BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

[सिर्फ 5 स्टेप] ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? 2023 में शुरू करके लाखो कमाए

दोस्तों अगर आज हमारा इंडिया, एशिया का सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला देश बन पाया है तो इसमे ट्रांसपोर्ट & लॉजिस्टी इंडस्ट्री का अहम भूमिका है क्योकि यह सेक्टर Indian GDP मे 14% का योगदान देता है। 

और यही नहीं इस इंडस्ट्री से आज लगभग 5 करोड़ लोग डायरेक्टली या इन- डायरेक्टली जुड़े हुए है और बिजनेस करके प्रॉफ़िट कमा रहे हैं। 

ऐसे मे अगर आप भी ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन इस बिजनेस मे एकदम नए होने की वजह से आपको मालूम नहीं है कि खुद का ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करे ? तो आज यह आर्टिकल ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने मे आपका हेल्प जरूर करेगा।  

पहले जानिए ‘ट्रांसपोर्ट में क्या काम होता है’

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों ट्रांसपोर्ट बिजनेस में किसी भी तरह के सामान या पब्लिक को एक जगह से दूसरे जगह लाने-ले जाने का काम किया जाता है। इस काम को करने के लिए ट्रक , ट्रेन , जहाज और एयरप्लेन जैसे साधनो का इस्तेमाल किया जाता है।

ट्रांसपोर्ट के अंतर्गत कई तरह के काम आते हैं जैसे कि लॉजिस्टिक मैनेजमेंट , सप्लाइ चैन मैनेजमेंट , ट्रांसपोर्टपोर्टेशन प्लानिंग , व्हीकल मेंटेनेंस और ट्रांसपोर्टपोर्टेशन सेफ़्टी आदि।

इन सब के बारे ,में आगे हम आपको विस्तार से बता रहे हैं कि ट्रांसपोर्ट बिजनेस कितने तरह का होता है ताकि आप ट्रासपोर्ट बिजनेस करने का सही तरीका चुन सके

ट्रांसपोर्ट के प्रकार

चीजों को ट्रांसपोर्ट करने के जितने भी साधन होते हैं उसके आधार पर ट्रांसपोर्ट के प्रकार को बाटा गया है। आपको देखना होगा कि आप इनमे से किस तरह का ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं-   

  • सड़क मार्ग ट्रासपोर्ट (Roadway Transportation )
  • रेलमार्ग ट्रासपोर्ट (Railway Transportation) 
  • वायुमार्ग ट्रासपोर्ट (Airway Transportation) 
  • जलमार्ग ट्रासपोर्ट (Waterway Transportation)
  • पाइपलाइन ट्रासपोर्ट (Pipeline Transportation) 

अगर आप सबसे पहले नंबर पर दिए गए सड़क मार्ग ट्रासपोर्ट यानि Road Way Transportation Business शुरू करना चाहते हैं तो इसमे भी आपको कई तरह के Transport Business मिल जाएगे। आइए अब हम आपको विस्तार से बताते हैं कि आप सड़क मार्ग ट्रासपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है-

ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस शुरू कैसे करें? [5 Steps]

स्टेप -1 चुने सही ट्रासपोर्ट बिजनेस आइडिया

दोस्तों जब बात आती है Transport Business शुरू करने कि तो इसमे भी Tranport से जुड़े कई तरह के बिजनेस आ जाते हैं। आप Transport Business के किस फील्ड मे जाना चाहते हैं इससे आपके आने वाले बिजनेस कैरियर मे सफलता या असफलता तय होता है। 

अभी आपने Transport Business के जो 5 प्रकार जाना है उसमे से ज़्यादातर लोग रोड ट्रासपोर्ट का बिजनेस करना चाहेंगे और शायद आपका भी यही पसंद हो लेकिन इसमे भी कई अलग अलग तरह के ट्रासपोर्ट बिजनेस शामिल है जैसे कि लोजीस्टिक ट्रासपोर्ट , बस ट्रासपोर्ट , कूरियर सर्विस आदि।  

