BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Pinterest क्या है और Pinterest से पैसे कैसे कमाये

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं pinterest se paise kaise kamaye. आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे ऑप्शन अवेलेबल है जिनमें से एक ऑप्शन Pinterest भी है जैसे आप फेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कमा सकते हैं उसी तरह पिनटेरेस्ट से भी आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको पिनटेरेस्ट से पैसे कैसे कमा सकते हैं डिटेल्स में बताने वाले है तो अगर आप Pinterest यूज़ करते हो और अगर आप pinterest से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है इसको एंड तक जरूर पढ़ें।

Pinterest क्या है?

पिनटेरेस्ट भी फेसबुक, इंस्टाग्राम टि्वटर आदि की तरह एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिस पर आप पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं दूसरों की पोस्ट देख सकते हैं और साथ ही पोस्ट को लाइक कमेंट शेयर भी कर सकता है।

पिनटेरेस्ट पर content image or शार्ट वीडियो के फॉर्म में होता है इसीलिए इसे बहुत से लोग इमेज वेबसाइट भी कहते हैं। Pinterest पर पोस्ट को पिन कहा जाता है। पिनटेरेस्ट का इस्तेमाल करने के लिए भी आपको सोशल मीडिया नेटवर्क की तरह ही इस पर भी अपना अकाउंट बनाना पड़ता है जो कि बहुत आसान है और इसके बाद आपको अपनी पसंद के इमेज को आप अलग-अलग बोर्ड या कैटेगरी में पिन कर सकते हैं यह ऐप महिलाओं के लिए भी पैसे कमाने का एक अच्छा खासा ऐप है।

Pinterest पर अकाउंट कैसे बनायें ?

दोस्तों अगर आपको Pinterest पर पैसे कमाने हैं तो सबसे पहले उसे पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। Pinterest पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान काम है। नीचे हमने आपको अकाउंट बनाने के लिए कुछ स्टेप्स बताएं है जिसे आप ध्यान से पढ़ें।

  • अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में पिंटरेस्ट एप डाउनलोड करना होगा। या फिर आप अपने ब्राउज़र में भी जाकर Pinterest की वेबसाइट ओपन कर सकते हैं।
  • Pinterest ओपन करते ही आपको साइन अप करने का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आप अपनी ईमेल आईडी से अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं। उसके बाद आपको अपना एक पासवर्ड क्रिएट करना होगा। ईमेल आईडी और आपके द्वारा बनाए गए पासवर्ड के द्वारा आप हर बार इस ऐप पर लॉगिन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप अपने गूगल एकाउंट या फेसबुक एकाउंट से लॉगिन कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपके फोन के स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। जहां आप से आपकी कुछ डिटेल्स पूछेगा जैसे नाम और जेंडर। आप अपना सही नाम और जेंडर वहां fill करें।
  • अब आपके सामने Pinterest पर कुछ कैटेगरी दिखाएगा जिसे आपको चुनना होता है। आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार उन niche में से कुछ सेलेक्ट कर लें। यहां आपको कम से कम 3 कैटेगरी सिलेक्ट करनी होगी। आपको जो भी कैटेगरी सिलेक्ट ना करनी हो उसे आप skip करके आगे बढ़ सकते हैं।
  • यह सब हो जाने के बाद अब आपको अपनी लॉगिन id और password से लॉगिन करना है। आपको अपनी जीमेल ओपन करने होगा जिसमें आपको एक mail Pinterest के तरफ से आया होगा। आपको उस मेल को ओपन करके उसमें दिए गए Confirm Your Email क्लिक करना है।

इन कुछ स्टेप्स से आपका पिनइंटरेस्ट पर एकाउंट आसानी से बन जायेगा। अब आप आराम से रोजाना pin करके पैसे कमा सकते हैं।

Pinterest पर पिन कैसे बनायें ?

