BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Dollar में पैसे कैसे कमाये, डॉलर कमाने का आसान तरीका

Your query – इंडिया में डॉलर कैसे कमाए, dollar me paise kaise kamaye,डॉलर में पैसे कैसे कमाते हैं,डॉलर में पैसे कमाने वाली वेबसाइट ,dollar में पैसे कमाने के तरीके।

दोस्तों जैसे कि सभी को पता है कि एक dollar की कीमत इंडिया raupy में काफी ज्यादा है। आज के समय में $1 भारतीय रुपए में लगभग ₹82 रूपए के बराबर है तो दोस्तों सभी लोग चाहते हैं कि वह डॉलर में इनकम करें, डॉलर में पैसे कमाए। तो दोस्तों अगर आप भी मोटा पैसा कमाना चाहते हो मतलब डॉलर में इनकम करना चाहते हो और ढूंढ रहे हो कि कैसे आप डॉलर में पैसे कमा सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप डॉलर्स में पैसे कमा सकते हैं कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे आप अमेरिकन डॉलर या फॉरेन करेंसी में पैसे कमा सकते हैं ।

दोस्तों doller में पैसे कमाने के काफी सारे तरीके हैं। इनमें से कुछ ऑनलाइन तरीके हैं और कुछ ऑफलाइन तरीके जिनसे आप dollar भी पैसे कमा सकते हैं।तो चलिए जानते है-

डॉलर में पैसे कैसे कमाए? ( how to earn money in dollar)

दोस्तों डॉलर में पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि dollar आखिर क्या है तो जिन लोगों को पता नहीं है उन लोगों ने बता दे कि dollar अमेरिकन मुद्रा है जैसे कि भारत की मुद्रा रुपए है वैसे ही अमेरिका में जो मुद्रा है, अमेरिका की जो करेंसी है वहां डॉलर है ।

जैसे भारत में हम किसी भी चीज का लेनदेन रुपए में करते हैं ठीक उसी प्रकार अमेरिका और अन्य देशों में किसी चीज का खरीदारी या लेनदेन डॉलर में होता है। अब दोस्तों डॉलर के नाम से लोगों के मन में सवाल यह भी आता है कि आखिर डॉलर की कीमत भारत में इतनी ज्यादा क्यों है?

डॉलर की कीमत भारत में इतनी ज्यादा क्यों है

तो दोस्तों इस सवाल का जवाब है जीडीपी और हमारे देश की आर्थिक स्थिति , जब किसी देश की जीडीपी ज्यादा होती है तो उस की करेंसी का मूल्य भी अधिक होता है अमेरिका की जीडीपी ज्यादा है अन्य देशों के मुकाबले इसलिए डॉलर की कीमत काफी ज्यादा है। डॉलर की कीमत इस बात पर भी निर्भर करते हैं कि हम दूसरे देश से कितना सामान खरीदते हैं और दूसरे देश को कितना सामान देते हैं मतलब कितना इंपोर्ट करते हैं और कितना एक्सपोर्ट करते हैं। अगर हम दूसरे देश से ज्यादा इंपोर्ट करते हैं तो वह भुगतान हमें डॉलर में करना पड़ता है। भारत दूसरे देशों से जाता कच्चा तेल का इम्पोर्ट करता है और कच्चे तेल की कीमत दिन पर दिन बढ़ने के कारण डॉलर की कीमत भी बढ़ रही है।

इंडिया में रहकर डॉलर में पैसे कैसे कमाए (how to earn money in dollars)

ऑनलाइन work करके डॉलर में पैसे कमा सकते हो ।

दोस्तों ऑनलाइन काम करके डॉलर में आप काफी अच्छा पैसे कमा सकते हो , ऑनलाइन ज्यादातर जो बड़ी-बड़ी कंपनियां है वहां विदेशी कंपनियां है जैसे गूगल फेसबुक और भी बहुत सारी कंपनियां । यह सभी कंपनियां ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से ही अपना बिजनेस करती है और वहां से अपना पैसा कमाती है तो दोस्तों आप भी इन कंपनियों के साथ जुड़कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो जो कि आपको अमेरिकन dollar में मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप नलाइन इंटरनेट से डॉलर में पैसे कमा सकते हो।ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे पॉपुलर उस तरह के हम आपको बताने वाले हैं।

