BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते Dream11 से लाखो करोडो कमाए जानिए कैसे

Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते,dream11 se paise kaise withdraw kare in hindi,ड्रीम 11 (dream11) se paise kaise kamaye?

Dream11 से काफी सारे लोग खूब सारे पैसे कमा रहे हैं लेकिन इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप भी इससे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। उससे पहले ऐसे लोग जिन्हें पता नहीं है कि dream11 होता क्या है, dream11 में टीम कैसे बनाएं, dream11 में पैसे कैसे कमाए, dream11 कहां से डाउनलोड करे इन सभी चीजों के बारे में आर्टिकल में हम पूरी जानकारी देने वाले हैं।

हमें यह बताने की जरूरत नहीं है कि पूरी दुनिया में IPL मैच का कितना क्रेज है क्योंकि आईपीएल मैच में ही सभी देशों की क्रिकेट टीम को मिलाकर अलग अलग टीम बनाई जाती है और जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे 2018 में महेंद्र सिंह धोनी को dream11 ने अपना ब्रांड एंबेसडर चुना वहीं 2019 अप्रैल में dream11 यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाला पहला गेमिंग कंपनी भी बन गया।

अगर आप क्रिकेट प्रेमी है, क्रिकेट की दुनिया की अच्छी जानकारी रखते है, तो आप ड्रीम11 के जरिए खूब सारा पैसा बना सकते है। अब आप सोच रहे होंगे आखिर ड्रीम 11 (dream11) se paise kaise kamaye? तो चलिए जानते है लेकिन रुकिए सबसे पहले हम जान लेते है dream11 क्या है?

dream11 क्या है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

ड्रीम 11 fantasy E sport है जहां आप अपना खुद का टीम बना सकते हैं। आप जो भी टीम बनाते हैं वह अगर अच्छा प्रदर्शन करती है, तो आप पैसे जीत जाते हैं।

dream11 सबसे पॉपुलर और भरोसेमंद ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइट है। इसमें आप अपनी क्रिकेट Knowledge का यूज करके बेस्ट प्लेयर को चुनकर टीम बनाते है। अगर आपके द्वारा चुने गए प्लेयर मैच में अच्छा प्रदर्शन करते है, तो आप मैच जीत जाते है।

अब आप सोच रहे होंगे ये प्लेटफार्म legal है या नही तो आपको डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि ये सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। इसमें मैच स्टार्ट होने के 1 घंटा पहले दोनो टीम में से बेस्ट प्लेयर को चुनकर एक टीम बनानी होती है और इसमें आप क्रिकेट के साथ-साथ फुटबॉल, बेसबॉल, बास्केटबॉल आदि कॉन्टेस्ट में भी भाग ले सकते है और पैसे कमा सकते है। आइए अब जानते है dream11 Apk को download कहां से करना है।

dream11 app download कैसे करें?

dream11 app आपको प्लेस्टोर में नही मिलेगा बल्कि इसे इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपको डाउनलोड करना होगा। आइए जानते है dream11 एप्स डाउनलोड कैसे करें।

सबसे पहले आप जिस भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं उसे ओपन कर ले। फिर dream11.com सर्च करें आप इसके होम पेज में पहुंच चुके होंगे वही पर आपको download app का ऑप्शन मिलेगा इसमें क्लिक करके ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

dream11 में रजिस्टर कैसे करें?

dream11 में रजिस्टर करते समय दो चीजों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है वह दो चीजें कौन सी है उसे सबसे पहले हम जानते हैं, तो देखिए पहली चीज की आपको dream11 में रजिस्टर करते टाइम invite code अप्लाई करना होता है। जिससे आपको ₹100 का एंट्री फीस के तौर पर बोनस मिलता है और उस बोनस कैश को एंट्री फीस के तौर पर आप स्टेप बाय स्टेप यूज कर सकते है।

दूसरी चीज की dream11 में पासवर्ड आपको एक खास तरह से बनाना होता है। स्ट्रांग पासवर्ड क्रिएट करना होता है। इस पासवर्ड को अलग और खास तरह से बनाया जाता है तब ही अकाउंट रजिस्टर हो पाता है। यह दो चीजें काफी इंपोर्टेंट है अब इसके आगे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे dream11 में रजिस्टर कैसे करना है।

Dream11 को अब तक आप डाउनलोड कर चुके होंगे अगर नहीं किया है, तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर इसे डाउनलोड कर ले।

