BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Facebook से Affiliate Marketing कैसे करें

facebook se affiliate marketing kaise kare,affiliate marketing on facebook in hindi ,फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें जानिये। 

दोस्तो बहुत सारे लोगों का यह सवाल रहता है की फेसबुक से पैसे कैसे कमाये ,तो दोस्तों किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ पॉपुलर तरीके होते है जिनसे लोग कमाई करते है उनमे से एक तरीका होता है affiliate marketing, दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का, तो इस आर्टिकल हम आपको बताने वाले है कि फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें और कैसे पैसे कमाये। तो अगर आप भी जानना चाहते हो की कैसे फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करके कैसे पैसे कमा सकते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़े स्टेप बाइ स्टेप हम आपको सबकुछ बताने वाले हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

दोस्तो affiliate marketing ऑनलाइन मार्केटिंग का ही टाइप है जिसमें अगर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट (प्रचार-प्रसार ) करते हो और बिक्री करवाते हो तो आपको उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमिशन दिया जाता है इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। लगभग 80 % ब्रांड और कंपनी अपना affiliate program चलवाती है ताकि वे ज्यादा से ज्यादा सेल्स जनरेट कर सके, इसमें कंपनी को भी काफी फायदा होता है उनको promotion में ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ता है। आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का affiliate marketing एक बेस्ट तरीका है और बहुत सारे लोगो affiliate marketing करके लाखो रूपए महीने के कमा भी रहे हैं।

facebook se affiliate marketing kaise kare

दोस्तो फेसबुक पर हर  महीने 2 बिलियन पल्स ऐक्टिव यूजर हैं तो दोस्तों इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हो की कितनी बड़ी ऑडियंस आपको फेसबुक पर मिल जाएगी और कितना बड़ा मार्केट आप फेसबुक पर बना सकते हो बस थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत है ।

दोस्तो अगर ऑनलाइन पैसा कमाना है चाहे कोई भी तरीका हो आपके पास ऑडियंस मतलब लोग होने जरूरी है आप कोई भी ऑनलाइन कंपनी देख लो जिसके पास जितने ज्यादा लोग उतना ज्यादा पैसा कमा रही हैं, ऑनलाइन पैसे कमाने का यह सिंपल सा फंडा है। तो दोस्तों फेसबुक पर भी आपको सबसे पहले लोगों को जोड़ना होगा अपनी एक ऑडियंस build-up करना होगा तो चलिए जानते हैं स्टेप बाइ स्टेप

Step 1. अपना फेसबुक पेज या ग्रुप बनाये।

दोस्तो फेसबुक पेज या ग्रुप ही क्यों बनाना है इसका कारण यह है कि जो आपकी फेसबुक प्रोफाइल होती है उसपर आपके काफी सारे जानने वाले friends ,relatives होते है तो आप सीधे किसी affiliate प्रोडक्ट का लिंक पोस्ट नहीं कर सकते हो अगर आप करते भी हो तो बहुत कम ही चांस होते की कोई उस प्रोडक्ट को खरीदेगा और आपकी जो फेसबुक प्रोफाइल होती है वहाँ आप 5k friends ही बना सकते हो इससे ज्यादा नहीं बना सकते हैं लेकिन fb पेज और ग्रुप में आप unlimited लोगों को जोड़ सकते हो इसमें कोई भी लिमिट नहीं होती है इसलिए हमे fb page या ग्रुप बनाना चाहिए।

fb पर पेज और ग्रुप बनाना काफी आसान और फ्री है तो सबसे पहले अपना बिजनेस पेज और ग्रुप बनाये। fb पेज और ग्रुप को बनाने से पहले निम्न कुछ बातों को जरूर फालो करें। एक अच्छा सा नाम अपने फेसबुक पेज ,ग्रुप का रखे जिसे लोग आसानी से याद रख सके ,अपने निच से रिलेटेड नाम रखे।प्रोफाइल पिक्चर और एक अच्छा बायो लिखे अपने पेज और ग्रुप के बारे में।

Step 2. सिलेक्ट टॉपिक, केटेगरी

आपको एक टॉपिक सिलेक्ट करना है जिसमे आपका interest हो, जिसपर आप content बना सको जेसे इमेज, वीडियो आदि या जहां से आप लोगों को जोड़ सको ,वो कुछ भी तरीका हो सकता है ये आपको सोचना है कि आपको लोगों को कैसे जोड़ना है जेसे अगर आपको डांस आता है तो आप अपनी डांस वाली वीडियो बनाकर अपने पेज और ग्रुप ने डाल सकते हो अगर लोगों को आपका डांस पसंद आता है तो लोग आपके पेज को जरूर like करेंगे या आपके ग्रुप ने जॉइन करेंगे इसी प्रकार कई चीजे हो सकती जहां से आप लोगों को जोड़ सकते हो। आप दूसरे पेज को देखे की वो लोग क्या -क्या कर रहे है किस प्रकार कंटेंट बना रहे है किस टॉपिक पर बना रहे कौन से टॉपिक है जिनको लोग ज़्यदा पसंद करते है ,कौन से पेज ,ग्रुप है जिनपर जयदा लोग जुड़े।

