BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Rakesh Jhunjhunwala Share Market Tips In Hindi

राकेश झुनझुनवाला को शेयर मार्केट का Big Bull माना जाता है। राकेश झुनझुनवाला को शेयर मार्केट का लीजेंड माना जाता है। वो शेयर मार्केट में पिछले 35 साल से इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग करके पैसा कमा रहे थे । कोई भी व्यक्ति जो शेयर मार्केट में अपना करियर बनाना चाहते है तो उनके राकेश झुनझुनवाला एक किताब है। राकेश झुनझुनवाला ने अपनी पूरी संपत्ति केवल शेयर मार्केट से प्राप्त किए हुए मुनाफे से ही बनाई है।

आज भारत में वापिस से शेयर मार्केट का क्रेज काफी बढ़ गया है। हर युवा अपना थोड़ा पैसा तो शेयर मार्केट में जरूर लगाना चाहता है लेकिन उनके पास कोई ऐसा जरिया नहीं है जिसके द्वारा वो सही शेयर पर दाव खेल पाए। ऐसी स्थिति में हम आपको यही सुझाव देंगे कि पहले आपको शेयर मार्केट को अच्छे से समझना चाहिए। Share Market दूर से जितना प्रॉफिट मेकर इंडस्ट्री लगती है ऐसा है नहीं। आपको बेहद ही सोच समझ कर अपने पैसे को शेयर मार्केट में डालना चाहिए।

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको राकेश झुनझुनवाला share market टिप्स और strategy  details के बारे में बताने का प्रयास करेंगे। तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते है।

राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय

महत्वपूर्ण बिन्दू

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई सन 1960 को मुंबई के एक राजस्थानी मारवाड़ी फैमिली में हुआ था उनके पिता मिस्टर राधेश्यामजी झुनझुनवाला इनकम टैक्स ऑफिस में ऑफिसर थे। rakesh jhunjhunwala ने सन 1985 में चार्टर्ड अकाउंटेंट से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की उसके बाद उन्होंने शेयर मार्किट में इन्वेस्टिंग शुरू किया था। इसके 2 साल बाद उनकी शादी सन 1987 में रेखा झुनझुनवाला से हुई, इनके दो जुड़वा बेटे और एक बेटी है.

नामराकेश झुनझुनवाला
निक नेमBig Bull
शेयर मार्केट में कब से हैसाल 1985
नेट वर्थ44 हज़ार करोड़
आयु63 साल
निधन कब हुआ14 अगस्त 2022
पेशाट्रेडर और चार्टर्ड एकाउंटेंट

Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi

हम आपको इस सेक्शन में राकेश झुनझुनवाला के द्वारा बताए गए शेयर मार्केट टिप्स के बारे में बताएंगे जो उन्होंने अलग अलग प्लेटफार्म पर बताया हुआ है,

●     इन्वेस्टमेंट से पहले रिसर्च

राकेश झुनझुनवाला का मानना है कि आपको अपना पैसा ऐसे ही किसी भी कम्पनी के शेयर में नही डाल देना चाहिए। आपको उस कंपनी को पूरी तरह से एनालाइज करने के बाद ही कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए। आपको केवल थर्ड पार्टी प्लेटफार्म पर मौजूद शेयर के डिटेल्स को देख कर इन्वेस्ट नही करना चाहिए। आपको कंपनी के फ्यूचर में होने वाले ग्रोथ और कंपनी के मैनेजमेंट में होने वाले परिवर्तन पर हमेशा अपनी नजर बना कर रखनी होगी। अगर आप ऐसा करते है तो आपके गलत शेयर में इन्वेस्ट करने के चांस काफी कम हो जाता है। राकेश झुनझुनवाला ने काफी बार यह बात मानी है कि आप शेयर मार्केट में जितना कम गलती करेंगे। आपके शेयर मार्केट से पैसा बनाने के चांस उतने ही ज्यादा है।

