BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

Best 15+ फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप ? जानिए

ऐसा कौन सा app है जिससे पैसे कमाए जा सकते हैं? अक्सर ज्यादातर लोगों का यह सवाल रहता है । दोस्तों आजकल सभी के पास स्मार्टफोन है और उसमें मोबाइल एप्स होते हैं। क्या इनमे से कई ऐप है जिसकी मदद से हम थोड़ी बहुत या साइड इनकम कर सकते हैं। तो दोस्तों अगर आपका भी यह सवाल है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो यह साइड इनकम कर सकते हो? तो दोस्तों जानने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा जरूर पढ़ें।

फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है ? पैसे कमाने वाला apps

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों आज के जमाने में ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से लोग लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। इनमें सबसे मुख्य तरीका यूट्यूब ,ब्लॉगिंग एंड एफिलिएट मार्केटिंग है जिनकी मदद से लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। इसके अलावा बहुत सारे मोबाइल ऐप्स है जिनकी मदद से लोग पैसा कमा रहे हैं तो दोस्तों चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से मोबाइल है पर जितनी मदद से आप पैसे कमा सकते हो ।

दोस्तों इन मोबाइल एप्स में ज्यादातर रेफर एंड अर्न से लोग काफी ज्यादा पैसे कमाते हैं क्योंकि बहुत सारे मोबाइल ऐप्स है जो कि किसी को रेफर करने पर या साइन अप कराने पर आपको काफी अच्छा पैसा देते हैं? दूसरा तरीका इन paisa kamane wale apps से होता है जैसे आपको किसी task को पूरा करके उसके बदले आपको पैसे दिया जाता है। तीसरा तरीका आप किसी गेम पर अपने पैसे लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

app जिनसे पैसे फ्री में कमाये जा सकते हैं

1. Dream 11 app

दोस्तों अगर आप क्रिकेट के शौकीन हो और आपको क्रिकेट के बारे में काफी अच्छी नॉलेज है तो आप dream11 ऐप की मदद से पैसे कमा सकते हो। dream11 जॉइन करने पर आपको ₹250 दिए जाते हैं और उसके बाद अगर आप किसी को अपना refer लिंक सेंड करते हो और उसको ज्वाइन कराते हो तो आपको इसके बदले 100 रुपए मिलते हैं इसके अलावा दोस्तों आप dream11 पर अपनी टीम बनाकर उस पर पैसे लगाकर पैसे कमा सकते हो।

dream11 पर आप अपनी वर्चुअल क्रिकेट टीम और अन्य खेल की टीम बना सकते हो उसके बाद अगर आपकी टीम अच्छा परफॉर्मेंस करती है तो आपको इसके बदले रैंकिंग की दी जाती है रैंकिंग पर आने पर आपको पैसा मिलता है इसकी इस ऐप से आप करोड़ों रुपए भी कमा सकते हो। ड्रीम 11 की ही तरह my11 circle app भी है।

2. youtube app से पैसे कमाए

दोस्तों यूट्यूब को आज के समय में शायद ही कोई होगा जो यूज़ नहीं करता है यूट्यूब की मदद से आप लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हो जी हां दोस्तों। आज के टाइम में बहुत सारे लोग काफी अच्छा पैसा यूट्यूब की मदद से कमा रहे हैं यूट्यूब से आपको पैसे के अलावा फेम भी मिलता है। यह ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों में से एक तरीका है। दोस्तों यूट्यूब पर आपको शुरुआत में कुछ समय मेहनत करनी होगी उसके बाद अगर आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है और आपके चैनल पर अच्छे खासे view’s आते रहते हैं तो आप यूट्यूब से एक रेगुलर earnings कर सकते हो।

 यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटों का watch टाइम कंप्लीट करना होता है उसके बाद आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है मतलब आपके चैनल की वीडियो पर विज्ञापन चलने लग जाता है उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं। 