youtube पर वर्क करके डॉलर में पैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का एक की सबसे बेस्ट तरीका है। काफी सारे लोग भारत में रहकर आज अपना यूट्यूब चैनल चलाकर लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं क्योंकि उन्हें जो यूट्यूब पर पैसे मिलते है वह dollar मे होते और एक dollar की कीमत भारत में काफी ज्यादा है इस कारण उनकी जो यूट्यूब इनकम होती है वह भारत में आकर काफी ज्यादा ज्यादा हो जाती है । यूट्यूब गूगल का ही प्रोडक्ट है और गूगल एक अमेरिकन कंपनी है गूगल यूट्यूब वीडियोस पर विज्ञापन करवाता है जिसके वह आपको पैसे देता है जो कि dollar मे होते हैं।

तो दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको चैनल पर वीडियो अपलोड करनी होगी। यूट्यूब पर वीडियो आप किसी भी प्रकार की बना सकते हो, जिस चीज में आपको इंटरेस्ट है जिस चीज के बारे में आपको जानकारी है उस से रिलेटेड आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो अपलोड करके यूट्यूब से पैसे कमा सकते हो। जब आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करोगे तो लोग आपकी वीडियोस को देखेंगे अगर आप की वीडियो अच्छी रहती है इनफॉर्मेटिक रहती है तो लोग आपकी वीडियो को पसंद करेंगे और हर वीडियो को देखना पसंद करेंगे इससे आपके यूट्यूब पर अच्छे खासे व्यूज आएंगे जब आपके यूट्यूब वीडियोस पर गूगल एडसेंस की मदद से आपके वीडियोस पर विज्ञापन चलाएगा जिसके बदले आपको गूगल पैसे देगा।

जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में 100$ हो जाते हैं तो गूगल आपके बैंक में पैसे ट्रांसफर कर देता है। तो इस प्रकार आप यूट्यूब से doller में पैसे कमा सकते हो।

यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके जानिए

ब्लॉग और वेबसाइट बनाकर डॉलर में पैसे कमाए।

दोस्तों दूसरा ऑनलाइन डॉलर में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉग और वेबसाइट बनाकर। यूट्यूब की ही तरह ब्लॉग और वेबसाइट पर गूगल विज्ञापन लगाकर आपको डॉलर में पैसे देता है। अगर आप यूट्यूब पर वीडियोस नहीं बना सकते हो तो आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉगिंग, ब्लॉगिंग का मतलब होता है आपको ऑनलाइन आर्टिकल लिखना होता है या फिर आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हो। आपको जिस भी टॉपिक पर इंटरेस्ट है, जिस चीज के बारे में जानकारी है उस इसके बारे में आप आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर पोस्ट करके ऑनलाइन डॉलर में पैसे कमा सकते हो। गूगल पर जब भी आप कुछ सर्च करते हो तो आपके सामने काफी सारे वेबसाइट पर रिजल्ट सामने आते हैं और उन वेबसाइट पर आप क्लिक करके आपको वह जानकारी मिल जाती है जिसे जिसको आप सर्च करते हो। अगर आप भी अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हो तो आपका वेबसाइट भी ऐसे ही गूगल सर्च रिजल्ट पर सो करेगा और लोग आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर विजिट करेंगे, जब लोग आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर आएंगे तो गूगल उनको विज्ञापन दिखाया इसके बदले आप को डॉलर में पैसे देगा।

जानिए ब्लॉग क्या है कैसे आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते डिटेल्स में

इंस्टाग्राम से डॉलर में पैसे कमाए।

दोस्तों फेसबुक की तरह ही इंस्टाग्राम से भी आप अब ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। इंस्टाग्राम पर आप shorts वीडियो जैसे reels बनाकर पैसे कमा सकते हो। अब इंस्टाग्राम पर भी आपको रील बोनस फण्ड मिल सकता है अगर आप रील्स बनाते हो और अगर आपके रील पर अच्छे व्यूज आते है हैं तो।

