BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है 2023

आज के समय हर एक व्यक्ति अपने जीवन में इन्वेस्टमेंट करने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके इंटरनेट पर सर्च करता है।  उनमें म्यूच्यूअल फंड का भी नाम आता है।   जो एक प्रकार का इन्वेस्टमेंट  प्लान है। ऐसे में आप म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करने के बारे में योजना बना रहे हैं ‘  लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप कौन से म्यूच्यूअल फंड में पैसे निवेश करें जहां पर अच्छा रिटर्न मिले।

आज के आर्टिकल में हम आपको सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है 2023 संबंधित पूरी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।  इसलिए हमारे आर्टिकल पर बने रहे हैं आइए जानते हैं-

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2023

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूच्यूअल फंड 2023 में कौन-कौन से हैं तो हम आपको नीचे उनका पूरा विवरण प्रदान करेंगे आइए जानते हैं-

ICICI Prudential Technology Direct Plan:–

ICICI Prudential Technology  आईटी संबंधित एक कंपनी है ऐसे में अगर आपको लगता है कि आने वाले दिनों में आईटी सेक्टर में ग्रोथ की संभावना है तो ICICI Prudential Technology डायरेक्ट प्लान में पैसे Investment कर सकते हैं।

 कंपनी के प्लान में आपको 90% तक पैसे निवेश करने होंगे। कंपनी के द्वारा उपलब्ध करवाई के डाटा के मुताबिक कंपनी अपना अधिकांश म्युचुअल फंड का पैसा टॉप 5  आईटी कंपनियों में निवेश करती है जिनके स्टॉक शेयर मार्केट में अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। कंपनी 75% आइटी 5% टेलीकॉम कंपनियों में निवेश करती है इस फंड में निवेश कम 1000 रूपए की SIP और Lump Sum अमाउंट 5000 रूपए आपको करने ही होंगे।

Tata Digital India Fund

टाटा कंपनी भारत की एक मशहूर और बड़ी कंपनियों में से एक है टाटा डिजिटल इंडिया फंड उसकी एक शाखा है।  ऐसे में आप म्युचुअल फंड में पैसे निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप टाटा डिजिटल इंडिया फंड में कैसे निवेश कर सकते हैं कंपनी  अपने म्यूच्यूअल फंड के पैसे पैसे दूसरे बड़ी डिजिटल कंपनियों में निवेश किए जाते हैं।

 कंपनी के द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा के मुताबिक कंपनी अपना 24%  म्युचुअल फंड का पैसा infosys ltd  में  और 10 प्रतिशत पैसा TCS के स्टॉक के अंदर Investment करती है। Tata Digital India Fund मैं ₹150 न्यूनतम SIP  इन्वेस्ट कर सकते हैं और मिनिमम लंप सम अमाउंट की बात करें तो 10000 से शुरू होती है।

 Aditya Birla Sun Life Digital India Fund:-

आदित्य बिरला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड के अंतर्गत अगर आप पैसे निवेश करते हैं तो आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा क्योंकि कुछ दिनों पहले कंपनी का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था और निवेशकों को अच्छे खासे पैसे कंपनी ने रिटर्न के तौर पर दिए हैं।

कंपनी का फंड मैनेजर अधिकांश पैसा इक्विटी में निवेश करता है कंपनी ने के द्वारा जारी डाटा के मुताबिक कंपनी म्यूच्यूअल फंड का पैसा टेक्नोलॉजी, सर्विसेज, फाइनेंस, कम्युनिकेशन सेक्टर में  95% तक का पैसा निवेश करती है इसमें से 85% पैसा केवल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट करती है। कंपनी के म्यूच्यूअल फंड में न्यूनतम SIP 100 निर्धारित की गई है जबकि Lump Sum अमाउंट  1000 रुपए से शुरू होता है।

Axis Growth Opportunity Mutual Fund:

यदि आपकी म्यूचुअल फंड में निवेश करने की योजना है तो आप Axis Growth Opportunity Mutual Fund स्कीम में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। कंपनी अपना अधिकांश पैसा टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, केमिकल, हेल्थ सेक्टर से जुड़ी हुई कंपनियों के स्टॉक में निवेश करती है। इसके अलावा कंपनी अपना 25% पैसा विदेशी कंपनी जैसे- माइक्रोसॉफ्ट काॅर्पोरेशन, अमेजन, फेसबुक, एडोबे सिस्टम, नैशले  कंपनियों में वेस्ट करती हैकंपनी के म्युचुअल फंड में न्यूनतम SIP 1000 रुपए है वही  Lump Sum अमाउंट 5000 हजार रुपए है।

Mirae Asset Emerging BlueChip Fund:-

यदि सबसे अच्छा रिटर्न देने वाली म्युचुअल फंड कंपनियों की बात करें तो इस सूची में Mirae Asset Emerging BlueChip Fund  कंपनी का नाम भी आता है जिसका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है  इस कंपनी के द्वारा उपलब्ध करवाकर डाटा के मुताबिक अगर आपने 10 साल पहले इस कंपनी में पैसे निवेश किए होते ₹10000 तो आज के समय आपके अकाउंट में ₹4000000 की राशि होती। कंपनी म्यूच्यूअल फंड का 40% पैसा मिडकैप शेयरों निवेश करती है और बाकी का पैसा ब्लू चिप कंपनी में लगाती है इस कंपनी में न्यूनतम SIP  हजार रुपए है और लम सम अमाउंट की बात करें 5000 हजार रुपए है।

Axis Small Cap Fund:-

अगर आप ऐसे म्युचुअल फंड की तलाश में है जिसके माध्यम से आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा तो Axis Small Cap Fund में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं   कंपनी अधिकांश पैसा छोटे-मोटे म्युचुअल फंड कंपनी में लगाती है।  इसलिए इस म्यूच्यूअल फंड में सिर्फ थोड़ा ज्यादा है हालांकि यहां पर आपको रिटर्न राशि अच्छी प्राप्त होगी आप लंबे समय के लिए अगर ऐसे निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं ताकि आपको मुनाफा मिले तो आप एक्सिस स्मॉल कैप फंड कंपनी में ₹500 से निवेश शुरू कर सकते हैं और लम सम अमाउंट ₹5000 निर्धारित किए गए हैं।

 म्यूच्यूअल फण्ड में SIP करें या Lump Sum

अब आप म्यूचुअल फंड में निवेश को लेकर confused है कि पैसे आप SIM या Lum sum  में निवेश करने चाहिए तो हम आपको बता दें कि अगर आप लंबे समय के लिए इन्वेस्टमेंट प्लान कर रहे हैं तो आपको SIM  में पैसे  investment करना चाहिए  | जैसे ही मार्केट में आपको कुछ उतार-चढ़ाव जैसे विकल्प दिखाई पड़े आप कुछ पैसा Lump Sum में भी invest  कर सकते हैं ताकि आप यहां से भी कुछ मुनाफा कमा सके

निष्कर्ष:

उम्मीद अब आप को समझ में आ गया होगा कि कौन से म्यूच्यूअल फंड में पैसे निवेश करने चाहिए हालांकि म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करने से पहले उससे संबंधित जितने भी आवश्यक के नियम और शर्तें हैं उन्हें ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए नहीं तो तो आपको मुनाफे की जगह नुकसान भी हो सकता है ऐसे में अगर आपका कोई भी सवाल है तो हमारे कमेंट बॉक्स में आकर पूछे हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे तब तक के लिए धन्यवाद और मिलते हैं अगले आर्टिकल में

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी पढ़े :-

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button