Tech NewsTechnology

सेंसर क्या होता है? सेंसर के प्रकार और उपयोग | What is Sensor in Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे सेंसर क्या होता है? सेंसर कितने  प्रकार के होते हैं और उनका उपयोग क्या है क्योंकि हम जिस दुनिया में रहते हैं वह सेंसरों से भरी हुई है। हमारे घरों, दफ्तरों और कारों में कई तरह के सेंसर लगे होते हैं।

जब हम सेंसर के सामने मौजूद होते हैं तो रोशनी चालू करके, तापमान को समायोजित करके, धुएं या आग का पता लगाकर और कई अन्य कार्यों के द्वारा यह हमारी जीवन को सरल बनाती है।

सेंसर इन सभी कार्यों और कई अन्य कार्यों को स्वचालित करना संभव बनाते हैं। इससे पहले कि हम एक सेंसर क्या है, वे कैसे काम करते हैं और प्रत्येक प्रकार के सेंसर के उपयोगों के विवरण में आते हैं।

सेंसर क्या होता है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

यद्यपि सेंसर का क्या अर्थ है इसकी कई परिभाषाएं हैं, इसे एक इनपुट डिवाइस के रूप में परिभाषित करना जो किसी विशेष भौतिक मात्रा (इनपुट) के संबंध में आउटपुट (सिग्नल या सिग्नल) प्रदान करता है। सेंसर की परिभाषा में, “इनपुट डिवाइस” एक बड़े सिस्टम के एक तत्व को संदर्भित करता है जो मुख्य नियंत्रण जैसे प्रोसेसर या माइक्रोकंट्रोलर को इनपुट प्रदान करता है।

एक सेंसर को एक उपकरण के रूप में भी वर्णित किया जा सकता है जो एक ऊर्जा डोमेन और एक विद्युत डोमेन के बीच संकेतों को परिवर्तित करता है। एक सरल उदाहरण हमें सेंसर की परिभाषा को समझने में मदद करेगा।

एक LDR, या लाइट डिपेंडेंट रेसिस्टर, सबसे सरल प्रकार का सेंसर है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसका प्रतिरोध प्रकाश की तीव्रता के अनुसार बदलता है, जिसके संपर्क में यह आता है। अधिक प्रकाश पड़ने पर LDR का प्रतिरोध कम हो जाता है। इसके विपरीत, यदि प्रकाश कम है, तो LDR कम प्रतिरोध करेगा।

यह भी पढ़ें: मोबाइल लर्निंग क्या है और इसका उपयोग कैसे करें

इस LDR को एक वोल्टेज डिवाइडर (दूसरे रेसिस्टर के साथ) से जोड़ा जा सकता है और इसके पार वोल्टेज ड्रॉप के लिए जाँच की जा सकती है। एलडीआर पर पड़ने वाली रोशनी की मात्रा के अनुसार वोल्टेज को कैलिब्रेट किया जा सकता है। इसलिए एक लाइट सेंसर की आवश्यकता होती है।

सेंसर कितने प्रकार का होता है?

यहां एक सूची है जिसमें विभिन्न प्रकार के सेंसर शामिल हैं जो विभिन्न उपयोगों में उपयोग किए जाते हैं। इन सेंसर का उपयोग तापमान, प्रतिरोध, समाई, गर्मी हस्तांतरण, आदि जैसे भौतिक गुणों में से एक को मापने के लिए किया जा सकता है।

  1. तापमान सेंसर
  2. निकटता सेंसर
  3. एक्सेलेरोमीटर
  4. आईआर सेंसर (इन्फ्रारेड सेंसर)।
  5. प्रेशर सेंसर
  6. लाइट सेंसर
  7. अल्ट्रासोनिक सेंसर
  8. स्मोक, गैस और अल्कोहल
  9. टच सेंसर
  10. कलर सेंसर
  11. ह्यूमिडिटी सेंसर
  12. पोजिशन सेंसर
  13. मैग्नेटिक सेंसर (हॉल इफेक्ट सेंसर)।
  14. माइक्रोफोन (साउंड सेंसर)
  15. टिल्ट सेंसर
  16. फ्लो और लेवल सेंसर
  17. पीआईआर सेंसर
  18. टच सेंसर
  19. तनाव और वजन के लिए

इस छोटे से लेख में, हम ऊपर बताए गए कुछ सेंसरों को देख पाएंगे। हम सेंसर के बारे में जानकारी जोड़ना जारी रखेंगे। पृष्ठ उन परियोजनाओं की सूची के साथ समाप्त होता है जो सेंसर का उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें: गियर बॉक्स क्या है और कैसे काम करता है?