दोस्तों और भी बहुत सारी ऑनलाइन सोशल मीडिया साइट है जहां पर आप ऑनलाइन काम करके डॉलर में पैसे कमा सकते हो अगर आपको ऑनलाइन कोई भी स्किल्स आती है जेसे आपको वीडियो एडिटिंग आती है या आप इनफॉर्मैटिक content बना सकते हो तो दोस्तों आप ऑनलाइन सोशल मीडिया से dollar में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

डिटेल्स में जानिए इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये ,जानिए बेस्ट तरीके

एफिलिएट मार्केटिंग से डॉलर में पैसे कमाए।

दोस्तों ऑनलाइन dollar में पैसे कमाने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग। एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन बेचकर आपको उसके बदले कमीशन दिया जाता है।

तो एफिलिएट मार्केटिंग में अपने देश में ही रहकर घर बैठे दूसरे देशों में प्रोडक्ट और सर्विस को बेचकर पैसे कमा सकते हो। आज के समय में आपको हर प्रकार के एफिलिएट प्रोग्राम मिल जाएंगे। जिस भी प्रकार के आप प्रोडक्ट ओर सर्विस बेचना चाहते हो उस से रिलेटेड आपको काफी सारे एफिलिएट प्रोग्राम मिल जाएंगे जिनको ज्वाइन करके आप उनके प्रोडक्ट सर्विस को बेच करके पैसे कमा सकते हो। कुछ पॉपुलर affiliate प्रोग्राम जैसे अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम, clickbank आदि।

जानिए एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे पैसे कमाये

freelancing work करके ऑनलाइन डॉलर में पैसे कमाए।

दोस्तों freelancing आज के टाइम में सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का, freelancing कार्य करके आज के टाइम में काफी सारे लोग ऑनलाइन काफी अच्छा पैसा dollars मे कमा रहे हैं। फ्रीलांसिंग में आपके पास जो भी स्किल्स हैं जो भी काम आपको आता है वहां कार्य आप ऑनलाइन दूसरे लोगों के लिए कर सकते हो और उसके बदले आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हो।

freelancing में सबसे ज्यादा कार्य ऑनलाइन कोडिंग, कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, डाटा सर्वे, एक्सेल, data analytics, web design & development, search engine optimization, graphic design, social media marketing,animation, video creator, voice over ,copyrighting रिलेटेड कार्य होते हैं।

दोस्तों अगर आपको ऑनलाइन रिलेटेड कोई भी कार्य आता है तो आप ऑनलाइन फिर freelancing वर्क कर सकते हो। freelancing वर्क स्टार्ट करने के लिए आपको freelancing website जैसे fiber.com, upwork.com आदि जैसे वेबसाइट पर आपको अपनी प्रोफाइल बनाकर ,अपने पसंद का वर्क और टास्क लेना है और उसको पूरा करने के बाद आपको इसके बदले पैसे मिल जाएंगे।

फेसबुक से ऑनलाइन dollar में पैसे कमाए।

दोस्तों फेसबुक एक पॉपुलर सोशल मीडिया साइट है जो कि आज के टाइम में लगभग हर कोई यूज़ करता है तो दोस्तों आप भी फेसबुक का यूज करके ऑनलाइन डॉलर में पैसे कमा सकते हो। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको अपना पेज फेसबुक पर बनाना होगा और उस पर आपको कांटेक्ट डालना होगा जैसे वीडियो और फोटोस, फेसबुक पर भी आप अपने कांटेक्ट पर फेसबुक एड्स लगाकर पैसे कमा सकते हो जैसे कि दोस्तों आपको पता ही होगा फेसबुक अमेरिकन कंपनी है तो फेसबुक से जो भी आप इनकम करते हो वहां डॉलर में ही होती है। अगर फेसबुक पर आप वीडियोस बनाते हो तो यूट्यूब की तरह ही फेसबुक पर भी आपके वीडियोस पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं जो कि फेसबुक द्वारा दिखाए जाते हैं। इसके बदले फेसबुक आपको पैसे देता है।