●     अपनी गलतियों को न दोहराएं

शेयर मार्केट के बिग बुल का मानना है कि आपको अपनी गलती से सीखना चाहिए और वापिस से उसी तरह की गलती को करने से सीखना चाहिए। उनका मानना है कि शेयर मार्केट कोई तकनीक नही है जो आप कुछ दिनो में सीख जायेंगे। आपको शेयर मार्केट की गहरी समझ अनुभव के साथ ही आएगी। राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि अगर आप शेयर मार्केट में आए है तो आप गलत शेयर में भी अपना पैसा इन्वेस्ट जरूर करेंगे और नुकसान भी प्राप्त करेंगे। लेकिन यह अनुभव बहुत कुछ सीखा देगा। आपको केवल इस बात का ध्यान रखना चहिए कि आप जो गलती करे उसे केवल एक ही बार करे। उसे बिलकुल भी नहीं दोहराएं। आप जो गलती है उसका जिम्मेदार आपको खुद को मानना चाहिए न कि किसी ब्रोकर प्लेटफार्म या अन्य कोई व्यक्ति को। अगर आप ऐसा करेंगे तो आप शेयर मार्केट में केवल नुकसान ही झेलेंगे और फिर कुछ समय बाद ही इस इंडस्ट्री से बाहर चले जायेंगे।

राकेश झुनझुनवाला ने खुद कहा है कि वो अभी तक शेयर मार्केट में 150 करोड़ से अधिक का नुकसान कर चुके है। लेकिन वो उसका जिम्मेदार कंपनी को नही बल्कि अपने एनालाइज करने के स्किल को मानते हैं। जब तक आप अपनी हार का जिम्मा खुद पर नही लेंगे तब तक काफी कठिन है कि आप शेयर मार्केट से पैसा बना पाए।

●     मार्केट के अनुसार ही चले

आप अगर शेयर मार्केट से पैसा बनाना चाहते है तो आपको मार्केट को ध्यान में रखकर ही इन्वेस्टमेंट करनी चाहिए। चाहे फिर मार्केट अचानक से डाउन भी हो जाए तो आपको अपने फैसले पर कायम रहना चाहिए। मार्केट ऊपर नीचे जाता ही रहता है। अगर आप मार्केट के ऊपर नीचे जाने से घबराने लगते है तो हम आपको यही सुझाव देंगे कि आपको फिर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट ही नही करना चाहिए। आपको एक मजबूत दिल और दिमाग वाला व्यक्ति बनाना होगा अगर आप शेयर मार्केट में सफल होना चाहते है। आपको अपने द्वारा लिए गए फैसले पर भरोसा करके कायम होना होगा। इसी तरीके से आप शेयर मार्केट से पैसा बना सकते है।

राकेश झुनझुनवाला शेयर लिस्ट

कम्पनीनिवेश
Titan11,083 करोड़
Star Health7,014 करोड़
Metro Brands3,348 करोड़
Tata Motors1,729 करोड़
Crisil1,306 करोड़
Fortis Health900 crore
Federal Bank839 करोड़
Canara Bank821 करोड़
Indian Hotels815 करोड़
NCC505 करोड़

●     Investment और Trading Portfolio अलग अलग बनाए

आप अगर केवल शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके लॉन्ग टर्म में पैसा बनाना चाहते है तो आपके लिए यह रूल इतना कारगर नहीं है। अगर आप एक ट्रेडर है और आप शेयर मार्केट से डेली बेस पर भी पैसा कमाना चाहते है और लॉन्ग टर्म पर भी इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको अपने Investment Portfolio को अलग से बनना होगा और Trading Portfolio को अलग।  आपको दोनो को एक साथ कभी मिक्स नही करना चाहिए। ट्रेडिंग शॉर्ट टर्म ग्रोथ को देखकर किया जाता है। वही इन्वेस्टमेंट लॉन्ग टर्म ग्रोथ को देख कर किया जाता है। अगर आप दोनो को एक साथ जोड़ देंगे तो यह आपके लिए सबसे बुरा साबित हो सकता है।

