पिछले पांच सालो में 23% का return दिया है , अगर ऐसी हिसाब से यह म्यूच्यूअल फंड आने वाले सालो में भी यही return देता है तो अगर हम अभी 2023 में इसमें 5 हजार रूपए महीने के हिसाब से SIP(Systematic Investment Plan) मतलब इन्वेस्ट करता हूँ तो 5 साल के लिए तो पांच साल तक में इसमें 5 हजार रूपए के हिसाब से 3 लाख रूपए इन्वेस्ट करता हूँ इसपर हमें पांच साल बाद जो पैसा मिलेगा उसका अमाउंट लगभग 6 लाख 60 हजार होगा मतलब दोगुने से भी ज़्यदा ये होती है म्यूच्यूअल फंड की पावर। आप इमेज में देख सकते हो डाटा।

यही अमाउंट अगर आप 10 साल और 15 ,20 साल तक जारी रखते हो तो आप इस रकम को करोडो तक पंहुचा सकते हो। इसमें जितना ज़्यदा पैसा , जितने अधिक समय के लिए लगाते हो उसी हिसाब से ज़्यदा return मिलता है इसमें एक साल या दो तीन में ज़्यदा पैसा नहीं बनता है आपको कम से कम पांच सालो के लिए तो पैसा इन्वेस्ट करना ही पड़ेगा तभी आप कुछ पैसा कमा सकते हो।

म्यूचुअल फंड में कितना ब्याज मिलता है? Average %

म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्टिंग प्लान –

Exchange Traded funds ETFs – इस प्लान में इन्वेस्टर्स को बाजार में उपलब्ध ETFs में निवेश करने की सुविधा दी जाती है ETFs कंपनीयों द्वारा बनाये जाते है यह भी म्यूच्यूअल फंड का का एक अच्छा प्लान है!

Equity funds –

दोस्तों इस प्लान में इन्वेस्टर्स को अलग अलग कंपनीयों के शेयरों में इन्वेस्टमेंट करने की सुविधा दी जाती है और दोस्तों मैं आपको बता दूँ यह शेयर आपको शेयर बाजार में मिलेंगे।

Debt funds –

इस प्लान में इन्वेस्टर्स को इन्वेस्टमेंट करने के लिए सरकारी और गैर-सरकारी बॉन्ड सुविधा, पत्रों और इसके अलावा लोन के इन्वेस्टमेंट की सुविधा भी दी जाती है।

International fund –

यह fund विदेशी शेयरों में इन्वेस्टमेंट करते है और साथ ही दोस्तों यह फंड मुद्रा में भी निवेश करती है ,दोस्तों इसके अलावा भी बहुत से म्यूच्यूअ फंड प्लान है।

सबसे अच्छा रिटर्न् देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2023-

दोस्तों किसी भी समय एक फिक्स्ड म्यूच्यूअल फण्ड को रिटर्न् के क्राइटेरिया के आधार पर सबसे अच्छा फण्ड बताना असम्भव है क्योंकि दोस्तों इन्वेस्ट के लिए फण्ड का चयन इन्वेस्टर्स के विशेष फाइनेंसियल लक्ष्य, इन्वेस्टमेंट टाइम और उनके रिस्क टॉलरेंस के आधार पर किया जाता है लेकिन दोस्तों कुछ ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड है जो इस टाइम अच्छे रिटर्न्स दें रहा है।

  • Axis Bluechip Fund: 17.88%
  • SBI Bluechip Fund: 15.51%
  • Mirae Asset Large Cap Fund: 19.18%
  • ICICI Prudential Bluechip Fund: 16.61%
  • Kotak Standard Multicap Fund: 18.25%
  • HDFC Mid-Cap Opportunities Fund: 19.67%
  • AXIS Midcap Fund: 25.28%
  • Kotak Emerging Equity Fund: 23.73%
  • SBI Small Cap Fund: 27.51%

म्यूच्यूअल फंड में invest (निवेश) करने के तरीके –

Online Invest – दोस्तों आज कल लोग अपनी इन्वेस्ट आवश्कताओ को पूरा करने के लिए ऑनलाइन म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्ट करना ज़्यादा पसंद करते है दोस्तों आप अपने बैंक अकाउंट खाते से ऑनलाइन इन्वेस्ट कर सकते है या फिर आप इन्वेस्ट कंपनीयों की वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी इन्वेस्टमेंट कर कर सकते है। इनमे groww app सबसे बेस्ट app है।

