BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Facebook पर कितने Followers पर पैसे मिलते है जानिए

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Facebook पर कितने followers होने पर पैसे मिलते है, और साथ में यह भी जानेंगे की facebook से पैसे कैसे कमाए? फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके तो दोस्तों अगर आप भी फेसबुक का यूज़ करते है और आप चाहते है कुछ साइड इनकम करना फेसबुक से ,या आपके फेसबुक पर अच्छे खासे फोल्लोवर है और आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हो तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है।

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

महत्वपूर्ण बिन्दू

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए कई सारे तरीके है जिनमे से सबसे बेस्ट तरीका प्रमोशन यानि स्पॉन्सरशिप और दूसरा तरीका है फेसबुक पेज monetization होता है।आपको facebook पेज को monetize कराना जरूरी होता है। फेसबुक पेज को monetize करने के लिए आपके पेज उपलब्ध वीडियो पर 3 हजार घंटो का वाच टाइम होना चाहिए इसके साथ आपके पेज पर 10k फोल्लोवेर कम्पलीट होने चाहिए। आपके फेसबुक पेज पर कम से कम 5 एक्टिव वीडियो होनी चाहिए जिनपर व्यूज मिल रहे हो ज़्यदा जानकारी के लिए आप फेसबुक के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते हैं – Check your monetisation eligibility status

Facebook page monetize होने के बाद ही आप facebook से पैसे कमा सकते है जैसे youtube पर channel को monetize कराना होता है ठीक उसी तरह आपको facebook page को भी monetize करा कर facebook से पैसे कमा सकते हो!

Facebook के कितने followers पर कितने पैसे मिलते है?

फेसबुक पर आपको फोल्लोवेर के कोई पैसे नहीं मिलते बल्कि मिनिमम 10k फॉलोवर के बाद आपका फेसबुक पेज पैसे कमाने के लायक हो जाता है।

Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको 10k Followers या इससे भी ज्यादा followers की जरूरत होती है और साथ में आपके द्वारा अपलोड की गई वीडियो पर पिछले 60 दिनों में 30k Views होने चाहिए उसी के बाद आपकी earning शुरू हो जाती है और जितने ज्यादा view आयेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी क्योंकि facebook पर भी ads से कमाई होती है इसके अलावा भी आप facebook से पैसे पैसे कमा सकते है आप फेसबुक से direct monetize कराकर भी पैसे कमा सकते है और Indirect भी अगर आप जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े इसमें आपको facebook से पैसे कामने के कई तरीके बतायंगे!

Facebook से पैसे कमाने के तरीके –

Facebook पर आप Sponsored post डाल कर भी आप facebook से पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए भी आपके अच्छे followers होने चाहिए जिसके लिए आपको बहुत ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत होती है अगर आपके followers को आपके post पसंद आती है तो आपके ओर ज़्यादा followers बढ़ते है आप प्रतिदिन एक अच्छा ट्रैफिक जनरेट कर सकते है और facbook से Sponsorship के जरिए काफी अच्छे पैसे कमा सकते है बहुत से youtuber sponsorship के जरिये पैसे कमा भी रहे है अगर आप भी facebook से पैसे कमाने की सोच रहे है तो यह एक अच्छा option है!

Affiliate प्रोग्राम –

आपने कभी न कभी Affiliate प्रोग्राम के बारे में तो ज़रूर सुना होगा जैसे Amazon Affiliate program या Filkart Affiliate program इसके अलावा भी बहुत सी E- Commerce website है जो Affiliate प्रोग्राम चला रही है। आप affiliate प्रोग्राम शुरू करके फेसबुक से पैसे कमा सकते है!

Affiliate में आपको कंपनी के product को sale करना होता है इसमें आपको अपनी facbook post में product लिंक को जोड़ना होता है जिससे अगर कोई व्यक्ति आपके लिंक से जाके वह product खरीदता है तो आपको product पर कुछ कमीशन मिलता है और इस तरह आप facebook से affiliate प्रोग्राम के जरिए पैसे कमा सकते है!