इसलिए अब आपको ये Decide करना होगा कि आप Roadway Transport Business मे किस चीज से Transport Business शुरू करना चाहते हैं- 

  • पर्शियल सर्विस 
  • फुल लोड ट्रांसपोर्ट 
  • टैक्सी सर्विस 
  • Ambulance Service 
  • पैकर्स और मूवर्स ट्रांसपोर्ट सर्विस 
  • Bus Service 
  • Courier Service बिजनेस  

अब मै आपको इन सबके बारे मे थोड़ा डीटेल मे बताने वाला हूँ। 

पर्शियल सर्विस देने का ट्रांसपोर्ट Business

अगर आप पर्शियल सर्विस देने के Transport business करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी Company justdial.com के साथ Register करना होगा। Justdial एक Company है जो लोकल सर्च इंजिन सर्विस देती है। इस वैबसाइट मे आकार लोग अपनी जरूरत के हिसाब से Transport Related service लेते हैं। 

इस कंपनी के साथ अपने बिजनेस को Registered करने के लिए आपका Transport Company पहले से Government मे Registered होना चाहिए। Justdial के साथ अपनी Company Registered करने के लिए आपको 4000 रूपए का फीस लगेगा। फिर ये Company आपको Business Enquiry यानि ऑर्डर भेजेगी।

इसके बाद इन ऑर्डर को आपको Blue Dart , गति जैसे Logistic Company के साथ ये डील करना होगा। इस तरह की Logistic Company आपको हर शहर मे मिल जाएगी। अगर आप south india मे रहते हैं तो आपको  VRL logistic मिल जाएगी और अगर आप North India मे रहते हैं तो आपको Jaipur Golden Transport मिल जाएगी। 

उदाहरण के तौर पर Justdial.com से आपको एक Order आया जिसमे 100 KG Product को दिल्ली से कोलकाता भेजने के कहा गया है। 

इस Product का Transport करने के लिए आपको अपने आसपास के 4-5 Logistic Company को कॉल करके पता करना है कि 100 Kg के product की डेलीवेरी करने के वो कितना पैसे लेगे। इसके बाद आप दिल्ली के Customer को 100 Kg Product क कोलकाता तक पहुंचाने पर आने वाला Total खर्च बताएगे। 

इस खर्च मे आप logistic Comapany द्वारा लिए जाने वाले Fees के अलावा Extra मे जो भी खर्च जोड़कर Customer को बताएगे वही आपका Commission होगा। पूरी बात Done हो जाने के बाद दिल्ली के Customer से Product लेकर आपको Logistic Company तक पहुंचा देना है फिर ये Company उस Product को कोलकाता मे लास्ट Customer के Address पर पहुंचा देगी।इस पूरे Process मे आपको बीच का जो Commission मिलेगा वही आपकी कमाई होगी।   

लेकिन किसी भी Logistic Company को Product देने से पहले आपको इन Company मे जाकर एक Transport Code बनवाना होगा। ट्रांसपोर्ट कोड Transporter To Transporter एक Code होता है जिससे Logistic Company कम रेट मे Product शिफ्ट कर देती है।

क्या आप जानना चाहते हैं कि सबसे ज्यादा पैसा किस बिज़नेस में है तो लिंक पर क्लिक करिये।

फुल लोड ट्रांसपोर्ट Business

हर शहर का अपना Transport नगर होता है जैसे बैंगलोर का यशवंतपुर , चेन्नई का अन्नानगर , दिल्ली का गुड़गाँव आदि। फुल लोड ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको Transport नगर मे 2 महीने मेहनत करना होगा और Transport Directory का Book प्राप्त करना होगा।इस Book के अंदर आपको Transport Industry के बारे मे A To Z पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

फुल लोड transportation बिजनेस के लिए आपको Transport नगर मे जाकर  ड्राइवरो और हर एक Transporter से मिलना होगा। मिलते समय आप अपने विजिटिंग कार्ड को दिखाते हुए अपने नए बिजनेस के बारे मे बता सकते हैं और फुल लोड ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए यहाँ से जरूरी हेल्प ले सकते हैं। Justdial.com से जैसे ही कोई लीड मिलेगी , कोई ऑर्डर आएगा तो इन Transporter के जरिए भी आप ऑर्डर को india के किसी भी कोने मे भेज सकते हैं। 

