FinanceMake Money OnlineNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Koo App Se Paise Kaise Kamaye 2023 में (₹15,000 महीना) » Earning Mitra

पैसा कमाना आजकल कितना मुश्किल हो गया है न? लेकिन यह उन्ही के लिए मुश्किल है, मेरे दोस्त,जो नहीं जानते कि पैसा कैसे कमाए ? आज पैसा कमाने के ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं।

इन्ही तरीको मे से आज मै आपको Koo app से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं और इन तरीको से पैसे कैसे कमाए? के बारे में बताने वाला हूँ। इसके साथ ही DREAM11 APP से पैसे कमाने का तरीका जान सकते हैं लिंक पर क्लिक करके।

तो पूरी जानकारी के लिए इस शानदार आर्टिकल को अपने कीमती समय मे से केवल 5-7 मिनट दे फिर आप खुद ही कहेगे कि हाँ यार, मै तो koo app की हेल्प से पैसे कमा सकता हूँ। तो वक्त जाया न करते हुए चलिए फटाफट जानते हैं कि वो कौन-कौन से तरीके हैं।

Koo App क्या है? (what is koo app)

महत्वपूर्ण बिन्दू

Koo app के बारे मे आप तो जानते ही होंगे। अगर नहीं जानते तो इसके बारे मे एक छोटा-सा परिचय ले लेते हैं। 

दरअसल, यह भारत का ,भारतवासियों के लिए और भारतीय app developers के जरिये निर्मित एक social networking app है जिसे ज़्यादातर लोग twitter का alternative मान रहे है। यानी ट्विटर koo app jaisa dusra app है। Twitter जैसी अधिकांश social media app english मे चलती हैं जबकि केवल 10% India के भारतीय ही english का इस्तेमाल करते हैं बाकी के 90% लोग हिन्दी का इस्तेमाल करते हैं। 

इसी समस्या को देखते हुए मार्च 2020 मे अप्रमेया राधा-कृष्णन ने अपने team के साथ मिलकर इस app को launch किया। और सबसे अच्छी बात यह है कि  भारत सरकार के “आत्मनिर्भर भारत अभियान” के तहत इस App को अगस्त 2020 मे Innovation Aatmanirbhar Award भी दिया जा चुका है। आज इस app का Google Playstore मे 1 करोड़ से भी ज्यादा download हैं और 4.5 की rating है। 

ये तो था koo app का एक छोटा परिचय लेकिन मेरा मकसद आपको koo app क्या है इसके बारे बताने का नहीं है ,बल्कि यह बताने का है कि आप Koo app से फ्री में पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि आप koo app से सीधे पैसे नहीं कमा सकते लेकिन आप koo app की मदद से पैसे जरूर कमा सकते हैं?

यह भी जानिए- Free Me Paisa Kamane Wala App

कू एप्प से पैसे कैसे कमाए (6 Ways To Make Money From Koo App)

यहाँ पर Koo app से पैसे कमाने की Best 6 तरीको की जानकारी दी जा रही है-

Affiliate Marketing करके Koo App की मदद से पैसे कमाए

आप सोच रहे होंगे कि अब ये Affiliate marketing क्या होता है?

आपको जानकार हैरानी होगी कि जाने-अंजाने मे हम सब इस काम को बचपन से करते आ रहे हैं और अभी भी कर रहे हैं लेकिन तरीका थोड़ा अलग है। आपके हाथ मे जिस company का mobile है जरा सोचिए कि आपने इसी company के mobile को क्यो लिया?  

वजह साफ है आप कहेगे कि मेरे दोस्त या किसी रिश्तेदार ने मुझसे कहा था कि इस company के mobile का battery अच्छा चलता है, रैम भी अच्छा है और लुक भी बढ़िया है।  वगैरा-वगैरा। और आपने जाकर Mobile shop से उसी company के उसी model की mobile खरीद ली। 

यहाँ पर आपके दोस्त या रिश्तेदार ने company के phone का promotion किया। इससे आपके दोस्त को कुछ भी नहीं मिला और company का mobile भी बिक गया। जो काम आपके दोस्त या रिश्तेदार ने किया उसी काम को आप Affiliate marketing मे करते हैं। 

बस फर्क इतना सा है कि यह काम आपको online करना होता है और इस काम के लिए आपको  commision के तौर पैसे मिलते हैं। 

अगर आप Affiliate marketing करके Koo app की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास दो चीजें होनी चाहिए-

पहला: आपके koo aap के account मे Follower की संख्या अच्छी-ख़ासी होनी चाहिए। क्योकि “Your network is your net worth”

Example– अगर आपके पास 50,000 हजार लोगो का network होता और आप किसी ऐसे product की affiliate marketing करते हैं जिसके हर sell पर आपको 2 रूपये का commission मिलता हो।

ऐसे मे अगर यही 50,000 लोग आपके affiliate product को खरीद ले तो आपकी कमाई 1,00,000 रूपये की हो जाएगी। है न?

