BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

17 सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस | जानिए – Sabse Jyada Paisa Kisme Hai

जब से आप समझदार हुये हैं , तब से आप एक चीज Notice कर रहे होगे कि इस दुनिया मे सभी लोग कुछ न कुछ कर रहे हैं। कोई Job कर रहा है तो कोई Business कर रहा है , कोई ऑनलाइन पैसे कमा रहा है, कोई खेती-किसानी कर रहा है तो कोई मजदूरी कर रहा है। है न ? और आप इसका जवाब भी जानते है कि लोग काम क्यो करते है?

[Answer है -पैसा] जी हाँ ,क्योकि हर किसी के अपने कुछ सपने , शौक, और जरूरते होती हैं जिन्हे पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत होती है। ऐसे मे-

  • अगर आपका भी कोई सपना है , जरूरत है जो सबसे ज्यादा पैसों से ही पूरा हो सकता है। या फिर आप ये सोच रहे हैं कि-
  • काम करके पैसे तो कमा ही रहे हैं, लेकिन क्यों न कोई ऐसा काम किया जाए जिसमे सबसे ज्यादा पैसा हो ? कब तक, यूं ही थोड़े-थोड़े पैसे के पीछे भागते रहेंगे?

बहुत ज्यादा पैसे कमाने के लिए चाहे आपका इनमे से जो भी वजह हो। अगर आप सचमुच बहुत ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि वो कौन-कौन से काम हैं, जिनमे सबसे ज्यादा पैसा है? इसीलिए आज के इस Post मे Earningmitra आपको सबसे ज्यादा पैसा वाले काम के बारे में बताएगा.

सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस | sabse jyada paisa kisme hai

महत्वपूर्ण बिन्दू

तो चलिए शुरु करते हैं और स्टेप-बाई-स्टेप 15+ बिजनेस/काम के नाम जान लेते हैं जिनमे सबसे ज्यादा पैसा है-

पहले नंबर पर जो सबसे ज्यादा पैसा वाला बिजनेस है वो है-

1) कंस्ट्रक्सन का बिजनेस – india me sabse jyada chalne wala business

दोस्तों सर्दी हो ,गर्मी हो या बरसात Construction का काम हमेशा होता रहता है। मतलब यह सबसे ज्यादा और 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।

अगर आप इस Business को करना चाहते हैं तो इसमे आपकी पढ़ाई-लिखाई उतना मायने नही रखता है। क्योकि मैंने अपने Area मे ऐसे कई लोगो को देखा है जो कम पढे-लिखे होने के बावजूद भी इस बिजनेस को करके सफल हो चुके हैं। यानि Construction का बिजनेस हर कोई कर सकता है।

बस इसके लिए आपके अंदर Leadership की Skill होनी चाहिए। ताकि आप अपने Team या लेबर को हैंडल कर सके।

वैसे काम करते करते आपके अंदर Leadership की Skill आ जाएगी लेकिन आपको बता दे की शुरुआती दिनो मे फायदा थोड़ा कम हो सकता है But एक बार जब आपको इस बिजनेस का अच्छा एक्सपिरियन्स हो जाएगा तो फिर समय के साथ-साथ आपकी कमाई भी दुगनी होने लगेगी। फिर आप कहेगे कि सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस तो यही है।

जानिये घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प कौन सा है।

2) रियल स्टेट का बिजनेस – सबसे ज्यादा प्रॉफिट वाले बिजनेस

दोस्तों दूसरे नंबर मे जो सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है , वह है- रियल स्टेट का बिजनेस।
जी हाँ, आपने सही सुना।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो सबसे ज्यादा चलता है। क्योकि इंसान के जीने के लिए कपड़ा-रोटी जैसे बुनियादी चीजों के अलावा, रहने के लिए मकान की भी जरूरत होती है। ऐसे मे आप 15 लाख का घर बनाकर या 15 लाख की जमीन ,किसी जरूरतमंद को 30 लाख मे बेचकर इस Business के जरिये सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

