BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

5 साल में करोड़पति कैसे बने ? Best तरीके जिनसे आप कम समय में ज़्यदा पैसे कमा सकते हो।

आज के समय ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो जीवन में करोड़पति बनने के के बारे में ना सोचता हो क्योंकि हर एक व्यक्ति का सपना है कि वह करोड़पति बन जाए ताकि जीवन के हर एक सपने को वह पूरा कर सके। तो दोस्तों अगर आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं और आप उनसे संबंधित तरीके इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आ गए हैं क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार 5 सालों के अंदर करोड़पति बन सकते हैं कौन कौन से वे तरीके हैं जिनकी मदद से आप 5 सालो के अंदर करोडो रूपए कमा सकते हो।  सभी तरीके प्रेक्टिकल होंगे कोई भी तरीका ऐसा नहीं होगा जो की सिर्फ बोलने के लिए है सभी रियल तरीके है जिनको अगर आप फॉलो करोगे तो आप पक्का करोड़पति बन सकते हो। 

करोड़पति कैसे बने 5 से 10 सालो में बने करोड़पति 

महत्वपूर्ण बिन्दू

5 सालों में आप करोड़पति कई तरीकों से बन सकते हैं उन सभी तरीकों के बारे में हम आपको नीचे जानकारी देंगे

सोशल मीडिया के माध्यम से करोड़पति बने

आप के समय में सोशल मीडिया के माध्यम से भी 5 सालों और 5 साल से भी कम समय के अंदर करोड़पति बन सकते हैं आप लोगों को बता दे कि सोशल मीडिया में काफी अच्छा खासा पैसे कमाने की संभावना है। आज कल आप देखते होंगे कई सारे सोशल मीडिया क्रेटर है जो की काफी कम समय में जीरो से हीरो बने है। दोस्तों अगर आज के समय में कम समय में ज़्यदा पैसा कमाना है तो सबसे बेस्ट शार्ट कट सिर्फ ऑनलाइन इंटरनेट है सोशल मीडिया है यहाँ आप बस कुछ सालो में जीरो से हीरो बन सकते हो उन सभी तरीकों के बारे में हम आपको नीचे बताएंगे जिसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं।

1. फेसबुक से पैसे कमाए

फेसबुक मोस्ट पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। फेसबुक पर आप लोगो से ऑनलाइन फ्रेंडशिप कर सकते हो इसके अलावा यहां पर आप कोई भी वीडियो या अपनी फोटो को शेयर कर सकते हैं हम आपको बता दें कि आप फेसबुक के द्वारा पैसे भी कमा सकते हैं फेसबुक पर आप फेसबुक पेज या ग्रुप बनाकर पैसे कमा सकते हैं फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपको अपने फेसबुक पेज पर आपको followers बढ़ाने पड़ेंगे तभी जाकर आप अपने फेसबुक को मोनेटाइज करके पैसे कमा पाएंगे इसके अलावा अगर आपके फेसबुक पर अधिक संख्या में follower है तो आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस का प्रमोशन कर कर पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :-फेसबुक से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके जानिए डिटेल्स में –

2. इंस्टाग्राम के द्वारा पैसे कमाए

इंस्टाग्राम भी पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है यहां पर कई ऐसे लोग हैं जो महीने में इंस्टाग्राम से लाखो से करोड रुपए कमा रहे हैं लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर अपना खुद का प्रोफेशनल अकाउंट बनाना होगा और कंटेंट क्रिएट करना होगा। इंस्टाग्राम पेज पर Follow बढ़ जाते हैं तो आप इंस्टाग्राम के द्वारा आपको अच्छा खासा पैसा दिया जाएगा क्योंकि आपके पर अकाउंट पर विज्ञापन आएंगे इसके अलावा Instagram Reels बनाकर भी आप पैसे कमा सकते हैं।

रिलेटेड पोस्ट :- इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 10+ बेस्ट तरीके जानिए पूरी डिटेल्स में

3. ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाए

ब्लॉगिंग के द्वारा भी आप 5 सालों में करोड़पति बन सकते हैं ऐसे कई आपको ब्लॉगर मिल जाएंगे जो आज के समय ब्लॉगिंग कर कर महीने में लाखो से करोड रुपए कमा रहे हैं लेकिन इसके लिए उन्होंने लगातार परिश्रम और मेहनत किया है और साथ में अपने blog को अच्छा खासा grow किया है उसके बाद ही उनके वेबसाइट पर लाखों की संख्या में प्रत्येक दिन ट्रैफिक आते हैं और वह एक दिन अपने ब्लॉक से 100$ या $500 कमाते हैं जिसके कारण महीने में उनकी इनकम लाखों से करोडो में होती है।

रिलेटेड पोस्ट :- ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए , हर महीने लाखो रूपए जानिए पूरी जानकारी

4. यूट्यूब के द्वारा पैसे कमाए

यूट्यूब के द्वारा भी आप पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको यूट्यूब पर खुद का चैनल बनाना होगा और वहां पर लगातार आप अगर काम करेंगे और आपका वीडियो वायरल जाता है जिसके फल स्वरुप आपके यूट्यूब चैनल पर subscribers Views अधिक संख्या में आते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हैं उसके बाद आप वहां पर अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे जितना अधिक आपके चैनल पर view आएगा उतना अधिक पैसे आप यूट्यूब से कमा सकते हैं इसके अलावा आप बड़ी-बड़ी कंपनियों के ऊपर प्रोडक्ट और सर्विस का प्रमोशन अपने यूट्यूब चैनल पर कर कर उनसे अच्छा खासा पैसा भी ले सकते हैं।

