BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

हैलो गूगल- शहर में कौन सा बिजनेस करें | फायदेमंद सिटी बिजनेस आइडिया

दोस्तों कहते हैं कि अगर बिजनेस करना है तो शहर इसके लिए एक दम सही जगह होता है. गांव की तरह यहां लोग पैसे खर्च करने से कतराते नहीं है. और जहां भी जाते है खूब पैसे लुटाते है . चाहे खाने पीने की बात हो या पहनने-ओढ़ने की. 

किसी भी बिजनेस या धंधे की तरक्की के लिए ज्यादा कस्टमर और सेल इन्ही दो चीजी की ही जरूरत होती है. जिसकी शहर में बिल्कुल भी कमी नहीं है. 

ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि शहर में कौन-सा बिजनेस करें जिससे फायदा हो , तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको शहर में शुरू किए जा सकने वाले बिजनेस आईडिया की जानकारी देने वाले हैं. लेकिन इससे पहले कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जान लेते हैं जिसके बारे में आपको पता होना जरूरी है-

शहर में बिजनेस क्यों करें? 

महत्वपूर्ण बिन्दू

  • ज्यादा कस्टमर- आप शहर में कोई भी बिजनेस करें, यहाँ इतने ज्यादा लोग रहते हैं कि आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट का कस्टमर आपके दुकान को खुद ही ढूंढ लेगा. 
  • ज्यादा पैसा- शहर के लोगो के पास ज्यादा पैसा होता है और शहर के लोग किसी भी चीज को एन्जॉय करने के लिए पैसे से समझौता नहीं करते हैं, जितना मन किया उतना खर्च करते हैं. और फिर ये पैसा व्यापारियों के जेब में चला है. यानी शहर में बिजनेस करने से आपको ज्यादा प्रॉफिट होगा. 
  • कम उधारी खाता- जो लोग गांव में बिजनेस करते हैं वो लोग इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होंगे कि गांव के लोग कितना ज्यादा उधारी खाता चलाते हैं. लेकिन शहर में बिजनेस करने का यही फायदा होता है कि यहां के लोग हर छोटी-छोटी चीज पर उधार लेन-देन नहीं करते हैं. 
  • ज्यादा ग्रोथ- जब आपको अपने शॉप पर कस्टमर मिलते रहेंगे तो तो साल-छह महीने में ही आपका बिजनेस इतना तरक्की कर जाएगा कि आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा. 

शहर में कौन-सा बिजनेस करें? 

कपड़े की दुकान का बिजनेस 

ठंडी हो या गर्मी सर्दी हो या बरसात कपड़ों का बिजनेस हमेशा चलता रहता है. क्योकि हर दूसरे महीने हमारे इंडिया में कोई न कोई तीज-त्योहार आता रहता है. और इन मौकों पर लोग नए कपड़े पहनना पसंद करते हैं. इसलिए शहर में यह बिजनेस बहुत ही मुनाफे वाला है.

  • कपड़ा कहां से खरीदें-  कपड़ा खरीदने के लिए आपको गुजरात के सूरत में जाना चाहिए. यहाँ पर एकदम सस्ते दाम में कपड़ा मिलता है. आप चाहे तो RCM जैसे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से होलसेल भाव में ले सकते हैं.  
  • कपड़े की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा-  रेडीमेड कपड़ों का शॉप खोलने के लिए आपको 1.5 से 2 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट आएगा.  अगर आप इस बिजनेस को छोटे लेवल पर करेंगे तो आप इससे कम इन्वेस्टमेंट में भी इसे शुरू कर सकते हैं. 
  • कपड़े की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस अगर कपड़े की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस की बात की जाए तो इसके लिए आपको GST रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 
  • कपड़े का मार्जिन कितना रखना चाहिए कपड़े के बिजनेस में आप कम से कम 5% का मार्जिन रख सकते हैं. 
  • कपड़ा दुकान नाम लिस्ट रेडीमेड कपडो की दुकान का नाम जानने के लिए यहाँ क्लिक करे. 