बस इसके लिए आपको अपनी एक रियल स्टेट एजेंसी खोलनी होगी। वैसे आप चाहे तो इस बिजनेस को , शुरू मे छोटे लेवल से भी Start कर सकते हैं। भले ही आपने इस Business को छोटे Level से शुरू किया हो लेकिन एक समय ऐसा आयेगा कि आप रियल स्टेट बिजनेस से सबसे ज्यादा पैसा कमा रहे होगें।

3) नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस – sabse jyada income wala business

जब बात चल रही हो कि कौन से काम मे ज्यादा पैसा है तो – Network Marketing का नाम कैसे छूट सकता है। क्योंकि यह कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है. वैसे जो लोग इसके बारे मे नहीं जानते हैं तो उन्हे यह नया-नया लगता है कि- ये नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस क्या है?

लेकिन जो लोग इसके बारे मे जानते है, वो इसे कर भी रहे हैं और अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं। बस इसमे होता ये है कि जिस तरह कोई बिजनेस कस्टमर के बिना नहीं चल सकता है उसी तरह Network Marketing का बिजनेस लोगो के बिना नहीं चल सकता है।

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात है कि यह कम पैसे में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है जिसे आप बहुत ही कम पैसों मे शुरू करके 4-5 साल मे लाखो-करोड़ो की कमाई कर सकते हैं। क्योकि इस Business का भी कोई सीज़न नहीं है। यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। और आने वाले समय मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस भी यही है। ऐसा मै नहीं बल्कि बड़े बड़े Businessman कहते हैं।

बिजनेस आइडिया : मात्र दो हजार में शुरू करें ये धाँसू बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

4) रेस्टोरेन्ट बिज़नेस – सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

आज के इस भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी मे लोग-बाग बहुत व्यस्त रहते है और दिन भर के थकान के चलते घर मे स्वादिष्ट खाने-पीने की चीजें बना पाने का मूड ही नहीं होता है या फिर इतना समय नहीं होता कि कोई टेस्टी पकवान बना सके।

यही वजह है कि लोग रेस्टोरेन्ट मे खाना खाना पसंद करते हैं जहां उन्हे, उनके पसंद के हिसाब से बना-बनाया लजीज खाना मिल जाता है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इससे आप 25% तक का मुनाफा आसानी से कमा सकते है।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है , लेकिन आपके पास बहुत ज्यादा जमीन नहीं है तो आप इस बिजनेस को कम जमीन मे शुरू करे , फिर जब पूंजी हो जाए तो और जमीन लेकर आप अपने बिजनेस को बढ़ाए ।

और इसी के साथ आप पहुँच आए हैं पाँचवे नंबर मे, तो अगला सबसे ज़्यादा पैसा वाला काम का नाम है

5) खेल और मनोरंजन पार्लर

आपको याद है जब हम बचपन मे लुका-छुपी वाला खेल खेलते थे तो कितना मजा आता था।

यानि खेल एक ऐसी चीज है जो हमे स्वर्ग जैसा आनंद देती है। और आज के Time पे बच्चे इसी लुका-छुपी के Game को Free-Fire और PUBG के रूप मे खेल रहे हैं। लेकिन बच्चो को अकेले खेलने के बजाय गेम सेंटर जानकार खेलने मे बहुत मजा आता है।

अगर आप खेल और मनोरंजन पार्लर का बिजनेस शुरू करेगे तो इससे आप 20%-30% का लाभ कमा सकते हैं।

और धीरे-धीरे करके इस Business से आप सबसे ज्यादा पैसा कमाने लग जाएगे। और फिर आप खुद ही समझ जाएगे कि सबसे ज्यादा चलने वाला या सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?

बिजनेस आइडिया : अगर आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करें ये बिजनेस, 40 हजार तक होगी इनकम

6) सोशल मीडिया स्टार – कमाई वाला व्यापार

आपने Film Star या Bollywood Star का नाम तो सुना ही होगा और इनके बारे मे जानते भी होगे। लेकिन ये Social Media Star क्या है?

