BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Project Report Banane Ka Tarika | Project Report PDF [फ्री]

दोस्तों अगर आपने इससे पहले कभी बिजनेस लोन के लिए अप्लाई नहीं किया है और न ही बिजनेस रिपोर्ट बनाया है तो सीधी सी बात है कि आपको बिजनेस रिपोर्ट तैयार करना थोड़ा कठिन लग रहा होगा, लेकिन अब आपकी ये मुश्किलें खत्म होने वाली है क्योंकी आप बिल्कुल सही आर्टिकल में पहुंच आए हैं.

इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही आसान तरीके से बताएंगे कि किसी भी Business Loan के लिए Apply करने हेतु आप कैसे और किस फॉर्मेट में बिजेनस रिपोर्ट बनाना चाहिए जिससे कि आपको लोन का अप्रूवल आसानी से मिल जाए. 

Business Project Report Meaning in Hindi

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों जिस तरह से हम अपना प्रतिबिंब आईने में देखते हैं और इसे देखने से हमें अपने रूप रंग की जानकारी मिल जाती है इस तरह से प्रोजेक्ट रिपोर्ट एक ऐसा लिखित दस्तावेज होता है जिसे पढ़ने के बाद संबंधित बिजनेस का स्ट्रक्चर और बिजनेस से संबंधित सारी जानकारी मिल जाती है. बिजनेस प्रोजेक्ट रिपोर्ट को बिजनेस प्लान के नाम से भी जाना जाता है. इसकी सिफारिश Bank के अधिकारी द्वारा तब की जाती है जब कोई व्यक्ति बिजनेस लोन के अप्लाई करता है. 

आपको बता दें कि बिजनेस रिपोर्ट के आधार पर ही Bank के अधिकारी डिसाइड करते हैं , कि संबंधित व्यक्ति का बिजनेस सक्सेसफुल हो पाएंगे या नहीं. 

क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर इनका बिजनेस सक्सेफुल नहीं हुआ तो प्रॉफिट कमाना तो दूर, बैंक का लोन भी चुकता नही कर पाएंगे. 

ऐसे में Bank घाटे में जा सकता है.  इसलिए Bank वाले बिजनेस लोन देने से पहले बिजनेस रिपोर्ट की मांग करते हैं ताकि बिजनेस की सफलता को आंका जा सकते हैं. और डिसिजन लिया जा सके कि क्या Business Loan का Approval दिया जाए या नहीं. 

Business Project Report Banane Ka Tarika

अगर आप अपने Business के लिए Bank में लोन हेतु Apply करना चाहते है तो बिजनेस रिपोर्ट बनाते हैं समय इन चीजो का ब्योरा जरूर शामिल करें – 

1. परिचयात्मक पृष्ठ (Introductory Page ) 

दोस्तों इस सेक्शन में आप बिजनेस का पोटेंशियल , कस्टमर की जरूरत, इन्वेस्टमेंट आदि का शार्ट में डिटेल देंगे.

2. परियोजना का प्रयोजन (Scope Of The project)

बिजनेस रिपोर्ट के इस पार्ट में आप आपने बिजनेस के बारे में उन चीजो की संक्षिप्त जानकारी देंगे जो आप आगे करने की सोच रहे हैं. 

3.प्रमोटर के बारे में विवरण (Details About Pramoter)

दोस्तों यहाँ आप बतायेगे कि आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में , इसे प्रमोट करने में जो लोग आपका हेल्प करेगे , उनकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है? यानी उन्होंने कितनी पढ़ाई-लिखाई की है? उनको इस फील्ड में काम करने का कितना एक्सपीरियंस है आदि. 

4.उत्पाद की जानकारी (Product/Service)

बिजनेस प्लान के इस पार्ट में आप मेंशन करेगे कि आप क्या चीज बेचना चाहते हैं , कस्टमर को कौन सी सर्विस देंगे? उन सबका विवरण यहां लिखें.

5. स्थान का विवरण (Location Details)

आप किस जगह पर अपना बिजनेस यूनिट शुरू करना चाहते हैं. इस जगह में ऐसी क्या खास बात है इसका भी अपने प्रोजेक्ट रिपोर्ट में जिक्र करें. 

6. संयंत्र एवं मशीनरी का विवरण (Plant & Machinery Details)

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं जिसमें प्लांट और मशीनरी की जरूरत पड़ती है तो आप उसका विवरण अपने प्रोजेक्ट रिपोर्ट में दें.

7. कच्चा माल की जानकारी (Raw Materials)

अगर आपका Business Manufacturing से जुड़ा है तो इसके लिए आपको किन-किन रॉ मटेरियल की जरूरत होगी. इसे स्पष्ट करें. 

8. विपणन रणनीति (Market Potential And Marketing Strategy)

आप जिस बिजनेस को शुरू करने वाले हैं उसका Matket कितना बड़ा है. और आप अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए Marketing की कौन-सी टेक्निक को अपनाएंगे. इन चीजो की जानकारी अपने बिजनेस रिपोर्ट में लिखें. 

9.कर्मचारियों का विवरण ( Employees Details )

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस शुरू करने वाले हैं, जिसे आप खुद अकेले मैनेज नहीं कर सकते हैं तो इस बिजनेस को अच्छे से करने के लिए आपको कितना Emplyee काम पर रखना होगा, उनका एजुकेशन क्वालिफिकेशन, वर्किंग एक्सपीरियंस कितना होगा? इन सब का डिटेल दें.  

10. लागत की जानकारी (Project Cost)

इस प्रोजेक्ट को शुरू करने में आपको कितना इन्वेस्टमेंट लग सकता है. इसकी जानकारी बिजनस रिपोर्ट में शामिल करें. 

11. पैसों का उपयोग (Application of Fund)

लोन/फण्ड मिलने के बाद आप इन पैसों को कहाँ-कहाँ और कितना इन्वेस्ट करेगे? इन सबका विवरण अपने बिजनेस रिपोर्ट में शामिल करें. 

इन सबके अलावा अपने बिजनेस रिपोर्ट में आपको ये चीज भी मेंशन करना होगा. तभी कहीं जाकर आपको बिजनेस लोन का अप्रूवल मिल सकता है- 

  • Means Of Financing 
  • Balance Sheet 
  • Profit And Loss Statements. 
  • Cash Flow Statements
  • General Ratios 
  • Break- Even Point Evaluations 

Business Project Banane Ka Tarika [अंतिम शब्द] 

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आज के पोस्ट से आपको समझ में आ गया होगा कि आप Bank से बिजनेस लोन लेने के लिए कैसे बनाए और इस Project report में क्या-क्या चीजें शामिल करें. 

आज के इस पोस्ट में हमने आपको project banane ka tarika और Project Report Meaning In Hindi दोनों को अच्छे से समझाया है. 

अगर आपको अभी भी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने में समस्या आ रहा है तो आप इस सेम्पल PDF का हेल्प ले सकते है- 

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button