BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

10 तरीके Facebook से कमाए 50 हजार से 1 लाख रूपए | Facebook से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Facebook (फेसबुक) से पैसे कैसे कमाए! दोस्तों आजकल online paise कमाने के बहुत तरीके मौजूद है जिनमें से एक तरीका है फेसबुक जी हां दोस्तों अगर मैं कहूं आप फेसबुक से भी पैसे कमा सकता है तो यह कहना कोई गलत नहीं होगा बहुत से लोग फेसबुक से भी पैसा कमा रहे हैं

Facebook क्या है।

महत्वपूर्ण बिन्दू

आजकल Facebook को कौन नहीं जानता फिर भी मैं आपको बता देना चाहता हूं की शुरुआत कब हुई और इसके अविष्कारक कौन है। फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग आधारित कंपनी है और यह अमेरिका कंपनी है 4 फरवरी 2004 को the facebook नाम से इस को लांच किया गया था 1 साल के अंदर ही Facebook काफी ज्यादा फेमस हो गई और 2005 को इसका नाम परमानेंट फेसबुक निर्धारित कर दिया गया फेसबुक के अविष्कारक यानी कि फेसबुक को Mark Elliot Zuckerberg नामक शख्स ने बनाया था

आप Facebook के यूज़ करके दुनिया भर में अपने जानने वालों और साथ ही नए नए लोगों के साथ इस बेहतरीन प्लेटफार्म पर का बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल करके अपने दोस्त बना सकते हैं आप इसी के जरिए अपने दोस्तों के साथ अपनी स्टोरी शेयर कर सकते हैं और अपनी ऑल ऑडियो वीडियो एवं टेक्स्ट चैट का आनंद भी ले सकते हैं जैसे-जैसे फेसबुक को पसंद किया जाने लगा वैसे वैसे फेसबुक में अपने यूजर के लिए नए नए तरह के ऑप्शन लांच करना शुरू कर दें और अब तो आप Facebook के जरिए एडवर्टाइजमेंट से लेकर अपने वीडियो को मोनेटाइजेशन करके भी पैसा कमा सकते हैं

Facebook का इस्तेमाल सिर्फ आप दोस्त बनाने के लिए नहीं बल्कि इस सोशल प्लेटफॉर्म का यूज़ आप पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं फेसबुक के जरिए ऐसे पोस्ट नैतिक दी गई है जिसके जरिए आप घर बैठे लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि फेसबुक तो हर कोई यूज़ करता है लेकिन हम इसके जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं तो वह हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे आप आगे पढ़े!

Facebook से पैसे कामने के लिए क्या करना होगा

दोस्तों फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ बेसिक चीजों की जरूरत होगी अगर वह आपके पास हो तो आप आराम से महीने के 2 से 3 लाख आसानी से कमा सकते हैं साथ ही हम आपको बताएंगे फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी!

  • फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक ऑथराइज्ड फेसबुक अकाउंट बनाने की आपको अवश्यकता है
  • फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपको अपना फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप का भी होना जरूरी है
  • फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको कंप्यूटर या डेक्सटॉप या फिर स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी या फिर लैपटॉप भी हो सकता है
  • फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपके पास पहले हाई टारगेट ऑडियंस आपके फेसबुक पर बहुत सारा ट्राफिक होना चाहिए और इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फेसबुक पेज में या फेसबुक ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर को ज्वाइन करवाना होगा!
  • फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है इसमें जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आपका उतना ज्यादा बेनिफिट होगा!
  • फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना भी जरूरी है
  • आपको अपने क्रिएटिव माइंड का इस्तेमाल करना होगा और साथ ही मैं आपको पूरे पेशेंट के साथ काम करना होगा!

यह तो बात हो गई कि फेसबुक से पैसा कमाने के लिए क्या-क्या करना होगा अब बात आतिफ फेसबुक से पैसे कैसे कमाए!