Step 3. फेसबुक पर कंटेंट बनाये

अब आपके अपना टॉपिक सेलेक्ट कर दिया है आप आपको कंटेंट बनाना है। आपको एक ही केटेगरी को लेकर कंटेंट बनाना है तभी आप जल्दी ग्रो कर सकते हो, आपको अपना पूरा एफर्ट लगाना है तभी लोग आपसे जुड़िंगे ,आपका कंटेंट अच्छा होना चाहिए ,यूनिक होना चाहिए तभी लोग आपको पसंद करिंगे।

Step 4. ऑडियंस के साथ अच्छा engagement बनाना होगा

अब दोस्तों जब आप कंटेंट बनाओगे तो आपके केटेगरी से रिलेटेड जो लोग होंगे वह आपके साथ जुड़ने लग जायेंगे मतलब आपके पेज को like करेंगे या आपके ग्रुप को जॉइन करेंगे। तो जब लोग आपके साथ जुड़ने लग जायेंगे तो आपको उनको engage करके रखना होगा मतलब की वह लोग जिसके लिए आपके साथ जुड़े है अपको उनको देना होगा जो कि आपका content होगा।

Step 5. सिलेक्ट  एफिलिएट प्रोडक्ट ,सर्विस

अब दोस्तों आपके पास ऑडियंस है लोग है तो अब आपको ऐसे affiliate program ढूंढने हो जो आपके टॉपिक, केटेगरी से रिलेटेड हो उसके बाद आपको अपने content के साथ साथ affiliate product सर्विस को भी प्रमोट करना है।

इसके लिए आप 80 ,20 रूल को जरूर फॉलो करे मतलब आपको 80% content जो अपकी ऑडियंस चाहती है और 20% content अपने affiliate से रिलेटेड डालना है । इससे आप अपनी ऑडियंस के साथ एक अच्छा रिलेशन बना के रख पाओगे और लोगो को आप पर ट्रस्ट भी रहेगा और आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे बना पाओगे।

अपने केटेगरी से रिलेटेड fb ग्रुप को ज्वाइन करें

अब दोस्तों आपको fb पर दूसरे ग्रुप ढूंढने है जो आपके एफिलिएट केटेगरी से रिलेटेड हो और उनको ज्वाइन करना है आपको बहुत सारे ग्रुप मिल जायेगे। इन ग्रुप को ज्वाइन करने के बाद आपको इन ग्रुप्स में भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो ,आपको डायरेक्ट अपना प्रमोशन नहीं करना है indirect आपको करना है मतलब आप कोई पोस्ट करके कर सकते हो,अगर किसी का कोई सवाल है कमेंट में तो आप उसका जबाब देकर स्मार्टली अपना प्रोडक्ट लिंक दे सकते हो या अपने पेज और ग्रुप को ज्वाइन करने का सुझाव दे सकते हो।

फेसबुक ads से प्रमोट कर सकते हो

दोस्तों डायरेक्ट आप फेसबुक ads की मदद से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट नहीं कर सकते हो लेकिन आप अपने पेज और ग्रुप को प्रमोट कर सकते हो जिससे आपके पेज और ग्रुप पर ज़्यदा ट्रैफिक आये और आपकी ऑडिएंस बिल्ड उप हो इससे से आपका ज़्यदा प्रॉफिट हो। यह भी एक अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग करने का fb की मदद से।

गूगल ads से प्रमोट करें

दोस्तों ठीक फेसबुक ads की तरह ही आप गूगल ads से भी अपने affiliate प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो और सेल्स जनरेट करके फेसबुक एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक से रिलेटेड ज़्यदातर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

क्या फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं ?

हाँ बिलकुल कर सकते है। आप फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते बल्कि बहुत सारे लोग फेसबुक पर ही एफिलिएट मार्केटिंग करते है क्योकि यहाँ आपको काफी ज़्यदा ऑडियंस आसानी से मिल जाती है दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में।

क्या फेसबुक पर अमेज़ॉन एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है ?

हाँ कर सकते हो लेकिन डायरेक्ट नहीं दोस्तों आपको पता होना चाहिए की अमेज़ॉन आपको प्रोडक्ट बेचने के पैसे नहीं देता है बल्कि आपको अमेज़ॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के पैसे देता है। मतलब अगर आप डायरेक्ट किसी को अमेज़ॉन एफिलिएट लिंक देते हो और वह वयक्ति आपके कहने से वह प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको अमेज़ॉन कोई कंमिशन नहीं देगा। वंही अगर आपकी कोई वेबसाइट है या पेज ग्रुप है तो वहां पर आप कुछ कंटेंट के साथ  लिंक को प्रमोट करते हो तो आपको कंमिशन मिलेगा।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल इन्फोर्मटिवे लगा होगा ,अपने सुझाव और सवाल कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

इस लेख से रेलटेड लेख यह भी पढ़े –

2022 में इंस्टाग्राम से कैसे  पैसे कमाये जानिए बेस्ट तरीके –

मोबाइल फ़ोन से घर बैठे पैसे कमाने के तरीके 2022 ,जानिए सबसे बेस्ट तरीके –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button