 किराने की दुकान का बिजनेस

दोस्तों वैसे तो शहरों में किराने के दुकान की कमी नही होती लेकिन अगर आप शहर में रहते हैं और आपके मोहल्ले में इस तरह का कोई किराना दुकान नहीं है तो खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास ये अच्छा मौका है. क्योकि यह बिजनेस भी किसी और बिजनेस से कम नहीं है. जब आप एक बार स्टैब्लिश हो जाएगे तो आपको फायदा ही फायदा मिलेगा.

  • किराना store खोलने में कितना पैसा लगेगा? किराना store खोलने में आपको कितना पैसा पैसा लगेगा यह किराना सामान लिस्ट और प्रोडक्ट के वैरायटी पर निर्भर करता है. अगर औसतन इन्वेस्टमेंट की बात करे तो 50,000 से 1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट आप मानकर चल सकते हैं.
  • किराने की दुकान में क्या क्या सामान लगता है? किराने की दुकान में आपको ये चीजें रखना होगा-  चावल, दाल, चीनी,आटा, नमक ,तेल, मसाला पाउडर, बेसन, मैदा, सूजी / रवा, पोहा, मूंगफली, चाय / कॉफी, आदि। ताजा चीजों में आपको प्याज, आलू, और अन्य सब्जियां रखना होगा इसके अलावा आप फल, दूध, अंडे, ब्रेड, दही, पनीर आदि भी रख सकते हैं.  
  • किराना की दुकान में कितना फायदा होता है? आप किराना दुकान से 30-40%तक का फायदा कमा सकते हैं. 
  • किराने का सामान सस्ता कहाँ मिलता है? अगर आप सस्ते दाम पर किराना का सामान चाहते हैं तो यह आपको खुद ही पता करना होगा की कहाँ पर सस्ते दाम में किराने का समान मिलता है. अगर ऑफलाइन मार्केट की बात करें तो डीमार्ट जैसे सुपर मार्केट से आपको सस्ते दाम में किराना सामान मिल सकता है वही ऑनलाइन में ग्रोफर्स और बिगबास्केट जैसी वेबसाइट से आप किराने के लिए सस्ता समान खरीद सकते हैं. 

गिफ्ट की दुकान का बिजनेस 

शहरों में हर दिन किसी न किसी के यहाँ शादी-पार्टी ,जन्मदिन या सालगिराह होता रहता है. ऐसे मौकों पर अपने दोस्त या रिश्तेदार के यहां खाली हाँथ जाना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है. इसलिए लोग अपने साथ कुछ न कुछ लेकर जाते हैं. और यही वजह है कि आजकल एक-दूसरे को गिफ्ट देने का ट्रेंड चल पड़ा है. आप इस बिजनेस को भी शहर में शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं.

  • इन्वेस्टमेंट- गिफ्ट की दुकान का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 2-3 लाख के इंवेटस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी. 
  • कमाई- गिफ्ट स्टोर बिजनेस को शुरू करके 50-70 हजार रुपए प्रति माह की कमाई कर सकते हैं. 
  • लाइसेंस- अगर आप गिफ्ट शॉप का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको GST नंबर लेना होगा. लेकिन तभी जब आपके बिजनेस का सालाना टर्नओवर 9 लाख से ज्यादा हो जाए.  
  • माल कहाँ से खरीदे-  गिफ्ट की दुकान खोलने के लिए आप अपने एरिया के किसी भी होलसेलर से संपर्क कर सकते हैं. 

प्रोडक्ट्स डिलीवरी बिज़नेस 

कोरोना आने के बाद लोग अब घर बैठे प्रोडक्ट की डिलीवरी लेना पसंद कर लग गए हैं. हालांकि प्रोडक्ट डिलीवरी बिजनेस में पहले से ही कुछ कंपनी मार्केट में अपना पैर जमा चुकी है लेकिन आप अपने शहर के छोटे एरिया को टारगेट करके वहां प्रोडक्ट डिलीवरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. और धीरे-धीरे अपनी सर्विस दूसरे बड़े शहरों तक भी पहुंचा सकते हैं.और आने वाले समय में भी यही बिजनेस चलेगा.

