BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Youtuber Kaise Bane In hindi यूटूबर कैसे बने  – Pasand Hai

Youtuber Kaise Bane In hindi यूटूबर कैसे बने 

ज के समय में social media sites से कौन वाकिफ नहीं है ऐसी ही YouTube एक ऐसा ही video sharing platform है जिसे एक आम आदमी रोज इस्तेमाल करता है इसे हर वर्ग के लोग अपने अनुसार उपयोग में लाते हैं जैसे युवा पीढ़ी इसका इस्तेमाल पढ़ाई करने, गाने सुनने या फिर अन्य प्रकार की videos देखने के लिए करती है वहीं बाकी लोग इसको अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। YouTube पर आपको हर प्रकार का content मिलता है जिसकी मदद से आप कुछ भी सीख सकते हैं या फिर मनोरंजन के लिए भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन सवाल उठता है की youtuber kaise Bane?

क्या आपने कभी ये सोचा है की आप जो 10 मिनट की video देखते हैं उसको बनाने में कई दिन या फिर कई हफ़्ते तक लग जाते हैं।

कैसे होती है शुरूआत

आप सीधे एक चैनल शुरू करके यह नहीं सोच सकते की ये सफल ही होगा। हां ऐसा हो सकता है की आप एक चैनल स्थापित करें और कुछ समय बाद ही वह एक सफल चैनल बन जाए। उसके लिए लेकिन एक अच्छी शुरुआत बेहद जरूरी है। लेकिन इस बेहतरीन शुरुआत के लिए आपको बहुत कुछ करना पढ़ता है।

एक YouTube channel बनाना एक घर को बनाने जैसा है पहले आपको उसकी नीव मजबूत बनानी पढ़ती है उसके बाद खूब मेहनत और धैर्य के साथ कमरे ,किचन , lobby आदि चीज़ें जोड़नी पढ़ती हैं।

यह उम्मीद बिलकुल भी न लगाएं की आपकी पहली video से ही आप सफल हो जाएंगे और दूसरे दिन से ही आपको youtube पैसे देने लगेगा।

YouTuber बनने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें

आप क्यों youtube channel बनाना चाहते हैं?

हर किसी के मान में ये सवाल आता होगा की Youtube Se Paise Kaise Kamaye, अगर यूट्यूब से पैसे कमाने है तो आपको सबसे पहले यूट्यूब चैनल बनाना होगा | आपके पास इसका बेहद स्पष्ट जवाब होना चाहिए क्योंकि youtube channel शुरू करना कोई आसान काम नही है। इसको उन्हीं लोगों को शुरू करना चाहिए को इसपर अपना पूरा समय लगा सकें और इसके लिए उनमें जुनून हो।

आप कैसे अपनी videos बनाएंगे?

इस बारे में सोचें कि आपके पास पहले से कौन से tools उपलब्ध हैं, और पता लगाएं कि क्या आप उन चीज़ों से काम चला सकते हैं जो आपके पास से उपलब्ध हैं या क्या आपको किसी tool या software में निवेश करना होगा।

आपकी videos का विषय क्या होगा?

YouTube पर videos बनाने की कोई सीमा नहीं है। आप किसी भी विषय में videos बना सकते हैं जैसे अपनी daily life के ऊपर, अपने pets पर, entertainment या फिर राजनीति आदि।

Youtube par videos kaise banaye

YouTube par videos kaise banaye यह निर्भर करता है इस बात पर की आप किस प्रकार और किस विषय में videos बनाना चाहते हैं। लेकिन कुछ चीज़ें हैं जिनको आप videos बनाते समय ध्यान रख सकते हैं –

आपके उपकरण और set up

अपनी videos के लिए अच्छे camera का इस्तेमाल करें।

अगर आपको एक youtuber बनना है तो आपके पास एक अच्छा camera होना जरूरी है उसके लिए आप अपने laptop का webcam इस्तेमाल कर सकते हैं, और अगर आपको कहीं बाहर जाके video बनानी है तो अपना smartphone का camera इस्तेमाल करें , इसके अलावा जितने भी professional youtubers हैं वो DSLR जैसे camera का इस्तेमाल करते हैं बेहतर quality के लिए।

एक microphone setup करलें

वैसे तो ज्यादातर devices में microphone पहले से ही होता है लेकिन अगर आप अपना अलग से microphone set up करलें तो इससे आपकी audio quality बेहतर हो जाएगी और आप की videos देखने में लोगों को और भी बेहतर लगेंगी।

Ideas और planning कैसे करें

अगर आप इस असमंजस में हैं की आपको कौन सी videos बनानी चाहिए या आपकी videos का विषय क्या होना चाहिए तो फिर उसके लिए आप youtube पर सबसे trending और सबसे ज्यादा बार देखे जाने वाली videos देखें उसकी मदद से आपको अच्छे ideas मिलेंगे।

आपके videos का विषय

यह चुन ना बेहद जरूरी है की आप किस विषय पर videos बनाएंगे या फिर कैसी videos बनाएंगे। YouTube पर कुछ प्रकार की videos का चलन बहुत ज्यादा है जैसे –

1.कुछ लोग अपने बारे में या अपनी राय देना पसंद करते हैं तो वह ये सब अपनी videos में भी करते हैं और पूरे दस मिनट तक वह उनके दिमाग में जो भी चल रहा होता है उसे बोलते रहते हैं ऐसी वीडियो को video blogs कहते हैं।

2.अगर आप gaming में दिलचस्पी रखते हैं तो आप gaming videos बना सकते हैं खासतौर पर नए games।

3.Tutorials videos, जहा पर किसी भी विषय में सिखाया जाता है शुरू से अंत तक। जैसे- एक फॉर्म कैसे भरे, कैमरा कैसे चलाएं, videos कैसे edit करें आदि।

4.अगर आपके पास कोई प्यारा से पालतू जानवर है तो आप उसके उपर videos बना कर डाल सकते हैं लोगों को प्यारे पालतू जानवरों को देखना बहुत पसंद होता है।

ऐसे कई और विषय पर आपको videos मिल जाएंगी जिनको आप बना सकते हैं और अपने youtube channel पर डाल सकते हैं।

आपकी videos का presentation

आप screen पर कैसे दिखते हैं यह भी बेहद महत्वपूर्ण है इसलिए अपनी video में lighting और अपने कपड़ो पर भी अच्छे से ध्यान दें और अपना background साफ रखें। आपकी आवाज़ साफ़ होनी चाहिए। 

इसके बाद video पूरी तरह से record हो जाने के बाद उसमें editing करके उसे अपने youtube channel पर डाल दें।

निचोड़

YouTube एक अच्छा करियर है लेकिन सिर्फ उन लोगों के लिए जो इसमें लगातार मेहनत कर सकते हैं और धैर्य के साथ काम कर सकते हैं क्योंकि अकसर अच्छे परिणाम न मिलने के कारण मनुष्य हार मान ने लगता है। इसलिए youtuber बनना कोई एक दिन का काम नही है।

गूगल से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी – Make money with google in Hindi

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का तरीका, मनी ट्रांसफर एप्प

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button