BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Budget 2023 में क्या सस्ता,क्या मंहगा हुआ जानिए

budget 2023 me kya sasta kya mehnga, बजट में क्या सस्ता क्या महंगा 2023 ,budget में क्या सस्ता हुआ ,बजट में क्या महंगा हुआ ,बजट 2023 हिंदी में।

दोस्तों 1 फरवरी 2023 को मोदी सरकार ने यूनियन बजट 2023 – 24 को पेश किया है इस budget से क्या-क्या चीजें सस्ती होगी और क्या-क्या चीजें महंगी होगी आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं तो दोस्तों अगर आप भी जाना चाहते हो कि बजट में आपके लिए क्या खास है और क्या-क्या चीजें महंगी हो सकती है और क्या सस्ती हो सकती है तो जानने के लिये आर्टिकल को ध्यान से और लास्ट तक जरूर पढ़ें?

यूनियन बजट 2023-24

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तो हर साल सरकार यूनियन budget को पेश करती है इस budget को देश की मौजूदा स्थिति और आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर बनाया जाता है । इसमें देखा जाता है कि देश किस स्थिति में है और कैसे देश को ग्रो किया जा सकता है इसलिए सरकार कुछ चीजों पर टैक्स को बढ़ाती है तो कुछ चीजों पर टैक्स को कम कर देती है। तो चलिए जानते हैं इस बजट के बारे में –

इस यूनियन बजट 2023 -24 पर मोदी ने क्या कहा

budget पेश होने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि यह केंद्रीय बजट 2023-24 गरीब लोगों, मध्यम वर्ग के लोगों, किसानों सहित आकांक्षी समाज के सपनों को पूरा करेगा। सरकार ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। महिला स्वयं सहायता समूह जैसी योजनाओ के और आगे बढ़ाया जायेगा । घरों में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विशेष बचत योजना शुरू की जाएगी। प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि डिजिटल payment की सफलता की तरह अब कृषि क्षेत्र में भी डिजिटल टेक्नीकी को बढ़ावा दिया जायेगा। इसलिए, सरकार डिजिटल कृषि बुनियादी ढांचे के लिए एक योजना बनाएगी।

यूनियन यूनियन budget 2023 -24 ,निर्मला सीतारमण ने क्या कहा

  • हमारे देश में उच्चतम tax rate 42.74 प्रतिशत है। यह दुनिया में सबसे अधिक है , मैं नई टैक्स व्यवस्था में उच्चतम अधिभार दर को 37 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत करने का प्रस्ताव करता हूं। इसके परिणामस्वरूप मैक्सिमम टैक्स में कमी आएगी । इस बजट के चार जोर बिंदु पर 1) महिलाओं को सशक्त बनाने, 2) पर्यटन के लिए कार्य योजना, 3) विश्वकर्मा (कारीगरों) के लिए पहल और 4) हरित विकास पर हैं।
  • नये टैक्स budget में इनकम टैक्स देने वालो के लिए टैक्स लिमिट बढ़ाई गयी है इसमें सालाना 7 लाख रुपये तक की आय होने पर 33,800 रुपये की बचत होगी। 10 लाख रुपये तक की आय वालों को 23,400 रुपये की बचत होगी और 15 लाख रुपये तक की आय वालों को 49,400 रुपये की बचत होगी। सरकार ने टैक्स छूट को बढ़ाकर 7 लाख तक करने का बड़ा कदम उठाया है। इसने मध्यवर्ग को टैक्स छूट के रूप में बहुप्रतीक्षित राहत दी है, 7 लाख तक कोई टैक्स नहीं और 9 लाख तक केवल 5% टैक्स ।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0, जो अगले तीन वर्षों के भीतर लाखों युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए शुरू की जाएगी, यह योजना देश में युवाओं के समग्र विकास और वृद्धि में महत्वपूर्ण रूप से लाभान्वित करेगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति रोजगार सृजन की सुविधा प्रदान करके युवा सशक्तिकरण को सक्षम बनाएगी। इसके अलावा, अखिल भारतीय राष्ट्रीय शिक्षुता जो 3 वर्षों में 47 लाख युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना है, भी अत्यधिक लाभप्रद साबित होगी और युवाओं के विकास और विकास को सक्षम बनाएगी।
  • सर्कुलर इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए गोबरधन (गैल्वनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो-एग्रो रिसोर्सेज धन) योजना के तहत 500 नए ‘वेस्ट टू वेल्थ’ प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इनमें शहरी क्षेत्रों में 75 संयंत्रों सहित 200 संपीड़ित बायोगैस (सीबीजी) संयंत्र और 10,000 करोड़ रुपये के कुल निवेश पर 300 समुदाय या क्लस्टर आधारित संयंत्र शामिल होंगे। 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि सरकार 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने की सुविधा देगी।
  • उच्च मूल्य वाली बागवानी फसलों के लिए रोग मुक्त और गुणवत्तापूर्ण रोपण सामग्री की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए सरकार 2,200 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आत्मनिर्भर स्वच्छ संयंत्र कार्यक्रम शुरू करेगी। संसद में केंद्रीय बजट पेश करते हुए, सीतारमण ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एक कृषि त्वरक कोष स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा, “फंड का उद्देश्य किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए अभिनव और किफायती समाधान लाना है, और कृषि पद्धतियों को बदलने, उत्पादकता और लाभप्रदता बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीकों को भी लाना है।” सीतारमण ने कहा: “भारत दुनिया में बाजरा का सबसे बड़ा उत्पादक और दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है, और कई प्रकार के बाजरा जैसे ज्वार, रागी, बाजरा, कुट्टू, रामदाना, कंगना, कुटकी, कोदो, चीना भारत में उगाए जाते हैं।