  • स्टेप 1 डाउनलोड कर लेने के बाद जैसे ही इसे आप ओपन कर लेते है आपके सामने रजिस्टर का ऑप्शन होगा उसे क्लिक करें। फिर लेफ्ट साइड नीचे की तरफ एंटर कोड का ऑप्शन मिलेगा उसमें क्लिक करें।
  • स्टेप 2 एंटर कोड के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद सबसे पहले एंटर इनवाइट कोड का ऑप्शन मिलेगा। इसमें जब आप इनवाइट कोड डालेंगे तो ₹100 का बोनस कैश आपको मिल जाएगा।
  • स्टेप 3 इसके बाद नेक्स्ट ऑप्शन में आपको ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालने को कहा जाएगा इसे फिल कर दे।
  • अब हमें पासवर्ड क्रिएट करना है जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि पासवर्ड को कुछ खास तरह से बनाया जाता है, तो आइए सीखते हैं।
  • स्टेप 4 सबसे पहले कोई भी पांच अंक एंटर करें इसके बाद A से Z के बीच कुछ अल्फाबेट डालें। पासवर्ड में आपको सिंबल का भी प्रयोग होगा। सिंबल में आप # या @ का यूज कर सकते हैं। देखा जाए तो नंबर, अल्फाबेट, सिंबल को मिक्स करके पासवर्ड क्रिएट करना होता है। अब रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • स्टेप 5 इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को भी फिल कर दें। इतना करने के बाद हमारा अकाउंट सक्सेसफुली क्रिएट हो चुका होगा।

dream11 में टीम कैसे बनाए?

सबसे पहले आप इसमें अकाउंट क्रिएट कर लें। इसके होम पेज में पहुंच जाने के बाद आप देखेंगे कि आपको क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, बेसबॉल जैसे गेम के ऑप्शन मिल जाएंगे। अगर आप क्रिकेट के ऑप्शन में जाते हैं, तो आपको यहां पर अलग-अलग लाइव मैच, अपकमिंग मैच दिखाई देंगे। आप जिस मैच में ज्वाइन होना चाहते हैं उसमें क्लिक करके आपको यहां पर टीम बनाना होगा।

टीम बनाने के लिए सबसे पहले WK यानी कि विकेटकीपर सेलेक्ट कर लें। अगर आपकी मैच में अच्छी जानकारी है, तो आपको पता ही होगा कौन सा खिलाड़ी अच्छा खेलता है और कौन सा नही। खिलाड़ियों की लिस्ट आपके सामने होगी अपने हिसाब से सही प्लेयर सिलेक्ट करें। उसी तरह आपको BAT यानी बैट्समैन का ऑप्शन दिख रहा होगा इसमें बैट्समैन को भी सेलेक्ट कर लें।

इसके बाद AR यानी ऑलराउंडर में क्लिक करके अपने हिसाब से बेस्ट प्लेयर को सिलेक्ट कर लेना है। अब BOWL यानी बॉलर पर क्लिक करके बेस्ट बॉलर को भी अपनी टीम के लिए सेलेक्ट कर ले। अब आपके सामने एक कंटिन्यू का ऑप्शन दिख रहा होगा। उसमें क्लिक करेंगे तो आपके सामने चूस योर कैप्टन एंड वाइस कैप्टन का ऑप्शन खुलकर आएगा। इसमें आपको जो सही लगे या सही लगता है उसे सिलेक्ट कर ले कैप्टन और वाइस कैप्टन सिलेक्ट करने के बाद सेव टीम पर क्लिक कर दें।

इस तरह आपको 11 प्लेयर की टीम तैयार कर लेनी है इसके बाद अगर चुने गए प्लेयर को देखना चाहते है, तो प्रिव्यू के ऑप्शन में क्लिक करके अपने द्वारा सिलेक्ट किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट आप यहां देख सकते हैं। अपने सफलतापूर्वक टीम बना ली है। इसके बाद आइए जानते ही dream11 से पैसे कैसे कमाएं।

dream11 से पैसे कैसे कमाएं? |Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते

ऊपर हमने टीम बनाने के प्रोसेस को समझा टीम बन जाने के बाद आगे की प्रोसेस को चलिए समझ लेते है लेकिन उससे पहले अगर आपको लगता है यह खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है या कर सकता है, तो उसे ही टीम में सेलेक्ट करें क्योंकि यहां पर जब आप अपने हिसाब से, अपनी ज्ञान की मदद से, सही से प्लेयर सिलेक्ट करेंगे तभी आपकी रैंक बढ़ेगी और रैंक बढ़ने से ही आप हजारों, करोड़ों रुपए कमा पाएंगे।