अब आप समझ ही गए होगे कि आपका network ही आपका networth है।  (Your network is your net worth)

दूसरा: Affiliate marketing करके Koo app की मदद से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है कि आपने किसी कंपनी के affiliate programme को join किये हो ।

क्योकि बिना किसी company के affiliate programme को join किए आप  affiliate marketing से commission नहीं कमा सकते हैं। भले ही आपका network 1 करोड़ लोगो का ही क्यों न हो। 

आजकल ऐसी कई company है जो अपना Affiliate program चलाती हैं। जैसे कि-

अब आप जान चुके हैं कि Affiliate marketing करके Koo app की मदद से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं। 

चलिये अगले तरीके की ओर बढ़ते है कि आप और किस तरीके से Koo app की मदद से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

इसे भी पढ़ें : गेम खेलकर पैसा कमाने वाला ऐप

Brand Promotion करके Koo app की द्वारा पैसे कमाए

जी हाँ, आप Brand Promotion करके  Koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं। 

दरअसल ,Brand pramotion का मतलब होता है लोगो किसी brand और उसके खासियत के बारे मे बताना जिससे लोग उसके महत्व को समझे उसके बारे मे जागरूक हो और उसका इस्तेमाल भी करे। 

उदाहरण के तौर पर:- आपने अगल-अलग हेरो या होरोइन को किसी ब्रांड का pramotion करते हुए देखा होगा। 

हेरो-हेरोइन की बात को छोड़िए आपने जिस youtube channel को subscribe किया है उस youtuber को आपने कभी न कभी किसी brand का pramotion करते हुये देखा होगा। चाहे वह ludo suprem gold की बात हो या Dhani app की। 

अपने Brand का promotion करवाने के लिए company खुद ही इन youtuber या फिल्मी हेरो-हेरोइन को contact करती हैं। और इसके बदले अच्छा-खासा पैसा भी देती हैं। 

लेकिन company इनको इसलिए contact करती है है क्योकि फिल्मी हीरो-हीरोइन के ढेर सारे fan हैं और youtuber के पास लाखो-करोड़ो मे subscriber

अब हो सकता है कि आप सोचे मै हीरो तो नहीं बन सकता और न ही youtuber जिसके पास लाखो-करोड़ो मे subscriber हो। 

तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है इसी काम को आप Koo App की मदद से कर सकते हैं और ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन इसके लिए जिस तरह एक youtuber के पास subscriber हैं और हीरो-हीरोइन के पास fans उसी तरह आपके Koo app  profile मे अच्छी-ख़ासी संख्या मे Follower होने चाहिए और फिर किसी brand का pramotion करके आप koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : रियल पैसे कमाने वाला ऐप कौन सा है?

Referral program join करके Koo app से पैसे कमाए

आज ऐसी कई कंपनियाँ है जो खुद के brand का pramotion करने के लिए किसी celebribrity की मदद लेने के अलावा लोगो से ही अपने brand का pramotion करवाती हैं इसके लिए company Refer & Earn stretargy को अपनाते हैं। 

जिसके अंतर्गत अगर आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को कोई referral link भेजते हैं तो आपके भेजे हुए link से आपके दोस्त या रिश्तेदार ने संबंधित aap को download करके अपना account बना लिया तो company अपने term & condition के तहत हर एक successful referral पर 10-50 रूपये तक का income देती है। 

हर company के द्वारा दिया जाने वाला यह पैसा अलग-अलग हो सकता है। 

यहाँ पर Referral program चलाने वाली कुछ कंपनियों के नाम दिये जा रहे हैं जिनको आप अपने Koo app के followers को refer करके Koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं-

  • Dhani app 
  • Amazon pay 
  • Paytm     
  • Phone pay आदि 

Blog पर ट्राफिक भेजकर Koo app की मदद से पैसे कमाए

शायद आप Blog के बारे मे जानते होंगे। 

यदि नहीं पता तो एक संक्षिप्त परिचय दे देता हूँ। 

दरअसल , आप अभी अपने mobile मे जिस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं इसे ही Blog कहते हैं और जो व्यक्ति लोगो तक जानकारी पहुंचाने के लिए  इस Blog को लिखने का काम करता है उसे Blogger कहते हैं। 