budget 2023 me kya sasta kya mehnga

यूनियन budget 2023 में कौन-कौन सी चीज है सस्ती होगी?

  • भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस यूनियन बजट 2023 को 1 फरवरी 2023 को पेश किया। उन्होंने इस बजट में सभी वर्ग को ध्यान में रखा है
  • इलेक्ट्रिकल वाहनों में यूज होने वाली लिथियम आयन बैटरी पर सीमा शुल्क को घटाकर 13 परसेंट कर दिया गया है। इससे इलेक्ट्रिकल कारों की कीमत भी सस्ती होगी।
  • मोबाइल उपकरण से रिलेटेड पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी को कम कर दिया गया है। टेलीविजन से रिलेटेड इलेक्ट्रिकल उपकरणों पर इंपोर्ट ड्यूटी (आयात शुल्क) को कम कर दिया गया है इसका मतलब टीवी से रिलेटेड उपकरण की सीमा शुल्क घटाकर 2.5% कर दिया गया है। इसका मतलब टीवी की कीमत भी होगी सस्ती।
  • मोबाइल से जुड़े उपकरणों पर भी कसम ड्यूटी को कम कर दिया गया है इससे मोबाइल फोन की कीमतें भी सस्ती होगी।
  • ऑटोमोबाइल वाहनों की कीमतों में कीमतें भी सस्ती होगी।
  • खिलौने साइकिल भी होंगे सस्ते।

यूनियन budget 2023 में क्या-क्या हुआ महंगा?

  • सोना चांदी हीरे की कीमत महंगी होगी क्योंकि इन पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है?
  • सिगरेट पर 16 परसेंट टैक्स बढ़ाया गया है मतलब सिगरेट की कीमत बढ़ाई जाएगी।
  • किचन इलेक्ट्रिकल चिमनी ऊपर टैक्स बढ़ाया गया है।
  • 12 से 1500000 रुपए सालाना आय वालों पर 20% टैक्स लगेगा , 15 लाख से ऊपर की सालाना आय वालों को 30% टैक्स देना होगा।

बजट 2023 के अन्य मुख्य बिंदु –

  • दोस्तों अभी तक 5 lakh सालना कमाई पर आपको टैक्स देना होता था लेकिन अब यह सीमा 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख कर दी गई है मतलब अब आपको सालाना सात लाख तक की कमाई पर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। सात से ₹9 लाख की सालाना कमाई पर आपको 10 % का टैक्स देना होगा।
  • महिलाओं के लिए महिला सम्मान बजट पत्र को शुरू किया गया है यह योजना महिलाओं के लिए 2 साल के लिए होगी इस योजना में महिलाएं ₹2 लाख तक जमा कर सकेगी और इस पर सरकार से 7.5% का ब्याज देगी।
  • 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर बनेंगे।
  • पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार एक ऐप बनाएगी जिस पर हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी।
  • 5G टेस्टिंग के लिए 500 lab बनाए जाएंगे।
  • 50 अतिरिक्त एयरपोर्ट हेलीपोर्ट का निर्माण किया जाएगा।
  • पैन कार्ड को पहचान पत्र की तरह प्रमाणिकता की जाएगी मतलब पैन कार्ड के जरिए किसी भी प्रकार की सत्यापन किया जा सकेगा।
  • PVJT योजना का आरंभ किया गया, कमजोर वर्ग के जनजाति समूह के लिए यह योजना होगी
  • स्टूडेंट के लिए डिजिटल नेशनल लाइब्रेरी जैसी ऐप्प को बनाया जायेगा
  • पीएम मत्स्य पालन योजना के तहत नई स्कीम लाई जाएगी जिसके तहत इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को फायदा होगा इसके लिए 6000 करोड पर दिए जाएंगे।

बिज़नेस आईडिया low इन्वेस्टमेंट और हाई प्रॉफिट 2023 जानिए

निष्कर्ष (final words)

दोस्तों ये कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट जो यूनियन budget 2023 में पेश किया गया है ज़्यदा डिटेल्स में जानकारी के लिए आप भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी ले सकते हो। अगर आपके कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें।

यह भी पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button