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर मैं यह कहूं कि फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं तो यह बिल्कुल गलत होगा क्योंकि आप फेसबुक से पैसे नहीं कमा सकते बल्कि फेसबुक के जरिए आप घर बैठे लाखों हजारों रुपए इनकम घर बैठे कमा सकते हैं। फेसबुक के जरिये पैसा कमाना बहुत ही आसान है इसके लिए सिर्फ आपके अकाउंट पर थोड़ा ट्राफिक चाहिए यानी कि आपके फेसबुक अकाउंट पर काफी ज्यादा मेंबर मौजूद होने चाहिए।

1. Facebook page से पैसे कामए –

अगर आपका पहले से ही अकाउंट फेसबुक पर है और आप की पोस्ट पर लाखों की तादाद में लाइक है और आपके पास अपने फेसबुक पेज पर अच्छी संख्या में मेंबर भी मौजूद है तब आप ऐसी स्थिति में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट कर सकता है और पैसा कमा सकता है!

आजकल बड़ी-बड़ी एडवर्टाइजमेंट कंपनियां सबसे ज्यादा फेसबुक लाइक पेज पर अपने एडवरटाइजिंग को करवाना पसंद करती है क्योंकि इतना ही नहीं आप सबसे ज्यादा फेसबुक लाइक पेज पर एक मोटी रकम में बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं और भी कई सारे तरीकों का इस्तेमाल करता फेसबुक पर से पैसा कमा सकते हैं।

Facebook page द्वारा पैसे कमाने के फायदे

  • यदि आप फेसबुक पेज द्वारा पैसे कमाते हैं तो फिर आपको कस्टमर ढूंढने में काफी आसानी होती है।
  • यदि आप फेसबुक द्वारा ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं। तो उसमें आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • यूजर्स को एक स्पेसिफिक ऑडिएंस को टारगेट करना होता है। और उससे वह अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।
  • फेसबुक पेज के द्वारा आपके ब्रांड की वैल्यू भी बढ़ती है।
  • यदि आप अपने मोबाइल से ही पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए यह बेस्ट तरीका है।
  • फेसबुक पेज से पैसे कमाने में होने वाली परेशानी
  • जब आप फेसबुक पेज द्वारा कमाएंगे तो उसके लिए आपको ज्यादा लाइक की जरूरत पड़ेगी। इसलिए आपको ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ेगी।
  • आपको अपनी फेसबुक पेज पर अच्छे से अच्छे क्वालिटी कंटेंट को पोस्ट करने की जरूरत पड़ेगी।
  • आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप फेसबुक की सभी गाइडलाइंस को फॉलो करें। क्योंकि यदि आप इसे फॉलो नहीं करते हैं तो आपका फेसबुक पेज डिलीट भी हो सकता है।
  • यदि आप अपने पेज पर रेगुलर कंटेंट पोस्ट नहीं करते हैं। तो आपके पेज की रिच भी कम हो सकती है।

2. Facebook Group से पैसे कमाए –

फेसबुक के जरिए आप अपने फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी बात यह है कि आपके ग्रुप में कम से कम 10000 या उससे ज्यादा ग्रुप में मेंबर होने चाहिए तभी आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं फेसबुक ग्रुप के जरिए आप जैसे ही ग्रुप में अपनी किसी भी प्रकार की पोस्ट को प्रतिक्रिया आने शुरू हो जानी चाहिए अगर आपके पास ऐसा ग्रुप है तो उस ग्रुप से आपके कई तरह की इनकम कर सकते हैं!

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के फायदे

  • यदि आप फेसबुक ग्रुप की मदद से पैसे कमाते हैं। तो यह आपके ऑर्गेनिक रीच को भी बढ़ाने में मदद करता है। आप अपनी मर्जी से अपने ग्रुप को पब्लिक या फिर प्राइवेट कर सकते हैं।
  • फेसबुक ग्रुप की मदद से किसी एक चीज में इंटरेस्ट रखने वाले लोग आपस में ज्वाइन हो सकते हैं।
  • जैसे-जैसे आपकी ग्रुप में मेंबर्स बढ़ते जाएंगे वैसे-वैसे आप पैसे के साथ-साथ अपना नाम भी बना पाएंगे।
  • फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने में होने वाली परेशानी
  • आपको शुरुआत में अपने ग्रुप में लोगों को ज्वाइन करने के लिए उन्हें मनाना पड़ता है। और मेंबर्स को बढ़ाने के लिए आपको काफी अच्छी खासी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है।
  • यदि आपके ग्रुप से कोई एक भी व्यक्ति फेसबुक की गाइडलाइंस के खिलाफ कोई भी पोस्ट करता है। तो आपका पूरा ग्रुप डिलीट हो सकता है।
  • आपको अपने फेसबुक ग्रुप को यदि अच्छे से मैनेज करना है। तो उसके लिए आपको मॉडरेटर की जरूरत पड़ती है।