टीम बन जाने के बाद आपके सामने ज्वाइन कॉन्टेस्ट का ऑप्शन आएगा इसे क्लिक करके आगे बढ़े। इसके बाद आपने जो टीम बनाई है उसमें कितना रुपया लगाना चाहते हैं या अपने बजट के हिसाब से एंट्री फीस देखकर ही आगे पढ़े।

सभी कॉन्टेस्ट के रैंक वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप नीचे उन कॉन्टेस्ट की डिटेल देख सकते हैं। मतलब यहां पर आपको बताया जाएगा कि किस रैंक वाले को कितना पैसा मिलेगा जैसे फर्स्ट रैंक वाले को एक करोड़, सेकंड रैंक वाले को 10 लाख इस तरह हर कॉन्टेस्ट में रैंक के हिसाब से अलग अलग विनिंग अमाउंट होती है।

डिपेंड करता है कितना रैंक आपका आया है उसी के अकॉर्डिंग यहां पर आपको पैसा मिलेगा। सभी डिटेल चेक करने के बाद आपको डिसाइड करना है कि आप किस कॉन्टेस्ट में ज्वाइन होना चाहते हैं। उस पर क्लिक कर दें। क्लिक करने के बाद सबसे पहले आपको इसमें अपना डेट ऑफ बर्थ डालने को कहेगा। उसके बाद नीचे आपको अपना स्टेट add करना है। अब go वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

इसके बाद यहां पर आपको एंट्री फीस डालना है इसके लिए आपको दिखाए गए किसी भी पेमेंट मेथड का यूज करके एंट्री फीस add कर देना है। अब यहां पर कन्फर्मेशन का पॉपअप खुलकर आएगा जिसमें आपको ज्वाइन कॉन्टेस्ट पर क्लिक कर देना है। इतना करने के बाद कॉन्टेस्ट में आप सक्सेसफुल ज्वाइन कर चुके हैं।

माय कॉन्टेस्ट पर जाकर आप यहां ज्वाइन किए गए कॉन्टेस्ट को देख पाएंगे। अब आपको मैच के लाइव होने का इंतजार करना है। मैच खत्म होने के बाद आपका जो भी रैंक आयेगा उसी के अकॉर्डिंग पैसा आपको मिलेगा।

ड्रीम 11 से पेमेंट कैसे लें?

अब आप सोच रहे होंगे विनिंग प्राइज यानी की जीता हुआ पैसा आपको कहां मिलेगा? पैसे को आप ट्रांसफर कैसे करेंगे? तो चलिए जानते हैं।

Dream 11 के होम पेज पर आपको वॉलेट का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करके आप my wallet वाले ऑप्शन पर जाकर अपनी जीती हुई राशि winning वाले ऑप्शन पर आपको दिख जाएगी। जीते हुए पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए verifynow पर क्लिक करेंगे।

उसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी add करना होगा। फिर यह आपसे आपका पैन कार्ड नंबर, आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, स्टेट यह सभी इनफार्मेशन मांगेगा। उसे फिल कर दें और सबमिट वेरिफिकेशन पर क्लिक करके आगे बढ़े। इतना करने के बाद अब आपको अपनी बैंक डिटेल फिल करनी हैं। आप जैसे ही अपनी बैंक डिटेल add करते है, तो इंस्टेंट ही विनिंग प्राइज आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

Dream11 ऐप सच है या झूठ?

आपको बता दें कि dream11 ऐप एक सच्चा ऐप है। देखा जाए तो बहुत सारे लोगों ने dream11 ऐप की मदद से काफी पैसे कमाए हैं। बस इस ऐप से पैसे कमाना थोड़ा सा मुश्किल काम होता है। आपको dream11 पर काफी सारे गेम मिलते हैं तो अगर आपको इससे पैसे कमाने हैं तो आपको इस गेम में एक्सपर्ट होना जरूरी है। तभी आपको dream11 ऐप से एक करोड़ तक पैसे कमाने में मदद मिलेगी।

Dream 11 एक काफ़ी बेहतरीन gaming app है। यदि किसी व्यक्ति के पास भारत का अच्छा खासा नॉलेज होता है। तो वह आसानी से इस ऐप की मदद से काफी सारे पैसे कमा सकता है। इस ऐप के अंदर समय-समय पर काफी सारे गेम चलाते रहते हैं आपको इन गेम्स के ऊपर कम से कम 49 रुपए इन्वेस्ट करना होता है। यदि किस्मत आपके साथ हुई तो आप आराम से एक करोड़ रुपए जीत सकते हैं।

Dream11 में फर्स्ट रैंक कैसे लाएं?

