BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

मीशो ऐप्प रिव्यु इन हिंदी | Meesho से कमाए लाखो रूपए

मीशो 2021 -22 का भारत मे सबसे ज्यदा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप्प है। भारत के ई कॉमर्स बाज़ार के दिगज कंपनी अमेज़ॉन,फिल्पकार्ट ,अलीबाबा,स्नैपडील ,मिंत्रा अदि के बाद मीशो जो आज के समय मे काफी पॉपुलर हो रहा है। मीशो एक ऑनलाइन ई कॉमर्स कंपनी है जहां आप ऑनलाइन शॉपिंग, अपना ऑनलाइन स्टोर खोल कर प्रॉडक्ट रिसेल और मीशो सप्लायर बन कर अपना प्रॉडक्ट ऑनलाइन सेल कर सकते हो।
इस आर्टिक्ल मे हम आपको बताने वाले है मीशो ऐप्प क्या है, मीशो ऐप्प रिव्यु इन हिंदी,मीशो ऐप्प से शॉपिंग कैसे करें,मीशो पर अपना प्रॉडक्ट कैसे बेचे , मीशो ऐप्प के बारे मे आपको सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी, तो जानने के लिए आर्टिक्ल को पूरा ओर ध्यान से जरूर पड़ें ।

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल थोड़ा लम्बा हो सकता है क्यूंकि हम हर टॉपिक पर सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश करते हैं अगर आपके पास समय का अभाव है तो आप नीचे दिए गए टेबल ऑफ़ कंटेंट से डायरेक्ट आपकी क्वेरी को चेक कर सकते हैं।

मीशो ऐप्प क्या है,मीशो ऐप्प रिव्यु इन हिंदी

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों इंटरनेट क्रांति ने आज के समय में मानव जीवन को काफी बदल दिया है जहाँ पहले लोगो को बाजार जाकर सामान लाना पड़ता था वंही आज हम ऑनलाइन घर बैठे कुछ भी आर्डर कर सकते हैं। ना बाजार जाने की दिक्कत ना समय की बर्बादी ,बस एक आर्डर और सामान घर पर पहुंच जायेगा। यह सब हो पाता है मोबाइल ,इंटरनेट और ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्प की मदद से ,आज के समय में आपको काफी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट और ऐप्प मिल जायेगे जहाँ से आप कुछ भी सामान आसानी से आर्डर कर सकते हो, उन्ही में से एक ऑनलाइन शॉपिंग और रिसेल्लिंग ऐप्प है मीशो जो आज के समय में भारत में काफी ग्रो कर रहा ,तो चलिए जानते है मीशो के बारे में डिटेल्स में –

मीशो ऐप्प क्या है (what is meesho)

दोस्तो मीशो एक इंडियन ई कॉमर्स कंपनी है जिसका हैड क्वार्टर बेंगलुरु कर्नाटका मे स्थित है। मीशो कंपनी को आईआईटी दिल्ली के दो छात्रो विदित आतरे और संजीव बर्नवल द्वारा दिसम्बर 2015 मे शुरू की गयी थी । इसकी शुरूआत छोटे बिज़नेस, दुकानदारों और व्यापारियों को सोशल मीडिया जेसे व्हाट्सप्प, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम आदि के माध्यम ऑनलाइन लाना था ।
मीशो पर कोई भी व्यक्ति बिना किसी इनवेस्टमेंट के अपना ऑनलाइन बिज़नस शुरू कर सकता है और हर कोई व्यक्ति मीशो के प्रॉडक्ट को रीसेल करके पेंसे भी कमा सकता है।
दोस्तो प्रॉडक्ट रीसेल का मतलब होता है किसी कंपनी के प्रॉडक्ट को आप अपने प्राइस पर बेचना। उदाहरण के लिए मीशो का कोई प्रॉडक्ट है जिसका मूल्य मीशो पर 100 रुपये है तो आप उसी प्रॉडक्ट को 110 रुपये या उससे से अधिक मूल्य पर बेच सकते हो इस पर 100 रुपये के बाद जो भी मार्जिन होगा वो आपको मिलेगा।