आपको यह तो पता चल गया है कि अगर आप रोजाना Pinterest पर pin करते हैं। तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि इन Pinterest पर पिन कैसे किया जाता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अब हम आपको बताएंगे कि Pinterest पर पिन कैसे बनाएं। Pinterest का इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़े और उसका इस्तेमाल करके पिन बनाना सीखे।

  • सबसे पहले आपको पिंटरेस्ट ऐप को अपने फोन में ओपन करना है। उसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा जहां सबसे कोने में बने एक प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक + आइकॉन दिखेगा। आपको उसे पर क्लिक करना है फिर आपके सामने बोर्ड और पेन का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। पिंटरेस्ट में बोर्ड का मतलब केटेगरी से होता है।
  • जैसे ही आप बोर्ड पर क्लिक करेंगे आप अब एक नया बोर्ड बना सकते हैं। आपको सबसे पहले अपने बोर्ड का नाम लिखना होगा। फिर नीचे क्रिएट वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपसे पिन बनाने के लिए बोला जाएगा। आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से एक पिन बनाएंगे। और नीचे दिए गए दान वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। और इस तरह से आपका पीन और बोर्ड दोनों ही बनकर तैयार हो जाएगा।
  • अब आपको अगर अपने द्वारा बनाए गए बोर्ड में कुछ भी नया पिन डालना हो। तो आपको केवल उस बोर्ड में ऐड करना होगा। दोबारा नया बोर्ड बनाने की जरूरत नहीं होती है। वहीं अगर आपको कुछ अलग कैटेगरी का पिन बनाना हो तो उसके लिए आपको नया बोर्ड बनाने की जरूरत पड़ेगी।
  • और इन कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से आप इंटरेस्ट में बोर्ड और पीन दोनों बन सकते हैं।

pinterest (पिनटेरेस्ट) से पैसे कैसे कमाये

पिनटेरेस्ट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं जिनके द्वारा काफी लोग पैसे कमा रहे हैं अगर आप नियमित रूप से पिनटेरेस्ट पर active रहते है और प्रतिदिन 1 या 2 पिन पब्लिश करते हैं तो आप अवश्य में अच्छी खासी कमाई pinterest से कर सकते है। पिनटेरेस्ट से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जाने से पहले आपको यह भी जान लेना आवश्यक है कि pinterest से ज्यादा पैसे कमाने का सही प्रोसेस क्या है बहुत बार लोग गलती कर देते हैं और सही से समझ नहीं पाते और उन्हें सफलता नहीं मिल पाती इसीलिए आपको पहले सही प्रोसेसेस के बारे में जानना चाहिए।

पिनटेरेस्ट से पैसे कामने के लिए सबसे पहले और ज़रूरी आपको एक Niche चुनना होगा। Niche से संबंधित इमेज आप पिनटेरेस्ट पर पब्लिश करेंगे। किसी भी प्लेटफार्म से ज्यादा पैसे कमाने के लिए Niche का चुनाव बहुत जरूरी है। Niche चुन लेने के बाद आपको 3 महीने तक हर दिन कम से कम 2 पिन पब्लिश करना जरूरी है।

इनको एक शेड्यूल में पब्लिश करें यानी कि अगर आप एक दिन सुबह और एक दिन शाम को पब्लिश करते हैं तो रेगुलेरिटी यानी कि नियमित रूप से इसी प्रकार पब्लिश करें। अपनी प्रोफाइल को प्रोफेशनल बनाएं और प्रोफाइल में सही सही जानकारी भरें। अपने Niche से संबंधित अन्य प्रोफाइल को फॉलो करें और आकर्षक इमेज पब्लिश करें।

अगर आप इसी तरह 3 महीने तक इस प्रोसेस को रेगुलेरिटी यानी कि नियमित रूप से फॉलो करते हैं तो पिनटेरेस्ट पर आपके फॉलो वर में इजाफा होगा यानी कि आपके बहुत ज्यादा फॉलोवर बन जाएंगे जब आपके फॉलोवर की संख्या बढ़ेगी तो आप बहुत सारे तरीकों से पिनटेरेस्ट से पैसा कमा सकते हैं। पिनटेरेस्ट से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध हैं जिनमें से आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ तरीके बताएंगे।

pinterest Affiliate Marketing –

आपने एफिलिएट मार्केटिंग कभी ना कभी तो सुना जरूर होगा आप पिनटेरेस्ट के जरिए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके अच्छे खासे follower होने जरूरी है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन सेल्ल करना पड़ता है उसके बदले आपको कुछ प्रतिसत कमीशन मिलता है। पिनटेरेस्ट के जरिए आपस एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं क्योंकि pinterest conversion अच्छा मिलता है।

