FinanceMake Money OnlineNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें 10 हजार रुपये और पाएं एक बार में 32 लाख रुपये

Post Office Scheme: पब्लिक प्रोविडेंट फ़ंड (PPF) एक ऐसी सेविंग स्कीम है, जिसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर भी अपना PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें भी आपको किसी भी सार्वजनिक या निजी बैंक में खोले गए PPF अकाउंट के समान ही फायदे मिलेंगे। मगर पोस्ट ऑफिस द्वारा खुलाए गए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करने से आपको किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं होता है, क्योंकि सरकार पब्लिक प्रोविडेंट फंड में इनवेस्टर्स को सुरक्षा प्रदान करती है। आज के समय में भारत में निवेश करने के कई तरीके मौजूद हैं, लेकिन यह किसी भी आम आदमी के लिए निवेश का सबसे बेहतरीन ऑप्शन है।

Post Office Public Provident Fund (डाकघर सार्वजनिक भविष्य निधि योजना)

महत्वपूर्ण बिन्दू

अगर आप भी अपने और अपनों के भविष्य को लेकर थोड़ा भी चिंता करते हैं तो आपने कभी न कभी निवेश के बारे में जरूर सोचा होगा। ऐसे में निवेश से पहले लोगों को सबसे बड़ी चिंता अच्छे और गारंटीड रिटर्न को लेकर होती है। तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि यह स्कीम आपके लिए सबसे बेस्ट होने वाली है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में कोई भी निवेश कर अच्छा मुनाफा कमा सकता है। तो आइए इसके बारे में और अच्छे से जानते हैं

पात्रता (योग्यता)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करने के लिए कुछ शर्ते हैं। जो कुछ इस प्रकार हैं।

नौकरीपेशा, पेंशनभोगी, स्व-रोज़गार, आदि सहित कोई भी भारतवासी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट खोल सकता है। और निवेश शुरू कर सकता है। 18 साल से कम उम्र के बच्चों का माइनर PPF अकाउंट बच्चे की ओर से माता-पिता या अभिभावक द्वारा पोस्ट ऑफिस जाकर खोला जा सकता है। एक व्यक्ति द्वारा केवल एक ही PPF अकाउंट खोला जा सकता है। किसी भी NRI को नया अकाउंट खोलने की इजाज़त नहीं है।

निवेश राशि

PPF अकाउंट कोई भी व्यक्ति 500 रुपये के साथ खुलवा सकता है। लेकिन एक साल में इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये ही निवेश किए जा सकते हैं। इसके साथ ही आपको खाते को एक्टिव रखने के लिए प्रतिवर्ष कम से कम 500 रुपये निवेश निवेश करने होंगे। इस पर चक्रवृद्धि ब्याज लगाया जाता है और इसका भुगतान हर साल 31 मार्च को किया जाता है।

अगर आप इसमें महीने के 10 हजार रुपये निवेश करते हैं तो आपका सालाना जमा किया गया अमाउंट 1 लाख 20 हजार रुपये हो जाएगा और अगर आप इसे 15 साल तक बढ़ाते हैं तो आपका टोटल जमा किया गया अमाउंट 18 लाख रुपये हो जाएगा है। जिसपर आपको 7.1% के इंटरेस्ट रेट से कुल 14,54,567 रुपये मिलेंगे और 15 साल बाद आपको ₹32,54,567 की धन राशि प्राप्त होगी।

इनवेस्टमेंत अवधि और ब्याज दर

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट में इन्वेस्ट करने अवधि 15 साल है, इसके बाद आपका अकाउंट mature हो जाएगा। हालांकि इसके बाद भी आप इसे 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको कम से कम 15 वर्ष तक निवेश करना होगा। इसमें आप किसी भी तरह की एमर्जेन्सी पड़ने पर भी केवल 5 साल के निरंतर निवेश के पूरा होने के बाद ही पैसे निकाल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस PPF अकाउंट की ब्याज दर बाकि अन्य सेविंग्स स्कीमस के साथ-साथ बैंक FD की तुलना में काफी अधिक है। इसमें आपको 7.1% का इंटरेस्ट रेट मिलता है। जो बाकि सभी के तुलना में काफी सही है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट कैसे खोलें?

पोस्ट ऑफिस में ऑफलाइन पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा। वहां जाकर आपको PPF खाता खोलने के लिए एक एप्लिकेशन फॉर्म में अपनी सारी जानकारी भरकर जमा करना होगा। जिसके बाद आपको जरुरी KYC डॉक्युमेंट्स की फोटो कॉपी के साथ फॉर्म को पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। इस दौरान खाता खोलने के लिए आपको प्रारंभिक राशि भी ड्राफ्ट या चेक (न्यूनतम 100 रुपये) के माध्यम से जमा करानी होगी।

इन सभी चीजों के बाद जब आपका PPF अकाउंट एक्टिव जाएगा, तो आपको आपके अकाउंट की पासबुक मिल जाएगी। जिस पासबुक में आपके पीपीएफ खाते से जुड़ी सारी जानकारी जैसे खाता नंबर, शेष राशि आदि मौजूद रहेगी। इन सभी चीजों को फॉलो करके कोई भी व्यक्ति आसानी से पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता खुलवा सकता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के फायदे

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फ़ंड (PPF) में निवेश करने के कई सारे फायदे हैं, जिसमें से सबसे बड़ा फायदा इसका सरकारी होना है। ऐसे में आप बिना किसी चिंता लम्बे समय के लिए निवेश कर सकते हैं। साथ ही इसमें मिलने वाली ब्याज दर किसी भी अन्य सेविंग्स स्किम्स और FD से अधिक है। इन सभी चीजों के साथ ही इसमें आप एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये भी जमा कर सकते हैं, जोकि कम पैसे वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: महेला जयवर्धने ने किया खुलाशा, इस वजह से Sachin Tendulkar की तरह Rohit Sharma को मिला मुंबई इंडियंस से धोखा

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button