BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

हर रोज करें 100 रुपये निवेश और पाएं सीधे 15 लाख रुपये, स्कीम के बारे में जान हो जाएगी बल्ले बल्ले – G-Tech-Hindi

SIP vs PPF: एक बार फिर देखते देखते साल की समापत्ति होने जा रही है और नया साल दस्तक दे रहा है। 2023 की शुरुआत में भी आपने कई सारे काम करने के बारे में सोचा होगा। मगर शायद ही उनमें से कुछ काम कर सके होंगे। जिनमें से एक सबसे बड़ा काम जिम जाना है। हालांकि अभी हम आपको जिम जाने के बारे में नहीं बल्कि निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपका नया साल काफी अच्छा गुजरेगा। साथ ही उस योजना के बारे में जान आपकी किस्मत चमक जाएगी। तो चलिए जानते हैं कि आखिर वो योजना क्या है, जिसके जरिए आप लखपति बन सकते हैं।

इस तरह से शुरू करें अपने निवेश की यात्रा

महत्वपूर्ण बिन्दू

दरअसल, पैसे निवेश करने से पहले आपको सबसे जरुरी यह जानना होता है कि आप किसमें निवेश कर रहे हैं और उसमें आपको कितना प्रॉफिट मिलने वाला है। पैसे निवेश करने के कई फायदे होते हैं, जिनमें से एक सबसे बड़ा फायदा आपके भविष्य को मिलेगा, क्योंकि किसी भी मुश्किल परिस्थिति में इससे आप अपनी मदद कर सकते हैं।

आज के समय में सबसे ज्यादा SIP और PPF में निवेश कर रहे हैं, जिसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसमें अपने निवेश जर्नी की शुरुआत करने के लिए बड़ी राशि की जरुरत नहीं है। बल्कि आप आसानी से हर रोज मात्र 100 रुपये बचाकर भी निवेश कर सकते हैं। जिसके बाद अंत में आपको काफी अच्छा प्रॉफिट मिलेगा।

प्रतिदिन का अगर आप 100 रुपये बचाते हैं तो आप हर महीने 3 हजार रुपये और एक साल में 36 हजार रुपये बचा सकते हैं, जिसका निवेश कर आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। अगर आप PPF में एक साल में 36 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 15 साल में आपका इन्वेस्टमेंट अमाउंट 5 लाख 40 हजार रुपये हो जाएगा। इस समय PPF अकाउंट पर 7.1% का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। ऐसे में 15 साल में 7.1% के इंटरेस्ट रेट से आपको 4 लाख 36 हजार 370 रुपये का रिटर्न मिलेगा। यानी अंत में आपको कुल 9 लाख 76 हजार 370 रुपये मिलेंगे। जो आपके भविष्य को सवारने के लिए काफी बेहतर विकल्प है।

SIP में ऐसा होगा रिटर्न

sip vs ppf which is better

PPF में आपको जहां 7.1% का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। वहीं SIP में आपको करीब इसके दोगुना इंटरेस्ट रेट मिलने वाला है। अगर आप रोजाना 100 रुपये सेव करते हैं और उसे महीने की SIP में इन्वेस्ट करते हैं, तो आप 15 साल में कुल 5 लाख 40 हजार रुपये जमा कर लेंगे। आमतौर पर SIP से 12% का रिटर्न मिलता है, जिसके अनुसार आप 9 लाख 73 हजार 728 का केवल ब्याज कमा सकते हैं। वहीं, मैच्योरिटी पर आपको कुल 15 लाख 13 हजार 728 रुपये मिलेगें। जोकि निवेश राशि से करीब तीन गुना ज्यादा है।

अगर आप PPF में 5 लाख 40 हजार रुपये डालते हैं, तो आपको 15 साल बाद यानी साल 2039 में 9 लाख 76 हजार 370 का मैच्योरिटी अमाउंट मिलेगा। वहीं, अगर आप SIP में इन्वेस्ट करते हैं तो इससे आप 15 लाख 13 हजार 728 कमा सकते हैं। मगर आपको SIP में इन्वेस्ट करने से पहले फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लेना बेहद जरुरी है, क्योंकि इसमें थोड़ा रिस्क भी रहता है।

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma के फैंस को मिली खुशखबरी, एक बार फिर करेंगे Mumbai Indians की कप्तानी, आईपीएल 2024 से बाहर हुए Hardik Pandya

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button