FinanceMake Money OnlineNetwork MarketingNetwork Marketing Books

शेयर मार्केट का गणित : इन शेयर मार्केट टिप्स को फॉलो करके बनें लखपति – Kaise India Finance

शेयर मार्केट का गणित, stock market se paise kaise kamaye, शेयर मार्केट का गणित क्या है?, शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे, शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं.

क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति? नए IPO निवेश के बारे में जानकारी के लिए ➤
Whastapp Channel से जुड़ें!

आज हम ऐसे ही कुछ टॉपिक में समझेंगे कि शेयर मार्केट का गणित क्या है? और ये कैसे काम करता है. उसके बाद आगे से आप भी शेयर मार्केट में पैसे बना पाएंगे.

शेयर मार्केट(stock market) आज के समय में युवाओं के सर चढ़कर बोल रहा है, क्योंकि पैसे बनाने में इससे आकर्षक रास्ता कोई और नहीं है. शेयर मार्किट( शेयर बाजार ) के रिटर्न्स को देखकर हर कोई स्टॉक मार्केट की दुनिया में आना चाहता है. शेयर मार्केट में पैसे कमाना जितना सरल है उतना ही सरल पैसे गंवाना भी है, क्योंकि ये एक जोखिम भरा मार्केट है जिसमे पैसे डूबने का खतरा भी बना रहता है.

Share Market में बहुत से लोग पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन बहुत ही कम संख्या में लोग पैसे कमा पाते हैं, इसका मुख्य कारण है, उन्हें शेयर मार्केट की समझ नहीं होना. लोग पैसे कमाने के लालच में स्टॉक मार्केट में आ तो जाते हैं लेकिन जब उन्हें नुकसान होता है तो वे शेयर मार्केट को जुआ जैसे शब्दों से परिभाषित कर चलते बनते हैं, लेकिन नुकसान उठाने का सबसे बड़ा कारण है उन्हें शेयर्स की समझ नहीं होती है.

Share Market hindi tips | share market se paise kamane ke tarike

इसे भी पढ़ें:- क्रेडिट कार्ड के बारे में सबकुछ जानें

शेयर मार्केट क्या है ?

महत्वपूर्ण बिन्दू

शेयर मार्केट(Share Market) को स्टॉक मार्केट(Stock Market) भी कहा जाता है. इसे हम शेयर बाजार भी कह सकते हैं. प्रत्येक छोटी-बड़ी कंपनी को अच्छे से चलाने के लिए पैसो की आवश्यकता पड़ती है, पूंजी इकट्ठा करने के लिए कंपनियां 2 तरह के तरीके काम में लेती है. पहला तरीका जिसमें कंपनी ऋण लेती है, और दूसरा तरीका वह कंपनी शेयर्स बेचकर पूंजी जमा करती है.

शेयर मार्केट से धन जुटाने के लिए कंपनी अपने शेयर का मालिकाना हक़ सेल करती है, ताकि कंपनी में इन्वेस्ट करने के लिए पूंजी प्राप्त हो और कंपनी की नेटवर्थ बढ़ें. कंपनी का लाभ/हानि शेयर धारकों में प्रति शेयर के हिसाब से बंट जाता है. ये शेयर हम खरीदते हैं और कंपनी के प्रॉफिट होने पर हमे हमारे शेयर्स में फायदा मिलता है.

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ?

यदि हम Stock Market में पहली बार इन्वेस्ट कर रहे हैं और हमे शेयर मार्केट के बारे में कुछ भी समझ नहीं है तो हमें ज्यादा सावधान रहना होगा. यदि आप लम्बे समय के लिए मार्केट में रहना चाहते हैं और अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो इन्वेस्ट में जल्दबाजी ना करें. आप शेयर मार्केट में शुरू में कम रूपये निवेश करें, जिससे आप गलती भी करें तो आपके ज्यादा पैसे ना डूबें. आप शेयर मार्केट के बारे में बारीकी से सीखने के लिए कुछ शेयर मार्केट पर लिखी किताबे भी पढ़ सकते हैं.