तो इसका Meaning Simple है जो फिल्मों मे काम करके फ़ेमस हो जाता है उसे Film Star कहते हैं। इसी तरह जो Facebook , Instagram या Youtube Short जैसे Social Media पर काम करके फ़ेमस हो जाए उसे Social Media Star कहते हैं।

अगर आप सोशल मीडिया मे छा जाते हैं तो लोग आपको पसंद करेगे और आपके जरिये सजेस्ट की गई हर वो चीज खरीदेगे जो आप कहेगे।

ऐसे मे आप किसी कंपनी के प्रॉडक्ट को प्रमोट करके उस प्रमोशन के काम का कुछ फीसदी कमीशन लेकर आप Income कर सकते है। इसी तरह आप खुद के प्रॉडक्ट को प्रमोट करके भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

वैसे आपने Himesh madan का नाम तो सुना ही होगा। ये एक Youtuber हैं जो Online Business Idea को अपनाकर के Social Media Star बन गए हैं। तो इनके जैसे सोशल मीडिया स्टार बनकर आप भी सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

अब सातवे नंबर मे सबसे ज़्यादा पैसा जिस काम में मिलता है वो है

7) रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान – 12 महीने चलने वाला बिजनेस

अच्छा आप बताइए आज आपने नाश्ता किया था न?

अगर हाँ , तो आप ही की तरह ज़्यादातर लोग रोज सुबह-सुबह नाश्ता करना पसंद करते हैं। लेकिन हर किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि खुद से सुबह-सुबह नाश्ता बना सके।

ऐसे मे अगर आप यह बिजनेस शुरू करते है तो इससे भी आपकी अच्छी कमाई हो सकती है। क्योकि खाने-पीने से जुड़े जितनी भी चीजें हैं वो सब 12 महीने चलने वाला बिजनेस की लिस्ट मे आती है। और जो चीज 12 महीने चलेगा , वही तो सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस होगा। और जो चीज सबसे ज्यादा चलेगा तो सीधी-सी बात है की उसमे सबसे ज्यादा कमाई होगी।

आठवे नंबर मे सबसे अधिक पैसा जिस काम में मिलता है वो है-

8) हार्डवेयर शॉप का बिजनेस

इससे पहले बताए गए 7 काम , अगर आपके बस के बाहर है तो आप हार्ड वेयर शॉप का बिजनेस के बारे मे सोच सकते है। हालाकि इसमे थोड़ा समय लगेगा लेकिन एक ऐसा समय आएगा जब आप इस बिजनेस को करके सबसे ज्यादा पैसा कमा रहे होंगे।

➡️ करना चाहते हैं ब्याज पर पैसा देने का धंधा तो जान ले ये 3 कानूनी नियम

9) वीडियोग्राफी का बिजनेस

बड़े-बड़े फिल्मों की शूटिंग से लेकर दूसरे अन्य छोटे-मोटे कार्यक्रमों मे आज हर किसी को विडियो शूट कराने के लिए एक अच्छे विडियोग्राफर की जरूरत होती है।

लेकिन कुछ लोग Video Shoting इसलिए भी कराते हैं ताकि खुशी के पल को कैमरे मे कैद कर सके।

हालाकि हर किसी के पास बेहतरीन विडियोग्राफी का स्किल नहीं होता है। ऐसे में आप विडियोग्राफर बनकर विडियोग्राफी बिजनेस से भी मोटी कमाई कर सकते है।

10) टिफिन सर्विस का बिजनेस – sabse jyada profit wala business

दोस्तों खाना की जरूरत किसे नहीं होती है? चाहे नौकर हो , कंपनी का मालिक हो या कोई कर्मचारी। सभी लोगो को Time पर दो वक्त की रोटी चाहिए होती है।

ऐसे मे अगर आप कंपनियों मे काम करने वाले हजारो मजदूरों को टिफिन सर्विस देने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप यहाँ से मोटा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप चाहे तो ऐसी और भी कंपनी से Contact करके वहाँ के मजदूरों को टिफिन सर्विस दे सकते है फिर एक दिन ऐसा आयेगा कि आप इस बिजनेस से सबसे ज्यादा कमाई करने लगेंगे। अगर देखा जाए तो यह Business Idea महिलाओ के लिए भी बढ़िया है, क्योकि खाना बनाने के काम मे वे बहुत Expert होती है।