Account sale करके –

आजकल बहुत से लोग facebook अकाउंट बेचने का काम भी करते हैं जी हां दोस्तों आपका फेसबुक अकाउंट जितना ज्यादा पुराने से पुराना है उतना ज्यादा फेसबुक आप को महत्व देता है

अगर आपके पास बहुत ज़्यादा पुराना account है तो मार्किट की नज़र में आपका account रहता है और साथ में आपके उस account पर अच्छे खासे followers है तो आप उसको बेचकर एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं!

Facebook Group –

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक बहुत बड़ा ग्रुप होना चाहिए जिसमें कम से कम 10000 या 20000 या फिर इससे ज्यादा मेंबर्स होने चाहिए! आपके फेसबुक अकाउंट में एक्टिव मेंबर होने चाहिए सिर्फ दिखावे के ना हो मतलब कि अगर आप वहां पर कुछ शेयर करते हैं तो उस पोस्ट पर लाइक कमेंट तुरंत आने चाहिए या कुछ देर बाद भी आ सकते हैं पर आने चाहिए! अगर आपके पास कोई ऐसा ग्रुप है तो फिर उस ग्रुप में पेड सर्वे करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा भी स्पॉन्सर्ड कंटेट भी पब्लिश करके पैसा कमा सकते हैं और अपने आप अपने खुद के प्रोडक्ट या सर्विस को भी वहां पर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं!

आपके ग्रुप पर जितने ज्यादा फॉलो वर्ष होंगे और आपके द्वारा डाला गया पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा कमेंट और लाइक होंगे तो बहुत सी कंपनी आपसे खुद से संपर्क करना चाहिए और अपने प्रोडक्ट का प्रचार अपनी फेसबुक ग्रुप में करने के लिए कहेगी जिसके बदले आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं!

एक बार अगर आप facebook ग्रुप के हजारों, लाखों followers ग्रुप के मालिक आप बन गए कहीं भी कमाई करने का जरिया ढूंढा नहीं पड़ता, इसके बाद बड़ी बड़ी कंपनी आपसे खुद ही संपर्क करेगी और अपने को आपसे अपने पोस्ट में पब्लिश करने के लिए बोलती और उसके बदले में आप कितना चाहे पैसा उन से ले सकते है। हजारों, लाखो ग्रुप followers के बात आप इस ग्रुप में अपना affiliate लिंक भी शेयर कर सकते हैं उसके द्वारा भी पैसे कमा सकते है!

Facebook Marketplace –

Facebook एक social network platform है जहां करोड़ो लोग एक दूसरे से मिलते हैं एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं एक दूसरे के दोस्त बनते हैं! फेसबुक में एक सर्विसे Marketplace इसमें आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं अगर कोई कंपनी नहीं है आप एक साधारण व्यक्ति तो भी आप अपने पुराने सामान का फोटो फेसबुक मार्केटप्लेस पर अपलोड कर सकते हैं! मार्केटप्लेस उसी तरह काम करता है जिस तरह olx करता है!

olx की तरह ही आप फेसबुक मार्केटप्लेस में अपना सामान बेच सकते हैं

इसके लिए आपको फेसबुक ग्पर बहुत सारे ग्रुप मिल जाएंगे जिसमें सामान खरीदा और बेचा जाता है उस ग्रुप में आप अपने प्रोडक्ट का जो भी प्रोडक्ट आप बेचना चाहते हैं उसका फोटो उस ग्रुप में अपलोड कर सकते हैं और जिस भी इंसान को आपको प्रोडक्ट पसंद आएगा वह आपसे संपर्क करेगा यानी कि वह आपसे contact करेगा और आप उसे अपना सामान बेच सकते हैं इस तरह भी आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Reels पर कितने व्यूज पर पैसे मिलते हैं

 दोस्तों फेसबुक रील्स से भी आप पैसे कमा सकते हो इसके लिए कई तरीके हैं अगर आपके फेसबुक reels वीडियो पर काफी अच्छे व्यूज आते हैं तो आप इससे पैसे कमा सकते हो फेसबुक reels से पैसे कमाने के लिए आप पेड प्रमोशन यानि की स्पॉन्सरशिप का यूज कर सकते हो अगर आपके फेसबुक रील्स वीडियो पर काफी अच्छे व्यूज आते हैं तो आपको आसानी से ब्रांड स्पोंसरशिप मिल जाएगी। दूसरा आप किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करके एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।