उदाहरण के तौर पर – अगर आपको justdial से डिलीवेरी करने का एक inquiry आया। आपने उस Product के delivery के लिए अलग-अलग Transporter (कमिशन एजेंट) से बात किया तो वो लास्ट Customer तक Product की डिलीवेरी करने के लिए इसका चार्ज 50,000 रूपए बताते है। 

जब आप Customer से पूछते हैं कि Product की Loading खुद से करवाएगे या मैं अपने लेबर लगवाकर करवाऊँगा। मान लीजिए customer कहता है आप ही करवा दीजिए जिसमे आपको 5,000 का लेबर खर्च आता है। 

यानि डिलीवेरी चार्ज और लेबर चार्ज को मिलाकर Total आपको 55,000 रूपए का खर्च आएगा। तो Product की डेलीवेरी करने के लिए आप Customer से 80,000 रूपए तक का बात कर सकते हैं। अगर Customer इतने मे न माने तो आप हजार-दो हजार कम कर सकते हैं। इस तरह आप कम से कम 20,000 हजार रूपए आराम से कमा निकाल लेगे।

दोस्तों अगर आपके पास 10 गज जमीन है तो इन बिज़नेस को शुरू करें 40,000 तक होगी इनकम।

टैक्सी सर्विस का ट्रांसपोर्ट Business

आजकल अपने प्राइवेट यूज से लेकर शादी बुकिंग तक के लिए लोग टैक्सी का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसके अलावा शहर घूमने और किसी टूर मे जाने के लिए भी यूज बढ़ गया है। इसलिए Uber और OLA का Business इतना Sucessful हो गया है। 

टैक्सी सर्विस बिजनेस मे Small Cab , Sedan, Luxury Cab ,Long Tour Cab और Group Travel Cab जैसे Option Demand मे रहते हैं। अगर आप टैक्सी सर्विस का ट्रांसपोर्ट Business शुरू करना चाहते हैं तो इन्हे ध्यान मे रखते हुए आप Renta Business यानि किराये पर देने का बिजनेस करने की सोच सकते हैं। 

इनमे भी आप App Based Taxi Service रख सकते हैं जिसके लिए आपको अलग से Registration करवाना होगा और App Developer से App बनवाना होगा। 

Ambulance Service का ट्रांसपोर्ट Business

Ambulance को देखकर ज़्यादातर लोग यही सोचते हैं कि यह Hospital वालों का होता होगा। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। कई बार ये Amublance किसी Ambulance Service Provider के होते हैं। 

जिन Hospital को Ambulance Management के झमेले मे नहीं फसना होता है वो Hospital वाले इसके लिए Ambulance सर्विस प्रोवाइडर से Contract Sign करते हैं और उस Ambulance Service प्रोवाइडर की सर्विस लेते है। 

अगर आप भी Transport Business के तहत अपनी Ambulance Service देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उन Hospital से Contact करना होगा जिनके पास खुद की Ambulance नहीं है या फिर कम है। तो ऐसे मे ज्यादा Chances हैं कि वो आपके साथ Contract पर Sign कर ले। 

Packers & Movers का ट्रांसपोर्ट Business

जब भी लोग एक जगह से दूसरे जगह शिफ्ट होते हैं या Job बदलते हैं या फिर कहीं से कोई फर्नीचर मँगवाते या भेजवाते हैं तो पैकर्स & मूवर्स के सर्विस लेने की जरूरत पड़ती है। इसलिए आजकल हर छोटे बड़े शहर मे इस Transport Busines का Scope बढ़ने लगा है। 

अगर आप भी इस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप Google Ads , Social Media Marketing के जरिए लोगो तक पहुँच सकते हैं। और अपने बिजनेस की मार्केटिंग करके यह Business आराम से शुरू कर सकते हैं। 