3. शॉर्ट्स video apps से पैसे कमाए 

दोस्तों जब से टिक टॉक आया है तब से शॉट्स वीडियो का काफी ज्यादा क्रेज चला है। आज के टाइम में आपको प्ले स्टोर पर काफी सारे शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप मिल जाएंगे तो दोस्तों इस ऐप की मदद से भी आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो, आपको इन एप्स पर अपनी 1 मिनट से कम की वीडियो बनानी होती है और अपलोड करनी होती है और इसके बाद अगर आपके Followers बढ़ जाते हैं और आपके वीडियोस पर अच्छे व्यूज आते हैं या वायरल हो जाती है तो आप in apps की मदद से पैसे कमा सकते हो, जब आपका इन एप्स पर काफी अच्छा फ्रेंड फॉलोइंग based हो जाता है तो आपको ब्रांड स्पॉन्सरशिप या एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से आप पैसे कमा सकते हो। शॉर्ट्स video apps – Instagram reels,takatak, snapshot,starmeker ,youtubeshorts।

3. Swagbucks मोबाइल ऐप्प

दोस्तों इस ऐप पर आप को अलग-अलग टास्क को पूरा करने पर पैसे मिलते हैं इस ऐप पर आप सर्वे, क्वेश्चन आंसर करके ,गेम खेलकर, वीडियो देखकर,पोल को कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हो। इस ऐप में टास्क को पूरा करने पर आपको कुछ पॉइंट मिलते हैं जिनको आप रिडीम करके गिफ्ट कार्ड के हिसाब से अमेजॉन और अन्य शॉपिंग साइट से सामान मंगा सकते हो।

4. Upstock app

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज रखते हो और आपको शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के बारे में पता है तो आप upstox ऐप की मदद से पैसे कमा सकते हो इसमें आप इस ऐप को रेफर करने पर भी ₹500 से ₹1000 तक का कमीशन आपको मिल जाता है । अगर आप महीने के10 -15 लोगों को भी रेफर करवाकर इस ऐप को इंस्टॉल करवाते हो तो आप 5000 से 10000 तक आराम से पैसे कमा सकते हो। इस ऐप की मदद से आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

5. MPL app से पैसे कमाए

एमपीएल मोबाइल प्रीमीयर लीग एक ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाने वाला ऐप है। इस ऐप पर कई प्रकार के गेम और quiz आपको मिल जायेंगे। आप अपने फेवरेट गेम को खेल कर cash जीत सकते हैं इस ऐप पर आप अपने फ्रेंड के साथ ऑनलाइन गेम्स भी खेल सकते हैं इस पर क्रिकेट, फुटबॉल, लूडो आदि गेम खेल सकते हैं।

6. True balance

दोस्तों इस मोबाइल ऐप्स की मदद से आपको मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बिल पे ,ऑनलाइन टिकट टिकट बुकिंग, और ऑनलाइन लोन भी ले सकते हो। यह ऐप पेपरलेस और डिजिटल पर्सनल लोन एप है जो कि 100 परसेंट सिक्योर है। यह ऐप आरबीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त ऐप है इस ऐप की मदद से अगर आप मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज ,बिल pay आदि करते हो तो आपको कुछ परसेंट कैशबैक दिया जाता है।

7. Ludo king app

दोस्तों आज के इस डिजिटल दुनिया के साथ-साथ हमारे खेल थे जो वह अभी डिजिटल हो चुके हैं अब लूडो भी ऑनलाइन आप खेल सकते हो । इस लूडो किंग की मदद से आप ऑनलाइन लूडो खेल कर पैसे कमा सकते हो। इसमें आप ऑनलाइन लूडो खेल का अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो अगर आप लूडो खेलने के शौकीन हो तो आप इससे आपको जरूर इंस्टॉल करें।

8. Windows Gold 

दोस्तों इस ऐप की मदद से काफी सारे लोग बिना पैसे लगाए ₹200 से ₹1000 तक आराम से कमा लेते हैं। इस ऐप पर आप फेंटेसी स्पोर्ट्स में भाग लेकर पैसे कमा सकते हो इस ऐप पर आप को क्रिकेट ,लूडो , ऑनलाइन रमी और फ्री फायर जैसे पॉपुलर 100 से भी ज्यादा गेम आपको इसे पर मिल जाएंगे। इस ऐप पर आप रेफर करने पर भी ₹70 पर रेफर का कमीशन आपको मिलता है । कमाए हुए पैसे को आप अपने बैंक अकाउंट में एक क्लिक में ट्रांसफर कर सकते हो।