तापमान सेंसर

तापमान सेंसर सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले और लोकप्रिय सेंसरों में से एक है। तापमान संवेदक, जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य है, एक तापमान संवेदक है जो तापमान परिवर्तन को मापता है।

तापमान सेंसर आईसी (जैसे LM35 और DS18B20), तापमान सेंसर थर्मिस्टर्स, तापमान युगल, आरटीडी (प्रतिरोधक तापमान उपकरण), और थर्मिस्टर्स सहित कई प्रकार के तापमान सेंसर हैं।

तापमान सेंसर या तो एनालॉग या डिजिटल हो सकते हैं। एक एनालॉग तापमान सेंसर अपनी भौतिक संपत्ति, जैसे प्रतिरोध या वोल्टेज को बदलकर तापमान परिवर्तन को मापता है। एनालॉग तापमान सेंसर LM35 एक पारंपरिक है।

डिजिटल तापमान सेंसर आउटपुट एक असतत, डिजिटल मान है। इसमें आमतौर पर एनालॉग वैल्यू को डिजिटल वैल्यू में बदलने के बाद कुछ संख्यात्मक डेटा शामिल होता है। DS18B20 एक डिजिटल तापमान सेंसर है।

निकटता सेंसर

एक निकटता सेंसर एक सेंसर है जो किसी वस्तु की उपस्थिति या अनुपस्थिति का पता लगाता है। निकटता सेंसर को लागू करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें ऑप्टिकल (जैसे इन्फ्रारेड और लेजर), ध्वनि (अल्ट्रासोनिक), चुंबकीय (हॉल इफेक्ट), कैपेसिटिव और अन्य शामिल हैं।

निकटता सेंसर का उपयोग विभिन्न प्रकार के उपयोगों में किया जा सकता है, जिसमें मोबाइल फोन, कार (पार्किंग सेंसर), उद्योग (ऑब्जेक्ट संरेखण), हवाई जहाजों में जमीन की निकटता और अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Youtube Me Sabse Jyada Kya Search Hota Hai

इन्फ्रारेड सेंसर (IR सेंसर)

इन्फ्रारेड सेंसर, जिसे आईआर सेंसर के रूप में भी जाना जाता है, प्रकाश-आधारित सेंसर हैं जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे निकटता या ऑब्जेक्ट डिटेक्शन के लिए किया जा सकता है। लगभग सभी मोबाइल फोन में निकटता सेंसर के रूप में IR सेंसर होते हैं।

दो प्रकार के इन्फ्रारेड सेंसर हैं: ट्रांसमिसिव और रिफ्लेक्टिव। ट्रांसमिसिव टाइप IR सेंसर में IR ट्रांसमीटर (आमतौर पर एक IRLED) और IR डिटेक्टर होता है, जो आमतौर पर एक फोटो डायोड होता है, ताकि जब कोई ऑब्जेक्ट उनके बीच से गुजरे तो सेंसर इसका पता लगा सके।

एक रिफ्लेक्टिव टाइप IR सेंसर एक अन्य प्रकार का IR सेंसर है। डिटेक्टर और ट्रांसमीटर को एक दूसरे के बगल में रखा जाता है, वस्तु का सामना करना पड़ता है। सेंसर के सामने रखी गई वस्तु का पता IR रिसीवर द्वारा लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन मोबाइल फोन में पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

ऐसे कई उपयोग हैं जिनका उपयोग IR सेंसरों द्वारा किया जा सकता है, जिनमें मोबाइल फोन, रोबोट, औद्योगिक असेंबली, ऑटोमोबाइल और अन्य शामिल हैं।

अल्ट्रासोनिक सेंसर

एक अल्ट्रासोनिक सेंसर एक गैर-संपर्क डिवाइस का उपयोग करके दूरी और वेग को माप सकता है। अल्ट्रासोनिक सेंसर ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है जो दूरी और वेग को मापने के लिए मानव श्रव्य आवृत्ति से अधिक होती हैं।

एक अल्ट्रासोनिक सेंसर ध्वनि तरंगों की उड़ान के समय (सोनार के समान) का उपयोग करके दूरी को मापता है। वेग मापने के लिए, किसी वस्तु के वेग को डॉप्लर शिफ्ट गुण का उपयोग करके मापा जा सकता है।

लाइट सेंसर

लाइट सेंसर को फोटो सेंसर के रूप में भी जाना जाता है। लाइट डिपेंडेंट रेसिस्टर, या LDR, एक साधारण लाइट सेंसर है। LDR का प्रतिरोध परिवेशी प्रकाश की तीव्रता के समानुपाती होता है। इसका मतलब है कि यदि प्रकाश की तीव्रता अधिक है, तो इसका प्रतिरोध कम होगा और इसके विपरीत।

