BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान हिंदी जानिए डिटेल्स में

आज के समय हर किसी का बैंक में खाता होता ही है और उन बैंकों में तरह तरह के प्लांस होते हैं। बैंक के उन प्लांस से बहुत फायदे भी मिलते हैं। इस लेख में हमने आपको ऐसे ही एक बैंक के प्लान के बारे में बताया है। पंजाब नेशनल बैंक का नाम तो सबने सुना ही होगा। यह भारत का एक बहुत जाना माना और बड़ा बैंक हैं। यह बैंक एक पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान देता है। तो आइए जानते हैं उसी प्लान में बारे में। इस पोस्ट में हमने पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान हिंदी में जानकारी देने की कोशिश की है। इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान क्या है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

यह एक नॉन लिंक्ड, इंडिविजुअल, सेविंग, पार्टिसिपेटिंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इस योजना में रेगुलरी इनकम प्रदान की जाती है। साथ ही बनाए हुए goals को पूरा करने और आपके प्रिय लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बिना किसी परेशानी और समझौते के एक पूंजी बनाने में मदद करता है। यह प्लान कस्टमर के जिंदगी के हर मोड़ में पड़े जरूरतों को पूरा करने के लिए बना है। जैसे बच्चों की पढ़ाई, कोई लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट या फिर रिटायरमेंट। इस प्लान में आपको जीवन भर कवर के साथ साथ 100 साल की उम्र तक इनकम मिलता है। जिससे आपके आने वाला भविष्य को भी सुरक्षित करता है। इस प्लान में आपको 3 प्लान के ऑप्शन दिए जाते हैं। तो आइए जानते है उन 3 प्लांस के बारे में –

1) PNB मेटलाइफ सेंचुरी प्लान Super Income option

इसमें में आपको Cash बोनस पहले वर्ष से ही pay किया जाने लगता है अगर पहले से घोषित किया गया है और maturity होने पर लंपसम फायदा दिया जाने लगता है। कम से कम 10% का कैश बैक देने की गारंटी होती है। जिस समय आप अपना सालाना प्रीमियम का भुगतान करते है प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान।

2) Smart Income option

Cash bonus का भुगतान पहले साल से ही किया जाएगा। और maturity होने पर पूरे लाभ का भुगतान किया जाएगा।

3) Future income option

पॉलिसी के पहले 14 सालों के दौरान सिंपल reversionary बोनस के साथ पॉलिसी के 15वें साल से कैश बोनस का चुकाया जाने लगेगा। 20 या 30 सालों की fixed period के लिए आपके सालाना प्रीमियम पर 30% की कैश बोनस प्रदान करने की गारंटी है।

PNB MetLife Century Plan Eligibility

फैक्टर्सएलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
आयु सीमानियुन्तम आयु : 18 Year अधिकतम आयु : 65 Years
मैच्योरिटीपहले विकल्प : 80 वर्ष दूसरा विकल्प : 100 वर्ष
सम एश्योर्ड ( sum assured)मिनिमम: 2,40,000 से 6,00,000  
पॉलिसी विकल्पपहला विकल्प:  80 वर्ष दूसरा विकल्प: 80 वर्ष

पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान की पात्रता :-

  • प्रवेश करने के लिए मिनिमम आयु शून्य से लेकर 18 साल तक की है। वहीं मैक्सिमम age है 50 साल से 65 साल तक की।
  • इंश्योरेंस की mature होने का समय 2 समय है। एक है 80 वर्ष वहीं दूसरा है 100 वर्ष तक।
  • बीमा की राशि है मिनिमम 2,40,000 से लेकर 6,00,000 तक की। वहीं मैक्सिमम राशि है बोर्ड द्वारा approved अंडरराइटिंग policy के आधार पर।
  • बात की जाए पॉलिसी की अवधि कि तो उसके लिए 2 विकल्प है। एक है प्रवेश आयु से 80 वर्ष घटाकर और दूसरी 100 घटाकर प्रवेश आयु से।
    PNB Metlife Century Plan Premium