9. Roposo app se paise kamaye

रोपोसो ऐप्प एक इंडियन ऐप्प हैं. इसमें टिकटोक की तरह वीडियो देख सकते हैं, लेकिन इसमें पैसा कमाने का कांसेप्ट थोड़ा अगल हैं.टिकटोक में पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं, लेकिन रोपोसो में आसानी से पैसे कमा सकते हैं. रोपोसो ऐप्प पहले रेफेर & earn प्रोग्राम पर काम करता था. हर एक रेफेर के लिए मिनिमम ₹10 और मैक्सिमम ₹40 से ₹50 मिल जाता था.इसमें रेफेर के लिए स्पिन का इस्तेमाल करना पड़ता था और आप वही नंबर को रेफेर कर सकते थे, जो नंबर आपके फ़ोन में सेव हैं. अब रोपोसो इस स्कीम को बिल्कुल बंद कर दिया हैं. अब आपको वीडियो देखकर और वीडियो पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं.

10. Pocket Money App

Pocket Money App एक ऑनलाइन पैसा कमाने वाली एप्लीकेशन है, जहाँ पर आप छोटे Task को Complete करके, Refer करके, ऑनलाइन गेम खेल कर Paytm Cash कमा सकते है. यहाँ पर आपको अलग अलग एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के भी पैसे मिलते है। Pocket Money App एक लोकप्रिय Money Earning एप्लीकेशन है, इसे 03 जुलाई 2014 को लॉन्च किया गया. प्ले स्टोर पर Pocket Money App को 1 करोड़ से अधिक लोगों ने इनस्टॉल किया है, इसकी रेटिंग 4.2 स्टार की है जिसे 3 लाख से अधिक लोगों ने रेटिंग दी है।

गूगल टास्क मेट ऐप एक Online Task/Survey Based Application है जहाँ आप कुछ आसान टास्क और सर्वे को सही ढंग से पूरा करके कमाई कर सकते है। यहाँ से की गई कमाई को आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। यह ऐप गूगल की सर्विस को और बेहतर बनाने का प्रयास है

11. Chingari App

Chingari App के बारे में तो आप जानते ही होंगे यह एक Short Video Making Application है जो टिक-टोक जैसा ऐप है अब आप 2022 में चिंगारी ऐप से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। यदि आपको शोर्ट विडियो बनाने या देखने का शौक है तो अब आप videos upload करके या यहाँ उपलब्ध वीडियोस को देखकर, Like, Comment, Share तथा क्रिएटर्स को फॉलो करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। यहाँ आपको Videos देखने, Likes और Follow आदि Task को करने के कुछ Coins मिलेंगे जिन्हें आप पैसे में कन्वर्ट करके Paytm में ट्रांसफर कर सकते है।

12. Shop101 mobile app

यदि आप बिना निवेश के घर पर ऑनलाइन पैसा कमाने की या बेस्ट वर्क फ्रॉम होम जॉब्स, पार्ट टाइम जॉब या अपना खुद का मुफ्त ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे है तो Shop101 और Meeso App सबसे अच्छा पैसा कमाने वाला ऐप साबित हो सकते है।

ख़ास तौर पर यह ऐप भारतीय महिलाओं, कॉलेज के छात्रों, महिला उद्यमियों, दुकान और बुटीक मालिकों, ब्यूटीशियन, आदि के लिए होम जॉब्स ऐप के रूप में काम आ सकता है। App ऑनलाइन प्रति माह ₹25,000 कमाने के मिशन लेकर चल रहा है।

Shop101 से पैसे कैसें कमाएं:

  • PICK: थोक मूल्य पर ट्रेंडी और सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों जैसे साड़ी, कुर्तियां, ड्रेस आदि को चुनें और अपना मार्जिन जोड़ें। (उदाहरण: 500 की साड़ी पर 50 रूपए)
  • SHARE: प्रोडक्ट की फोटो और वीडियो को दोस्तों, परिवार के साथ या सीधे फेसबुक, फेसबुक मार्केटप्लेस, व्हाट्सएप ग्रुप, व्हाट्सएप बिजनेस, शेयरचैट पर साझा करें और ऑर्डर प्राप्त करें।
  • EARN: आप अपने ग्राहकों की ओर से ऑर्डर दे सकते हैं और प्रत्येक बिक्री पर पैसा कमा सकते हैं। प्रोडक्ट की डिलीवरी के बाद आपका मार्जिन सीधे आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