डॉलर कमाने का आसान तरीका

Quora app से डॉलर कैसे कमाए

दोस्तों आपने गूगल पर कुछ न कुछ सवाल सर्च किये ही होंगे। उसमें आपको Quora नाम का एक साइट नजर आता होगा। Quora एक ऐसा साइट है जिसपर दुनियाभर के लोगों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देखने को मिलते हैं। वही अगर आपको हम यह बताएं कि आप Quora की मदद से डॉलर में कमाई कर सकते हैं। तो आपके मन में यह question जरूर उठेगा कि आखिर पैसे कमाएँ कैसे? तो चलिये बताते हैं कैसे आप Quora एप से पैसे वो भी डॉलर के रूप में कमा सकते हैं। आपको सबसे पहले Quora ऐप में अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद Quora में पूछे गए सवालों के जवाब आपको उसमें देने होंगे। और आपके जवाबों को जितना अपवोट मिलेगा उतनी जल्दी आप डॉलर कमा सकते हैं। Upvote मिलते ही quora ऐप द्वारा आपके पास पार्ट्नरशिप प्रोग्राम का इन्विटेशन आ जाता है। इसके बाद आप जीतने सवालों का जवाब देंगे उतना ही ज्यादा डॉलर आपको मिलेंगे।

Online Survey से डॉलर में कमाने का तरीका

आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलते होंगे डॉलर कमाने के उनमें से एक है ऑनलाइन सर्वे। आपको बता दें कि ऑनलाइन सर्वे के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट और ऐप मिल जायेंगे। उन एप्स या वेबसाइट पर सर्वे पूरा करने पर आपको डॉलर मिलते है। आप आसानी से घर बैठे केवल मोबाइल की मदद से ऑनलाइन सर्वे को पूरा कर सकते हैं। ऑनलाइन सर्वे में आपको कुछ बहुत आसान सवालों के जवाब देने पड़ते है और वो पूरा करने पर आपको डॉलर मिलता है. Taskbucks, Swagbucks, Google Opinion App आदि जैसे वेबसाइट या ऐप की मदद से ऑनलाइन सर्वे करके आप डॉलर में पैसे कमा सकते है। काफी आसान और अच्छा तरीका है यह भी एक डॉलर में कमाई करने का।

Teespring Website से डॉलर कमाना

यह एक बहुत ही interesting और अच्छा तरीका है डॉलर में कमाई करने का। यह एक इंटरनेशनल वेबसाइट है जिसकी मदद से आप घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इस वेबसाइट में आपको T-Shirt को डिजाइन करके डॉलर में पैसे कमा सकते है। इस वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए आपके पास क्रिएटिव ideas होने चाहिए। जिसकी मदद से आप T–shirt का अलग अलग डिजाइन बना कर उसे अमेरिका की मार्केट में बेच सकते हैं। आपको सिर्फ टी शर्ट पर डिजाइन बनाना होता है और उसे वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। जिसके बाद के सभी काम Teespring वेबसाइट खुद ही करती है।

Superpay.me की मदद से इंडिया में डॉलर कमाए

आपको बता दे कि Superpay.me एक वेबसाइट है जिसमें ऑनलाइन सर्वे किए जाते हैं। ऑनलाइन सर्वे के साथ साथ ही आप विडियो देखकर भी डॉलर कमा सकते है। इसके अलावा आप Superpay वेबसाइट को अपने जान पहचान या दोस्त को रेफर करके भी डॉलर में पैसे कमा सकते है। यह बहुत ही आसान और interesting तरीका है जिसमें आप वेबसाइट पर बहुत आसान और छोटे-छोटे टास्क को complete करके डॉलर कमा सकते है। इस एप को आपको रेफर करने पर हर रेफर पर $1 मिलता है।

Foap App से ऑनलाइन डॉलर कमाए

दोस्तों अगर आप फोटो क्लिक करने के बहुत शौखीन है तो यह तरीका आपके लिए बहुत अच्छा है डॉलर कमाने का। Foap App जिसपर आप फॉटो को खीच कर उसे अपलोड करके डॉलर कमा सकते है। इसमें आपको बस अच्छी क्वालिटी के फोटो खींच कर अपलोड करने होते हैं। यह डॉलर कमाने के लिए काफी आसान और अच्छा तरीका है। फोटो को अपलोड करने के बाद अगर कोई इंसान आपकी फोटो को Foap App से खरीदता है। तो आपको उसके पैसे direct आपको ही मिल जाते हैं। और इस तरह से आप फोटो अपलोड करके बहुत सारे डॉलर कमा सकते है।