Bus Service का ट्रांसपोर्ट Business

Bus Service Public ट्रांसपोर्ट का सबसे कॉमन तरीका है। अगर आपके Area मे किसी रूट पर बस Transportation Service की कमी नजर रही है तो इस कमी को दूर करने के लिए आप बस Business शुरू करने के बारे मे सोच सकते हैं। 

आप अपने Bus Service Business को शॉर्ट रूट और लॉन्ग रूट दोनों के लिए शुरू कर सकते हैं। क्योकि कई बस ऐसी होती है जो एक राज्य के राजधानी से दूसरे राज्य के राजधानी के लिए चलती है। जैसे पटना से लखनऊ , दिल्ली से गुड़गाँव आदि। 

Bus Transport के Business मे General और Luguxy दोनों ही तरह के बस की मांग होती है तो आप किसी भी Type का बस ले सकते हैं। आप चाहते तो अपने Bus को Redbus जैसे Online Booking सिस्टम ऐप  मे भी भी Register कर सकते हैं। 

Courier Service का ट्रांसपोर्ट Business

आज के टाइम पर Official Documents,Emergency Parcel , Medicine और Online Delivery Service के आने से Courier Service की Demand बहुत ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे मे अगर आप Courier Service का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए अपनी खुद की Courier Service शुरू कर सकते हैं या अपनी Truck , लोडर या अपनी छोटी गाड़ियों को काम पर लगा सकते हैं।  

Indian Postal Service, Blue Dart Express,DHL Express ,FedEx India , DTDC Couier And Cargo Limited जैसी कई जानी-मानी Brands जिन्हे आप अपनी गाड़ी Courier Service के लिए देकर  Courier Service का ट्रांसपोर्ट Business शुरू कर सकते हैं।

स्टेप -2 बिजनेस प्लान बनाना है जरूरी

दोस्तों ट्रांसपोर्ट बिजनेस का प्रकार चुन लेने के बाद आपको एक तगड़ा बिजनेस प्लान बनाना होगा। दरअसल बिजनेस प्लान किसी भी बिजनेस को शुरू करने का एक ऐसा लिखित  विवरण होता है जिसमे हर चीज के बारे मे पहले से जानकारी लिखी होती है कि कब क्या करना है और कैसे करना है।  

अगर आसान शब्दों मे कहे तो आपको अपने बिजनेस प्लान मे लिखना होगा कि आप किस तरह का ट्रांसपोर्ट बिजनेस करना चाहते हैं , कौन से एरिया को आप कवर करेगे , कितने लोगो को काम पर रखने की जरूरत होगी , बजट का बंदोबस्त कैसे होगा और सबसे महत्वपूर्ण बात अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आप मार्केटिंग कैसे करेगे।

तो दोस्तों ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको अपने बिजनेस प्लान मे जरूर शामिल करनी होगी। अगर आप एक सफल बिजनेस मैंन बनाना चाहते हैं तो बिजनेस प्लान बनाना आपको बहुत मदद करेगा। 

स्टेप -3 पक्का कीजिए कहाँ शुरू करेगे ट्रांसपोर्ट का बिजनेस

दोस्तों ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने से पहले आपको यह पता होना बेहद जरूरी है कि आप किस एरिया मे आप यह बिजनेस करेगे यानि कि आपका कहाँ से कहाँ तक माल का ट्रांसपोर्ट करने की सर्विस देंगे। जब आप एक बार यह तय कर लेंगे कि आपका बिजनेस एरिया कौन सा होगा तो इसके बाद आपको वहाँ के व्यापारियों से संपर्क करके अपनी सर्विस के बारे मे बताना होगा तब कहीं जाकर आपको क्लाईंट मिलेगे। 

जब एक बार आपका उस एरिया के बड़े बड़े व्यापारी लोग से पहचान हो जाएगा तो आपको माल ट्रांसपोर्ट करने ऑर्डर मिलते रहेगे क्योंकि व्यापारियों को अक्सर ट्रांसपोर्ट सर्विस की जरूरत पड़ती रहती है। 

