BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

What Is Trading In Share Market In Hindi – G-Tech-Hindi

” ट्रेडिंग “दोस्तों यह शब्द अपने कभी ना कभी तो जरूर सुना ही होगा ,अपने ट्रेडिंग के ads भी देखे होंगे जिसमे बताते हैं आप ट्रेडिंग करके लाखो -करोडो रूपए बैठे -बैठे कमा सकते हो।

तो guys आज इस आर्टिकल में हम आपको ट्रेडिंग के बारे बताने वाले है की what is trading in share market in hindi ,ट्रेडिंग का क्या मतलब है शेयर मार्किट में ,कैसे काम करता ,क्या ट्रेडिंग से आप सच में लाखो -करोडो रूपए कमा सकते हो ,क्या आपको ट्रेडिंग करना चाहिए और भी बहुत सारे ट्रेडिंग से संबंधित टॉपिक को हम कवर करिंगे तो आर आपको भी ट्रेडिंग के बारे में ज़्यदा नॉलेज नहीं है आप जानना चाहते हैं तो आप यह आर्टिकल ध्यान से और पूरा जरूर पड़े।

ट्रेडिंग क्या है ,ट्रेडिंग का क्या मतलब है  (what is trading ,trading meaning in hindi ):-

महत्वपूर्ण बिन्दू

Trading meaning in हिंदी ,ट्रेडिंग का मतलब हिंदी में “व्यापार ” होता है। ट्रेडिंग किसी देश के अंदर या किन्ही देशो के बीच थोक या खुदरा वस्तुओं को खरीदने, बेचने या विनिमय करने की क्रिया या प्रक्रिया होती है

ट्रेडिंग क्या है इन शेयर मार्किट इन हिंदी ( what is trading in share market in hindi ):-

ट्रेडिंग इन शेयर मार्किट मतलब शेयर मार्किट में listed company के शेयर को खरीदकर उन्हें बड़े हुए दाम पर बेचकर प्रॉफिट कमाना को ही शेयर मार्किट ट्रेडिंग कहते हैं। शेयर मार्किट ट्रैडिंग short time investment होती है जैसे एक मिनट ,एक घंटा ,एक दिन या कुछ महीने के लिए ,शेयर मार्किट ट्रेडिंग के मुख्य उद्देश्य प्रॉफिट कमाना होता है। शेयर मार्किट ट्रेडिंग की पूरी प्रकिर्या ऑनलाइन प्लेटफार्म की मदद से की जाती है। इसमें आपको एक ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग अकाउंट दिया जाता है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन आसानी से शेयर ,म्यूच्यूअल फण्ड और बांड्स को खरीद और बेच सकते हो बिना किसी ब्रोकर और एजेंट के ,यह काफी आसान प्रक्रिया है। जो वयक्ति ट्रेडिंग करता है उसे ट्रेडर कहते हैं और जो व्यक्ति इन्वेस्टिंग करता है उसे इन्वेस्टर कहते हैं।

शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करना कैसे शुरू करे ( How to start trading in share market in hindi ) :-

दोस्तों आज से 5 – 10 साल पहले तक शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना इतना आसान नहीं था जितना आज कल के समय में हो गया है इसलिए पहले के समय में हर कोई शेयर मार्किट में इन्वेस्ट नहीं कर पता था क्योकि काफी डॉक्युमनेट की प्रकिया होती थी लेकिन आज के इस इंटरनेट  ऑनलाइन दौर में यह प्रकिया काफी आसान हो चुकी है आज के समय में हर व्यक्ति ऑनलाइन शेयर मार्किट में अपना पेंसा इन्वेस्ट कर सकता है तो दोस्तों अगर आप भी चाहते हो शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना या ट्रेडिंग करना तो में आपको बताने वाला हूँ स्टेप by स्टेप पूरी प्रोसेस की आप भी शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करे।

#Step 1 ) डीमैट अकाउंट खोले ( open a demat account ):-

एक ट्रेडर या इन्वेस्टर के रूप में शेयर बाजार में प्रवेश करने के लिए, आपको एक डीमैट खाता या ब्रोकरेज खाता खोलना होगा। डीमैट खाते के बिना आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग नहीं कर सकते। डीमैट खाता एक बैंक खाते की तरह काम करता है जहां आप ट्रेडिंग करने के लिए पैसे रखते हैं और शेयर्स को buy or sell कर सकते हो ,ट्रेडिंग अकाउंट आपके ख़रीदे हुऐ शेयर्स को डिजिटल फॉर्मेट में स्टोर रखता है।

डीमैट अकाउंट खोलने के बाद आपको अपना डीमैट अकाउंट login करके आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट में ट्रेडिंग करने के लिए आप अपने बैंक अकाउंट से ट्रेडिंग अकाउंट में पेंसे जोड़ सकते हो और ट्रेडिंग प्लेटफार्म को देख सकते हो।