रिलेटेड पोस्ट :- यूट्यूब से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके जानिए

5. शेयर ट्रेडिंग के द्वारा

हम आपको बता दे कि आज के समय शेयर मार्केट में कुछ लोग ट्रेडिंग करते हैं ट्रेडिंग के द्वारा आप रातों-रात करोड़पति बन सकते हैं लेकिन अगर आप शेयर ट्रेडिंग करना चाहते हो तो आपको पहले छोटे से राशि के द्वारा ट्रेडिंग की शुरुआत करनी चाहिए क्योंकि ट्रेडिंग शेयर मार्केट में काफी जोखिम भरा काम होता है। इसके लिए आपको काफी नॉलेज होना भी जरुरी है।

इन्वेस्टमेंट से संबंधित तरीके जिनसे आप करोड़पति बन सकते हो 

अगर आपके पास पैसा है तो आप उसको इन्वेस्ट करके भी कम उम्र में आमिर बन सकते हो। इसके साथ साथ आपको बुक्स को पढ़ना चाहिए जो की आपको आमिर और करोड़ पति बनने में मदद करेगी।

शेयर मार्केट में पैसे निवेश करें

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि अगर आप पर इन्वेस्टमेंट संबंधित तरीकों से 5 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश कर सकते हैं यहां पर तो आप रातों-रात अमीर बन सकते हैं क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि शेयर मार्केट में जो भी व्यक्ति पैसे निवेश करता है उसके पैसे रातों-रात डबल होने की संभावना प्रबल होती है लेकिन एक बात का ध्यान रखिएगा कि शेयर मार्केट काफी जोखिम भरा काम होता है क्योंकि इसमें कई लोगों के पूरे पैसे भी डूब सकते हैं। 

इसके पीछे की वजह है कि कई लोग शेयर मार्केट के बारे में कुछ जानते नहीं है और वहां पर वह लालच में आकर अधिक पैसे निवेश करते हैं जिसके कारण उनका पूरा पैसा डूब जाता है इसलिए अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमा कर 5 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं उसके लिए आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी तभी जाकर आप यहां से करोड़पति बन पाएंगे नहीं तो आप कंगाल भी हो सकते है। 

SIP में पैसे निवेश कर कर करोड़पति बने

SIP जिसे हम लोग सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान कहते हैं इसके अंतर्गत आप छोटा सा पैसा निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं हम आपको बता दें कि यहां पर आप ₹500 की राशि अगर प्रत्येक महीने जमा करते हैं और एक निश्चित अवधि तक पैसा जमा करते हैं तो आपको एक निश्चित समय के बाद करोड़ की राशि
प्राप्त होगी हालांकि आप किस प्रकार का सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में पैसे निवेश कर रहे हैं उसके ऊपर निर्भर करेगा कि आपको कितना रिटर्न यहां से मिलेगा यहां पर आप पैसे आप साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक या छह महीने के आधार पर निवेश करने के प्लान चुन सकते हैं। 

म्युचुअल फंड में पैसे निवेश करें

यदि आप 5 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो आप म्युचुअल फंड में पैसे निवेश कर सकते हैं म्यूचुअल फंड में नुकसान होने की संभावना लगभग ना के बराबर होती है यही वजह है कि लोग शेयर मार्केट के मुकाबले म्युचुअल फंड में पैसे निवेश करना काफी सुरक्षित समझते हैं अब आपके मन में सवाल आएगा कि किस प्रकार के म्युचुअल फंड में पैसे निवेश करने से आपको अधिक मुनाफा होगा तो इसके लिए आप सभी म्यूच्यूअल फंड को एनालिसिस करे देखे की पिछले सालो में कितना return मिला है साथ में में यूट्यूब पर भी उन म्यूच्यूअल फंड से रिलेटेड वीडियो देखे आपको आईडिया मिल जायेगा की  कौन से म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहिए। 

फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्ट करें 

हम आपको बता दे कि आज के समय कई बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट संबंधित कई प्रकार के हाई रिटर्न वाले योजनाएं संचालित की जारी है जिसमें अगर आप अपना पैसा जमा करते हैं तो एक निश्चित अवधि के बाद आपको तगड़ी रिटर्न बैंक या पोस्ट ऑफिस के द्वारा दी जाएगी फिक्स डिपाजिट के बारे में अगर आपको अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं वहां पर आपको फिक्स डिपाजिट संबंधी जानकारी मिल जाएगी। 

Real Estate से करोड़पति बने

रियल एस्टेट के क्षेत्र में पैसे निवेश करना आपके लिए काफी मुनाफेदार होगा इस क्षेत्र में तेजी के साथ घरों प्रॉपर्टी की कीमत बढ़ रही है अगर आपके पास अधिक पैसा है तो आप रियल स्टेट में अधिक पैसा निवेश करके उसे अच्छा खासा तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय भारत में प्रॉपर्टी का निर्माण बड़ी-बड़ी कंपनियों के द्वारा किया जा रहा है उनके कीमत भी तेजी के साथ बढ़ रही है।

रिलेटेड पोस्ट इन्हे भी जरूर पढ़े :-

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button