BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Vishnu Dev Sai कभी करते थे पंच का काम, अब बनेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

रविवार 10 दिसम्बर को रायपुर में मौजूद भाजपा कार्यालय में बैठक के बाद अंततः छत्तीसगढ़ के लिए नए मुख्यमंत्री के नाम का चयन कर लिया गया है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय होंगे. इस खुशी के मौके विष्णु देव साय को चाहने वालों ने ढोल बाजे के जश्न मनाया और साथ में पड़ाके वगैरा भी फोड़े.

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ में सबसे पहले आदिवासी मुख्यमंत्री हैं हालांकि इससे पहले अजीत जोगी राज्य के आदिवासी CM रह चुके हैं लेकिन अभी उनका मामला कोर्ट में लंबित है.

विष्णुदेव साय है काफी पहुंचे हुए अनुभवी नेता
विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री के पद के लिए चुने जाने के पीछे यह वजह हो सकता है की उन्हें राजनीति का काफी अनुभव है। वह चार बार सांसद, दो- दो बार प्रदेश के अध्यक्ष और दो बार विधायक रहने के साथ केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं. इस बार उन्होंने विधानसभा चुनाव में कुनकुरी सीट से विजय प्राप्त की है. 

 34 साल पहले शुरू किया था राजनीतिक सफर 

विष्णु देव साय ने अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत आज से 34 साल पहले 1989 में शुरू की थी। अपने इस राजनीतिक सफर में उन्होने सबसे पहले एक पंच के रूप में काम किया था फिर उसके बाद भारतीय जनता पार्टी संघ को 1990 में ज्वाइन किया। यह वह समय था जब उन्हें जताकर तपाकर नाम के विधानसभा क्षेत्र से विधायक के लिए टिकट मिला था। इस क्षेत्र में उन्होंने जीत हासिल करके अपना परचम लहराया था। 

इसके बाद आगे चलकर 1999 से लेकर 2014 तक लगातार तीन बार रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे। इन्हीं सबके चलते हैं विष्णु देव साय को आदिवासी समाज का एक मसीहा नेता माना जाता है।

इस बार भाजपा ने 54 सीटों के साथ विधानसभा चुनाव में हासिल किया जीत

छत्तीसगढ़ के भाजपा दल से जुड़े पदाधिकारी के अनुसार सूचना मिली है कि सभी विधायकों के सर्वसम्मति से ही छत्तीसगढ़ के भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। इस तरह विष्णु देव साय राज्य के अगले मुख्यमंत्री बनेंगे। इस बार विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 54 सीट जीती हैं जबकि कांग्रेस को सिर्फ 35 सीट ही मिली है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी  सिर्फ एक सीट में जीत हासिल है.

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button