मीशो ऐप्प रिव्यु (meesho app review in hindi)

दोस्तों मीशो ऐप्प आपको गूगल प्लेस्टोर और एप्पल अप्पस्टोर पर फ्री में मिल जाएगी, यहां से आप मीशो ऐप्प को फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।
मीशो ऐप्प रेटिंग इन गूगल प्लेस्टोर

गूगल प्लेस्टोर पर मीशो ऐप्प की रेटिंग की बात करे तो मीशो को गूगल प्लेस्टोर में 5 में से 4.3 रेटिंग है जो कि काफी अच्छी है। बात करें गूगल प्लेस्टोर पर रिव्यु की तो 70 % लोगो मीशो की सर्विस से संतुस्ट है।

क्या मीशो शॉपिंग के लिए अच्छा है

दोस्तों मेने देखा की बहुत सारे लोगो के सवाल हैं की क्या मीशो ऐप्प सेफ है और क्या मीशो ऐप्प फेक है या रियल। तो गाइस शॉपिंग और रिसेल्लिंग बिजनेस के लिए मीशो बिल्कुल सैफ है और मीशो कोई फेक कंपनी नहीं है। मीशो एक इंडियन ई कॉमर्स कंपनी जिसका हेड क्वाटर बंगलौर में स्थित है और 2015 में यह कंपनी फाउंड की गयी थी लगभग 6 साल पुरानी यह कंपनी है। बहुत सारी टॉप कंपनियां ने मीशो में इन्वेस्ट और ट्रस्ट किया है।

दोस्तों मीशो में फेसबुक ,सॉफ्टबैंक, सेकोईआ कैपिटल इंडिया, वाई कम्बीनेटर आदि जैसी कंपनियों ने इन्वेस्ट किया है। अक्टूबर 2021 में मीशो की टोटल फंडिंग 1.1 बिलियन डॉलर हो गयी है इससे आप अंदाजा लगा सकते हो की कितने सारे इंवेस्टर ने इस कंपनी पर इन्वेस्ट और भरोसा किया है।

मीशो के प्रोडक्ट प्राइज कम होता है अन्य ई कॉमर्स कंपनियों से

इसका कारण यह है कि मीशो कस्टमर और सेलर के बीच कोई तीसरा व्यक्ति नहीं होता है सेलर डायरेक्टर ग्राहक को प्रोडक्ट होल सेल प्राइज में डिलीवर करता है इस कारण मीशो पर आपको कम दाम में अच्छे प्रोडक्ट मिल जाते हैं।

मीशो प्रोडक्ट रिव्यु ,मीशो के प्रोडक्ट और उनकी क्वालिटी

बात करे मीशो के प्रोडक्ट क्वालिटी की तो मीशो के सभी प्रोडक्ट की क्वालिटी लगभग अच्छी होतीं है। चीप प्राइज में आपको लगभग अच्छी प्रोडक्ट क्वालिटी मिल जाती है। मीशो के साथ हाई क्वालिटी सप्लायर और मनुफैक्टर काम करते हैं। मीशो कस्टमर से भी फीडबैक लेता है जिसके हिसाब से वह अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को इम्प्रूव करता है और लो क्वालिटी सप्लायर को निकाल देता है।
अगर आपको प्रोडक्ट की क्वालिटी से संबंधित कोई समस्या होती है तो मीशो आपको प्रोडक्ट एक्सचेंज और रिटर्न का बिकल्प देता है आप प्रोडक्ट को बदल और वापस कर सकते हो।

मीशो से शॉपिंग कैसे करें

दोस्तो मीशो ऐप्प से प्रोडक्ट ऑर्डर करना बहुत आसान है इसका इंटरफेस भी बाकी ई कॉमर्स वेबसाइट जेसे filpcart,Amazon जेसा ही है फिर भी अगर आप confuse हो रहे हो तो हम आपको स्टेप बय स्टेप बतायेंगे की मीशो ऐप्प से शॉपिंग कैसे करें या कोई प्रोडक्ट ऑर्डर कैसे करें तो चलिए जानते है कि क्या-क्या प्रोसेस है।