  • प्रोडक्ट डिलीवरी बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-से रजिस्ट्रेशन कराना होगा.  आप जिस राज्य में प्रोडक्ट्स डिलीवरी बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं वहां के राजस्व दफ्तर में जाकर अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 
  • Product डिलीवरी बिजनेस शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा.  प्रोडक्ट डिलीवरी सर्विस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा. हालांकि ये इन्वेस्टमेंट आपके बिजनेस साइज पर भी डिपेंड करेगा.
  • Product डिलीवरी बिजनेस शुरू करके कितना कमाया जा सकता है?  इस बिजनेस से आप 90% तक का मुनाफा कमा सकते हैं. 
  • किस चीज का डिलीवरी बिजनेस शुरू करना सही रहेगा?  आप अपने लोकल एरिया में फ़ूड डिलीवरी बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. फिर धीरे-धीरे बड़े लेवल पर जा सकते हैं. 

ब्यूटी पार्लर बिजनेस  

सजना-सवारना किसे अच्छा नहीं लगता है. किसी शादी-पार्टी या फंक्शन में जाने से पहले महिलाए ब्यूटी पार्लर से होकर जरूर जाती है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं लेकिन ब्यूटी पार्लर में खुद से मेक-अप का काम नहीं करना चाहते हैं तो किसी महिला को इस काम के लिए जॉब पर रख सकते हैं.

  • ब्यूटी पार्लर खोलने में कितना पैसा लगेगा? ब्यूटी पार्लर खोने में 40 हजार से 50 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट आएगा. 
  • ब्यूटी पार्लर खोलने में कितना फायदा होता है? अगर आप ब्यूटी पार्लर खोलते हैं तो इससे आप महीने के 6,000-50,000 रुपए की कमाई कर सकते हैं. 
  • ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए किन चीजो की जरूरत होती है? ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए इन चीजो की जरूरत होती है- 1. ब्यूटी पार्लर चेयर  , 2. हेयर ट्रिमर और शेवर  , 3. वेओटी सैलून फर्नीचर  , 4. सैलून इक्विपमेंट  , 5. हेयर विग आदि.

 टिफ़िन सर्विस का बिजनेस

आजकल के युवाओं को पढ़ाई या नौकरी करने के लिए घर से दूर दूसरे शहरों में जाना पड़ता है. जब हम घर से बाहर जाते हैं तो हमे घर के बनाए खानों की याद आती है. और एक सर्वे में भी यह पाया गया है कि इंडिया के लोगो को घर का बना हुआ खाना ज्यादा पसंद आता है.

और एक सर्वे में भी यह पाया गया है कि इंडिया के लोगो को घर का बना हुआ खाना ज्यादा पसंद आता है.ऐसे में आप कंपनी में काम करने वाले उन स्टाफ के लिए टिफ़िन सर्विस दे सकते हैं जो बाहर से आए हुए हैं और जिन्हें ढंग का खाना नहीं मिल पाता है.

  • टिफ़िन सर्विस बिजनेस से कितना कमाया जा सकता है?  इस बिजनेस से आप हर महीने 50,000 से 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं. 
  • टिफ़िन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-सा लाइसेंस होना चाहिए?  अगर आपके टिफ़िन सर्विस बिजनेस का सालाना टर्नओवर 12 लाख से ज्यादा हो जाता है तो आपको FSSAI से फ़ूड & सेफ्टी लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा. 
  • टिफ़िन सर्विस बिजनेस में कस्टमर कैसे ढूंढे?  टिफ़िन सर्विस बिजनेस को करने के लिए आपको कस्टमर ढूंढने की जरूरत नहीं है. बल्कि आपको कुछ ऐसा करना है जिससे आपको कस्टमर ढूढते हुए चले आए. जैसे कि अपने बिजनेस की मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग कीजिए. Google My Business का इस्तेमाल कीजिए आदि. 