13. Mall91 mobile app se paise kamaye

Mall91 नेटवर्क मार्केटिंग जैसी एप्लीकेशन है अगर आपके पास दोस्तों का बहुत बड़ा ग्रुप है तो आप अपने दोस्तों को यह App install करवा के काफी ज्यादा कमाई कर सकते हैं। जब आप किसी दोस्त से यह ऐप इंस्टॉल कराएंगे तो उसके पैसे तो आपको मिलेंगे ही लेकिन जब आपका Friend किसी और को वह ऐप इंस्टॉल कराता है तो उसके भी पैसे आपको मिलेंगे। और इसके बाद भी आपको पैसे मिलते रहेंगे और आप इससे रोज 500 रूपए कमा सकते है।

Mall91 से नेटवर्क बनाएं:

इसमें पैसा कमाने के लिए अपको रोज ऐप को खोलना होगा और आपको यह पैसे तभी मिलेंगे जब आप इसमें मौजूद स्क्रैच कार्ड और स्पिन व्हील को रोज इस्तेमाल करेंगे और आपको स्पिन व्हील घुमाने के भी पैसे मिलेंगे और स्क्रैच कार्ड को स्क्रैच करने के लिए भी और यह आपकी मासिक कमाई बन जाएगी आप जितने ज्यादा लोगों को join करायेंगे आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलते रहेंगे आप अपनी कमाई को पेटीएम या बैंक ट्रांसफर और UPI के जरिये ले सकते है। ऐप Install करके अपना नम्बर डाले और Refer Code डालें, रेफर कोड डालना जरूरी है नहीं तो आप आगे का Process नही कर पाएंगे।

14. Amazon Pay

Amazon Pay सबसे ज्यादा Cashback देने वाला एप बन चुका है, अगर आपने अमेज़न प्राइम की मेंबरशिप ली है तब तो आपको बहुत सारे ऑफर मिलने वाले हैं इन सभी ऑफर्स को आप अमेजॉन ऐप में Rewards के Option में जाकर देख सकते हैं।यहां आपको मनी ट्रांसफर से लेकर रिचार्ज करने और बिल भरने तक पर 100% Upto 50 रुपए का कैशबैक जैसे ऑफर मिल रहे हैं।

इंस्टाग्राम काफी पोपुलर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है जहाँ बड़ी संख्या में लोग फोटो और वीडियो (Reels) को टाइम पास करने, मनोरंजन करने या कुछ सीखने के लिए देखने है। और इस तरह के कंटेंट बनाने वाले क्रिएटर इससे लाखों रूपए कमाते है। लेकिन बहुत कम लोगों को Instagram से पैसा कमाने का तरीका पता होता है आपको बता दें कि Hopper Instagram Rich List के अनुसार विराट कोहली अपनी हर स्पोंसर पोस्ट के 5 करोड़ रूपए से ज्यादा चार्ज करते है।

15. Roz Dhan  app se free me paise kamaye

अगर आप लोगों को भी सच में ऑनलाइन तरीके से एप्स द्वारा पैसे कमाने हैं। तो आपको इस ऐप के बारे में पता होना जरूरी है। इस ऐप का नाम रोज धन है जो की एक भरोसेमंद तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का। इस ऐप पर यूजर्स को अपने हिसाब से काम चुन ने को मिलता है। जैसे किसी गेम को इंस्टॉल करना, उसे खेलने, किसी दूसरे ऐप को इंस्टॉल करना, न्यूज़ पेपर पढ़ना, नए अपडेट्स के बारे में बताना या सर्वे पूरा करना। अपने दोस्तों को इस एप्लीकेशन को रेफर करना या फिर अलग-अलग कंपटीशन में हिस्सा लेना जैसे कार्य उपलब्ध है। 

 16. Wonk app

आज के समय में ऐसे कई सारे लोग हैं जो अच्छी शिक्षा पाकर भी नौकरी नहीं कर पा रहे हैं ऐसे में अगर आप एक शिक्षक है और नौकरी की तलाश में है या फिर कुछ एक्स्ट्रा इनकम का सोर्स ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए Wonk ऐप सबसे ज्यादा अच्छा है। Wonk ऐप पढ़ने वालों को सबसे ज्यादा पसंद आता है क्योंकि यह एक ऐसा पैसा कमाने वाला ऐप है जिसमें बहुत सारे टर्स को अच्छी इनकम प्राप्त होती है इस ऐप को पूरी दुनिया इस्तेमाल करती है इस ऐप पर आप कमाई के साथ-साथ अपने पढ़ने के तरीके को भी बेहतर कर सकते हैं। केवल आपके पास आपकी ग्रेजुएशन की डिग्री सब्जेक्ट मैटर और ऑनलाइन पढ़ने के लिए लैपटॉप या फोन होना जरूरी है तभी आप इस प्लेटफार्म पर पढ़ने के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

