BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

[Top 10] गांव में चलने वाला बिजनेस | Top 10 Village Business Ideas in Hindi – Kaise India Finance

Top 10 Village Business Ideas(गांव में चलने वाला बिजनेस): दोस्तों, आज हम गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है? के बारे में चर्चा करेंगे. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? | गाँव में चलने वाला बिजनेस

क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति? नए IPO निवेश के बारे में जानकारी के लिए ➤
Whastapp Channel से जुड़ें!

अक्सर हम सोचते हैं कि, बिजनेस सिर्फ शहर में ही किया जा सकता है. गाँव में इतना सफल नहीं होता है, ये सोचकर लोग शहरों में कमाने चले जाते हैं और बिजनेस करने का सपना उनके दिल में ही रह जाता है. शहर में ऐसे बहुत से बिजनेस है, जो सिर्फ गाँव के लोगों के कारण चलते हैं. अगर आप उन्हीं बिजनेस को गाँव में शुरू करें तो आप अच्छा मुनाफा कर सकते हैं. साथ ही कुछ ऐसे बिजनेस हैं, जो सिर्फ गाँव में ही संभव है, उन्हें भी शुरू कर सकते हैं

आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिन्हें आसानी से गाँव में किया जा सकता है और अच्छा मुनाफा भी प्राप्त कर सकते हैं. अब स्थिति पहले जैसी नहीं रही है, गाँव में भी बिजनेस अच्छी कमाई देने लगे हैं. अगर आप भी गाँव में बिजनेस करने के इच्छुक हैं तो इन बिजनेस आइडियाज के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.

1. फूल की खेती का बिज़नेस (Floriculture)

महत्वपूर्ण बिन्दू

सभी को फ्रेश फूलों की जरूरत होती है, और फूलों की खेती गाँव में ही संभव है, शहर में इतनी जगह मिलना काफी मुश्किल है. शहर या गाँव में होने समारोह में फूलों की आवश्यकता पड़ती है. आप किसी भी फंक्शन में जाते हैं तो वहां फूलों की सजावट जरूर मिलेगी. ये सभी फूल खेतों में उगाये जाते हैं. मंदिरों में, पूजा-अर्चना में, शादियों में, उद्घाटन समारोह में और अन्य सभी तरह के समारोह में फूलों का उपयोग होता है.

फूलों की की खेती कई इलाकों में काफी कम होती है, कई बार डिमांड बढने पर फूलों के दाम आसमान छू जाते हैं. अगर आप भी अपने गाँव में खेती करते हैं तो, साथ ही फूलों की खेती भी शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में बहुत कम राशि इन्वेस्ट होती है. आपको सिर्फ बुवाई करनी होती है, उसके बाद सामान्य देखभाल से फूल तैयार हो जाते हैं. आपको बस उन्हें तोड़कर बाजार में, ऑर्डर पर, गाड़ी सजावट और मंदिर में देना होता है. आप मौसम आधारित फूलों के बीज मार्केट से लाकर बुवाई कर सकते हैं.

आप फूलों की खेती से बहुत कम जमीन से भी लाखों की आमदनी कर सकते हैं. ये बहुत ही अच्छा बिजनेस आईडिया है, अगर आप गाँव में किसान हैं और आपको खेती में रूचि है. आप खेती तो कर ही रहें हैं तो कुछ स्थान में फूलों की खेती भी कर सकते हैं. ये गांव में चलने वाला बिजनेस है, जिसे शुरू कर आप आर्थिक रूप से मजबूत बन सकते हैं.

2. टेंट हाउस बिजनेस प्लान (tent house business in hindi)

आप जब भी किसी पार्टी या शादी में जाते हैं तो वहां टेंट और उसके साथ डेकोरेशन तो जरूर देखी होगी. शहर हो या गाँव कोई भी प्रोग्राम बिना टेंट के पूरा नहीं होता है. शादी समारोह, सालगिरह, जन्मदिन, जागरण, धार्मिक कार्यक्रम, सम्मेलन और भी बहुत सारे समारोह में टेंट हाउस की आवश्यकता रहती है. ऐसे में ग्रामीण इलाकों में भी टेंट हाउस बिजनेस प्लान बेहतरीन साबित हो सकता है. गांवों में या तो टेंट मिलता नहीं है, या आपकी पसंद के अनुसार नहीं मिलता है. आजकल लोग शादियों में बढ़-चढ़कर खर्चा करने लगें, ऐसे में उनकी डिमांड रहती है कि एक खुबसूरत सा टेंट उनके समारोह में लगे जो उनके कार्यकर्म की अधिक शोभा बढ़ाये.