11) कैटरिंग बिज़नेस – सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस

दोस्तो आजकल आयदिन शादी-पार्टी के कार्यक्रम होते रहते है और इनमे बड़े संख्या मे लोग भी आते हैं। अगर दो-चार लोग होते तो बात अलग थी लेकिन इतने सारे लोगों हैं , तो इनके खाने-पीने का बंदोबस्त करने मे दिक्कत तो आएगी ही । इसलिए शादी-पार्टी के कार्यक्रमों के आयोजनकर्ता इन तमाम झंझटों से बचने के लिए कैटर्स को खाने-पीने की चीजों का प्रबंध करने का ठेका दे देते है। अगर आप सबसे ज्यादा कमाई वाले इस बिजनेस को शुरू करते है तो इसमे आपको कम से कम 30% का प्रॉफ़िट मिल सकता है।

12) कोचिंग सेंटर का बिजनेस –

आज हर किसी को शिक्षा की जरूरत है और लोग-बाग भी अब शिक्षा की अहमियत को भी समझने लगे हैं।

टॉप करने के होड़ मे स्कूल के बच्चों के अलावा अलग-अलग Competition Exam की तैयारी कर रहे युवक भी कोचिंग सेंटर जॉइन कर रहे हैं। ऐसे में आप खुद ही देख सकते हैं कि कोचिंग सेंटर का बिजनेस कितना फायदेमंद बिजनेस आइडिया है।

वैसे दोस्तों सबसे अच्छी बात तो यह है कि Coaching Center का बिजनेस शहर मे चलता ही है , लेकिन यह Business Idea गाँव के लिए भी बहुत शानदार है।

ऐसे मे अगर आप कोचिंग सेंटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इससे भी आपकी मोटी कमाई हो सकती है। अगर आपके पास अलग-अलग विषयों के टीचर रखने के पैसे हैं तो बहुत अच्छी बात है-आप Teacher रख सकते हैं ,नहीं तो आप शुरू मे अकेले ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं फिर बाद मे पैसों की व्यवस्था बन जाने पर टीचर भी रख सकते हैं। आप चाहे तो इस बिजनेस को अपने किसी दोस्त के साथ मिल शुरू कर सकते है।

13) टेलरिंग का बिजनेस

आज फैशन के जमाने मे हर दिन लोग नए स्टाइल का कपड़ा पहनना पसंद करते हैं।

क्योकि अगर बाजार करने जाना हो तो इसके लिए एक अलग कपड़ा पहनते हैं , किसी दोस्त यार के यहाँ घूमने जाना हो तो भी अलग कपड़ा पहनते हैं। और शादी-पार्टी मे जाने के लिए हर कोई नया कपड़ा पहनता ही है।

इसीलिए लोग तरह-तरह के डिज़ाइन मे कपड़ा सिलवाने का ऑर्डर देते रहते हैं। ऐसे मे अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो इस बिजनेस के जरिये भी आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप टेलर्स को काम मे रख सकते हैं जो लोगों के पसंद के हिसाब से कपड़ा डिज़ाइन करके दे सकें।

यहाँ तक हमने जाना कि ज्यादा पैसा वाला सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? अब हम जानेंगे कि सबसे ज्यादा पैसा किस काम में है ?

14) बॉलीवुड – jyada profit wala business

वैसे आप तो जानते ही हैं कि बॉलीवुड का कितना क्रेज है। कभी-कभी News Channel या लोगो से सुनने को मिलता है कि बॉलीवुड मे काम करके शाहरूख खान ,सलमान खान और आमीर खान जैसे फिल्म स्टार ने कमा कर इतनी दौलत इकट्ठी कर ली है कि जिससे ये एक देश को भी खरीद सकते हैं। फिल्मों मे कमाई के अलावा ये अलग-अलग कंपनी के प्रॉडक्ट का विज्ञापन देकर लाखों करोड़ो कमा लेते हैं। अतः कहा जा सकता है कि बॉलीवुड के काम मे भी सबसे ज्यादा पैसा है।

➡️ जानना चाहते हैं 2022 में नया बिजनेस कौन सा करें| यहाँ मिलेगी पूरी जानकारी

15) पॉलिटिक्स – paisa kamane ka idea

यह कड़वा सत्य है कि राजनेता इधर के पैसे को उधर और उधर के पैसे को इधर करते रहते है। और मौका मिलने पर पैसे को दबा लेते हैं।

