BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Different Between Chain System And Network Marketing In Hindi

दोस्तों अक्सर मार्केटिंग में चैन सिस्टम और नेटवर्क सिस्टम का काफी उपयोग होता है। तो आपके मन में अक्सर ये सवाल आता होगा कि Chain System और Network Marketing दोनो अलग-अलग है या एक है अगर आप भी अभी तक चैन सिस्टम और नेटवर्क मार्केटिंग में अंतर पता नहीं लगा पाए है तो यह लेख आपके लिए ही है इसमें हम आपको Chain system और Network Marketing में अंतर बताने वाले हैं।

Chain marketing system v/s Network Marketing in Hindi

महत्वपूर्ण बिन्दू

चेन सिस्टम और नेटवर्क मार्केटिंग दोनो ही selling के अलग-अलग तरीक़े होते है चेन सिस्टम में प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज़ की बिक्री कम्पनी के डिस्ट्रिब्युटर के माध्यम से सीधे कस्टमर तक पहूँचाई जाती है । नेटवर्क मार्केटिंग में डिस्ट्रिब्युटर कन्सूमर को प्रॉडक्ट्स या सर्विसेज़ की बिक्री के लिए अपने नेटवर्क को जोड़ते है ।

Chain System

Chain system का मतलब होता है कि जब हम एक के नीचे एक बंदे यानी इंसान को जोड़ेते जाते है और इसी तरह चैन बनाकर लोगों को जोड़ते है और उनके जुड़ने से sponsored या upline को पैसे मिलते है इसी को chain system या chain मार्केटिंग कहते है और इसी तरह चेन बनाने वाले को यानी आपको पैसे मिलने लग जाते है इसी को चैन सिस्टम कहते है इसमें आप जितने ज़्यादा बंदे जोड़ेंगे उतना आप पैसे कमायेंगे और जुड़ने वाले बंदे भी इसी तरीक़े से बंदे जोड़कर पैसे कमाते है ।

Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग भी चैन सिस्टम जैसा ही होता है लेकिन इसमें बिज़नेसमैन को प्रोडक्ट या सर्विस को सीधे कस्टमर तक पहुँचने के लिए एक रिश्ता बनना पड़ता है इस मार्केटिंग ढाँचे में बिज़नेसमैन अपने रिलेटेड कस्टमर को भी उन प्रॉडक्ट्स या सर्विसेज़ के बारे में बताने के लिए बिज़नेसमैन रिलेटेड को जोड़ते है, इसलिए इस मार्केट ढाँचे में बिज़नेसमैन के नेटवर्क को बढ़ाना और रिलेटेड कस्टमर को प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज़ के बारे में बताना बहूत महत्वपूर्ण होता है। इस मार्केटिंग ढाँचा कुछ कम्पनीयों द्वारा अपनाया जाता है जो अपने प्रॉडक्ट्स या सेवाओं को सीधे कस्टमर तक पहूँचाने के लिए इस प्रकार के मार्केटिंग का उपयोग करती हैं ।

नेटवर्क मार्केटिंग के क्या फायदे हैं?

नेटवर्क मार्केटिंग के कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं:

  • स्वतंत्रता: नेटवर्क मार्केटिंग काम करने के लिए आपको किसी ऑफिस या कंपनी में नियुक्त होने की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने समय और स्थान के अनुसार काम कर सकते हैं।
  • आय की सीमा नहीं होती है: नेटवर्क मार्केटिंग काम करने से आपकी आय की सीमा नहीं होती है। आप अपने काम के अनुसार आय कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  • समृद्धि का मौका: नेटवर्क मार्केटिंग से आप अपने आय को बढ़ाने के साथ-साथ अपने व्यवसाय को भी समृद्ध कर सकते हैं। आप अपनी टीम का नेतृत्व करके व्यवसाय के अधिकारी बन सकते हैं।
  • समय की बचत: नेटवर्क मार्केटिंग काम करने से आपको समय की बचत होती है। आप खुद का बॉस होते हैं, इसलिए आपको काम करने के समय और अपनी अनुसूची को अनुकूल बनाने का अधिकार होता है।

क्या नेटवर्किंग मार्केटिंग एक पिरामिड स्कीम है?

नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें एक व्यक्ति उत्पादों या सेवाओं को बेचते हुए अपनी टीम को बढ़ाता है। इस मॉडल में, व्यक्ति अपनी टीम में नए सदस्य शामिल करते हैं जो भी उत्पाद बेचते हैं, उन्हें कमीशन मिलता है। जबकि पिरामिड स्कीम एक अवैध व्यवसाय मॉडल है जिसमें व्यक्ति एक सामूहिक निवेश के माध्यम से अधिक से अधिक धन कमाने के लिए आमंत्रित किए जाते हैं। इस मॉडल में, उन्हें अन्य लोगों को नियोजित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और यदि वे भी अपनी टीम को नियोजित करते हैं तो उन्हें कमीशन मिलता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ) –

क्या नेटवर्क मार्केटिंग एक चेन सिस्टम है?

हाँ, नेटवर्क मार्केटिंग एक चेन सिस्टम होता है। यह प्रोडक्ट और सर्विसेज़ के डिस्ट्रिब्युटर के एक बेचने और ख़रीदने के सिस्टम को आवश्यकता से जोड़ता है। इसके अलावा, इसमें सदस्यों को अपने नेटवर्क के माध्यम से प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज़ का प्रचार और बेचने का मोका मिलता है नेटवर्क मार्केटिंग के इस चेन सिस्टम में, सदस्यों को उनके बिक्री के अनुसार कमीशन या बोनस की भी आवश्यकता होती है।

क्या भारत में नेटवर्क मार्केटिंग बैन है?

नहीं, भारत में नेटवर्क मार्केटिंग बैन नहीं है। हालांकि, कुछ राज्यों में नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जुड़े कुछ नियम और विधि हो सकती हैं। इसके अलावा, भारत में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों को डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन्स के तहत नियमित किए जाने के लिए पंजीकृत होना आवश्यक होता है।

क्या नेटवर्क मार्केटिंग अच्छी है?

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में कहना बहुत मुश्किल होता है कि यह अच्छी है या नहीं, क्योंकि इसमें कुछ कंपनियों ने लोगों को धोखा देकर पैसे लूटे हैं, जबकि दूसरी अच्छी कंपनियां लोगों को उनकी आय का एक सम्मानजनक स्रोत प्रदान करती हैं।
यद्यपि, नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से कई लोग सफलता प्राप्त करते हैं और अच्छी आय कमाते हैं, लेकिन इसमें सफल होने के लिए समय, मेहनत और निवेश की आवश्यकता होती है। इसलिए, अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग को शुरू करना चाहते हैं तो आपको सभी नियमों, और कंपनियों को अच्छी तरह समझना चाहिए और जांच करना चाहिए कि कंपनी ने अपने पैमाने पर काम करने के लिए कैसे नियोजित है।

नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो दुनिया भर में बढ़ता हुआ है। इसके भविष्य के बारे में बात करते हुए, यह कहा जा सकता है कि नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य बहुत उज्ज्वल है।
वर्तमान में, नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और ई-कॉमर्स के साथ जुड़ी तकनीकों का उपयोग करके विपणन कर रही हैं। इसके अलावा, नए और उन्नत तकनीकों जैसे एआई, ब्लॉकचेन, बिग डेटा, वर्चुअल रियलिटी और एआर के साथ नेटवर्क मार्केटिंग को अधिक उन्नत बनाने की कोशिश की जा रही है।
भविष्य में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों को अपनी सेवाओं को लेकर अधिक सख्त नियमों और विनियमों का पालन करना होगा, जो उन्हें संभवतः ज्यादा पेशेवरी और सम्मानजनक बनाए रखने में मदद करेंगे।

निष्कर्ष- दोस्तों उम्मीद करता हूँ आज के इस लेख में आपको chain system और Network Marketing में अंतर और साथ ही network marketing के बारे में काफ़ी कुछ जानने को मिला होगा।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button