3. फेसबुक Marketplace से पैसे कामए –

मार्केटप्लेस के लिए फेसबुक एक बहुत ज्यादा अच्छा प्लेटफार्म है अगर आपने कोई ऐसा काम शुरू किया है जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं और उसकी बिक्री में वृद्धि करना चाहते हैं तब आप इसके लिए फेसबुक मार्केटप्लेस का इस्तेमाल कर सकते हैं आप अपने प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस में जाकर लिस्ट करवा सकते हैं और यहां तक कि इसे टॉप प्रमोशन के लिए कुछ अमाउंट भी पर कर कर के अलग-अलग जगह पर इसकी फेसबुक मार्केटप्लेस के जरिए ऐड करवा सकते हैं जिससे आपके प्रोडक्ट को काफी लोगों तक पहुंचा जा सकता है इसके अलावा आप अगर चाहे तो किसी भी रिश्ते लिंग कंपनी जैसे ज्वाइन कर सकते हैं और फिर उनके प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस में फ्री में या फिर कुछ पेड़ अमाउंट के साथ लिस्ट करवा सकते हैं अब आपके द्वारा किए गए कांटेक्ट डिटेल्स के माध्यम से या फिर आपको डायरेक्ट मैसेंजर पर ग्राहक संपर्क करेगा अगर उसको आपका प्रोडक्ट और दाम पसंद आता है तो वह आपके इस का ऑर्डर दे देगा और फिर आप उसके आर्डर को लगाकर अपने मार्जन रखते हुए पैसा कमा सकते हैं आज के समय में सरकार के काम को फेसबुक के जरिए कई लोग कर रहे हैं और आप भी करके एक अच्छा अमाउंट हर महीने फेसबुक प्मार्केटप्लेस से कमा सकते हैं!

फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाने के फायदे

  • फेसबुक मार्केटप्लेस एक ऐसी जगह है जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं।
  • जैसे ही आप अपने फेसबुक मार्केटप्लेस में अपने प्रॉडक्ट्स को लिस्ट करते हैं। वह आपके आस पास के एरिया में उस प्रोडक्ट्स को बाकी लोगों को शो करने लगता है।
  • जो भी कस्टमर आप से सवाल करता है उसे आप मैसेंजर के द्वारा रिप्लाई दे सकते हैं।
  • आपको बता दे कि बाकी किसी प्लेटफार्म की तरह इसमें आपसे कोई कमीशन नहीं लिया जाता है।
  • फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाने में होने वाली परेशानी
  • फेसबुक पर जितने भी खरीदार या फिर विक्रेता होते हैं उनकी कोई वेरिफिकेशन नहीं होती है। जिस कारण से इस पर धोखाधड़ी होने के काफी चांस होते हैं।

4. Affiliate Marketing –

एफिलिएट मार्केट आजकल ऑनलाइन अपडेटेड मार्केट के जरिए पैसे कमाने के लिए हम किसी भी प्रकार का तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं हमारे देश में आज के समय में बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी अपना प्रोग्राम लॉन्च कर चुकी है और आप चाहे तो अपने एपलेट प्रोग्राम को बिना किसी एक्ट्रेस चार्ज के शुरू कर सकते हैं

आप अब उस कंपनी के प्रोडक्ट या फिर किसी भी प्रकार की सर्विस को अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए प्रमोट कर सकते हैं और निर्धारित आठ कमीशन प्राप्त करके पैसा कमा सकते हैं