  • मीशो ऐप्प से शॉपिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में app स्टोर से मीशो ऐप्प डाउनलोड करना होगा।
  • मीशो ऐप्प डाउनलोड होने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन होने के बाद आपके सामने मीशो ऐप्प का होम पेज खुल जाएगा जहां आपको लाखो प्रोडक्ट मिलेंगे जिन्हें आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हो।
  • अब आपको प्रोडक्ट सिलेक्ट करना है जिसे आप ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हो।
  • प्रॉडक्ट सिलैक्ट करने के बाद अब आपको नीचे लास्ट मे आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे जिनमे आपको add to cart पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • अब आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है,कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका डेलीवेरी एड्रैस मांगा जाएगा यहाँ पर आपको अपना एड्रैस डालना होगा जहां आप प्रॉडक्ट मंगवाना चाहते हो , आगे कंटिन्यू कारिंगे।
  • अब आपको पेमेंट ऑप्शन सिलैक्ट करना होगा ,यहाँ आपको 3 ऑप्शन मिलिंगे cash on delivery , online ओर paytem आप अपनी सुविधा अनुसार सिलैक्ट करें , सिलैक्ट करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें ।
  • अब आपका लास्ट स्टेप है यहाँ पर प्रॉडक्ट की सारी जानकारी आपको दिखेगी ओर place order का ऑप्शन मिलेगा यहाँ पर आपको क्लिक कर देना है ओर आपका प्रॉडक्ट ऑर्डर हो जाएगा ।

मीशो ऐप्प से प्रोडक्ट रिटर्न कैसे करे

दोस्तों अगर अपने मीशो से कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन ख़रीदा है अब आपको प्रोडक्ट पसंद ना आ रहा हो, प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी ना हो या कोई भी कोई भी कारण हो तो आप प्रॉडक्ट को वापस ओर बदल सकते हो , इसके लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करना होगा –

  • दोस्तो सबसे पहले आपको अपने मीशों ऐप्प ओपेन करना होगा अब यहाँ आपको ऑर्डर के ऑप्शन क्लिक करना है ।
  • अब यहाँ आपके सामने वो सभी प्रॉडक्ट लिस्ट आ जाएगी जो आपके ऑर्डर किए होंगे । अब आपको उस प्रॉडक्ट पर क्लिक करना है जिसे आप वापस या बदलना चाहते हो ।
  • अब यहाँ पर आपको रिटर्न का ऑप्शन मिलेगा ,रिटर्न पर क्लिक करे ।
  • अब यहाँ आपके सामने दो ऑप्शन मिलेंगे एक्स्चेंज ओर रिफ़ंड का ,अगर आप प्रॉडक्ट बदलना चाहते हो तो एक्स्चेंज पर क्लिक करें ओर यदि आप प्रॉडक्ट वापस करना चाहते हो तो रिफ़ंड पर क्लिक करें ।
  • मीशों पर प्रॉडक्ट आप केवल 7 दिनो के अंदर ही वापस कर सकते हो ।

मीशो ऐप्प से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों जैसा की आपको पता है मीशो ऑनलाइन शॉपिंग के साथ रिसेल्लिंग कंपनी भी है जो आपको कई प्रकार से मीशो से जुड़कर पैसे कमाने का मौका देती है ,मीशो से पैसे कैसे कमाए चलिए जानते है कौन-कौन से है वो तरीके –

प्रोडक्ट रीसेल करके मीशो ऐप्प से पैसे कमाए

मीशु के पास 50 लाख से आधिक प्रॉडक्ट 700 से अधिक कैटेगरी मे उपलब्ध है और मीशो के साथ काफी सारे सप्लायर और मैनुफेक्चर जुड़े हैं जो उच्च क्वालिटी के प्रॉडक्ट कस्टमर को उपलब्ध कराते है अगर आप रिसेल्लिंग बिज़नस शुरू करना चाहते हो तो आप डाइरैक्ट मीशो ऐप्प से अपना रिसेल्लिंग बिज़नस शुरू कर सकते हो , इसके लिए आपको अलग-अलग सप्लायर से कॉन्टेक्ट करने की जरूरत नही होती है।