अपने देश में दो स्टॉक एक्सचेंज हैं. एक दिल्ली में ‘नेशनल स्टॉक एक्सचेंज’ और दूसरा मुंबई में ‘मुंबई स्टॉक एक्सचेंज’ है. इन दोनों के द्वारा ही शेयर मार्केट का संचालन होता है. शेयर मार्केट सप्ताह में सिर्फ 5 दिन रहता है, शनिवार और रविवार को ये दोनों एक्सचेंज बंद रहती हैं.

इसे भी पढ़ें:- क्रिप्टोकरेंसी फ्रॉड को कैसे पहचानें?

शेयर बाजार में इन्वेस्ट कैसे करें ?

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको किसी ब्रोकर के पास जाना होगा, यानि आजकल कई ब्रोकर कंपनियां मार्केट में हैं जिन्होंने अपने मोबाइल एप प्लेटफार्म लांच कर रखें है. आप इन एप के जरिये किसी भी ब्रोकर के पास अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें आप सभी ब्रोकर के प्लान देखकर अपने लिए बेहतर चुन सकते हैं.

हमेशा एक भरोसेमंद प्लेटफार्म का इस्तेमाल करें, क्योंकि कई धोखाधड़ी वाले एप भी मार्केट में मौजूद हैं. जब किसी ब्रोकर कंपनी द्वारा अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर लेंगे, तो आप इसके द्वारा शेयर खरीद और बेच सकतेहैं. इस अकाउंट में आपका सभी हिसाब रखा जाएगा. जैसे: कितने शेयर खरीदे, कब खरीदे, शेयर की कीमत क्या थी, अभी क्या कीमत है, आपका प्रॉफिट कितना है, आपको कब कितना नुकसान हुआ. ये सभी जानकारी एक डीमैट अकाउंट रखता है. इसके बदले में ये ब्रोकर कंपनियां आपसे कुछ मामूली चार्ज लेती हैं जो प्रत्येक कंपनी का भिन्न होता है.

शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोलें

(शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोलें- Online Demat Account Kaise Khole ):- अगर आप किसी भरोसेमंद प्लेटफार्म के साथ अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो हम आपको Upstox की सलाह देंगे. ये एक विश्वसनीय प्लेटफार्म है, वर्तमान में फ्री डीमैट अकाउंट का ऑफर चल रहा हैं, आप इस समय यहाँ फ्री में अकाउंट ओपन कर अपना डीमैट अकाउंट बनवा सकते हैं और शेयर खरीद और बेच सकते हैं. हमने आपके लिए upstox पर अकाउंट कैसे खोलें की पूरी गाइड बना रखी है, जिसकी मदद से आप आसानी से अकाउंट ओपन कर सकते हैं. (पढ़ें :- upstox पर डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया)

शेयर मार्केट में डीमैट अकाउंट के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

शेयर मार्केट के लिए डीमैट अकाउंट ओपन करना होता है, उसके लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स देने होते हैं जिससे आपका अकाउंट हमेशा सुरक्षित रहें. अगर कभी ब्रोकर भाग भी जाये तो भी आपके पैसे सुरक्षित रहेंगे, क्योंकि आपके नाम से पैसे एक्सचेंज में होते हैं. ब्रोकर सिर्फ एक माध्यम है.

शेयर मार्केट में डीमैट अकाउंट खोलने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज:

आपके डॉक्यूमेंट एकदम सेफ रहते हैं इसलिए बिलकुल भी डरे नहीं , बीएस एक भरोसेमंद ब्रोकर कंपनी चुनें. जैसे: Upstox, Groww, Zerodha, Motilal Oswal, 5Paisa, Angel Broking, Icici DIrect आदि बहुत हैं.

हम Upstox के बाद Groww को बेहतर मानते है, इसे यूज़ करना काफी आसान है. groww पर आज ही अकाउंट बनाएं और 100रूपये अपने डीमैट अकाउंट में पाये.👉 Open Free Groww Demat Account

शेयर मार्केट का गणित (शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स)

शेयर मार्केट का गणित : शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स जानें और अपने पैसे को बचाए