Blog पर ट्राफिक भेजकर Koo app की मदद से आप दो तरह से पैसे कमा सकते हैं-

पहला तरीका:

अगर आपके पास आपका कोई Blog है तो अपने Blog पर ट्राफिक भेजकर Koo app की मदद से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका यह है कि-

आप अपने Koo app के profile मे अपने Blog के बारे मे अपने Follower को बताए और उन्हे यह भी बताए कि उन्हे यहाँ क्या मिलेगा और अपने website/Blog का link दे दें। 

जब आपके follower आपके Blog मे आएगे तो आपके Blog का traffic बढ़ जाएगा। अगर आपके Blog मे Google के विज्ञापन चालू होंगे (जैसा कि आपको इस Blog मे google के विज्ञापन दिख रहे हैं) तो इन विज्ञापन पर जब आपके followers क्लिक करेगे तो per click के हिसाब से आपकी कमाई होगी। 

इस तरह अपने Blog पर ट्राफिक भेजकर Koo app की मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। 

दूसरा तरीका: 

अगर आपके पास कोई Blog नहीं भी है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं आप फिर भी Blog पर ट्राफिक भेजकर Koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं।  

लेकिन कैसे?

आपके पास Blog नहीं है तो क्या हुआ किसी और के पास तो है न?

अगर आपके Koo app के profile मे ठीक-ठाक संख्या मे Follower हैं तो इन Followers का इस्तेमाल किसी और के site की traffice बढ़ाने मे मदद कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको Google मे search करके किसी भी blog मे चले जाना है। संबंधित blog के मालिक से संपर्क करने के लिए आपको contact us page ढूँढना है 

और message वाले box मे अपना परिचय देते हुए लिखे कि-मै आपके Blog की traffic बढ़ाने मे मदद कर सकता हूँ ।

साथ मे अपने follower की संख्या का भी जिक्र कर दे जिससे वह व्यक्ति सोचे की इसकी पहुँच बहुत सारे लोगो तक है। 

और वह जब हाँ कर दे तो आपस मे payment method का बातचीत करके अपने Koo app के profile मे, संबंधित Blog के बारे मे अपने Follower को बताए और उस Blog का लिंक भी दे दें। 

इस तरह आप दूसरे के Blog पर ट्राफिक भेजकर भी Koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं।  

नोट:- अगर आपके  Koo app profile मे अच्छे Follower हैं तो  आप मेरे Blog पर ट्राफिक भेजकर Koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : Zili App से पैसे कैसे कमाए?

youtube पर ट्राफिक भेजकर Koo app के जरिए पैसे कमाए

आज Youtube से हर कोई वाकिफ है यहाँ तक कि छोटे-छोटे बच्चे भी। 

इसलिए मुझे नहीं लगता है कि Blog क्या है की तरह youtube के बारे मे भी बताने की जरूरत है। 

जिस तरह आप Blog पर ट्राफिक भेजकर Koo app की मदद से आप दो तरह से पैसे कमा सकते हैं उसी तरह youtube पर ट्राफिक भेजकर Koo app की मदद से दो तरह से पैसे कमा सकते हैं-

पहला तरीका: 

अगर आपके पास कोई youtube channel है तो आप अपने Follower को अपने youtube channel के बारे बताकर पूरा traffic अपने youtube channel पर ला सकते हैं।

इससे ये होगा कि Youtube से जल्दी पैसे कमाने के लिए आपके 1,000 subscriber और आपके youtube channel पर 4,000 घंटे का watch time पूरा हो जाएगा। 

(अगर आपको पता न हो तो मै आपको बता दूँ कि Youtube का ये condition है कि अगर आप youtube से पैसे कमाना चाहते है तो आपके channel पर 1,000 subscriber और 4,000 घंटे का watch time पूरा होना चाहिए।) 

इसीलिए आपने अधिकांश youtuber को आपने यह कहते हुये सुना होगा कि हमारे चैनल को subscribe करे या channel को subscribe करना न भूले वगैरा-वगैरा। 

तो अगर आप भी youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो अपने Koo app profile के Follower को youtube पर  भेजकर 1,000 subscriber और 4,000 घंटे का watch time पूरा करके कहीं न कहीं Koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं। 

दूसरा तरीका: 

यह तरीका सबसे आसान है। इसके लिए बस आपको youtube के app मे चले जाना है और किसी ऐसे youtube को ढूँढना है जिसके subscriber 1,000 या इसके आस-पास हो

और उसे contact करके अपने बारे मे बताते हुये कहना है कि- भाई आपके youtube channel मे बहुत कम subsciber हैं मै आपके video के view और subscriber बढ़ाने मे help कर सकता हूँ।

और इस मदद के बदले आप उस youtuber से अपने Follower की संख्या के हिसाब से आपको कुछ चार्ज कर सकते हैं। 

और बदले मे आप अपने Koo app के profile मे उस youtuber के बारे मे अपने Follower को बताए कि उन्हे उस youtube channel पर क्या मिलेगा?