राकेश झुनझुनवाला का मानना है कि आपको इतना ही रिस्क लेना चाहिए जितना आप आसानी से झेल सके। अधिक रिस्क से आपको कोई प्रॉफिट नही होने वाला है। हो सकता है आप रास्ते पर ही आ जाए।

●     Stocks Tips से दूर रहे

आपकों टीवी पर आने वाले शेयर मार्केट एक्सपर्ट या अन्य प्लेटफार्म पर मौजूद एक्सपर्ट की बात सुननी चाहिए लेकिन उनके इन्वेस्टमेंट टिप्स पर आंख मूंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए। आपको खुद किसी भी कंपनी के एनालाइज करके इन्वेस्ट करना चाहिए। ऐसा करने से आप जो पैसा इन्वेस्ट कर रहे होते है उस पर आपको कॉन्फिडेंस भी होता है और आप अंधेरे में तीर मारने का काम भी नहीं करते है। अगर आप किसी बड़े इन्वेस्टर का कहना मान कर पैसा उनके कहे शेयर्स में डाल देते है तो आप फस सकते हैं। मान लीजिए आपने इन्वेस्टर के कहने पर जिस कंपनी के शेयर में निवेश किया है कुछ दिनों में उस कम्पनी में अगर कोई समस्या हो गई तो वो बड़ा इन्वेस्टर आसानी से निकल जाएगा और आप उस शेयर में इनेवस्ट करके लाभ झेल रहे होंगे।

राकेश झुनझुनवाला की कुछ इन्वेस्टिंग रणनीतियाँ

जब दूसरे बेच रहे हों तब खरीदें और जब दूसरे खरीद रहे हों तब बेचें,दोस्तों ज़्यदातर लोग एक दूसरे को देखकर अपना इन्वेस्टमेंट करते है। वह भेड़ चाल वाली मानशिकता के खिलाफ थे। rakesh jhunjhunwala कहा करते थे – जब दूसरे बेच रहे हों तब खरीदें और जब दूसरे खरीद रहे हों तो बेचें।

झुनझुनवाला हमेशा ‘सही खरीदारी करने और आराम से बैठने’ में विश्वास करते थे मतलब धैर्य बनाये रखना। अपनी खुद की रिसर्च करें, सही स्टॉक खरीदें और फिर उचित समय का इंतजार करें। कंपनी के व्यवसाय में विश्वास रखें, अपने निवेश निर्णयों को घबराहट में न आने दें।

धैर्य सफलता की कुंजी है। झुनझुनवाला एक दिन में पैसे का चुंबक नहीं बन गया। वह जहां था वहां तक पहुंचने के लिए उन्हें कई वर्षों के शोध, परिश्रम लग गए। झुनझुनवाला का पोर्टफोलियो कई बार 25-30% तक सही हुआ, लेकिन उन्होंने हमेशा इस सुधार को खरीदने के अवसर के रूप में इस्तेमाल किया।

कभी भी सुर्खियों में चल रही कम्पनियों में निवेश न करें। दोस्तों अक्सर लोग जब कोई कंपनी न्यूज़ में आती है या अचानक शेयर ग्रो करता है उस समय इन्वेस्ट करते है लेकिन राकेश झुनझुनवाला कहते है की ऐसा इन्वेस्ट करने से आपका पैसा डूब सकता है। इसलिए हमेशा खुद रिसर्च करके फिर इन्वेस्ट करें।

क्या Rakesh Jhunjhunwala द्वारा इंवेस्ट किए गए शेयर में निवेश करना चाहिए?