टेंट हाउस बिजनेस आजकल सिर्फ शादियों में ही नहीं लगाए जाते हैं, इसलिए आपको शादी सीजन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. ये एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस है. आप अपने टेंट के साथ डेकोरेशन और अन्य आवश्यक सामान भी रख सकते हैं. इस बिजनेस में आपको कुछ वर्कर्स की भी जरूरत पड़ेगी. आप एक छोटे टेंट से शुरू करके भी इसे बड़ा बना सकते हैं. ये गांव में चलने वाला बिजनेस है, इसके जरिये आप गाँव के लोगों की अच्छे और बड़े टेंट की डिमांड को दूर कर सकते हैं.

3. छोटा तेल मिल उद्योग

छोटे तेल मिल का बिज़नेस बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है. तेल की डिमांड हर घर में रहती है, अगर आप गाँव में ही तेल निकालने का उद्योग शुरू कर लेते हैं तो आसपास के गाँवो के लोग आपसे शुद्ध तेल के लिए आने लगेंगे. मार्केट में आने वाले डिब्बा बंद तेल से लोग परहेज करते हैं. अगर आप उन्हें कच्ची घानी का तेल उपलब्ध करा देते हो तो वे आपका बिजनेस सफल बना देंगे.

इसे गाँव में शुरू करना काफी आसान है और ये अच्छा मुनाफे वाला बिजनेस भी है. तेल मिल में आप सरसों, तिलहन, मूंगफली आदि का तेल निकालने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. हमनें इस आर्टिकल में बताया है कि तेल निकालने का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं.

तेल निकालने के बाद जो अवशेष बचता है, उसे खल के नाम से जाना जाता है और ये भी इस बिजनेस में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस खल को पशुओं का चारा बनाया जाता है, इसलिए इसे बेचकरअतिरिक्त मुनाफा प्राप्त हो जाता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको तेल निकालने की मशीन, कनस्तर, तेल पैकिंग के लिए डिब्बे और आवश्यक बर्तन आदि सामान खरीदने की आवश्यकता होती है. तेल मिल उद्योग काफी बड़ा बिजनेस बन सकता है, इसके लिए आपको अच्छे बिजनेस प्लान की आवश्यकता है. आप यहाँ जान सकते हैं, अपने बिजनेस के लिए अच्छा बिजनेस प्लान कैसे बनाएं.

4. हर्बल खेती का बिजनेस

कोरोना काल के बाद स्वास्थ्य के प्रति लोग काफी जागरूक हुए हैं और अब वे अंग्रेजी दवाइयों से दूरी बनाने लगे हैं. लोगों अब फल, औषधीय पौधों, जड़ी-बूटियों के बारे में जानना शुरू कर दिया है और इनका सेवन करने लगे हैं. औषधीय पौधों का उपयोग कई प्रकार की दवाईयां बनाने में होता है.

हर्बल खेती का बिजनेस में जड़ी-बूटियों और औषधीय पौधों को बेचने के लिए आप अपने आसपास पहले से एक मार्केट की तलाश करें, उसके बाद आप हर्बल खेती शुरू कर सकते हैं. बाजार में पतंजली जैसी कई कंपनीज हैं जो आयुर्वेदिक मेडिसिन बनाती हैं. आप इन कंपनियों के साथ अच्छे दामों में डील कर सकते हैं, और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : गाँव में मेडिकल स्टोर कैसे खोलें

5. किराना स्टोर का बिज़नेस

किरण स्टोर बिजनेस गाँवो का सुपरहिट बिजनेस है, ये गाँव में 12 महीने चलने वाला व्यवसाय है. आप इसे गांव में कभी भी शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं. बहुत से गाँव में आज भी एक अच्छे बड़े किराना स्टोर की कमी है,जो लोगों की जरूरत का सारा सामान उपलब्ध करा सके. अगर आप गाँव में किराना स्टोर शुरू करते हैं तो इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं जाता है और एक अच्छी किराना की दुकान शुरू हो सकती है.

आप शुरू में अपने बजट के अनुसार क्वांटिटी कम रख सकते हैं, लेकिन किराना के सभी आइटम्स रखना आवश्यक है. सभी सामान की थोड़ी-थोड़ी मात्रा रखकर आप कम रुपयों में सारा सामान रख पाएंगे. समय के साथ अपने प्रॉफिट से सामान की मात्रा बढ़ा सकते हैं. अगर आप गाँव में एक अच्छा किराना स्टोर शुरू करना चाहते हैं तो एक लाख रुपयों में आप सारा सामान आसानी से खरीद सकते हैं.