आपको बता दे की dream11 में फर्स्ट रैंक लाने पर आपको मदद मिलती है काफी पैसे कमाने में। वैसे तो dream11 में फर्स्ट रैंक लाने का कोई ट्रिक या टिप्स नहीं है। इस गेम में रैंकिंग आपके टोटल खिलाड़ियों के ऊपर निर्भर करता है। यदि आपके द्वारा चुने गए खिलाड़ी के सभी के सभी 11 प्लेयर्स अच्छा खेलते हैं। तभी इस बात के चांसेस है कि आप नंबर वन रैंक पर आ सकते हैं और एक करोड़ रुपए जीत सकते हैं।

लेकिन आपको बता दें की कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपके द्वारा चुने गए 11 प्लेयर अगर अच्छा खेल रहे हो। तब भी आप नंबर वन पर नहीं आ पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके ही तरह काफी और भी लोग हैं जिनके प्लेयर्स अच्छा खेल रहे होंगे। और यदि ऐसा होता है तो फिर वह भी नंबर वन पर आ जाते हैं। अगर वह नंबर वन पर आए तो फिर आपके नंबर वन पर आने का कोई फायदा नहीं है। क्योंकि आपको आप एक करोड़ रुपए नहीं मिल पाएंगे। यहां आपके और दूसरे के बीच एक करोड़ रुपए का बंटवारा किया जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप ऐसे प्लेयर्स चुने जो सिर्फ बाकी प्लेयर से अच्छा खेलते हो। यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन आपको एक करोड़ जीतने के लिए यह करना होगा।

Dream 11 में अच्छा टीम प्लेयर कैसे चुने?

जैसा कि अब तक आप लोगों को पता हो गया होगा कि dream11 पर कमाने में आपकी मदद केवल आपकी टीम प्लेयर्स ही कर सकते हैं तो अब आपको हम बताएंगे कि कैसे आप अपने लिए एक अच्छी टीम प्लेयर चुन सकते हैं।

YouTube से जानकारी लें

Dream11 पर कमाने के लिए आपको मैच से जुड़ी सारी चीजों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। ताकि आप अच्छे खिलाड़ियों को चुन सके और इसके लिए आप युटुब का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यूट्यूब पर ऐसे काफी सारे चैनल आपको देखने को मिल जाएंगे जहां पर आपको एक मैच से जुड़ा पूरा दीप एनालिसिस देखने को मिल जाता है। जैसे कि 

  • मैच कहां खेला जाएगा 
  • पिच कैसी रहेगी 
  • कितने रन बन सकते हैं 
  • कप्तान और वाइस कैप्टन किस बनाएं 
  • कौन सा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है 
  • पिच बॉलर्स के लिए अच्छी होगी या फिर बैट्समैन के लिए आदि।

जैसा कि आपको हमने शुरुआत में ही बताया कि dream11 पर खेलना कोई आसान बात नहीं है। इसमें आपको काफी दिमाग लगाना पड़ता है और दिमाग आप तभी लगा पाएंगे जब आपको क्रिकेट से जुड़ी सारी चीज पता होंगे। तो अगर आपको कम समय में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप यूट्यूब की मदद से ले सकते हैं। इससे आपको dream11 पर टीम बनाने में काफी मदद मिलेगी। आप पहले से ही कुछ युटयुबर्स के चैनल को सब्सक्राइब करके रखें। ताकि उनके द्वारा पोस्ट किए नए वीडियो आप तुरंत देख पाए और क्रिकेट के बारे में जान पाए।

Cricket Website

एक अच्छी टीम बनाने के लिए आपको कुछ क्रिकेट वेबसाइट की भी मदद लेनी होगी। क्योंकि इन वेबसाइट पर क्रिकेट से जुड़ी छोटी से छोटी और बड़ी सी बड़ी खबरें आपको मिल जाती है। जिससे आपको एक अच्छी टीम बनाने में मदद मिल सकती है। नीचे हमने कुछ वेबसाइट्स के नाम बताए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप क्रिकेट के बारे में जान सकते हैं।