तीव्रता को मापने के लिए सर्किट के प्रतिरोध में परिवर्तनों को जांचने के लिए एलडीआर का उपयोग किया जा सकता है। दो अन्य लाइट सेंसर, जिन्हें फोटो सेंसर के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग अक्सर जटिल इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिज़ाइन में किया जाता है। ये फोटो डायोड या फोटो ट्रांजिस्टर हैं। ये एनालॉग सेंसर हैं।

यह भी पढ़ें: डिजिटल साउंड क्या है? डिजिटल और एनालॉग ऑडियो में क्या अंतर होता है

डिजिटल लाइट सेंसर जैसे BH1750, TSL2561, और अन्य का उपयोग प्रकाश की तीव्रता की गणना करने और डिजिटल समकक्ष देने के लिए भी किया जा सकता है।

गैस सेंसर

धुआँ और गैस सेंसर सुरक्षा से संबंधित उपयोगों में एक बहुत ही उपयोगी सेंसर हैं। लगभग सभी उद्योगों और कार्यालयों में स्मोक डिटेक्टर होते हैं जो आग से धुएं का पता लगाते हैं और अलार्म बजाते हैं।

इन सेंसरों का उपयोग बड़े पैमाने पर रसोई, प्रयोगशालाओं और उद्योग में किया जाता है। वे विभिन्न गैसों जैसे एलपीजी, प्रोपेन और ब्यूटेन, मीथेन (सीएच 4) और अन्य का पता लगाते हैं। सुरक्षा उपाय के तौर पर अब कई घरों में स्मोक सेंसर लगाए गए हैं। वे धुएं और गैस दोनों का पता लगा सकते हैं।

सेंसर की MQ श्रृंखला सस्ते सेंसर का एक संग्रह है जो CO, CO2, CO4, CH4, अल्कोहल और प्रोपेन का पता लगा सकता है। इन सेंसरों का उपयोग आपका अपना स्मोक सेंसर एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जा सकता है।

स्पर्श सेंसर

यद्यपि हम स्पर्श संवेदकों को अधिक महत्व नहीं देते हैं, वे हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप और लैपटॉप सहित सभी टच स्क्रीन उपकरणों में टच सेंसर होते हैं। सभी टच स्क्रीन डिवाइस (मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप, आदि) में टच सेंसर होते हैं। ट्रैकपैड लैपटॉप में टच सेंसर का एक और सामान्य उपयोग है।

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, टच सेंसर एक उंगली या स्टाइलस के स्पर्श का पता लगाते हैं। टच सेंसर को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है: कैपेसिटिव और रेसिस्टिव। लगभग सभी आधुनिक टच सेंसर कैपेसिटिव प्रकारों के अंतर्गत आते हैं क्योंकि उनमें उच्च सटीकता और बेहतर सिग्नल-टू-शोर अनुपात होता है।

यह भी पढ़ें: VFX क्या है? VFX के प्रकार से संबंधित संपूर्ण जानकारी

कलर सेंसर

एक कलर सेंसर का इस्तेमाल इमेज प्रोसेसिंग, इंडस्ट्रियल ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग और कलर आइडेंटिफिकेशन के लिए कलर सेंसिंग एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जा सकता है।

TCS3200 एक उपयोग में आसान कलर सेंसर है जो किसी भी रंग का पता लगा सकता है और तरंग दैर्ध्य के समानुपाती वर्गाकार तरंग उत्पन्न कर सकता है। यह ARDUINO आधारित कलर डिटर प्रोजेक्ट आपको कलर सेंसर एप्लिकेशन बनाने में मदद करेगा।

आर्द्रता सेंसर

मौसम निगरानी प्रणाली अक्सर तापमान और आर्द्रता डेटा प्रदर्शित करती है। कई उपयोगों के लिए आर्द्रता का मापन एक आवश्यक कार्य है, और आर्द्रता सेंसर ऐसा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

अधिकांश आर्द्रता सेंसर सापेक्ष आर्द्रता को माप सकते हैं, जो हवा की जल सामग्री का अनुपात है जो पानी को धारण करने की अधिकतम क्षमता है। अधिकांश आर्द्रता सेंसर तापमान को भी माप सकते हैं, क्योंकि सापेक्ष आर्द्रता हवा के तापमान पर निर्भर करती है।

यह भी पढ़ें: बुकमार्क किसे कहते हैं और बुकमार्क का उपयोग क्या है

झुकाव सेंसर

झुकाव सेंसर, जो अक्सर अभिविन्यास या झुकाव का पता लगाने के लिए उपयोग किए जाते हैं, उपलब्ध सबसे बुनियादी और किफायती सेंसर में से हैं। टिल्ट सेंसर मूल रूप से मरकरी के बने होते थे, और इसलिए इन्हें अक्सर मरकरी स्विच कहा जाता है। हालांकि, अधिकांश आधुनिक झुकाव सेंसर रोलरबॉल का उपयोग करते हैं।

सेंसर का उपयोग क्या होता है?