आइए अब आपको बताते हैं पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान प्रीमियम के बारे में:

● Premium की पेमेंट की अवधि 5,10,12 और 15 है।

● बात की जाए सालाना प्रिमियम की अवधि की तो कम से कम 24,000 से 60,000 तक की है। वहीं मैक्सिमम राशि है बोर्ड द्वारा approved अंडरराइटिंग policy के आधार पर।

पीएनबी मेटलाइफ़ सेंचुरी प्लान की विशेषताएं

आइए अब बताते है इस प्लान के विशेषताओं के बारे में:

  • इस PNB MetLife Century Plan में आपको जीवनभर इनकम मिलता रहता है। बात की जाए इसकी बीमा अवधि की तो प्रवेश आयु से 80 से 100 तक की है।
  • इस प्लान में आपको एक से ज्यादा इनकम प्लान ऑप्शन दिए जाते है। नीचे दिए गए यह 3 विकल्प है:
  • 1. Super Income
  • 2. Smart Income
  • 3. Future Income
  • इस प्लान में आपको लंप सम के रूप में टर्मिनल बोनस अगर आयोजित घोषित किया गया हो। उसके साथ प्रीमियम की वापसी का भी लाभ मिलता है।
  • इस योजना में आपको अपनी मनपसंद की तारीख पर अपना इनकम भुगतान प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है।
  • लाइफ इंश्योरेंस बेनिफिट प्रदान करता है।
  • लाइसेंसधारक की मृत्यु होने पर एकमुश्त भुगतान मिलता है।
  • इसमें आपके लिए प्रीमियम पेड का भुगतान की अवधि का विकल्प मिलता है। आप अपनी पसंद से 5 से 10 या 12 या 15 साल के अलग अलग प्रीमियम भुगतान अवधि का विकल्प चुन सकते हैं।
  • यूनाइटेड लाइफ कवर का लाभ मिलता है। जहां पॉलिसीधारक और पति/पत्नी कवर होते हैं।
  • इस प्लान में फैमिली केयर बेनफिट ऑप्शन के साथ आपकी मृत्यु के बाद बची हुई भविष्य का प्रीमियम माफ कर दिया जाता है। और पॉलिसी जारी रखी रहती है।
  • इसमें आपके लिए 100 वर्ष या 80 वर्ष की उम्र तक के लिए कानूनी ऑप्शन उपलब्ध हैं।
  • इसमें आपको राइडर इन्वेस्टमेंट का भी ऑप्शन मिलता है। जो की काफी आकर्षित करने का विकल्प दिया गया है। यदि किसी राइडर का एक्सीडेंटल या सीरियस इलनेस होता है उसके लिए लाभ प्रदान करता है।

पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान के फायदे

तो आइए जानते हैं PNB Metlife Century Plan के लाभ के बारे में

1. डेथ बेनिफिट

अगर PNB Metlife Century Plan के इंश्योरेंस पीरियड के दौरान बीमा लेने वाला ही मृत्यु हो जाए। तो मृत व्यक्ति को लंपसम जो दिया जा सकता हो उसे मृत्यु लाभ के रूप में प्रदान किया जाता है। तो आइए जानते है क्या क्या है मृत्यु लाभ:

● मृत्यु पर बीमा राशि,

● जमा किया हुआ नकद बोनस, यदि पहले भुगतान नहीं किया गया हो,

● पहले से भुगतान की गई सभी निश्चित इनकम की राशि घटाकर जमा की हुई simple Reversionary बोनस (यदि लागू हो),

● Emergency cash/simple Reversionary बोनस (यदि कोई हो तो)

● मृत्यु होने पर टर्मिनल बोनस (यदि घोषित हो)

2. फैमिली केयर बेनिफिट

पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान में यदि इंश्योरेंस लेने वाले व्यक्ति द्वारा पॉलिसी की शुरुआत में फैमिली केयर बेनिफिट का ऑप्शन चुना जाता है। तो इंश्योरेंस लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु के मामले में, भविष्य के सभी बचे हुए प्रीमियम यदि कोई हो तो उसको माफ कर दिया जाता है।