ऑफलाइन Invest – अगर आप ऑफलाइन invest करने की सोच रहे है तो वह भी कर सकते है इसके लिए आपको अपने आस पास के म्यूच्यूअल फंड ऑफिस में जाना होगा या फिर आप उनकी एजेंट के पास जाकर भी invest कर सकते है और एक अच्छे म्यूच्यूअल फंड को चुन कर आज ही इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते है।

SIP – दोस्तों अगर आप sip के बारे में नहीं जानते तो मैं आपको बता दूँ sip म्यूच्यूअल फंड में invest करने का एक अच्छा विकल्प है इसमें इन्वेस्टर्स को रेगुलरिटी के साथ इन्वेस्टमेंट करना होता है इससे आपको अपना बजट बनाने में भी काफ़ी मदद मिलेगी।

म्यूच्यूअल फंड के फायदे –

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड के वैसे तो बहुत फायदे है लेकिन हम इस पोस्ट में कुछ फायदे बताने वाले है जो निम्नलिखित है।

Wide Investment options – म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्टर्स को अलग-अलग इन्वेस्टमेंट का ऑप्शन देता है इन फंड्स में इन्वेस्टर्स को उनके अनुसार अलग अलग इन्वेस्ट योजनाओ को सेलेक्ट करने की आजादी होती है यानि इन्वेस्टर्स अपनी मर्जी से कोई भी प्लान को सेलेक्ट कर सकता है।

Professional Investment management -दोस्तों म्यूच्यूअल delet में इन्वेस्ट मैनेजर उन अलग-अलग योजनाओं के साथ काम करते है जोकि अलग अलग सेक्टरों में इन्वेस्ट करते है।

Financial stability – म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्टर्स को बहुत अधिक फाइनेंसियल स्टाबिलिटी देता है इन फंड्स में इन्वेस्टर्स अपने इन्वेस्ट sको अलग-अलग ऑप्शन में फाइनेंसियल इन्वेस्ट करते हुए अपने इन्वेस्टमेंट को फाइनेंसियल बैलेंस करते हुए समझदारी से invest करते है।

म्यूच्यूअल फण्ड के नुकसान –

Market Risk – दोस्तों म्यूच्यूअल फण्ड इन्वेस्टमेंट बाजारी रिस्क से घिरे रहते है जोकि बाजार में आने वाली स्तिथियो और टाइम के अनुसार बदलता रहता है अगर बाजार में गिरावट होती है तो आपके इन्वेस्टमेंट के मूल्य में कमी आ सकती है।

Management Risk – म्यूच्यूअल फण्ड के मैनेजर्स कम्पटीशन में इन्वेस्टमेंट के रूप में दूसरे इन्वेस्टर्स के लिए ज़्यादा रिटर्न् कमाने की कोशिश होती है जो अपनी इन्वेस्टमेंट की मजबूती पर निर्भर करता है अगर फण्ड का मैनेजर निखरता है या फण्ड मैनेजमेंट बदलता है तो इन्वेस्टर्स को इससे प्रभावित होना पड़ सकता है।

Charge – म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट करने के लिए चार्ज देना पड़ता है जोकि इन्वेस्टर्स के इन्वेस्टमेंट से कट जाता है यह चार्ज लम्बे टाइम तक इन्वेस्टमेंट के रिटर्न्स पर असर डालता है।

Taxation – दोस्तों म्यूच्यूअल फण्ड इन्वेस्टमेंट पर भी टैक्स लगता है इसलिए इन्वेस्टर्स को इन्वेस्टमेंट के अनुसार टैक्स भरना होता है।

निष्कर्ष – दोस्तों उम्मीद करता हूँ आज की इस पोस्ट में म्यूच्यूअल फण्ड में कितना ब्याज मिलता है इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी और साथ ही दोस्तों आपको म्यूच्यूअल फण्ड से रिलेटेड कई सवाल जानने को मिले होंगे!

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button