गाँव में कुछ सामान कम बिकते हैं जो सामान्य दुकानदार रखना पसंद नहीं करते हैं, अगर आप छोटे से बड़ा हर सामान रखने लगेंगे तो गाँव वालो का शहर की तरफ भटकना कम हो जायेगा, और आप अच्छा बिजनेस करने लग जाओगे. हमें कई गाँव के किराना की दुकानों को देखा हैं, वो हर महीने लाखों रूपये कमा रहे हैं. आपको ये झूठ लग सकता है. आप यहाँ जान सकते हैं, गाँव में किराना स्टोर कैसे शुरू करें

गाँव में किये जाने वाले कुछ अन्य बिजनेस

6. मसाला मेकिंग बिजनेस

7. एलोवेरा फार्मिंग

8. लेमन ग्रास फार्मिंग

9. हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस

10. कुत्ता पालन बिजनेस

11. मुर्गी पालन बिजनेस

12. मेडिकल स्टोर बिजनेस

13. चाय कॉफ़ी की दुकान

14. मछली पालन बिजनेस

15. नए फार्मिंग बिजनेस आइडिया


अगर आपकोगांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया पसंद आए तो कमेंट सेक्शन में हमें जरुर बताए, साथ ही कोई अन्य बात आप रखना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में जाकर लिखदो. हम बिजनेस आइडियाज, बिजनेस टिप्स, पर्सनल फाइनेंस, लोन और इंश्योरेंस जैसे टॉपिक्स पर लिखते रहते हैं. इनके अपडेट पान के लिए नीचे न्यूज़लैटर में अपनी ईमेल सबमिट करें या Whatsapp Group से जुड़ें.

आप ऐसे ही हँसते रहे, मुस्कुराते रहें.

धन्यवाद!

FAQs

  1. गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

    आप अपने गाँव में कई तरह के बिजनेस कर सकते हैं. गाँव का सबसे बेहतरीन बिजनेस किराना की दुकान है, अगर आपके गाँव में पहले से दुकान है तो भी आप किराना के सभी आइटम्स रखकर एक बड़ी के रूप में अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप फार्मिंग बिजनेस, मेडिकल स्टोर, हार्डवेयर शॉप, कोई भी लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं.

  2. मैं अपने गाँव में कौनसा बिजनेस कर सकता हूँ?

    आप अपने गाँव में किराना बिजनेस और हार्डवेयर बिजनेस कर सकते हैं, ये दोनों ही गाँव में अच्छी कमाई करते हैं.

  3. किराना स्टोर बिजनेस में कितनी लागत आती है?

    आप किराना स्टोर को बहुत कम पैसों के साथ भी शुरू कर सकते हैं. अगर आप किराना की दुकान में सभी सामान कम मात्रा में रखते हैं तो एक लाख रूपये में आप अच्छा-खासा किराना स्टोर शुरू कर सकते हैं, और समय के साथ आप अधिक सामान रख सकते हैं.
    कोई भी सामान ज्यादा रखने से नहीं बिकता है. जैसे: चाय पत्ती 50 किलो रखो ये जरूरी नहीं है, आप इसे 5 किलो या 10 किलो भी रख सकते हैं, बस समय-समय पर सामान लाते रहें.

  4. गाँव में 10 हजार में कौनसा बिजनेस कर सकते हैं?

    सबसे कम पैसों में गाँव में अच्छा मुनाफा पाने के लिए सबसे अच्छा बिजनेस है, एक ट्यूशन सेण्टर शुरू करना.
    गाँव में वैसे तो बहुत से बिजनेस किये जा सकते हैं, अगर आप सिर्फ 10 हजार में बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें चाय-कॉफ़ी की दुकान, सब्जी की दुकान, सिलाई सेण्टर, कोचिंग, अगर आप किसान हैं तो फूलों की खेती, हर्बल खेती आदि बिजनेस कर सकते हैं.

  5. मेरे पास 50 हजार रूपये हैं,क्या मैं अपने गाँव में बिजनेस कर सकता हूं?

    हाँ बिल्कुल, आप गाँव में 50 हजार रुपयों में आसानी से बिजनेस कर सकते हैं, इसमें आप किराना स्टोर, सब्जी और फ्रूट की दुकान, मेडिकल स्टोर, कोचिंग, ई-मित्र या CSC सेण्टर, बाइक रिपेयरिंग, सिलाई सेण्टर आदि

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button