1. Cricbuzz

2. ESPNcricinfo

इस वेबसाइट्स की मदद से आपको यह पता चल पाएगा कि कौन सा खिलाड़ी कैसा खेल रहा है। साथ ही आपको स्कोर बोर्ड पर भी ध्यान देना पड़ेगा खिलाड़ी के प्रदर्शन को जानने के लिए ताकि आपको पता चल सके कि किस खिलाड़ी ने कितने रन लिए हैं और किसने कितने विकेट लिए हैं। इन सारी खबरों की मदद से आप dream11 पर आसानी से जीत सकते हैं।

Telegram Channel

यूट्यूब की तरह आप टेलीग्राम चैनल की मदद से भी dream11 पर एक अच्छी टीम बना सकते हैं। टेलीग्राम चैनल पर आपको कोई भी क्रिकेट शुरू होने से पहले उनकी हर तरह के न्यूज अपडेट्स मिलते रहते हैं। साथ ही इस पर आपको dream11 के टीम प्रिव्यू भी मिल जाते हैं।

तो अगर आपको dream11 पर एक अच्छी टीम बनानी है। तो आप टेलीग्राम चैनल पर क्रिकेट से जुड़े चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

Bet365

यह एक ऐसी वेबसाइट है जो कि आपको काफी मदद पहुंचा सकती है एक अच्छी टीम बनाने में। इस वेबसाइट पर आपको यह पता चलता है कि किस खिलाड़ी पर दूसरे लोगों द्वारा कितने पैसे लगाए गए हैं और जैसे ही आपको यह पता चलेगा तो उसे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि कौन सा खिलाड़ी सबसे अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। इसलिए आप इस वेबसाइट का उपयोग जरूर करें और अपने लिए एक अच्छी टीम बनाकर dream11 पर मैच जीत सके।

ड्रीम 11 में मैच कैसे जीते?

यदि आपको dream11 पर मैच जीतना है तो उसके लिए आपको मैच से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी चाहिए। आपको देखना पड़ेगा कि पिछले मैचों में टीम द्वारा कैसा खेला गया, कितने रन टीम के प्लेयर्स ने बनाई। साथ ही आपको यह भी ध्यान देना पड़ेगा की कौन से खिलाड़ी ने किस नंबर पर बैटिंग या फिर बोलिंग की है। यदि आप इन सब बातों पर ध्यान रखेंगे तो आप भी अपने dream11 पर मैच जीत सकते हैं।

FAQS. अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

ड्रीम 11 (dream11) का मालिक कौन है?

ड्रीम 11 (dream11) के संस्थापक हर्ष जैन है और भावित सेठ इसके को फाउंडर है।

dream11 किस देश की कंपनी है?

dream11 भारतीय गेमिंग कंपनी है इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

क्या dream11 सच में पैसे देता है?

हां बिलकुल पैसे देता है। अगर आपका प्रिडिक्शन सही होता है और आप रैंक कर पाते है, तो ये आपको पैसे देता है।

dream11 में सबसे ज्यादा पैसे कौन जीता है?

रमेश नाम के व्यक्ति ने dream11 टीम बनाई थी जिसके जरिए उन्होंने 2 करोड़ रुपए जीता है।

dream11 में जितने के लिए कैसी टीम बनाएं?

टीम बनाते समय बैट्समैन, बॉलर और ऑलराउडर सभी को शामिल करके टीम बनाएं क्योंकि इससे एक बैलेंस टीम बनेगी और बैलेंस टीम बनाने से जितने के ज्यादा चांस होते है। ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह टीम बनाते है।

निष्कर्ष (conclusion)

हमने ड्रीम 11 (dream11) se paise kaise kamaye? इसको सरल शब्दों में समझाने की कोशिश की है और साथ ही dream11 से जुड़ी सभी जानकारियों को बताने का प्रयास किया है।

हमें उम्मीद है आज के हमारे इस आर्टिकल से जुड़ी सभी जानकारी आपको समझ आ गई होगी। अगर आपके मन में इससे जुड़ा कोई सवाल है, तो हम कमेंट में पूंछ सकते है। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और कुछ नया जानने को मिला है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमली के साथ शेयर करना ना भूलें।

यह भी – मोबाइल ऐप्प से पैसे कैसे कमाए , बेस्ट मोबाइल apps जिनसे आप पैसे कमा सकते हो जानिए

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button