कुछ घूसखोर नेता अक्सर इस तरह के काम करते रहते हैं और साथ ही उन्हे मासिक वेतन के अलावा अलग-अलग भत्ते भी मिलते हैं जिससे उनके पास सबसे ज्यादा पैसा हो जाता है। अतः कहा जा सकता है कि पॉलिटिक्स के काम मे भी ज्यादा पैसा।

16) डॉक्टर/प्राइवेट हॉस्पिटल – sabse profit wala business

आपने देखा होगा कि एक डॉक्टर एक सुई लगाने का कितना ज्यादा पैसा लेता है तो किसी बड़े बीमारी के इलाज मे कम से कम 30-40 लाख रूपये तो ले ही लेते हैं।

और न जाने ऐसे कितने बीमारी के इलाज के लिए फीस लेते रहते हैं। यानि कि पॉलिटिक्स और बॉलीवुड के अलावा Medical Field मे भी बहुत पैसा है।

अगर आप Hospital / Medical Store खोलने की सोच रहे हैं लेकिन आपने Medical की कोई भी पढ़ाई नहीं की है ,तो अपने किसी जान-पहचान के रिश्तेदार के नाम से Hospital खुलवा सकते हैं और यहाँ से सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

17) ई-कॉमर्स – Lakho kamane wala Business

दोस्तों ई-कॉमर्स का फुल फॉर्म होता है-  इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स . इसका सीधा मतलब होता है इंटरनेट के जरिए चीजों को खरीदने और बेचने का बिजनेस. 

पिछले कुछ सालों से हमारे देश में ई-कमर्स इंडस्ट्री का बिजनेस से तेजी से बढ़ रहा है. इसके पीछे बहुत सारे वजह हैं. एक तो हमारे इंडिया में स्मार्टफोन यूजर की संख्या बढ़ने के साथ-साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी भी तेजी से बड़ी है. जिसके फलस्वरुप ऑनलाइन कस्टमर बेस बढ़ा है जिसका सीधा फायदा ऑनलाइन बिजनेस करने वाले कंपनियों को हुआ है. 

हालांकि कोविद-19 के बाद से ई-कॉमर्स बिज़नेस में काफी उछाल देखने को मिला है क्योंकि इस समय पर जब पूरे देश में पाबंदी लगा था तो ऑनलाइन ही एक ऐसा चीज था जो सबसे ज्यादा चल रहा था. 

तो दोस्तों ई-कॉमर्स पावर को देखकर आप समझ सकते हैं कि इस बिजनेस में कितने ज्यादा पोटेंशियल है यहां पर कितना कस्टमर मिलेगा और कमाई भी कितनी अच्छी होगी. 

ई-कॉमर्स के दम पर ही आज फ्लिपकार्ट, अमेजॉन ,अलीबाबा जैसी कई बड़ी कंपनियां सफलता हासिल कर चुकी है और मोटी कमाई कर रही हैं.  

अगर आप यह बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले तो आपको एक ऐसा प्रोडक्ट /सर्विस चुनना होगा जिसे आप ई-कॉमर्स के जरिए ऑनलाइन बेच सके. फिर आपको अपना ऑनलाइन प्रेजेंस बनाना होगा यानी खुद की वेबसाइट ऐप आदि बनाकर उसकी अच्छी खासी मार्केटिंग करनी होगी. इतना सब करने के बाद आपको अपने कस्टमर के साथ एक अच्छा कनेक्शन भी बनाए रखना होगा जिससे वह हमेशा आपके साथ जुड़े रहे हैं.

अक्सर लोग इस तरह के प्रश्न पूंछ करते हैं-

बहुत ज्यादा पैसा कमाने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans- सबसे ज्यादा पैसे कमाने के लिए बिजनेस करना चाहिए क्योकि जॉब न तो भूखा मरने देती है और न ही अमीर बनने देती है।

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans- कैटेरिंग और रेस्टोरेन्ट का बिजनेस सबसे अच्छा है।

सबसे ज्यादा कौन से बिजनेस में फायदा है?