3. मेच्योरिटी बेनिफिट

पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान में इंश्योरेंस की मेच्योरिटी अवधि 80 वर्ष से 100 वर्ष तक की होती है। इसमें आपको आयु के हिसाब से भी मैच्योरिटी की अवधि चुनने को मिलती है।

मेच्योरिटी की अवधि पूरी होने तक इंश्योरेंस लेने वाले के जीवित रहने पर स्थायी धारक को लाभ के रूप में मिनिमम कुल राशि प्राप्त होगी:

● इंश्योरेंस प्लान के मैच्योर होने पर बीमा राशि

● जमा किया हुआ नकद बोनस, यदि पहले भुगतान नहीं किया गया हो

● निश्चित इनकम, यदि लागू हो और पहले भुगतान न किया गया हो

● टर्मिनल बोनस, यदि घोषित हो

पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान कैसे खरीदें?

आप पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान ऑनलाइंड और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं। यह दोनों ही ऑप्शन प्लान खरीदारी के लिए available है।

● यदि आपको ऑफलाइन तरीके से पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान को खरीदना है। तो उसके लिए आपको अपने आस पास के पीएनबी की बैंक में जाना होगा। वहां जाकर आप यह प्लांस के बारे में जान कर खरीद सकते हैं।

● वहीं अगर आपको ऑनलाइन द्वारा पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान को खरीदना है। तो आप बीमा एजेंट के माध्यम से भी पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान को घर बैठे खरीद सकते हैं। एक बीमा कवरेज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे हम cancel कर सकते है पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान

यदि पॉलिसीधारक किसी भी नियम या शर्तों से सहमत नहीं है। तो उसके पास पॉलिसी को cancel करने के लिए इंश्योरेंस लेने वाले को वापस करने का ऑप्शन उपलब्ध है। पॉलिसीधारक के पास पॉलिसी डाउक्मेंट्स की प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों की फ्री लुक पीरियड है। और अगर पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक और distance मोड के माध्यम से ली गई हो। तो उन पॉलिसियों के मामले में 30 दिनों की अवधि होती है।

पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान के advantage

आइए जानते है इस पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान के फायदे के बारे में।

  • इस योजना में आपको लाइफ कवर प्रीमियम के भुकतान के अवधि के लिए 2 विकल्प दिए जाते हैं। एक ऑप्शन है 80 वर्ष और दूसरा है 100 वर्ष के लिए।
  • कैश बोनस का ऑप्शन आपको पहले साल की प्रिमियम में ही मिलता चालू हो जाता है।
  • आपका कैश बोनस हर 15 साल पर बढ़ता रहता है।
  • यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे बचे हुए प्रीमियम राशि को माफ कर दिया जाता है। साथ ही उसके पॉलिसी जारी ही रहती है।
  • पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान के नुकसान
  • अब बारी आती है पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान के नुकसान के बारे में जानने की।
  • कम प्रतिशत के कैश बोनस की ही गैरेंटी होती है। ज्यादातर वाले कैश बोनस के ऑप्शन non guarantee वाले होते है।
  • सरेंडर या लोन के लिए लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है।
  • रिटायर लोगों के लिए इनकम के दूसरे ऑप्शन के लिए कैश बोनस पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

निष्कर्ष (conclusion) :-

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में आपको PNB bank met लाइफ century plan हिंदी में जानकारी देने की कोशिश की है। साथ ही उसके विशेषताओं, उसके फायदे नुकसान, उसकी eligibility और उसे कैसे खरीद और कैंसल कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको इस लेख द्वारा पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल हो। ताकि आप भी इस पोस्ट द्वारा पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान के लाभ का मज़ा उठा पाए। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों से शेयर करें। ताकि वह भी यह सब जान पाए और पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान को खरीद पाए। अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी सुझाव देना है। तो वह आप कमेंट द्वारा कर सकते हैं हम आपके कमेंट पर जल्द से जल्द रिप्लाइ देने की कोशिश करेंगे।