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे

  • आप अगर एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा फेसबुक से पैसे कमाते हैं। तो आपको उसके लिए किसी भी एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • आपको बता दे कि इस काम में आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • आप फेसबुक के चैट द्वारा ही अपने किसी प्रोडक्ट के बारे में लोगों को जानकारी पहुंचा सकते हैं।
  • आप इस काम की शुरुआत किसी भी समय कर सकते हैं।
  • फेसबुक द्वारा affiliate marketing से पैसे कमाने में होने वाली परेशानी
  • आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि इस काम में किसी भी तरह के रेवेन्यू की कोई गारंटी नहीं होती है।
  • किसी भी समय फेसबुक द्वारा आपका एफिलिएट लिंक ब्लॉक हो सकता है।
  • आपको अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए लोगों को काफी मनाने की जरूरत पड़ सकती है।

5. फेसबुक Ads के ज़रिये –

फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से एक एड्स यानी कि आप अपने फेसबुक पर किसी भी प्रकार के ऐड को चलाना चाहते हैं तो फेसबुक पर आपको इसकी भी सुविधा अपने यूजर को देने लगा है

आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कराने के लिए प्रत्येक प्रोडक्ट की स्पेसिफिक के लिए फेसबुक एप पर रन करवाती है!

अब कंपनी को अपने ad चलवाने के लिए फेसबुक पर ऐड करवाने के लिए अप्लाई हेयर करना पड़ता है और अगर आप इस क्षेत्र में ज्ञान रखते हैं और काम कर सकते हैं तब आप के लिए फेसबुक ऐड रन करवाने का काम बहुत सारी कंपनियों के माध्यम से बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा इसके अलावा आप अपने या फिर किसी अन्य प्रो लोगों के प्रोडक्ट को सेल करवाने और फेसबुक पर ऐड चला सकते हैं और सेल में इजाफा ला सकते हैं!

फेसबुक ऐड से कमाने के फायदे

  • आप फेसबुक ऐड द्वारा विज्ञापन करके अपने किसी प्रोडक्ट या फिर सर्विस की अच्छी खासी सेल्स को बढ़ा सकते हैं।
  • आप अपने हिसाब से किसी भी तरह के ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं।
  • फेसबुक ऐड द्वारा आप अपने किसी ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर भी ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।
  • फेसबुक पर ऐड डालने के लिए उसकी पेमेंट आप आसानी से अपने बैंक या फिर ऑनलाइन वॉलेट से भी कर सकते हैं।
  • आप ऐड द्वारा अपने फेसबुक पेज को भी प्रमोट कर सकते हैं।
  • फेसबुक पर ऐड से पैसे कमाने में होने वाली परेशानी
  • आप जब भी फेसबुक पर ऐड चलते हैं तो आपको यह नहीं पता होता कि वह ऐड आखिर चलेगी कितनी।
  • फेसबुक ऐड से आपके ऑर्गेनिक रीच के कम होने के चांसेस होते हैं।
  • यदि आप फेसबुक ऐड से पैसे कमाते हैं। तो फिर आपको फेसबुक की मार्केटिंग भी सीखने की जरूरत पड़ सकती है।

6. Service बेच कर पैसे कमा सकते है –

यदि आप भी किसी भी प्रकार की ऑनलाइन या ऑफलाइन सर्विसेज प्रदान करते हैं तब आप ऐसे में अपने सर्विस को आप फेसबुक ऐड, ग्रुप, पेजेस और साथ ही में फेसबुक मार्केटप्लेस पर प्रमोट करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं मैंने देखा है कि आजकल फेसबुक पर अनेकों प्रकार की सर्विस लोग आसानी से आदान-प्रदान कर रहे हैं और इससे सर्विसेस प्रदान करने वाले व्यक्ति और सर्विस लेने वाले व्यक्ति दोनों को ही फायदा हो रहा है आप भी कुछ इसी प्रकार के काम को करके घर बैठे हर महीने का इनकम फेसबुक के माध्यम से कमा सकते हैं!

