BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Funnel Designing क्या है|Digital Marketing Funnel क्या है ? – G-Tech-Hindi

दोस्तो ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग में एक मोस्ट important concept है जिसका नाम है digital marketing funnel या वेबसाइट funnel . digital marketing funnel आज कल ज्यादातर कंपनियां उपयोग करती है जो ऑनलाइन इन्टरनेट पर अपना बिजनेस करते है या कह सकते है जो डिजिटल मार्केटिंग करते है। दोस्तो ऑनलाइन इन्टरनेट का ज़माना है तो अब ज्यादातर लोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन ला रहे है और digital marketing funnel का concept को समझने, implement करने की कोशिश कर रहे है। यह digital marketing funnel का यह जो concept है यह एक पूरा प्रॉसेस है जो कि स्टेप by स्टेप पूरा होता है, इसमें funnel designing करना पड़ता है ओर भी काफी सारी चीजे होती है।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको digital marketing funnel के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है जेसे वेबसाइट funnel designing kya है, funnel design कैसे किया जाता है, funnel designing के क्या-क्या फायदे है सभी जानकारी आपको मिलेगी तो जानने के लिये आर्टिकल को पूरा ओर ध्यान से जरूर पढ़े।

Digital marketing funnel क्या होता है

महत्वपूर्ण बिन्दू

digital marketing funnel एक प्रॉसेस है जिसमें जरूरतमंद या इच्छुक ग्राहक को खरीदार ग्राहक बनाना होता है । इसमें funnel designing का यूज़ किया जाता है funnel एक शंकु आकार का होता जिसका आकर शुरुआत में बड़ा रहता फिर छोटा होता जाता है। इसमें कुछ स्टेप्स होते है जिनसे होकर ग्राहक गुजरता है तो उसे digital marketing funnel कहते हैं। 

Funnel designing क्या है।

दोस्तो digital marketing funnel के ही अंदर funnel designing आता है इसमें वेबसाइट को एक funnel जेसा design किया है। वेबसाइट के web pages से digitally funnel तैयार किया जाता है जिसमें से होकर ग्राहक को गुजरना होता है।

Digital marketing funnel कैसे डिजाइन किया जाता है।

दोस्तो डिजिटल marketing funnel को तैयार करने के लिए मुख्य तय 4 स्टेप को follow किया जाता है इसे हम शॉर्ट्स में AIDA कहते हैं इसका पूरा नाम Awareness,interest,decision,action (AIDA) कहते है। दोस्तो यह AIDA का concept traditional sales funnel में भी यूज़ किया जाता है। इसमें चार step है जिनसे होकर ग्राहक किसी प्रोडक्ट को खरीदने के अंतिम चरण तक पहुंचता है।

स्टेप 1. लोगों को जागरूक करना (brand Awareness)

इसमें ग्राहक को जागरूक करना होता है किसी प्रोडक्ट और सर्विस के लिए। दोस्तो digital marketing funnel में आपको लोगों को अपने प्रॉडक्ट सर्विस की तरफ खींचना होता है इसके लिए आपको सबसे पहले लोगों को अपने प्रॉडक्ट सर्विस के बारे मे बताना होता उनको जागरूक करना होता है। लोगों को awareness करने के लिए आप कोई भी तरीका यूज़ कर सकते हो जेसे विज्ञापन, पोस्टर, बैनर. लेकिन डिजिटल marketing funnel में आपको डिजिटल मार्केटिंग टूल्स का उपयोग करना होता है जो कि निम्न है

सोशल मीडिया

आज कल सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का काफी ज्यादा चलन है जहां लोग अपना काफी सारा समय गुजारते है इसलिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है brand awareness का ,सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आप अपने प्रॉडक्ट का प्रमोशन कर सकते हो लोगों को जागरूक कर सकते हो।

सर्च इंजन विज्ञापन

दूसरा सबसे अच्छा तरीका है ऑनलाइन सर्च इंजन विज्ञापन जेसे गूगल ads,Facebook ads आदि। इनपर आप अपने प्रॉडक्ट सर्विस का विज्ञापन चला सकते । इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप उनलोगों को चुन सकते हो जो आपके प्रोडक्ट सर्विस से रिलेटेड जानकारी जानना चाहते है मतलब ऑडियंस को टार्गेट कर सकते हो।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO)

तीसरा effective तरीका है SEO. आप अपनी वेबसाइट के जरिए और सर्च इंजन पर रैंक करा कर अपने प्रॉडक्ट सर्विस का लोगों में Awerness कर सकते है।

दोस्तो लोगों तक पहुचने के तरीके तो बहुत है लेकिन आपको उन्हीं लोगों तक पहुचना है जो कि आपके प्रोडक्ट सर्विस को खरीद सकते है। इसमें ओर भी चीजे आपको देखना है जेसे लोगों की location,age,gender आदि।

स्टेप 2. लोगों में रूचि लाना (interest)

अब दोस्तों Awareness के बाद जरूरी नहीं है कि सभी लोगो को आपके प्रोडक्ट और सर्विस में interest हो तो इसके लिए यह दूसरा स्टेप है लोगों ने interest लाना है अपने प्रॉडक्ट सर्विस के लिए। अब इस स्टेज तक जो लोग आये होंगे वे थोड़ा बहुत आपके product सर्विस के बारे जानते होंगे अब आपको और deeply उनको अपने प्रॉडक्ट सर्विस की information देनी है इसके लिए आप वेबसाइट ब्लॉग content,इमेज और वीडियो content का उपयोग कर सकते हो।