Pinterest से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका स्पॉन्सरशिप भी है जब आपके pinterest पर फॉलोवर की संख्या बढ़ जाती है तो आपके अन्य सारी कंपनियां स्पॉन्सरशिप के लिए संपर्क करेगी क्योंकि जब भी कंपनियां नए प्रोडक्ट को लॉन्च करती है तो वह प्रोडक्ट के प्रचार के लिए influencer के पास जाती है। आपको अपनी पोस्ट में उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा और बदले में कंपनी आपको पैसे देती है जिन influencer की followers की संख्या मिलियन में होती है कंपनी उन्हें एक स्पॉन्सरशिप के लाखों रुपए देती है।

pinterest Reselling बिज़नेस से पैसे कमाए –

Pinterest आपने सेलिंग बिजनेस करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। सेलिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमें आपको दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने मार्जन जोड़कर बेचना होता है भारत में अभी के समय में अनेक रिसिविंग ऐप है जैसे meesho…

आपको सबसे पहले एक अच्छी reselling कंपनी को सेलेक्ट करना होगा और उनके प्रोडक्ट को अपने pinterest अकाउंट में पिन कर लेना है और जब आपको वहां से आर्डर मिलने लगे तो आपको उस व्यक्ति के लिए ऑर्डर बुक कर देना है ऑर्डर डिलीवर होने के 1 सप्ताह के अंदर पैसे आपके अकाउंट में आ जाते हैं।

आप मिस यू और शॉप से जैसे एप्लीकेशन के द्वारा री सेलिंग बिजनेस कर सकते हैं क्योंकि यह दोनों सबसे बेस्ट सेलिंग कंपनी है जिनके द्वारा खुद हमने पैसे कमाए हैं जिस सेलिंग बिजनेस अभी के समय में पैसे कमाने गए बहुत अच्छा तरीका है क्योंकि ना आपको स्टोर की जरूरत है ना डिलीवरी करना और ना ही किसी प्रकार का कोई और सपोर्ट की जरूरत होती है!

Product sale –

अगर आपके पास खुद के प्रोडक्ट हैं तो भी आप pinterest द्वारा अपने प्रोडक्ट को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं आप अपने प्रोडक्ट की इमेज को pinterest पर पिन कर सकते हैं और अगर आपके पास अपने बिजनेस वेबसाइट है तो अपनी वेबसाइट का link पिन में ऐड कर सकते हैं जब किसी यूजर को आप का प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह इमेज पर क्लिक करके वेबसाइट पर पहुंचेगा और वहां से प्रोडक्ट को खरीद लेगा और आप को ध्यान में रखना है कि आपके प्रोडक्ट में क्वालिटी होनी चाहिए जिससे आपकी सेल बढ़ेगी और sale बढ़ने पर आप काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं वह भी pinterest के द्वारा बहुत आसानी से घर बैठे!

Pinterest से वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए

यदि आप लिखने में इंटरेस्ट रखते हैं और आपकी एक वेबसाइट है। तो आपको बता दें कि आप उसे वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक पिंटरेस्ट की मदद से भेज सकते हैं। क्योंकि ऐसी वेबसाइट्स पर जितनी ज्यादा ट्रैफिकिंग होती है उतने ही पैसे कमाने को मिलते हैं। तो अगर आपके भी किसी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहे हो। तो आप इंटरेस्ट की मदद से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमा सकते हैं। तो आईए जानते हैं कैसे?

मान लीजिए आपने पिंटरेस्ट पर कोई पीन किया हो तो उसमें अपनी वेबसाइट का लिंक जरूर डालें। ताकि पिंटरेस्ट पर जो भी यूजर आपके पोस्ट को देखें तो वह  इमेज पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आ जाए। इससे आपकी वेबसाइट पर काफी ट्रैफिक बढ़ेगी साथ ही आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

ब्रांड के साथ पार्टनरशिप करें और पैसा कमाए 

दोस्तों आपको जानकारी दे दें कि आप पिंटरेस्ट में किसी बड़े ब्रांड के साथ पार्टनरशिप करके भी पैसे कमा सकते हैं। उसके लिए केवल आपको अपने पिन में ब्रांड पार्टनर्स को तैयार करना होता है। अपना एक पिन बनाएं जिसमें पेड़ पार्टनरशिप का लेवल जोड़े और साथी अपने ब्रांड पार्टनर को टैग करें। जब pinterest वाले आपके पीन को एक्सेप्ट कर लेते हैं तो उन ब्रांड का नाम आपका पीन पर दिखाई देने लगता है। ब्रांड अपने किसी प्रोडक्ट का प्रचार आपका पीन की मदद से करवाता है। ताकि उसका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और इससे उसकी काफी कमाई होती है।