तो दोस्तों कहने का मतलब है कि ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपना एरिया चुनना होगा और ऐसा एरिया चुने जहां पर ट्रासपोर्ट सर्विस की जरूरत हो लेकिन इस जरूरत को पूरा करने वाले लोग कम हो।  अगर आपने ऐसा कोई एरिया पकड़ लिया तो फिर आपकी दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्की होगी ।  

स्टेप -4 बिजनेस का रजिस्ट्रेशन

दोस्तों अगर आप कानूनी तौर पर ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिजनेस से संबन्धित कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन करने होंगे और लाइसेंस प्राप्त करना होगा। बिजनेस रजिस्ट्रेशन के लिए कंपनी रजिस्टर करना होता है। इसके लिए आप इनमे से किसी भी एक Type को चुन सकते हैं- 

  • Partnership Firm 
  • Small Scale Industry 
  • One Person Company 
  • Limited Liability Partnership Firm 

अगर आपको Company Registration से जुड़ी इन चीजों के बारे मे जानकारी नहीं है तो आप किसी वकील से मिल सकते हैं या फिर Google Search करके जान सकते हैं। 

जब आप इनमे से कोई-सा Business registration करा लेगे तो फिर इसके बाद RTO Office जाकर जरूरी License और Permit के लिए Apply कर सकते हैं। 

स्टेप -5 ट्रांसपोर्ट बिज़नस हेतु जरूरी License बनवाएं

किसी भी बिजनेस को कानून तौर पर शुरू करने के लिए कुछ Licence वगैरा भी बनवाने होते हैं। जो इस बात का प्रमाण होते हैं कि आपका बिजनेस गैर-कानूनी नहीं है। इसलिए ट्रांसपोर्ट बिज़नस शुरू करने के लिए आप भी ये License और Registration जरूर करवा लीजिए-

Transport Business शुरू करने के लिए जो जरूरी चीजें थी, वो आपने यहाँ तक पूरा कर ली है। तो अब बारी आती है अपने ट्रांसपोर्ट बिजनेस का फील्ड तय करने की। 

दोस्तों अगर आप घर बैठे बिज़नेस करना चाहते हैं तो आप Online Business Ideas या फिर Digital Business Ideas पर लिखे हुए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने मे कितना लगेगा इनवेस्टमेंट  

अगर आप इस Business को छोटे लेवल पर भी शुरू करते हैं तो इसमे आपको 20-25 लाख रूपए तक खर्चा आ सकता है। 

ये पैसे आपको License बनवाने से लेकर गाड़ी खरीदने और Insurence , EMI , गाड़ी की Servicing करवाने तक के काम मे खर्च करने पड़ेगे। 

अगर आप कम इन्वेस्टमेंट में बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो हमने Low Investment Business Ideas पर एक आर्टिकल लिखा है जिसे पढ़ कर आप कम पैसो में शुरू होने वाले बिज़नेस के आइडियाज को जान सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे ले

देखिए अगर ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं। बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए आपको बिजनेस प्रपोजल जमा करना होगा।  अगर बैंक को लगता है कि आप बिजनेस लोन लेने हेतु पात्र है तो आपको लोन दे दिया जाएगा। 

वैसे आप चाहे तो बिजनेस लोन लेने के लिए सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी का लाभ भी उठा सकते हैं। समय समय पर सरकार ऐसी स्कीम लाती रहती है जो युवाओ को खुद का बिजनेस शुरू करने मे मदद करे। आप ऑनलाइन सर्च करके इस तरह के योजनाओ की जानकारी ले सकते हैं। 