  • यह वायुयानों में पाए जाने वाले ऑटोपायलट सिस्टम का एक उदाहरण है। लगभग सभी सैन्य और नागरिक विमानों में स्वचालित उड़ान नियंत्रण प्रणाली होती है, जिसे कभी-कभी ऑटोपायलट भी कहा जाता है।
  • एक स्वचालित उड़ान नियंत्रण प्रणाली कई सेंसर से बनी होती है जो गति नियंत्रण, ऊंचाई निगरानी और स्थिति ट्रैकिंग, स्थिति दरवाजे, बाधा का पता लगाने, ईंधन स्तर, पैंतरेबाज़ी और अन्य कार्यों जैसे विभिन्न कार्य करती है। डेटा को पूर्व-निर्धारित मानों के साथ तुलना करने के लिए कंप्यूटर द्वारा संसाधित किया जाता है।
  • कंप्यूटर तब विभिन्न भागों जैसे इंजन, फ्लैप और मोटर्स को नियंत्रण संकेत भेजता है। ये संकेत सुचारू उड़ान सुनिश्चित करते हैं। कंप्यूटर, सेंसर और मैकेनिक्स के संयोजन की बदौलत विमान को ऑटोपायलट मोड में उड़ाना संभव है।
  • काम करने वाली एक स्वचालित प्रणाली के निर्माण में, सभी पैरामीटर समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।
  • यह उड़ान नियंत्रण प्रणाली का सरलीकृत संस्करण है। वास्तव में सैकड़ों नियंत्रण प्रणालियां हैं जो एक सहज और सुरक्षित उड़ान सुनिश्चित करने के लिए अद्वितीय कार्य करती हैं।
  • हालांकि, इस ट्यूटोरियल में, हम सिस्टम के सेंसर घटक पर ध्यान केंद्रित करेंगे। हम सेंसर (जैसे प्रकार और वर्गीकरण) से संबंधित विभिन्न अवधारणाओं की भी जांच करेंगे।

यह भी पढ़ें: Compass क्या है? कम्पास का पूरा नाम और प्रिजमेटिक कंपास का उपयोग

प्रश्न और उत्तर

सेंसर का मतलब क्या होता है?

सेंसर का मतलब किसी भी चीज का पता लगाना होता है यदि आप किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में सेंसर का उपयोग करते हैं तो आप विभिन्न प्रकार के सेंसर का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न चीजों का पता लगा सकते हैं।

मोबाइल में कौन सा सेंसर होता है?

मोबाइल में लाइट सेंसर प्राइस को कैंसर इत्यादि पाई जाती है जो अधिकतर मोबाइल में नोटिफिकेशन लाइट को बंद करने और गेम खेलने के दौरान इस्तेमाल होते हैं। 

एरो स्कोपिक सेंसर कहां इस्तेमाल होता है?

एरो स्कोपिक सेंसर एरोप्लेन में इस्तेमाल होते हैं उसका इस्तेमाल प्लेन में किया जाता है। ऊपर उड़ रहे जहाज में विभिन्न प्रकार की चीजों का पता लगाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें: मुल्यांकन क्या है? मूल्यांकन के अर्थ और प्रकार की विशेषता

निष्कर्ष 

सेंसर विभिन्न प्रकार से हमारे लिए महत्वपूर्ण है और आज जितनी भी डिजिटल चीजें हो आ रही है सभी में विभिन्न प्रकार के सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए सेंसर हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण है भूमिका निभाती है।

हम आशा करते हैं आपको सेंसर क्या होता है, वे कैसे काम करते हैं और प्रत्येक प्रकार के सेंसर के उपयोगों के विवरण में आते हैं के ऊपर यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए गए फेसबुक और व्हाट्सएप बटन को दबाकर अभी शेयर करें। 

सेंसर क्या होता है से जुड़ी हुई कोई भी प्रश्न या सुझाव आपके मन में हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं आप उसका उत्तर आपको अवश्य देंगे।

टेक्नोलॉजी से संबंधित इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियों को रोजाना अपने मोबाइल फोन पर बात करने के लिए आप हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को सब्सक्राइब कर सकते हैं जिससे कि हर जानकारी आपको तुरंत मिल सके।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Back to top button