अगर आप भी पढ़ाने में अच्छे हैं तो फिर आपको इस प्लेटफार्म पर अप्लाई जरूर करना चाहिए। अप्लाई करने के बाद इस एप्लीकेशन पर आपका क्वालिफिकेशन टेस्ट होगा। और जब आप एक ट्विटर के रूप में wonk ऐप को सेटिस्फाई करेंगे। तो आप इस ऐप पर पढ़ा सकते हैं। आपकी कमाई आप पर निर्भर करती है। आप इस ऐप पर 250 रुपए से लेकर हजार रुपए प्रति घंटा भी कमा सकते हैं। जैसा आप पढ़ाएंगे आपका एक्सपीरियंस और बच्चों के फीडबैक पर आपकी इनकम निर्भर करती है।

 देखा जाए तो ऑनलाइन टीचर बनना ज्यादा आसान है ऑफलाइन टीचर के मुकाबले। आपका कम एक्सपीरियंस लेकिन सही पढ़ने के तरीके से इस ऐप द्वारा कमा सकते हैं। इस एप्लीकेशन को आप अपने एंड्राइड या iOS वर्जन में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

17. mCent 

अपने रेफर करके पैसे कमाने के बारे में तो सुना ही होगा। तो जब बात रेफर्स आपकी आती है तो सबसे आगे नाम आता है mCent ऐप का। mCent ऐप भारत का एक सबसे अच्छा पैसे कमाने वाला ऐप है। इस ऐप पर आप उसे डाउनलोड करने या उसे पर वीडियो देखने या किसी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करने पर भी बंपर रीवार्ड पा सकते हैं। अगर आपको कैश रीवार्ड पाना है वह भी आसानी से तो आप अपने mCent से अपने पेटीएम खाता को जोड़ लें। यह ऐप भारत में रिवॉर्ड के रूप में डाटा पैक भी प्रदान करता है।

बहुत लोग किसी सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर केवल समय बर्बाद करते हैं। उससे समय तो बर्बाद होता ही है और ना ही कुछ रिवॉर्ड मिलता है। ऐसे में अगर आपको वीडियो देखने के पैसे मिले तो उससे अच्छा और क्या हो सकता है। इस प्लेटफार्म से पैसे कमाने के लिए आपको केवल mCent ऐप को डाउनलोड करना होगा। उस पर अपने फोन या ईमेल आईडी से रजिस्टर करवाना होगा। आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

पैसे कमाने वाले एप्स के फायदे 

घर बैठे ऐप द्वारा ऑनलाइन पैसा कमाना एक बहुत अच्छा तरीका होता है। इन तरीकों से आप अपने रोजमर्रा के खर्चों के लिए पैसे जमा कर सकते हैं। साथ ही आप उनकी बचत करके कुछ बड़ा काम भी कर सकते हैं। आज हम इन एप्स द्वारा पैसे कमाने पर क्या-क्या फायदा होता है उनके बारे में जानने वाले हैं। तो नीचे दिए गए फायदे को ध्यान से पढ़ें।

आसान access 

आप इन एप्स द्वारा पैसे तो कमा ही सकते हैं। साथ ही आपको आसानी से स्मार्टफोन या किसी कंप्यूटर की मदद से इन एप्स को एक्सेस करने दिया जाता है। यही एप्स अपने यूजर्स के लिए जल्दी से वह भी भरोसेमंद रूप से पैसे कमाना आसान बनाता है।

पैसिव इनकम

इन एप्स पर यूजर्स को ऑनलाइन तरीकों से काम करके पैसे मिलते हैं। यूजर्स को इन एप्स में कोई डायरेक्ट काम नहीं करना होता है और ना ही ज्यादा समय देने की जरूरत पड़ती है। बिना किसी निवेश के इन एप्लीकेशन द्वारा पैसिव इनकम यूजर्स को मिल जाती है।

Low/No investment 

इन एप्स द्वारा पैसे कमाने के लिए यूजर्स को ज्यादातर कम निवेश या फिर बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। तो बिना किसी बड़े इन्वेस्टमेंट के एक अच्छा पैसा कमाने का तरीका बन जाता है।