मीशो पर लाखो प्रोडक्ट आपको मिल जायेंगे जिनको आप अपने दोस्तो ,रिसतेदारों ओर अलग –अलग सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म जेसे व्हाट्सप्प ,फेसबुक ,इंस्टाग्राम पर रीसेल कर सकते हो और आर्डर मिलने पर आप अपना मार्जिन जोड़कर कमाई कर सकते हो ।
मीशो ऐप्प रैफर करके मीशो से पैसे कमाए
दूसरा तरीका है रेफर लिंक से ,अगर आप किसी को मीशो ऐप्प शेयर करते हो और अपने लिंक से डाउनलोड करवाते हो तो भी आपको पैसे मिलते हैं और कुछ प्रतिशत कंमिशन भी मिलेगा।
अगर अभी तक अपने मीशो ऐप्प को डाउनलोड नहीं किया है तो आप यहाँ डाउनलोड कर सकते हो download meesho here

मीशो सप्लायर बनकर मीशो से पैसे कमाये

तीसरा तरीका है मीशो सप्लायर बनकर , अगर आप कोई बिज़नेस करते हो या किसी प्रोडक्ट को बनाते हो तो आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कर सकते हो मीशो की मदद से , मीशो सप्लायर बनकर आपके प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचे जहाँ से आपको आर्डर मिलेंगे और आप ओर ज्य्दा कमाई कर सकते हो तो दोस्तों मीशो सप्लायर कैसे बन सकते हो या मीशो पर अपना प्रोडक्ट कैसे बेचे चलिए जानते है।

मीशो पर अपना प्रॉडक्ट कैसे बेचे | मीशो सप्लायर कैसे बने

दोस्तो जेसे की आपको पता है की मीशो के अपने बहुत सारे सप्लायर और मैनुफेक्चर है जो मीशु को प्रॉडक्ट सप्लाइ करते हैं और मीशो के माध्यम से ऑनलाइन अपने प्रॉडक्ट बेचते है तो अगर आपका भी किसी प्रकार का बिज़नस है जिसे आप ऑनलाइन बेचना चाहते हो तो आप मीशो सप्लायर बनकर अपने प्रॉडक्ट मीशो के माद्यम से ऑनलाइन बेच सकते हो।

  • मीशो सप्लायर बनना काफी आसान है बस आपको कुछ स्टेप फॉलो करना होगा ,स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रकिर्या हम आपको बताने वाले तो चलिये जानते है
  • स्टेप 1 -अपना अकाउंट रजिस्टर करें – सबसे पहले आपको मीशो पर अपना अकाउंट रजिस्टर करना होगा,इसके लिए आपके पास GSTIN ओर बैंक अकाउंट होना जरूरी है। अपना अकाउंट रेजिस्ट्रशन के लिए क्लिक करें। रेजिस्ट्रशन पूरा होने के बाद आप मीशो सप्लायर पैनल को एक्सैस कर सकते हो ,यहाँ से आप अपने प्रॉडक्ट को ऐड कर सकते हो, ऑर्डर को प्रोसैस कर सकते हो और अपने पेमेंट का स्टेटस देख सकते हो ।
  • स्टेप 2 – प्रोडक्ट जोड़े ,अपना कैटालॉग तैयार करें – जिन प्रोडक्ट को आप मीशो पर बेचना चाहते हो उसका आपको कैटालॉग तैयार करना होगा।
  • कैटालॉग क्या होता – कैटालॉग का मतलब होता एक प्रोडक्ट के अलग -अलग डिज़ाइन को एक केटेगरी में रखना। कैटालॉग बनाने के बाद आपको इसको अपलोड करना होगा।
  • स्टेप 3 – आर्डर प्राप्त करें – जब आपका कैटालॉग मीशो पर लाइव हो जायेगा तब आपको देश भर से लाखो लोग आपके प्रोडक्ट को देखेंगे और आर्डर करिंगे। ज़्यदा आर्डर प्राप्त करने के लिए आपको अपना कैटालॉग अच्छा बनाना होगा, ज़्यदा से ज़्यदा कैटालॉग बनाये और प्रोडक्ट का सही मूल्य रखे जिससे आपको ज़्यदा आर्डर मिले।
  • स्टेप 4 – प्रोडक्ट डिलीवरी करें और पेमेंट लें – जब आपको आर्डर मिलेगा तो मीशो आपको मेल और मीशो सप्लायर पैनल के माद्यम से आपको जानकारी दे देगा। अब आपको मीशो सप्लायर पैनल में जाकर आर्डर को एक्सेप्ट करना होगा, लेवल डाउनलोड और प्रिंट करना होगा, प्रोडक्ट को पैक करना होगा और पैकिंग के बाहर से लेवल लगाना होगा और मीशो लॉजिस्टिक के पास देना होगा।

पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में आपको प्रोडक्ट डिलीवरी के 15 दिन बाद ट्रांसफर कर दी जाएगी। आप अपने मीशो सप्लायर पैनल से भी अपनी पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हो।

मीशो क्यों रिसेल्लिंग बिज़नेस के लिए एक अच्छा ऑप्शन है

मीशो पर आपको फॉर उ सेक्शन मे मार्केट के नियमित अपडेट नोटिफ़िकेशन मिलते है जेसे मार्केट मे नया फेशन और नये प्रॉडक्ट के बारे मे ,जिससे आप ज्यदा ऑर्डर ले सको ओर ज़्यदा कमाई कर सको ।

प्रॉडक्ट रीसेल होने के बाद प्रॉडक्ट को ग्राहक तक पहुचने की चिंता लेने की आपको कोई जरूरत नही है क्यूंकी प्रॉडक्ट की शिप्पिंग ओर डिलीवरी की ज़िम्मेदारी मीशो खुद लेता है वो भी फ्री मे । मीशो के पास अपने विश्वसनीय डिलीवरी पार्टनर है जो मीशो के प्रॉडक्ट को पूरे भारत मे डिलीवरी करते हैं इसके लिए आपको या आपके ग्राहक को कोई अलग से चार्ज देने की जरूरत नही होता है मीशो फ्री डिलीवरी देता है । मीशो आपको कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन देता है जो आपके रिसेल्लिंग बिज़नेस के लिए फायदेमंद है।

आसानी से प्रॉडक्ट को वापस कर सकते और बदल सकते हो । अगर ग्राहक को प्रॉडक्ट पसंद नही आता है या प्रॉडक्ट बदलना चाहता है तो ग्राहक आसानी से प्रॉडक्ट को वापस और बदल सकता है इसकी जिम्मेदारी भी मीशो खुद लेता है वो भी फ्री। मीशो बिज़नेस अकादमी से आप रिसेल्लिंग के बारे आर्टिक्ल और विडियो के माद्यम से जानकारी ले सकते हो और अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते हो।

अगर आपको कोई भी दिक्कत आती है तो आप मीशो कस्टमर सपोर्ट टीम से फोन के माद्यम से बात कर सकते हो या मेल कर सकते है।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में इतना ही उम्मीद है आपको मीशो ऐप्प के बारे लगभग सभी जानकारी मिल गयी होगी इस आर्टिकल में हमने जाना की मीशो ऐप्प क्या है , मीशो ऐप्प रिव्यु ,मीशो ऐप्प से आर्डर कैसे करें ,मीशो ऐप्प से प्रोडक्ट रिटर्न कैसे करे और मीशो ऐप्प से पैसे कैसे कमाये। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो हम आपके सवालो के जबाब देने की पूरी कोशिस करिंगे।

FAQ :-

मीशो एप का मालिक कौन है?

मीशो app के फाउंडर मालिक विदित आत्रे और संजीव बरनवाल है।

मीशो कहां की कंपनी है ?

मीशो भारतीय कंपनी है इसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है इस कंपनी को 2016 में शुरू किया गया था।

रिलेटेड आर्टिकल यह भी जरूर पढ़ें :-

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button