PNB Met Life Century Plan vs. Other Investment Plans

जब हम PNB Met Life Century Plan को अन्य इन्वेस्टमेंट प्लान के अनुरूप में तुलना करते है। तो हम यह कह सकते है कि Term Insurance + ELSS और PPF इस PNB Met Life Century Plan से बेहतर साबित हो सकते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि PNB Met Life Century Plan आपको 2 प्रतिशत से 6 प्रतिशत तक का रिटर्न देता है। वही देश के inflation rate की बात करे तो यह 8 प्रतिशत के करीब है। केवल यही नहीं बल्कि प्रति वर्ष जो आपको cash bonus प्राप्त होगा वो भी आपके शॉर्ट टर्म गोल को पूरा कर पाने में काफी कठिन नजर आएगा।

अगर कोई व्यक्ति इस PNB Met Life Century Plan में इन्वेस्ट करने का सोच रहा है। उससे अच्छा उन्हे pure term policy को life cover के साथ लेना चाहिए। वही अगर आप इस Plan में केवल टैक्स बेनिफिट के लिए इन्वेस्ट कर रहे है तो आपको यह टैक्स बेनिफिट PPF और ELSS mutual funds में भी प्राप्त हो जाता है। साथ ही में रिटर्न रेट भी इससे काफी अच्छे होते है। रिटर्न रेट से जुड़ा हुआ हमने एक टेबल नीचे बनाया हुआ है, आप देख सकते है।

Investment optionsReturns rate
ELSS12 %
PPF7.10%
RBI Bonds7.15%

इस टेबल को देखकर हम कह सकते है कि आपको PNB Met Life Century Plan के अलावा अन्य किसी इन्वेस्टमेंट के विकल्प को चुनना चाहिए।

F.A.Q.(अक्सर पूछे जाने वाले सवालो के जबाब )

PNB MetLife Century Plan क्या है?

यह एक नॉन लिंक्ड, इंडिविजुअल, सेविंग, पार्टिसिपेटिंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इस योजना में रेगुलरी इनकम प्रदान की जाती है।

PNB Met Life Century Plan के फायदे क्या क्या हैं?

इसमें आपको कैश बोनस का ऑप्शन आपको पहले साल की प्रिमियम में ही मिलता चालू हो जाता है। साथ ही इसमें आपका कैश बोनस हर 15 साल पर बढ़ता रहता है। इस योजना में आपको लाइफ कवर प्रीमियम के भुकतान के अवधि के लिए 2 विकल्प दिए जाते हैं। एक ऑप्शन है 80 वर्ष और दूसरा है 100 वर्ष के लिए।

पीएनबी मेटलाइफ सेंचुरी प्लान के प्रिमियम की अवधि कितनी है?

Premium की पेमेंट की अवधि 5,10,12 और 15 है। वहीं वर्षीय प्रिमियम की अवधि कम से कम 24,000 से 60,000 तक की है। वहीं मैक्सिमम राशि है बोर्ड द्वारा approved अंडरराइटिंग policy के आधार पर।

PNB Met Life Century Plan में आपको कितने पर्सेंट रिटर्न्स प्राप्त होता है?

इस PNB Met Life Century Plan में आपको अपने निवेश पर प्रति वर्ष 2 प्रतिशत से लेकर 6 प्रतिशत तक का रिटर्न प्राप्त होता है। ऐसे देखा जाए तो यह रिटर्न काफी कम है। अगर आप अपना पैसा निवेश करना ही चाहते है तो आपको किसी अच्छे रिटर्न्स देने वाले इन्वेस्टमेंट प्लान में अपना पैसा देना होगा। आप चाहे तो आप ELSS, PPF और RBI Bonds में भी इस PNB Met Life Century Plan से अधिक रिटर्न प्राप्त कर पाएंगे।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े :-

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button