और आपके द्वारा किए गए विज्ञापन के आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं। तो अगर आप भी पेट पार्टनरशिप का इस्तेमाल करते हैं तो आप ब्रांड से पैसे लेते हैं। इसमें पी ट्रस्ट आपको किसी भी प्रकार के पैसे नहीं देता है।

URL Shortener से पैसे कमाए

यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको केवल कुछ URL शार्टनर वेबसाइट को ज्वाइन करना होता है। और वहां से URL short करना होता है और ऐसा करने पर आपको उसे पिंटरेस्ट पर शेयर करना होता है। यह एक काफी आसान और बेहतरीन तरीका है पैसे कमाने का। जिसमें कम समय के साथ-साथ कम मेहनत भी लगती है। और काफी अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

जैसे ही आप अपने पिंटरेस्ट अकाउंट पर URL शॉर्ट डालते हैं। और उस पर जो भी क्लिक करता है उसे 5 सेकंड का विज्ञापन दिखाया जाता है। फिर आपके द्वारा शेयर किया गया URL उसके सामने ओपन हो जाता है। आपकी URL पर दिखाए गए एड के ही पैसे आपको मिलते हैं। आपकी URL पर लोगों के क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते हैं। यानी कि जितने क्लिक उतना ही ज्यादा पैसा। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा यूआरएल शेयर करें और उसे पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक पाए। ताकि आपकी एक अच्छी खासी कमाई हो सके।

फोटो बेंचकर पैसा कमाए

अगर आप लोग पिंटरेस्ट एप का इस्तेमाल करते होंगे। तो आपको पता होगा कि उसे ऐप पर सबसे ज्यादा फोटो ही शेयर किए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पिंटरेस्ट पर शेयर किए गए फोटोस वह गूगल पर रैंक करता है। यदि आप उसे पर कुछ शेयर करते हैं तो पिंटरेस्ट आपके अकाउंट पर ट्रैफिक लाने में मदद करता है। साथ ही आप इस पर फोटो भेज कर भी कमाई कर सकते हैं।

बहुत से लोग फोटोस सोशल मीडिया पर शेयर तो करते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता की फोटोस को बनाना कैसे हैं। तो वह दूसरों से फोटो खरीद कर अपने  पिंटरेस्ट अकाउंट पर शेयर करते हैं और अपने चैनल पर ट्रैफिक लाते हैं। तो आपको बता दे कि अगर आपको फोटो अच्छे से बनाना आता है। तो आप उन्हें बेचकर तकरीबन 40 से 50000 रुपया तक 1 महीने में कमा सकते हैं। केवल आपको अच्छी फोटो बनाने आनी चाहिए जिससे आप पिंटरेस्ट पर बेचकर कमा सकते हैं। आपकी फोटोस बेचने में pinterest मदद करता है आपके लिए क्लाइंट खोजने में।

निष्कर्ष –

दोस्तों उम्मीद करता हूं आज के इस आर्टिकल में आपको pinterest के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा, साथ में pinterest se paise kaise kamaye के तरीके भी पता चला होगा। फिर भी आपके मन में इससे रिलेटेड कोई क्वेश्चन है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

पिंटरेस्ट का मतलब क्या होता है?

pinterest दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है pin +terest यहाँ पर pin का मतलब post होता है terest का मतलब interest होता है। पोस्ट में रूचि ,pinterest .

क्या Pinterest का उपयोग करना मुफ़्त है?

जी हाँ pinterest एक फ्री वेबसाइट है जहाँ पर आपको अपना एक प्रोफाइल बनाना होता है इसके बाद आप फ्री में पिंटेरेस्ट का उपयोग कर सकते हो। अपनी इमेज को pinterest में अपलोड कर सकते हो।

Pinterest का निर्माता कौन है?

बेन सिलबरमैन, इवान शार्प और पॉल साइरा ,pinterest के फाउंडर है इन दोनों दोस्तों ने पिनटेरेस्ट को बनाया है।

यह भी पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button