Transport Business मे इन बातों का सावधानी रखें-

  • इस Business मे आपको कदम-कदम पर कानूनी नियमो का समाना करना होगा। ऐसे मे अगर आपको और आपके Driver को ट्रांसपोर्ट Business से जुड़े कायदे-कानून पता होंगे तो आप बच जाएगे। 
  • आपकी गाड़ी सड़क पर निकलते ही Pulice , Traffic Police , RTO और Forest विभाग के कर्मचारी आपके गाड़ी को चेक करने के लिए बीच-बीच मे रोक सकते हैं। ऐसे मे गाड़ी के सभी पेपर Driver के साथ मे रहना चाहिए।
  • License या Pollution Insurance Fail नहीं होना चाहिए। 
  • आपका Driver शराब के नशे मे Driving न करे। 
  • गाड़ी over Load न हो। 
  • गाड़ी मे लोड की गई चीजों का पेपर वर्क क्लियर हो और गाड़ी के अंदर कोई अवैध चीज न हो। 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाए | Transport Business मे सफलता के Tips 

  • कोई भी Business व्यवहार के दम पर चलता है इसलिए इस Business को करने के लिए आपको इस Business से पहले से जुड़े लोगो से Contact करना होगा उनसे अच्छे Relation बनाकर चलना होगा। 
  • Business के पहले दिन से आपको अपने Customer ढूँढने होगे और अपना Business निकालना होगा। 
  • इस Business की बारीकियों को समझने के लिए आप शुरू से ही अपने गाड़ी को Trasnport के काम मे किराए पर लगा सकते हैं। फिर जब आपको इस Business का अच्छा अनुभव हो जाए तो आप खुद का Company शुरू करने की ओर आगे बढ़ सकते हैं। 

आइये जानते हैं बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाए?

FAQ- अक्सर लोग इस तरह के प्रश्न पूछते हैं- 

Transport me kya kaam hota hai?

Ans- Transport में Customer के माल को एक जगह से दूसरे जगह शिफ्ट करना होता है. 

Transport Business ke liye jagah kaise hone chahiye 

Ans- ट्रांसपोर्ट बिजनेस में माल लाने ले जाने वाली गाड़िया हमेशा के जगह नहीं रुकी रहती है. इसलिए ट्रासंपोर्ट बिजनेस के लिए किसी भी तरह का जगह चल जाएगा. 

खुद का ट्रांसपोर्ट कंपनी शुरू करने के लिए क्या करना पड़ेगा? 

Ans- खुद का ट्रांसपोर्ट कंपनी शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कंपनी रजिस्टर करना पड़ेगा. 

Transport Company Registration Process 

Ans- अपनी ट्रांसपोर्ट कंपनी रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप किसी वकील की हेल्प ले सकते हैं. 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस में अपनी कार को कहाँ किराए पर दे सकते हैं? 

Ans- अगर आप अपने कार को Rent पर देना चाहते हैं तो OLA और Uber पर दे सकते हैं. 

ट्रांसपोर्ट Business शुरु करने के लिए कितना ट्रक होना चाहिए। 

Ans- ट्रांसपोर्ट Business शुरु करने के लिए 1 ट्रक ही होना काफी है क्योकि ऐसे बहुत से लोग है जो 1 ट्रक से अपना बिजनेस शुरू किए थे लेकिन आज उनके पास 1,000 से ज्यादा ट्रक है. 

ट्रांसपोर्ट बिजनेस से हम महीने का कितना कमा सकते हैं?

देखिए बहुत से लोग ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कर रहे हैं लेकिन हर किसी की कमाई एक सी नहीं है। इसलिए ट्रांसपोर्ट बिजनेस से आप कितना कमा सकते हैं यह कई बातों पर निर्भर करता है। लेकिन औसतन कमाई की बात करें तो प्रति ट्रक पर आप 40 हजार से 80 हजार रु प्रति माह की कमाई कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूँ कि अब आप जान गए होंगे कि Transport Business Kaise kare?

चाहे आप किसी भी तरह से ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने वाले हो आपके पास सभी कानूनी दस्तवेज होने चाहिए ताकि आप प्रूफ कर सके कि आपका बिजनेस illegal नहीं है. 

और कुछ इस तरह से आप आप अपना ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरु कर सकते है।

एक बात आपसे कहना चाहता हूँ कि हर बिजनेस की तरह आपको इस बिजनेस भी कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे. 

इसलिए आप लगे रहिएगा एक न एक दिन आप सफल जरूर हो जाएगे. 

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button