7. Video बनाकर पैसे कामए –

फेसबुक से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जिनमें से एक तरीका वीडियो बनाकर भी है जी हां दोस्तों जिस प्रकार से हम और आप आज के समय में यूट्यूब पर नए-नए वीडियो देखने के लिए अपना टाइम गुजारते हैं ठीक उसी प्रकार से अब फेसबुक पर भी वीडियो पब्लिश किया जाता है और कई सारे लोग फेसबुक पर ही वीडियो देखना पसंद करते हैं अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर काम कर रहे हैं तो आप फेसबुक पर भी वीडियो को पब्लिश करके पैसा कमा सकते हैं

आज के समय में फेसबुक में वीडियो कंटेंट के जरिए पैसे कमाने और अपने प्लेटफार्म पर फेसबुक वॉश नामक एक प्रोग्राम को लॉन्च किया गया है और अगर आप इस प्रोग्राम के अंतर्गत काम करते हैं तो अपने वीडियो को मारे टाइजर कर लेते हैं तो हर महीने आप फेसबुक वॉच के जरिए वीडियो पब्लिश्ड करके अच्छा खासा पैसा आसानी से कमा सकते हो और वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट किये!

फेसबुक पर वीडियो डालकर पैसे कमाने के फायदे

  • फेसबुक पर यदि आपकी वीडियो वायरल हो जाए तो आप उससे काफी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।
  • कमाई के साथ-साथ लोगों के सामने आपका टैलेंट भी आता है।
  • फेसबुक पर वीडियो डालकर पैसे कमाने में होने वाली परेशानी
  • आपको अपने ऑडियंस को बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।
  • अगर आप फेसबुक द्वारा दिए गए गाइडलाइंस को फॉलो नहीं करते हैं। तो वह आपके लिए परेशानी हो सकती है।
  • यदि आप फेसबुक पर वीडियो डालते हैं तो फिर आपको अच्छे से वीडियो को एडिट करना भी सीखना आना चाहिए।

8. Facebook पर मौजुद स्पॉन्सर्ड पोस्ट से पैसे कमाए

जब धीरे-धीरे आपका फेसबुक अकाउंट गो करने लगता है तो फिर उसके बाद आपके पास स्पॉन्सर्ड पोस्ट आने लगते हैं। तो अगर आप लोगों को यह नहीं पता कि स्पॉन्सर पोस्ट क्या है? तो आपको बता दे की स्पॉन्सर पोस्ट के अंदर कई बड़ी कंपनियां या फिर कोई ब्रांड। अपने ही किसी प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए किसी भी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर को कांटेक्ट करती है।

स्पॉन्सर्ड पोस्ट में प्रोडक्ट के बारे में चीज़ लिखी होती हैं। जिसे फिर इनफ्लुएंसर के फेसबुक ग्रुप या फिर उसके पेज पर पोस्ट करना होता है। और इस काम के लिए कंपनी उस इनफ्लुएंसर को पैसे देती है।

9. फेसबुक ऐप पर फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

फेसबुक पर फ्रीलैंसिंग करने के फायदे

अगर आपके अंदर कोई स्किल मौजूद है तो आप उसकी मदद से भी फेसबुक द्वारा पैसे कमा सकते हैं। केवल उसके लिए आपको अलग-अलग फ्रीलांसिंग ग्रुप में जुड़ने की जरूरत है। इन ग्रुप में आप अपने स्किल्स जैसे वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, वेब डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग आदि। जैसे किसी भी स्किल को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। मान लीजिए आपको वीडियो एडिटिंग करना अच्छे से आता है। तो फिर आप अपने फ्रीलांसिंग ग्रुप में यह बता सकते हैं। उसके बाद जिस भी व्यक्ति को वीडियो एडिटर की जरूरत पड़ेगी। वह आप से डायरेक्ट कांटेक्ट कर लेगा। और इसी तरह से आप अपने स्किल की मदद से फेसबुक द्वारा पैसे कमा पाएंगे।