इसके अलावा दोस्तों फेसबुक की तरफ से इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों प्लेटफार्म के लिए 1 बिलीयन डॉलर इन्वेस्ट किया है जो कि उन क्रिएटर को बोनस के रूप में दिया जाएगा जो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रील्स बनाते है जिनका कॉन्टेंट सबसे अच्छा होता है इसके लिए किसी भी प्रकार का क्राइटेरिया नहीं है बस आपका कंटेंट यूनिक और इंटरेस्टिंग होना चाहिए जिसे लोग देखना पसंद करें। आप आपके द्वारा फेसबुक की सभी पॉलिसी का पालन होना चाहिए।

10000 व्यूज के लिए फेसबुक कितना भुगतान करता है

1 लाख व्यूज पर आप फेसबुक से 50 से 200 डॉलर तक की कमाई कर सकते हो अगर आपका फेसबुक पेज मॉनिटाइज है तो फेसबुक पर वीडियो के व्यूज पर ज़्यदा पैसे मिलते है यूट्यूब के मुकाबले। यह आपके कंटेंट के केटेगरी पर भी निर्भर करता है अगर आपका कंटेंट फाइनेंस एजुकेशन से रिलेटेड है तो आपको फेसबुक से 1 लाख व्यूज पर 500 डॉलर से भी जयदा इनकम हो सकती है।

फेसबुक पर हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए?

फेसबुक से हर दिन $500 डॉलर आप फेसबुक पर वीडियो अपलोड करके कमा सकते है। फेसबुक से हर दिन $500 कमाने के लिए आपके पास फेसबुक पेज पर काफी अच्छे फॉलोअर होने चाहिए मतलब एक लाख से ज्यादा फॉलोवर होने चाहिए जो कि आपकी वीडियोस को रेगुलर देखते हो और आपकी वीडियोस कैटेगरी हाई सीपीसी वाली होनी चाहिए मतलब जैसे कि फाइनेंस रिलेटेड टॉपिक ,एजुकेशन, मेक मनी ऑनलाइन, मेक मनी तरीकों, मोबाइल ऐप्प्स अदि के बारे में आपका फेसबुक पेज होना चाहिए और आपका फेसबुक पेज monetization on होना चाहिए उसके बाद आप हर दिन फेसबुक पर स्पॉन्सरशिप और फेसबुक ऐड की मदद से $500 से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

फेसबुक पर कितने लाइक पर पैसे मिलते हैं?

दोस्तों  बहुत सारे लोगों को लगता है कि फेसबुक पर जितने जयदा liks होते हैं उन्हें उतने ज्यादा पैसे मिलते है लेकिन यह बिल्कुल गलत इनफार्मेशन है। फेसबुक, इंस्टाग्राम हो या यूट्यूब आपको किसी भी लाइक के कोई भी पैसा नहीं देता है फेसबुक से आप पैसे तब कमा सकते हो जब आपके कांटेक्ट मतलब आपके वीडियोस या रील्स पर  अच्छे खासे views  आते हो उसके बाद आपका जो फेसबुक पेज है वह मॉनिटाइज  होना चाहिए।  उसके बाद ही आप फेसबुक से पैसे कमा पाते हो फेसबुक किसी भी लाइक के कोई भी पैसा नहीं मिलता है भले आप के वीडियोस पर लाखों लाइक हो आपके वीडियोस में कितने व्यूज और कितना ऐड चला है इसके अकॉर्डिंग आपको पैसा मिलता है।

निष्कर्ष (conclusion) –

दोस्तों उम्मीद करता हूं आज के इस आर्टिकल में आपको facebook से कितने फॉलोवर्स पर कितने पैसे मिलते हैं इस बारे में काफी जानकारी मिली होगी और साथ ही मैंने इस आर्टिकल में आपको बताया कि आप फेसबुक से किन किन तरीके से कमाए कर सकते हैं, अगर फिर भी आप इस से रिलेटेड कोई क्वेश्चन पूछना चाहता है तो कमेंट में पूछ सकते है।

रिलेटेड आर्टिकल यह भी पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button