 इससे उन्हे क्या benefit हो सकता है? यहाँ से उनकी कौन-सी problem solve हो वगैरा-वगैरा। 

और उस youtube channel का link दे दें जिससे समझौता किया है। इस तरह आप किसी और के youtube channel  पर ट्राफिक भेजकर Koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : Chingari App से पैसे कैसे कमाए?

Link Shortening करके Koo app की हेल्प से पैसे कमाए

Link shortening शब्द पढ़कर आप कन्फ्युज मत होइए। 

Link Shortening कोई बहुत बड़ी चीज नहीं होती है। 

जान लेने के बाद आप खुद कहेगे कि अरे ! यह तो मेरे बाए हाथ का काम है। 

वे website जो url या link के लंबाई को कम (short) करने का काम करती हैं उन्हे link shortening website कहते हैं इस काम को Link shortening कहते हैं। 

यहाँ पर कुछ link shortening website के नाम दिये गए जिनके मदद से आप किसी भी link को छोटा कर सकते हैं-

  • Shorte.st
  • Adf.LY
  • Za.gl
  • Shortzon.com
  • Shrinkme.io 
  • Ouo.io  आदि । 

अगर आप इनमे से किसी भी website से आप link को short करके अपने Koo app के profile post मे लगते हैं तो आपका जो follower इस link पर क्लिक करेगा उसे उस website की तरफ से कुछ second का ad दिखाया जायगा अगर आपके follower उस ad पर कोई क्लिक वगैरा नहीं करते हैं तो उन्हे उस साइट पर redirect कर दिया जाएगा जहां का अपने link लिया था। 

हर क्लिक के लिए आपको निश्चित राशि दी जाएगी। जितना ज्यादा क्लिक होगा उतना ही ज्यादा इससे आपका earning होगा। 

हैं न, यह आपके बाए हाथ का काम। link shortening के बारे मे practical जानकारी के लिए यह video आपके लिए Helpful साबित होगा। 

इस तरह link shortening करके आप koo aap की मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : Fiewin App से डेली कमा सकते हैं 10,000 रु. ,जानिए कैसे?

Koo app से जुड़े कुछ प्रश्न जो आमतौर पर पूछे जाते हैं-

Koo app se paise kaise kamaye?

Ans: आप koo app से सीधे तो पैसे नहीं कमा सकते हैं लेकिन इन 6 तरीको से आप Koo app की मदद से पैसे कमा सकते हैं-
1. Affiliate marketing करके
2. Brand Promotion करके
3. Referral link share करके
4. Blog पर ट्राफिक भेजकर
5. youtube पर ट्राफिक
6. Link Shortening करके

Koo app को किसने बनाया है?

Ans: Koo app को अप्रमेय राधा-कृष्ण और मयंक विद्वात्का ने मिलकर बनाया है

Koo app के CEO कौन हैं?

Ans: अप्रमेय राधा-कृष्णन Koo app के CEO और इसके मालिक है।

Koo किस देश का App है?

Ans: Koo App भारत मे निर्मित App है।

Koo App Se Paise Kaise Kamaye (निष्कर्ष)

Koo aap से पैसे कमाने के लिए केवल एक ही शर्त है Follower या बहुत बड़ी संख्या मे लोगो का होना।

इस आर्टिकल मे Koo app की मदद से पैसे कमाने के जितने भी तरीके मैंने आपको बताए हैं उनको पढ़कर आपको एक बात तो समझ मे आ गया होगा है कि आज की दुनिया मे पैसे कमाने के लिए पहले लोगो को कमाना जरूरी है। जितने ज्यादा आपके पास लोग होंगे आप उतने पैसा कमा सकते हैं।  मै ऐसे कई लोगो को जानता हूँ जो ऐसा हकीकत मे कर रहे हैं। 

अगर आपके पास ढेर सारे लोगो का network (followers) है तो फिर आप koo aap से ही नहीं बल्कि Glowroad App से, Snapchat App से, Flipkart से, StarMaker से, प्रतिलिपि ऐप से, Tiki app से, Pocket FM से, यूट्यूब शॉर्ट से भी पैसे कमा लेगे।  

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button