BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Whatsapp Channel से पैसे कैसे कमाये जानिए

दोस्तों जैसे कि आप में से ज़्यदातर  लोगों को पता होगा कि व्हाट्सएप ने हाल ही में व्हाट्सएप चैनल का एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसमें आप टेलीग्राम पर जैसे चैनल बनाते हो ठीक उसी प्रकार आप अब व्हाट्सएप पर भी अपना चैनल बना सकते हो उस चैनल पर आप अपनी टेक्स्ट कांटेक्ट इमेज वीडियोस को अपनी ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते हो। व्हाट्सएप चैनल अभी तक का सबसे कमाल फीचर व्हाट्सएप ने लॉन्च किया है अभी तक जो सेलिब्रिटी लोग हैं वहां इंस्टाग्राम पर पीस बनाते हैं फेसबुक पर अपना पीस बनाते हैं और यूट्यूब पर अपना चैनल बनाते हैं ठीक उसी प्रकार टेलीग्राम पर भी लोग जो पॉपुलर हो गए हैं वह लोग अपना चैनल बनाते हैं और वहां से पैसे कमाते हैं। 

व्हाट्सएप का यह कमाल का फीचर से आप पैसे कैसे कमा सकते हो या सवाल काफी सारे लोगों के बारे में आ रहा है तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप व्हाट्सएप चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हो।  व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप पर अपना एक चैनल बनाना होगा व्हाट्सएप पर चैनल कैसे बनाएं स्टेप बाय स्टेप हमने पिछले आर्टिकल में बताया है आप जाकर वहां आर्टिकल पढ़ सकते हो काफी आसान है। 

व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाए

महत्वपूर्ण बिन्दू

 व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक चैनल होना जरूरी है उस पर ऑडियंस मतलब उस चैनल पर फॉलोअर्स होना जरूरी है अगर आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हो या फिर आप किसी दूसरे प्लेटफार्म पर आपके पास ऑडियंस है तो आप उन्हें अपने व्हाट्सएप पर लेकर आ सकते हो आपको अपने व्हाट्सएप चैनल का लिंक अपने दूसरे प्लेटफार्म पर फॉलोअर के साथ शेयर करना है ताकि वे आपके व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सके अब यहां पर आप अपने व्हाट्सएप चैनल पर आप अलग-अलग प्रकार का कांटेक्ट अपडेट कर सकते हो यहां पर आप अपनी वीडियोस ,reels, इमेज और taxt content को भी पब्लिश कर सकते हो। 

अब बात आती है कि कैसे आप व्हाट्सएप चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हो तो जब आपके पास एक अच्छी खासी follower व्हाट्सएप चैनल पर हो जाते हैं मतलब आपके पास कम से कम 5k follower हो जाते हैं तो आप अपने व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने लायक हो जाते हो अगर आपके पास इससे ज्यादा फॉलोअर हैं तो यह आपके लिए अच्छी बात है आप और भी अच्छा खासा पैसा व्हाट्सएप चैनल से कमा सकते हो चलिए अब जानते हैं कि आप व्हाट्सएप चैनल पर कौन कौन से तरीके से पैसे कमा सकते हो। 

दोस्तों आपको बता दें कि व्हाट्सएप चैनल पर पैसे कमाने के लिए व्हाट्सएप कोई भी ऑप्शन नहीं देता है इसके लिए आपको अलग-अलग तरीके जैसे स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, paid प्रमोशन जैसे तरीकों से ही पैसे कमा सकते हो।  चलिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप इन तरीकों के बारे में 

व्हाट्सएप चैनल पर स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाए

 दोस्तों सबसे पॉपुलर तरीका है स्पॉन्सरशिप से अगर आपके व्हाट्सएप चैनल पर अच्छे खासे फॉलोवर हो जाते हैं तो आपको अलग अलग ब्रांड कंपनियों से स्पॉन्सरशिप मिलने लग जाएगी या फिर आप उनसे स्पोंसरशिप के लिए कांटेक्ट कर सकते हो। स्पोंसरशिप से आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है अगर आपके व्हाट्सएप चैनल पर मिलियन में फॉलोअर है तो आपको आराम से लाखों रुपए एक स्पॉन्सरशिप पोस्ट को अपने व्हाट्सएप चैनल पर पोस्ट करने के लिए चार्ज कर सकते हो टेलीग्राम पर लोग स्पॉन्सरशिप पोस्ट से काफी अच्छा पैसा कमाते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग करके व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है आप में से ज्यादतर  लोगों को पता होगा एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी भी कंपनी ब्रांड के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करते हो , इसमें अगर कोई आपके एफिलिएट लिंक से उस प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदता है तो आपको इसका कुछ कमीशन मिलता है।  तो अगर आपके पास व्हाट्सएप चैनल है जहां पर आपके पास ऑडियंस है तो आप अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट और सर्विस को अपने व्हाट्सएप चैनल पर प्रमोट कर सकते हो।  अगर आपकी ऑडियंस उन प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदती है  तो आपको उसके बदले में कुछ कमीशन कंपनी और ब्रैंड की तरफ से दिया जाएगा एफिलिएट मार्केटिंग एक बेस्ट तरीका है व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने का। 

Paid promotion एक बेस्ट तरीका हो सकता है व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने का अब दोस्तों paid प्रमोशन क्या होता है   इसमें आपको किसी व्यक्ति का या फिर हो सकता है किसी प्रोडक्ट और सर्विस का प्रमोशन अपने चैनल पर करना होता है इसके बदले आपको पैसे दिए जाते हैं paid प्रमोशन भी स्पॉन्सरशिप की तरह होता है इसमें कोई व्यक्ति हो सकता है या फिर किसी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस हो सकती है जिनको आप अपने चैनल पर प्रमोट करते हो इसके बदले आपको पैसे दिए जाते हैं। 

रेफर एंड अर्न एप को प्रमोट करके

 प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे रेफर एंड अर्न करने वाले एप्स मिल जाएंगे तो अगर आपके पास एक व्हाट्सएप चैनल है जहां पर काफी अच्छे फॉलोअर हैं तो आप वहां पर रेफर एंड अर्न वाले एप्स को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हो आपको सिंपल ऐसे app ढूंढने है जो refer and earn ऑफर देते हैं उनका रेफर एंड अर्न लिंक आपको अपने व्हाट्सएप चैनल पर शेयर करना है अब जितने भी लोग आपके लिंक से उस ऐप को डाउनलोड करेंगे उसके बदले आपको कुछ पैसे मिल जाएगा। अगर आपके व्हाट्सएप चैनल पर 5000 लोग भी है आप एक ऐप को प्रमोट करते हो उस पर आपको ₹50 मिलते हैं तो अगर 500 लोग भी आपके लिंक से उस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो आपको ₹25000 आराम से एक ही पोस्ट में मिल जाएंगे

रिलेटेड पोस्ट इन्हे भी पढ़े :-

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button