वैरायटी 

इन अस पर यूजर्स अपने इंटरेस्ट के हिसाब से काम करके पैसे कमा सकते हैं। यूजर्स को इन एप्स पर काम चुनने को दिया जाता है। जो कि रोजमर्रा के काम या फिर कुछ टारगेट दिए जाते हैं जिनको इन्हें पूरा करना होता है। और उनके इन्हें पैसे मिलते हैं।

आनंददायक

आपको यह तो पता चल गया कि इन एप्स द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं। साथ ही आपको यह फायदा मिलता है कि अब आपके पास खाली समय में भी कुछ करने को रहेगा। जो की आपके इंटरेस्ट के हिसाब से होगा। ऐसे आनंद वाले काम को करने से पैसे कमाने में मजा आता है।

पैसे कमाने वाले ऐप के नुकसान 

मार्केट में अच्छे ऐप्स के साथ-साथ कुछ ऐसे एप्स भी मौजूद हैं जिन पर आपको विश्वास नहीं करने चाहिए। कुछ ऐसे एप्स भी हैं जिन पर आपके द्वारा कमाए गए पैसे का आपको क्रेडिट नहीं मिलता। और साथ ही पैसे को प्राप्त करने के लिए काफी चक्कर भी लगाने पड़ते हैं। या अगर आपको पैसे मिल भी रहे होते हैं तो वह काफी कम होते हैं। 

आपके काम के हिसाब से ऐसे एप्स के कारण यूजर्स का समय भी बर्बाद होता है। क्योंकि इन एप्स में कुछ ऐसे काम दिए जाते हैं। जो कि लंबे समय तक के लिए होते हैं और आपको इतने पैसे भी नहीं मिलते हैं।

Invalid एप्स

ऐसे कई सारे ऐप्स आपको देखने को मिलेंगे जो की इनवेलिड होते हैं इन एप्स द्वारा लोगों के साथ स्कैन या उनसे निवेश करवा के उनके साथ धोखा किया जाता है। इन ऐप्स केवल यूजर से पैसे लिए जाते हैं निवेश करने के लिए बाद में उन्हें कोई भी काम नहीं दिया जाता है।

लेट इनकम 

पैसे कमाने वाले कुछ एप्स ऐसे होते हैं जो कि काम तो देते हैं। लेकिन कमाई जाने वाले इनकम काफी लंबे समय के बाद यूजर्स को मिलते हैं। यह उन यूजर्स के लिए खराब बात है जिन्हें जल्दी ही पैसों की जरूरत होती है।

कम कमाई

ज्यादातर एप्स ऑनलाइन तरीकों से पैसे कमाने वाले काम के हिसाब से कम पैसा देते हैं यदि किसी यूज़र को अच्छे पैसों की जरूरत है तो यह ऑनलाइन तरीका एप्स द्वारा पैसे कमाने वाला उन यूजर्स के लिए नहीं है।

सीमित अवसर

देखा जाए तो एप्स द्वारा पैसे कमाने के काफी कम मौके ही यूजर्स को मिल पाते हैं ऐसे में वह एक बहुत अच्छी कमाई नहीं कर सकते।

Unbalanced/अस्थिर बाजार

कुछ एप्स ऐसे होते हैं जो की शेयर मार्केट की मदद से चलते हैं। तो अगर शेयर बाजार में कुछ भी ऊपर नीचे होता है तो उसका सीधा प्रभाव इन एप्स पर पड़ता है। जिसके कारण यूजर्स को किसी भी समय नुकसान या फिर कमाई में कमी की परेशानी उठानी पड़ सकती है।

निष्कर्ष –

दोस्तों पैसा कमाने वालो के लिए ऑनलाइन काफी सरे तरीके है आप भी कोशिस करे ,खाली मोबाइल पर फालतू टाइम पास करने से अच्छा है की आप कुछ ऑनलाइन एअर्निंग पर थोड़ा टाइम ,बिना मेहनत के तो आपको कुछ भी नहीं मिलने वाला है थोड़ा तो आपको मेहनत करनी ही पड़ेगी तभी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो।

इस आर्टिकल में हमने जाना कुछ apps के बारे में जिनसे आप पैसे कमा सकते हो तो दोस्तों अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button