फेसबुक की मदद से आप अपने स्किल द्वारा कहीं भी किसी भी जगह काम कर सकते हैं। आप अपने काम के लिए क्लाइंट से फेसबुक के कोमेंट्स या फिर चैट द्वारा बात कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम है जिसमें बॉस आप खुद ही होते हैं।अपना काम पूरा करते ही आप खुद ही अपना पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

फेसबुक पर फ्रीलान्स से कमाने में होने वाली समस्याएं

कभी कभार आपको फ्रीलांसिंग करने पर रेगुलर पैसे नहीं मिलते हैं।यदि आप अपने काम के दौरान बीमारी या कोई छुट्टी करते हैं। तो उसका आपको किसी तरह का भुगतान नहीं मिलता है।

काफी बार इतने काम होते हैं कि आपको उसमें अपना पूरा दिन रात लगाने की जरूरत पड़ती है। साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि सामने वाला क्लाइंट कोई फ्रॉड ना हो।

10. फेसबुक पर ब्रांड प्रमोशन करके पैसे कमाए

यदि आप फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं। तो फिर उसके लिए ब्रांड प्रमोशन भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप जब अपने फेसबुक अकाउंट को ग्रो करते हैं। वह भी किसी पार्टिकुलर कैटेगरी में तो उससे जुड़े बड़े बड़े ब्रांड अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपको कांटेक्ट कर सकते हैं। वैसे तो ज्यादातर आपकी केटेगरी से जुड़े ही ब्रांड प्रमोशन करने के लिए आपको मिलते हैं। लेकिन कभी-कभार कुछ अलग तरह के भी ब्रांड के प्रमोशन के लिए आपको कांटेक्ट किया जा सकता है। तो ध्यान रहे कि आप अपने फॉलोवर्स के हिसाब से ही पैसे की मांग करें।

जैसे मान लीजिए अगर आप ब्यूटी से जुड़े जानकारी अपने अकाउंट पर शेयर करते हैं। तो फिर ब्यूटी से ही जुड़े अलग-अलग ब्यूटी कंपनी अपने किसी प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपसे कांटेक्ट करेगी। उसके बाद आपको उनके प्रोडक्ट का रिव्यू करना होगा और अपने वीडियो में डालना होगा। इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक में अपना अकाउंट कैसे ओपन करें?

दोस्तों अगर आप लोगों को फेसबुक से पैसे कमाने हैं तो सबसे पहले जरूरत है कि आपके फोन में फेसबुक एप होना चाहिए। साथ ही आपका फेसबुक पर अपना अकाउंट भी होना जरूरी है। अगर आपका पहले से ही अकाउंट बना हुआ है तो आप डायरेक्ट लोगिन कर सकते हैं। वहीं जिन लोगों का फेसबुक पर कोई अकाउंट नहीं है। उनके लिए हम बताएंगे कि कैसे वह अपना अकाउंट फेसबुक पर बना सकते हैं। तो चलिए जानते है

सबसे पहले आपको अपने फोन में फेसबुक ऐप को डाउनलोड कर लेना है और उसे ओपन करना है। जब आप फेसबुक ऐप को अपने फोन में ओपन करते हैं। उसके बाद आपको वहां पर एक क्रिएट न्यू अकाउंट का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपसे आपका नाम और सरनेम टाइप करने को कहेगा। साथ ही आपके वहां पर अपनी डेट ऑफ बर्थ और आपसे जुड़ी कुछ जानकारी भी टाइप करनी है।

यह सब जानकारी को भरने के बाद अब आप से आपका फेसबुक का पासवर्ड क्रिएट करने को कहेगा। जब आप अपना फेसबुक का पासवर्ड क्रिएट कर लेंगे उसके बाद आपको फेसबुक पर लॉगिन करना है। फेसबुक पर लोगिन करने के बाद अब आपके सामने एडिट प्रोफाइल का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर आपको क्लिक करना है। और अपनी प्रोफाइल को फिर आप एडिट कर सकते हैं।

निष्कर्ष- दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना की कैसे आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हो ,लगभग सभी तरीके फेसबुक से पैसे कमाने के हमने आपके साथ शेयर किये है उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अपने सुझाव और प्रतिकिर्या नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

यह भी पढ़े –

फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें जानिए –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button