Ans- कैटेरिंग बिजनेस में सबसे ज्यादा फायदा है।

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans- फ़ोटो कॉपी और फोटोग्राफी गांव में चलने वाला सबसे अच्छा बिजनेस है।

सबसे सफल बिजनेस कौन सा है?

Ans- कुछ इस तरह है सबसे सफल बिज़नेस आइडिया की लिस्ट- 
1. ब्रेकफास्ट ज्वाइंट  
2. चाय का बिजनेस 
3. वीडियोग्राफी का धंधा   
4. शादी प्लानिंग करने का बिजेनस 
5. इलेक्ट्रॉनिक की दुकान  
6. किराने की दुकान है सफल बिजेनस  
7. डी जे का बिजेनस 

आज के टाइम में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

Ans- आज के टाइम में आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं-  
1. LIC बीमा करना है आज के टाइम का बिजनेस
2. CSC सेंटर का बिजनेस भी चलता है आज के टाइम में   
3. जूस बेचने का धंधा 
4. डिजिटल मार्केटिंग भी शुरू कर सकते हैं आज के टाइम में  
5.  नेटवर्क मार्केटिंग  
7. टिफिन सर्विस के बिजनेस को भी आज के टाइम में ट्राई कर सकते हैं.  
8. पेपर फोटोकॉपी और प्रिटिंग से जुड़े बिजनेस शुरू कर सकते

50000 में कौन सा बिजनेस करें

Ans- आप 50,000 में टीवी, फ्रिज, कूलर, एसी, वाशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम को रिपेरिंग करने का शॉप खोल सकते हैं. 
और कुछ नए इलेक्ट्रॉनिक आइटम भी बेचने के लिए रख सकते हैं. 
और पढ़े

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज

Ans- ये हैं कुछ फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज की लिस्ट  
1. इंटरनेट ऑफ थिंग्स है एक फ्यूचर बिजनेस 
2. बॉयोमीट्रिक सेंसर का बिजनेस 
3. रियल एस्टेट का बिजनेस 
4. 3D प्रिंटिग है फ्यूचर बिजनेस 

शहर में कौन सा बिजनेस करें

Ans- शहर में आप ये बिजेनस शुरू कर सकते हैं. 
1. ब्रेड बनाने का बिजनेस 
2. कैफे या रेस्टोरेंट का कारोबार  
3. इवेंट मैनेजमेंट करने का बिजनेस .
4. ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस 
5. मशीन रिपेयरिंग का धंधा 
6. इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस 
7. प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस .
8. ट्यूशन-कोचिंग सेंटर का बिजनेस भी शुरू कर सकते है. 

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

कौन सा बिजनेस फायदेमंद है

Ans- ये बिजेनस है फायदेमंद- 
1. रेस्टोरेंट्स का व्यापार 
2. कैटरिंग सर्विस का बिजेनस  
3. रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान भी बहुत फायदेमंद है.
4. खेल और मनोरंजन पार्लर बिजेनस में है सबसे ज्यादा फायदा
5. चाय की दुकान का बिजेनस 

घर में कौन सा बिजनेस करें 

Ans- जानना चाहते हैं घर में रहकर कौन सा बिजनेस करें? तो पेश है कुछ आईडियाज-  
1. ऑनलाइन बिजनेस 
2. घर के बगल में खोले किराने की दुकान
3. घर में कीजिए अचार  और  पापड़ का बिजनेस 
4. चाय पत्ती का व्यापार कर सकते है घर से 
5. चाइनीस आइटम का व्यापार
6. मसालों का बिजेनस
7. अगरबत्ती का धंधा 
8. टिफिन सर्विस दे सकते हैं 
और पढ़े.

10,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करे?

Ans- ऐसे कई बिजनेस है जिन्हें आप 10,000 रुपए में शुरू कर सकते हैं जैसे कि 
1. अचार बनाने का बिजनेस 
2. छोटे लेवल पर किराने की दुकान 
2. चाय की दुकान 
3. कोचिंग सेंटर का बिजनेस 
और पढ़े

बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?