#Step 2 ) शेयर्स मार्किट को समझे ( understand share market ):-

स्टॉक की कीमत किसी भी समाचार, बुनियादी बातों, तकनीकी विश्लेषण आदि के आधार पर घटती और बढ़ती है। इन पहलुओं के बारे में ज्ञान प्राप्त करके, आप स्टॉक और शेयर बाजारों के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाना है , यह आपको किसी शेयर को खरीदने और बेचने लिए सही कीमत का पता लगाने में मदद करेगा।

#Step 3 ) बिड्स प्राइस और अस्क प्राइस को समझे ( bids price and ask price ):-

एक bids price उस अधिकतम मूल्य को इंगित करता है जिसे आप स्टॉक खरीदने के लिए भुगतान करने को तैयार होते हैं। ask price इसके ठीक विपरीत है। यह न्यूनतम मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है जिस पर विक्रेता स्टॉक बेचने को तैयार है। एक लाभदायक ट्रेडिंग सुनिश्चित करने के लिए, सही bids price और ask price तय करना महत्वपूर्ण है।

#Step 4 ) स्टॉक मार्किट के बारे में ज़्यदा ज्ञान ले  (technical knowledge of stock markets ):-

अपने ट्रेडिंग की योजना बनाने के लिए स्टॉक के मौलिक और तकनीकी विश्लेषणों का अध्ययन करें। मौलिक विश्लेषण एक सुरक्षा का मूल्यांकन उसके आंतरिक मूल्य को मापकर करता है। यह कमाई, खर्च, संपत्ति और देनदारियों सहित विभिन्न गतिशीलता पर विचार करता है। इस बीच, तकनीकी विश्लेषण भविष्य की संभावनाओं का अनुमान लगाने के लिए स्टॉक की पिछली कीमत और वॉल्यूम चार्ट के आधार पर स्टॉक का मूल्यांकन करता है

#Step 5 ) समझदारी से पेंसे इन्वेस्ट करे (smartly invest money ):-

अस्थिरता शेयर बाजार की एक अंतर्निहित विशेषता है। इसलिए, शुरुआत करने वाले के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह भारी नुकसान को रोकने के तरीके को समझे आपको नुकसान को कम करने के लिए एक स्टॉप लॉस मूल्य निर्धारित करना होगा। आपको उतना ही पेंसे इन्वेस्ट करना है जितने का आप हानि (loss ) झेल सकते हो यहाँ जिस रफ़्तार से प्रॉफिट होता है उसी रफ़्तार से लॉस भी होता है।

#Step 6 ) सलाह ले (expert advice ):-

शेयर बाजार अप्रत्याशित है। कोई भी स्टॉक की कीमत का सटीक अनुमान नहीं लगा सकता है। लेकिन किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने से शुरुआती लोगों को सही ट्रेडिंग निर्णय लेने में मदद मिलती है। यह आपको सही चुनाव करने के लिए मार्गदर्शन करता है इसलिए जो लोग पहले से ही इस फील्ड में काम कर रहे है उनको फॉलो करे उनसे सलाह ले।

#Step 7 ) सयंम रखे ( keep patience ):-

दोस्तों शुरुआत में थोड़ा बहुत पूंजी हानि आपके आत्मविश्वास को कम कर सकती है। कम उतार-चढ़ाव वाले शेयरों से शुरुआत करना एक अच्छा विकल्प है। यह आपको धीमी शुरुआत दे सकता है। लेकिन उन शेयरों में प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अच्छा प्रदर्शन बनाए रखने की अधिक संभावना है।

अब अगर आप ऊपर बताई सभी चीजों के लिए तैयार हो तो अब आप अपने शेयर मार्किट में ट्रेडिंग कर सकते हो ,आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट में लाइव शेयर प्राइस पर नज़र रख सकते हो और चार्ट और ग्राफ की मदद से आप शेयर के बारे में विश्लेषण कर सकते हो ,अब आप शेयर को buy or sell कर सकते हो और अपनी ट्रेडिंग की journey को शुरू कर सकते हो।

दोस्तों उम्मीद है आपके लिए यह आर्टिकल हेल्पफुल रहा होगा इस आर्टिकल में हमने जाना की what is trading in share market in hindi ,ट्रेडिंग क्या होता है और कैसे आप शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हो ,दोस्तों शेयर मार्किट से सम्बंदित किसी टॉपिक के बारे में आप जनना चाहते हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे और साथ में यह आर्टिकल आपको केसा लगा अपनी प्रतिकिर्या जरूर दे।

रुको-रुको यह भी पढ़ें –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button