Tech NewsTechnology

Prepaid और Postpaid का मतलब | Benefits And Recharge Meaning in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम लोग जानने वाले हैं Prepaid And Postpaid Meaning In Hindi आप सभी ने Prepaid और Postpaid सिम कार्ड के बारे में बहुत सुना होगा।

बहुत से लोगों को Prepaid और Postpaid सिम कार्ड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है इसलिए कभी-कभी उनको दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

आज हम कुछ खास बातों पर चर्चा करेंगे जैसे What Is Prepaid And Postpaid In Hindi और साथ ही Prepaid और Postpaid में Kya अंतर है आप इन सेवाओं का लाभ किस प्रकार से उठा सकते हैं। 

आज के इस लेख में हमने वह सारी जानकारियां दी है जिसे पढ़ने के बाद आपके मन में Prepaid और Postpaid सिम कार्ड से संबंधित कोई भी प्रश्न नहीं बचेगा।

इसे पूरा पढ़ें ताकि आपको Prepaid और Postpaid सिम कार्ड के बारे में सभी जानकारियां अच्छी तरह से मिल सके।

अब समझते हैं Prepaid And Postpaid Meaning In Hindi इस चीज को समझने के लिए निचे दी गयी जानकारियों को ध्यान से पढ़े

Prepaid Sim Card Meaning In Hindi

महत्वपूर्ण बिन्दू

जिसे SIM Card को आप मोबाइल फोन में लगाकर पहले उसमें रिचार्ज करवाते हैं उसके बाद कंपनियों द्वारा दी गई सेवाओं का उपयोग करते हैं जैसे फोन कॉल, मैसेज, इंटरनेट आदि इस तरहा की सिम कार्ड को Prepaid सिम कार्ड कहते हैं।

प्रीपेड सबसे आप समझ पा रहे होंगे की या दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है एक “Pre” जिसका मतलब होता है “पहले” और दूसरा शब्द “Paid” है यानी “चुकाना” यह दोनों को यदि मिला दे तो बनता है “Prepaid” इसका मतलब है “पहले चुकाए फिर इस्तेमाल करें” इसलिए जब भी आप Prepaid सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पहले रिचार्ज करवाना अनिवार्य है। तभी जाकर आप सिम कार्ड से जुड़ी हुई सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Dhani One Freedom Card क्या है?

Postpaid Sim Card Meaning In Hindi

Postpaid सिम कार्ड ऐसी सिम कार्ड होती है जिसे आप अपने मोबाइल फोन में लगाकर सिम कार्ड से जुड़ी हुई सभी सेवाओं जैसे फोन कॉल, मैसेज, इंटरनेट आदि का इस्तेमाल सीधे कर सकते हैं आपको उसमें कोई रिचार्ज करवाने की आवश्यकता नहीं है। ऐसी सिम कार्ड को ही Postpaid सिम कार्ड कहते हैं।

अब हमने यह जान लिया कि Prepaid और Postpaid सिम कार्ड का मतलब Kya होता हैं। चलिए आप जानते हैं कि इन दोनों में मुख्य अंतर Kya है।

Prepaid और Postpaid में क्या अंतर है?

Prepaid और Postpaid सिम कार्डो में बहुत अंतर है जो इन दोनों को एक दूसरे से अलग बनाती है। आइए जानते हैं इसे पॉइंट्स में

prepaid and postpaid difference

रिचार्ज

Prepaid सिम कार्डो में रिचार्ज करवाना अनिवार्य है तभी जाकर आप उनसे जुड़ी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। 

जबकि Postpaid में आपको रिचार्ज करवाने की कोई आवश्यकता नहीं है आप उसका इस्तेमाल बिना रिचार्ज के कर सकते हैं।

वैलिडिटी

Prepaid सिम कार्ड में वैलिडिटी होती है और Postpaid सिम कार्ड में वैलिडिटी नहीं होती है इसका इस्तेमाल आप महीनों तक कर सकते हैं।

प्लान

Prepaid सिम कार्ड में जो टैरिफ प्लान आपको दी जाती है वह काफी सस्ते दर पर दिया जाता है इसका इस्तेमाल आम जनता अधिक करते हैं।

Postpaid सिम कार्ड में जो प्लान होती है वह काफी महंगी होती है इसका इस्तेमाल अधिकतर Vip कैटेगरी के लोग करते हैं।

फायदे

Prepaid सिम कार्ड और Postpaid सिम कार्ड इस्तेमाल करने के अलग-अलग फायदे हैं Prepaid इस्तेमाल करने पर आपको ज्यादा रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं होती है। 

Postpaid का इसका इस्तेमाल बिना किसी लिमिट के कर सकते हैं बस आपको महीने के बिल पे करने पड़ेंगे साथ ही इसमें Recharge करने पर आपको बिल भी दिया जाता है जिसे आप एक प्रमाण पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।।

नुकसान

यदि आप Prepaid सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने प्लान के हिसाब से ही इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप का प्लान 5GB डाटा का है तो आप 5GB डाटा से अधिक उपयोग नहीं कर सकते हैं साथ ही इसमें आपको कोई टेलीफोन बिल भी नहीं मिलता है।

वही आप यदि Postpaid इस्तेमाल कर रहे हैं तो कभी-कभी ऐसा होता है ज्यादा ओवर यूज हो जाने से आपको अगले महीने के बिल ज्यादा आ जाती है जिससे आपको पैसे का नुकसान हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: ई बैंकिंग क्या होता है

प्रश्न और उत्तर : Prepaid And Postpaid Meaning In Hindi

What Is Prepaid And Postpaid In Hindi?

ऐसी सिम कार्ड जिसमें पहले Recharge करने के बाद ही आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं उसे Prepaid सिम कार्ड कहते हैं और जिन सिम कार्ड का इस्तेमाल करके तब आप उसका बिल पे करते हैं ऐसे सिम कार्डो को Postpaid सिम कार्ड कहा जाता है।

Prepaid और Postpaid में क्या अंतर है?

Prepaid में आप Recharge करने के बाद ही सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं वही Postpaid में बिना रिचार्ज किए आप  सारी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं और महीने में उसके बिल पे कर सकते हैं।

प्रीपेड सिम कार्ड क्या है?

Prepaid सिम कार्ड एक ऐसी सिम कार्ड है जिसे आप Recharge करने के बाद ही अलग-अलग सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे इंटरनेट, फोन कॉल, मैसेज आदि।

Postpaid सिम कार्ड क्या है?

ऐसी सिम कार्ड जिसे आप महीने और सालों में रिचार्ज करवाते हैं और उसका एक निर्धारित रूप से बिल आता है ऐसे सिम कार्ड को Postpaid सिम कार्ड कहते हैं।

Prepaid और Postpaid सिम कार्ड में कौन अच्छा है?

Prepaid और Postpaid सिम कार्ड इन दोनों में कौन अच्छा है यह कहना बहुत ही मुश्किल है आप इन दोनों का इस्तेमाल अपने अपने जरूरतों के हिसाब से कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Refublished Mobile And Laptops

निष्कर्ष

Prepaid And Postpaid दोनों का Meaning बहुत ही अलग-अलग है पर दोनों का कार्य एक ही है। आप चाहें तो इन दोनों में से किसी का भी उपयोग अपने जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं।

दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारी यह जानकारी Prepaid And Postpaid Meaning In Hindi अच्छी लगी होगी यदि आपके मन में कोई और प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे पूछ सकते हैं। यदि यह जानकारी आपके थोड़ी भी काम आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से जरूर शेयर करें। 

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button