आपको देखना है अब लोग क्या जानना चाहते, क्या उनके सवाल है या क्या क्या उनके मन मे सवाल हो सकते है उन सभी को आपको clear करना होगा । इसी स्टेज में आपको अपने users का detailed लेना है जेसे email, contact no आदि इसके कई तरीके जेसे sign up foam, contact foam आदि। जब आपके पास users की details आ जाती उसके बाद आप parsionally  ईमेल और मैसेज करके अपने प्रॉडक्ट सर्विस के बारे बता सकते या उनके सभी query को clear कर सकते हो।

स्टेप 3. इच्छा प्रकट करना (desire)

अब दोस्तों यह वो स्टेज होती है जहां पर कस्टमर प्रोडक्ट और सर्विस को ख़रीदना तो चाहता है मगर थोड़ा बहुत confused रहता है clear decisions नहीं ले पाता है।  अब यहाँ पर कस्टमर को ओर लालच दिया जाता उसे clear किया जाता है कि क्यों उसके लिए आपका प्रोडक्ट ही बेहतर है।

इसके लिए आप customer को offer ,discount,product की quality, के बारे मे बता सकते,आपके प्रोडक्ट सर्विस के क्या क्या फायदे है, कैसे यह दूसरे सिमिलर प्रोडक्ट से अलग है।

स्टेप 4. खरीदारी (Action)

अब दोस्तों यह फाइनल स्टेज होती है इसमें हमारा जो उदेश्य होता अपने प्रॉडक्ट, सर्विस कस्टमर को बेचना, यहां पर कस्टमर आसान ऑप्शन provide कराये जाते है प्रोडक्ट और सर्विस को buy करने जिससे कस्टमर आसानी से प्रोडक्ट सर्विस को खरीद सके। तो दोस्तों इस प्रकार यह डिजिटल मार्केटिंग funnel काम करता है।

दोस्तो यह जो 4 स्टेज हमने आपको बताया है जरूरी नहीं है कि सभी लोग इसी मेथड को फॉलो करते है। digital marketing funnel के ओर भी अलग अलग प्रकार से design किए जाते है according प्रोडक्ट और सर्विस के हिसाब से मतलब कि आप क्या प्रॉडक्ट या सर्विस बेचना चाहते हो उसी प्रकार से funnel तैयार की जाती है।

digital marketing funnel  example

Hourglass digital marketing funnel

दोस्तो यह advance digital marketing funnel है जिसमें total 10 स्टेज होती है जिसमें 6 स्टेज ग्राहक खरीदारी से पहले की होती है और 4 स्टेज ग्राहक खरीदारी कर बाद की होती है।

खरीदारी से पहले की स्टेज –

  • 1. Engagement – इस स्टेज को हम awareness स्टेज भी कह सकते है क्योंकि इस स्टेज में ब्रांड awareness किया जाता है।
  • 2. Education – इसमें समस्या को सुनिश्चित किया जाता है।
  • 3. Research  – इस स्टेज में समस्या का समाधान खोजा जाता है।
  • 4. Evaluation – सुनिश्चत किया जाता है कि कैसे प्रॉडक्ट या सर्विस समस्या को ठीक कर सकता है। क्या quality है प्रॉडक्ट या सर्विस की।
  • 5. justification – खरीदारी को सुनिश्चित किया जाता है।
  • 6. Purchase – प्रोडक्ट और सर्विस बेचा दिया जाता है।
  • खरीदारी के बाद की स्टेज
  • 7. Adoption – product सर्विस को use किया जाता है।
  • 8. Retention – ग्राहक प्रोडक्ट, सर्विस से खुश या संतुष्ट है या नहीं
  • 9. Expansion – ग्राहक को दुबारा product service offer करना।
  • 10. Advocacy – एक ब्रांड एडवोकेट बनना ।

अन्य उदाहरण- Looping digital marketing funnel ,Micro-moments digital marketing funnel.

डिजिटल मार्केटिंग फ़नल के फायदे, क्यों जरूरी है डिजिटल मार्केटिंग फ़नल बनाना।

  • डिजिटल मार्केटिंग फ़नल की मदद से आप अपनी सेल्स को बड़ा सकते हो।
  • डिजिटल मार्केटिंग फ़नल की मदद से आपको रॉयल कस्टमर मिलते है जो आपके लॉन्ग टाइम बिज़नेस के लिए फायदेमंद होता है।
  • आपको टार्गेटेड ऑडियंस मिलती है जो आजकल बिज़नेस के लिए जरुरी है।
  • आपके प्रोडक्ट और सर्विस में क्या कमी है कस्टमर के एक्टिविटी से पता लग जाता है।
  • ग्राहक का क्या फीडबैक है ,सबकुछ पता लग सकता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग टूल्स जो की काफी महंगे होते है उनकी तुलंना में सस्ता होता है। इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट की जरुरत होती है उसी में आप डिजिटल मार्केटिंग फ़नल डिज़ाइन कर सकते हो।

निष्कर्ष :-

दोस्तों कोई भी बिज़नेस हो ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों में ही सेल्स फ़नल का उपयोग जरूर किया जाता है यह बिज़नेस का सबसे महत्वपूर्ण कांसेप्ट है जो हर कोई मार्केटर जरूर यूज़ है। सेल्स फ़नल के अंदर से ही हर ग्राहक को गुजरना पड़ता है। मार्केटिंग किसी भी प्रकार की हो कांसेप्ट सभी एक जैसे ही रहते है तो डिजिटल मार्केटिंग में भी सेल्स फ़नल का यूज़ किया जाता है थोड़ा बहुत बदलाव करके।

दोस्तों उम्मीद है आपको Digital marketing funnel क्या है और funnel designing क्या है समझ आ गया होगा अगर अभी भी आपके कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें।

इस आर्टिकल से रिलेटेड लेख –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button