Ans- बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?
के लिए बिजनेस आईडिया-  
1. खाद -बीज भंडार का कारोबार  
2. भुट्टे भुनने का व्यापार 
3. पौधे बेचने या नर्सरी का बिजनेस
4. रेनकोट मैन्युफैक्चरिंग का उद्योग 
5. रेनी एसेसरीज का धंधा  
6. बाइक और कार वाशिंग का Business 
7. पेस्ट कंट्रोल का बिजनेस

सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है ?

Ans- चाय और सब्जियां बेचना का बिजनेस सबसे सस्ता बिजनेस है.

Kaun se business mein sabse jyada paisa hai:

दोस्तों बात करें कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है तो इसमें आईटी सेक्टर ,फार्मा बिजनेस ,बैंकिंग फाइनेंस और रियल एस्टेट संबंधित बिजनेस का नाम आता है जिनमें सबसे ज्यादा पैसा है.

Duniya mein sabse jyada paisa kaun kamata hai

दोस्तों दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले व्यक्ति की बात करें तो उसमें जैफ बेजॉस का नाम आता है. साल 2023 में उनके पास $198 बिलियन का नेट वर्थ है.

India mein sabse jyada paisa kaun kamata hai

हमारे इंडिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले व्यक्ति में मुकेश अंबानी जी का नाम आता है.

Kis kam me sabse jyada paisa hai

बात करें कौन से काम में सबसे ज्यादा पैसा है तो इसमें डॉक्टरी, वकील, इंजीनियर और सीईओ कुछ ऐसे पेशे हैं जिनमें सबसे ज्यादा पैसा मिलता है.

Duniya me sabse jyada kya sale hota hai

दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक आइटम, ऑटोमोबाइल ,कपड़े और फूड से जुड़े चीज बिकती हैं.

Duniya mein sabse jyada karodpati banane wala business

दुनिया में सबसे ज्यादा करोड़पति बनने वाला बिजनेस की बात करें तो उसमें पेट्रोलियम के बिजनेस का नाम आता है.

Duniya mein sabse jyada paisa kis chij mein hai

दोस्तों इस सवाल का कोई फिक्स जवाब नहीं है लेकिन फिर भी बात करें की सबसे ज्यादा दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा किस चीज में है तो उसमें रियल स्टेट बिजनेस और स्टॉक मार्केट का नाम बेशुमार है.

America me sabse jyada chalne wala business

अमेरिका में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है तो उसमें आईटी फाइनेंस और रेल स्टेट जैसे बिजनेस का नाम होता है

सबसे ज्यादा पैसा किस काम/बिजनेस मे है? [निष्कर्ष]

यदि किसी भी काम/बिजनेस को सही ढंग किया जाय तो आसानी से सबसे ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन यदि काम करने का तरीका ही बेकार हो तो अच्छे से अच्छा काम को करके भी मोटी कमाई नहीं की जा सकती हैं। शायद आपको पता होगा कि अहमदाबाद के प्रफुल्ल बिल्लोरे नाम का एक युवा चाय बेचने के काम को करके करोड़पति बन गया। जिसे लोग MBA Chai Wala के नाम से जानते है।

MBA Chai Wala के बारे मे अधिक जानकारी के लिए यह video देखे।

नोट:- MBA = Mister Billore Ahmedabad

तो हम कह सकते हैं कि “सबसे ज्यादा पैसा किस काम मे है?” से ज्यादा मायने यह रखता है कि काम को करने का जूनून कितना है?

तो दोस्त , यह थी “सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस” Topic पर ऐसी खास और Important जानकारी जो आपके पास जरूर होनी चाहिए थी। इसीलिए इसे बाकी लोगो के साथ Share करना बिल्कुल न भूले। 

ये Post कैसा लगा ? Comment Box मे जरूर बताए और साथ ही साथ कोई सवाल है तो Please उसे लिख भेजिए।Earningmitra पूरी कोशिश करेगा जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब लेकर , बहुत जल्द ही आपके सामने आए। 

तब तक के लिए बनाए रखिए अपना साथ Earningmitra के साथ 

मिलेगे , जल्द ही अगले Post मे तब तक के लिए Prakash आपसे कहेगा 

धन्यवाद। 

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button