आपको इस तरह की गलती बिल्कुल भी नही करनी चाहिए। Rakesh Jhunjhunwala ने किस शेयर में क्यों निवेश किया है उसका कोई और भी मकसद हो सकता है। अगर आप Rakesh Jhunjhunwala के डिसीजन से प्रभावित है वो आप हो सकते हैं लेकिन उनकी कॉपी करने से आप नुकसान भी प्राप्त कर सकते है। आपको खुद से किए हुए गलती से जो चीज समझ आएगी वो शायद ही किसी इन्वेस्टर के डिसीजन को कॉपी करके प्राप्त होगा। हम आपको यही सुझाव देंगे कि आपको खुद गलती करनी चाहिए और सीखना चाहिए।

rakesh jhunjhunwala net worth (राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति)

rakesh jhunjhunwala की कुल संपत्ति के अनुसार वह भारत में 36 नंबर पर सबसे अमीर आदमी में आते थे आज के समय में उन्होंने काफी सारी कंपनियों में शेयर में इन्वेस्ट कर रखा है। उनकी सभी कंपनियों के शेयर होल्डिंग की कीमत लगभग 30 हजार करोड़ रूपए से ज़्यदा है। उनकी कुल संपत्ति लगभग 40 हजार करोड रुपए से भी ज्यादा है। इसके साथ ही उन्होंने हाल ही में विनी दुबे के साथ अकासा एयरलाइंस शुरू की और इसमें rakesh jhunjhunwala की 45% से अधिक होल्डिंग्स हैं।
राकेश झुनझुनवाला कुल संपत्ति में भारतीय शेयर बाजार में उनके 11,000 करोड़ रुपये के निवेश शामिल हैं।
शेयर बाजार में उनका सबसे बड़ा निवेश में टाइटन कंपनी में 7,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है।

rakesh jhunjhunwala का शेयर मार्किट में करियर

दोस्तों मिस्टर राकेश झुनझुनवाला ने अपने शेयर मार्केट करियर की शुरुआत सन 1985 में मात्र 5000 रूपए इन्वेस्ट करके किया था। उन्होंने ₹5000 में उस समय टाटा टी के शेयर को खरीदा था जिस समय उन्होंने टाटा टी के शेयर ख़रीदे थे उस समय टाटा टी के एक शेयर की कीमत 43 रूपए थी उसके बाद टाटा टी के शेयर में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई जो कि 3 महीने बाद एक शेयर की कीमत लगभग 143 रूपए तक पहुंच गई थी। उस समय rakesh jhunjhunwala को मात्र 3 महीने में लगभग 5 लाख रूपए तक का प्रॉफिट हुआ था यहीं से उनकी शेयर मार्केट की जर्नी शुरू हुई थी। इसके बाद उन्होंने काफी सारी कंपनियों जैसे टाइटन ,CRISIL ,SESA GOA ,praj indiustries में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा खासा पैसा शेयर मार्किट से बनाया था।

25 % संपत्ति करते किये है दान

वर्ष 2020 तक, rakesh jhunjhunwala ने अपनी संपत्ति का 25 प्रतिशत दान में देने की योजना बनाई है। वह सेंट जूड में योगदान देता है, जो कैंसर से प्रभावित बच्चों के लिए आश्रम चलाता है, अगस्त्य इंटरनेशनल फाउंडेशन और अर्पण, एक संस्था जो बच्चों में यौन शोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करती है। वह अशोक विश्वविद्यालय, फ्रेंड्स ऑफ ट्राइबल्स सोसाइटी और ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट का भी समर्थन करते हैं। वह नवी मुंबई में एक नेत्र अस्पताल बनाने की प्रक्रिया में है, जो 15,000 नेत्र शल्य चिकित्सा नि:शुल्क करेगा।

निष्कर्ष (final words)-

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राकेश झुनझुनवाला share market टिप्स strategy के बारे में Detail में जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आपको भी यह आर्टिकल पसंद आता है तो आपको इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ जरूर शेयर करना चाहिए। वही अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई सवाल या सुझाव शेयर मार्केट से जुड़ा हुआ हमारे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कर सकते है। धन्यवाद!

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button