डिटेल्स में जानिए फेसबुक से पैसे कैसे कमाये बेस्ट तरीके

ऑफलाइन डॉलर में पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों अभी तक हमने बात की ऑनलाइन आप dollar में पैसे कैसे कमा सकते हो और कुछ तरीके हमें आपको बताइए तो दोस्तों आप जानते हैं कि ऑफलाइन कैसे आप डॉलर में पैसे कमा सकते है । कई सारे लोग होंगे जिनको ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं होती है और ना उनके पास ऑनलाइन कोई पैसे कमाने स्किल होती है तो दोस्तों उनके लिए ऑफलाइन भी डॉलर में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं।

ऑफलाइन डॉलर में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है विदेशों में जाकर जॉब करना, अगर आप डॉलर में पैसे कमाना चाहते हो दोस्तों आप विदेशों में जाकर जॉब कर सकते हो चलिए जानते हैं कौन कौन सी जॉब है जो आप out off कंट्री में जाकर कर सकते हो और डॉलर में पैसे कमा सकते हो?

software developer / coding रिलेटेड jobs

दोस्तों अगर आपको कोडिंग आती है और आपने कंप्यूटर साइंस से अपनी पढ़ाई पूरी किया तो दोस्तों आपके लिए विदेश में जाकर जॉब करना एक अच्छा अवसर हो सकता है। विदेशों में सॉफ्टवेयर डेवलपर के काफी ज्यादा डिमांड होती है । सॉफ्टवेयर डेवलपर की जॉब इंडिया में भी आप काफी अच्छा पैसे कमा सकते हो क्योंकि आईडी क्षेत्र में आपको काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है ।

इंजीनियरिंग जॉब करके dollars में पैसे कमाए

अगर आपने किसी भी फील्ड से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है तो आप out off कंट्री जाकर dollars पैसे कमा सकते हो। इंजीनियरिंग में मैकेनिकल इंजीनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ,civil engineer , मेंटिनेस इंजीनियर, सर्विस इंजीनियर आदि की काफी ज्यादा डिमांड होती है।

अगर आपने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है तो दोस्तों आप जर्मनी जैसी कंट्री में जाकर जॉब पा सकते हैं क्योंकि इन कंट्री ओं में मैकेनिकल इंजीनियर की काफी ज्यादा डिमांड रहती है । और बड़ी-बड़ी मैकेनिकल से रिलेटेड कंपनियां ऑटोमोबाइल सेक्टर related कंपनियां भी जर्मनी, जापान जेसे देशों की ही होती है।

विदेशों में जॉब करने के लिए आपके पास source होना चाहिए मतलब अगर आपका कोई अगर विदेश में जानने वाला है तो आप उसकी मदद से विदेश में जॉब करने जा सकते हो अदर वाइज दोस्तों आप job consultancy / एजेंसियों के माध्यम से भी विदेश मे job कर सकते हो।

होटल में काम करके डॉलर में पैसे कमाए

दोस्तों होटल इंडस्ट्री भी आज के टाइम में काफी ज्यादा ग्रो कर रही है। आज के समय में भारत के काफी युवा विदेशों में होटल में काम करके डॉलर में पैसे कमाते हैं। विदेशों के होटलों में इंडियन सैफ की काफी ज्यादा डिमांड रहती है। विदेश में होटल में काम करने के लिए दोस्तों आपको होटल का काम आना चाहिए इसके लिए आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हो और कुछ साल होटल में एक्सपीरियंस लेकर बाहर देश में काम करने जा सकते हो।

तो दोस्तों यह थे कुछ बेस्ट तरीके जिनकी मदद से आप डॉलर में पैसे कमा सकते हो , उम्मीद है आपको या आर्टिकल पसंद आया होगा आपको या आर्टिकल इंफॉर्मेशन लगा होगा। दोस्तों अगर आपकी इस टॉपिक रिलेटेड और भी अन्य कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें हम आपके सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button