हेयर सैलून का बिजनेस 

एक जमाना था जब लोग बाल सिर्फ इसलिए कटवाते कि वे साफ-सुथरे और सभ्य दिख सके .लेकिन आज के युवाओं ने बालों में भी अलग-अलग स्टाइल ढूंढ लिया है. इसीलिए आज बिजनेस में कमाई को देखकर वो लोग भी उतर रहे हैं जिनका नाई के काम से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है.

अगर आप भी अपना सैलून खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई एक काम करना होगा या तो आप खुद बाल कटना सीखिए या फिर किसी बंदे को अपने सैलून में काम पर रख लीजिए जिसे अलग-अलग स्टाइल में हेयर कटिंग आता हो .

  • सैलून खोलने में कितना पैसा लगेगा सैलून खोलने में आपको 30-50 हजार रुपए तक इन्वेस्टमेंट लगाना होगा. अगर आप अपने सैलून में अलग-अलग वैरायटी के सर्विस देना चाहते हैं तो आपको 1 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ सकता है. 
  • सैलून बिजनेस से हर महीने कितने रुपए कमाया जा सकता है? अगर आप सैलून का बिजनेस शुरू करते हैं तो इससे आपका कमाई कितना होगा यह इस बात पर डिपेंड करेगा कि आपके यहाँ रोजाना कितने कस्टमर आते हैं. और आपने अलग-अलग जगहों में कितना सैलून खोल रखा है. आप इस बिजनेस से महीने का 50 हजार से 1 लाख रुपए कमा सकते हैं. 
  • सैलून खोलने के लिए किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी?  सैलून खोलने के लिए आपको बिजनेस लाइसेंस और TIN नंबर की जरूरत पड़ेगी. 

Cars या Bikes रिपेरिंग गैरेज 

शहरों की सड़को में दिन-रात टू-व्हीलर या फोर-व्हीलर दौड़ती रहती है. क्योकि जमाना ही कुछ ऐसा है बाजार भी जाना हो तो लोग बाइक या स्कूटी लेकर जाते हैं. और बहुत ज्यादा चलते रहने के कारण अक्सर इनमे कुछ न कुछ खराबी आ जाती है. और इनकी सर्विसिंग कराने के लिए न चाहते हुए भी गैरेज ले जाना पड़ता है.

अगर आप शहर में इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको रिपेरिंग करने का कुछ बेसिक सीखना होगा. इस काम को सीखने के लिए अच्छा यही होगा कि पहले आप दो-चार महीने किसी गैरेज में काम करें फिर इस बिजनेस में उतरे.

  • गैरेज बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-सा लाइसेंस लेना होगा?  अगर आप शहर में गैराज बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना बिजनेस रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, GST नंबर ,पॉल्युशन सर्टिफिकेट ,MSME रजिस्ट्रेशन और Trade लाइसेंस लेना होगा. 
  • क्या गैरेज खोलने का बिजनेस फायदेमंद है?  जी हाँ, कार या बाइक रिपेरिंग के लिए गैरेज खोलने का बिजनेस एकदम फायदेमंद बिजनेस है. यहां से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. 
  • गैरेज खोलने में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा? गैरेज खोलने के लिए आपको केवल ऑटो पार्ट्स खरीदने में ही पैसे लगाने होंगे. अलग-अलग ऑटोपार्ट्स की कीमत अलग-अलग होती है.  आप इस बिजनेस को 80 हजार से 1 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं. अगर आप छोटे लेवल पर कम चीजों के साथ इस बिजनेस को करेगे तो यह लागत और भी कम हो सकता है. 

कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट 

आज जमाना जिस तेजी से बदल रहा है , उसमे कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का बहुत बड़ा रोल है. ऐसे में इस मॉडर्न होते दुनिया में कंप्यूटर की सही जानकारी रखना हर किसी की जरूरत बन गया है.

कंप्यूटर की जरूरत को देखते हुए सरकार ने इसे एक अलग विषय बना दिया है और हर उम्र के बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा देने की हिदायत दी है. लेकिन स्कूल में टीचर बच्चों को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी ही देते हैं.

कंप्यूटर के बारे में पूरी गहराई से जानकारी “कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट” ही दे सकते हैं. इसीलिए आप शहर में खुद का कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने के बारे मे सोच सकते हैं

  • कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने के लिए लोन कैसे मिल सकता है?  अगर आपके पास कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने के लिए पैसे नहीं है तो आप MSME के तहत लोन के लिए Apply कर सकते हैं. 
  • कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने के लिए क्या करना पड़ता है?  अगर आप शहर में कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने इंस्टिट्यूट को ISO से रजिस्टर्ड करना होगा.

फ्री में कौन सा बिजनेस करें?

आप फ्री में ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं- 
1. योगा ट्रेनर का बिजनेस 
2. स्टूडेंट को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन ट्यूशन क्लासेस देना.  
3. एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस 
4. फ्रीलांस राइटर के रूप में काम करके 
5. यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना भी है फ्री बिजेनस आईडिया . 

सबसे अच्छा छोटा बिजनेस कौन सा है?

ये हैं कुछ सबसे अच्छे और छोटे बिजनेस आईडिया- 
1. ब्रेड बनाने का धंधा 
2. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस 
3. चॉक बनाने का बिजनेस 
4. लिफाफे बनाने का बिजनेस आदि. 

सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है

कौन सा बिजनेस में सबसे ज्यादा फायदा है?

चाय बेचने के बिजनेस में सबसे ज्यादा फायदा है. 

कम लागत में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

ये हैं कुछ कम लागत वाले अच्छे बिजनेस आईडिया 
1. ब्रेड बनाने का कारोबार 
2. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस 
3. अगरबत्ती बनाने का धंधा  
4. कोचिंग सेंटर कर सकते हैं शुरू 
5. कुकीज बिस्किट बनाने का बिजनेस भी है अच्छा
6. पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है कम इन्वेस्टमेंट में.

500 में कौन सा बिजनेस करें?

आप 500 रुपए में अलग-अलग साइज के लिफ़ाफ़े और खल्तों को बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.  

दुनिया में सबसे अच्छा काम कौन सा है?

mydukaan.io के अनुसार ऑनलाइन खाना बेचने का बिजेनस दुनिया का सबसे अच्छा काम है. 

 दुनिया का सबसे बड़ा बिजनेस कौन सा है?

आज के टाइम पर ये बिजनेस सबसे बड़े लेवल के हैं जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं- 
1. क्वांटम कंप्यूटिंग एप्लीकेशन बिल्डर।
2. इंडस्ट्रीयल 3 डी प्रिंटिंग बिल्डर।
3. फ़ूड और रेस्टोरेंट ब्लॉकचेन कंपनी। 
4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इम्प्लीमेंटेशन कंपनी

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

“इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है” की लिस्ट 
1. ढाबा का बिजनेस 
2. रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस 
3. कोचिंग सेंटर का बिजनेस 
4. यूट्यूब चैनल शुरू करने का बिजनेस 
5. कैटरिंग का धंधा 
6. डिजिटल मार्केटिंग का बिजेनस 
7. पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस 
8. मछली पालन का बिजनेस 
9. मशरूम फार्मिंग का बिजनेस

शहर में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें? [निष्कर्ष]

तो दोस्त हम उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपके काम आया होगा . और अब आपको कुछ आईडिया भी मिल गया होगा कि शहर में कौन-सा बिजनेस करना ठीक रहेगा जिससे ज्यादा फायदा हो.

लेकिन किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले रिसर्च जरूर कर ले जैसे कि मार्केट में कितना कम्पटीशन है , आप कैसे कम्पटीशन को मात देंगे और क्या-क्या लाइसेंस या डॉक्यूमेंट बनवाना जरूरी है आदि. किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले ऐसी छोटी-छोटी बातों का ध्यान जरूर रखे ताकि आगे आपको कोई प्रॉब्लम न हो.

धन्यवाद…………….🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button