  • शेयर मार्केट में रातों-रात पैसे कमाने और करोड़पति बनने के लालच में प्रवेश ना करें.
  • इन्वेस्ट करने से पहले शेयर कब बेचना है, टारगेट करें और उस समय ही बेचें.
  • अफवाहों के साथ इन्वेस्ट ना करें, खुद रिसर्च करें
  • दुसरे लोगों से शेयर मार्केट टिप्स ना लें, सिर्फ रिसर्च करना सीखें और खुद करके आजमायें
  • शुरुआत कम पैसो के साथ करे, जितने आप भूलने को तैयार हैं.
  • जितना खुद रिसर्च करके प्रॉफिट/लॉस कमाओगे, ज्यादा सीखोगे
  • शुरुआत में हमेशा मजबूत कंपनियों पर काम करें, इससे आप लॉस में नहीं जाओगे और हौसला बढेगा
  • जोखिम भरें कम कीमत के शेयर में पैसा बर्बाद ना करें, कंपनी की मार्केट पकड़ देखें.
  • अपना निवेश विस्तृत करें, किसी एक या दो कंपनीज में सारा पैसा ना लगाएं.
  • कम से कम 5 से 10 कंपनी के स्टॉक्स रखेंगे तो पूरा पोर्टफोलियो नुकसान नहीं देगा.
  • शेयर की आने वाली न्यूज़ को समझें और उनका मार्केट पर क्या असर आता है उसे समझे, फिर भविष्य में न्यूज़ के साथ इन्वेस्ट करें.
  • हमारी स्टडी के अनुसार आप कम से कम 6 माह तक शेयर मार्केट में कम पैसो के साथ इन्वेस्ट कर सीखते रहें और अपने रिसर्च को परखते रहें. जहाँ भी सीखने को मिलें सीखे, टिप्स के साथ काम ना करें.

इसे भी पढ़ें:- मुझे क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानना है

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे (stock market se paise kaise kamaye )

शेयर मार्किट गाइड इन हिंदी : शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं, अगर आपको ये जानना है तो ये सभी बाते ध्यान से पढ़ें और इन्हें अपनाकर आप शेयर मार्केट से पैसे बना सकते हैं और समय के साथ आपको अच्छा अनुभव भी मिलेगा.

Telegram

1. शेयर बाजार के बारे में रखे पूरी समझ

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले कुछ महीने आप इस बाजार के अच्छे जानकर के साथ रहें या यूट्यूब, ब्लॉग देखें और इसे समझने के कोशिश करें. आजकल ये ब्रोकर एप भी कुछ विडियो उपलब्ध करवाते हैं जिनकी मदद से आप सिख सकते हैं. आप किसी प्लेटफार्म पर अपना डीमैट अकाउंट खुलवाएं और उनके विडियो देखें तथा साथ ही कुछ राशि इन्वेस्ट करके चेक करते रहें. अगर आप अधूरे ज्ञान के साथ जाओगे तो आपका नुकसान होगा और आप यहाँ नहीं टिक पाओगे. ये शेयर मार्केट का गणित का प्रथम नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

2. शेयर मार्केट में लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करें

हम जब पैसे लगते हैं तो बहुत डरते हैं, शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आता रहता है और इसी के चलते हमें पैसे डूबने का डर लगता है. जब बाजार नीचे जाता है तो हम पैसे इन्वेस्ट करने से डर जाते हैं और लगाए हुए पैसे नुकसान में ही निकाल लेते हैं. कई बार कुछ लोग क्या करते हैं, सुबह पैसे इन्वेस्ट करे और शाम को निकाल लिए, अगर उस दिन मार्केट डाउन रहा तो आपका तो नुकसान हो जायेगा, फिर मार्केट को दोष दोगे. अगर पैसे प्रॉफिट में है तो एक दिन कमा लोगे.

ऐसे में आप पैसे तो कम लेंगे लेकिन खूब पैसा कमाने के लिए आपको धैर्य रखना होगा. अगर आपके द्वारा चुनी गयी कंपनी अच्छी है तो आप लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट करें, आप जरुर खूब पैसे कमाओगे. हमेशा लंबी अवधि के लिए इन्वेस्ट करें. ये शेयर मार्केट का गणित का दूसरा नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

3. शेयर बाजार जुआ ना समझे और इसमें तुक्के ना लगाएं

बहुत से लोग जल्दबाजी में पैसे कमाने के लालच में कभी भी, कहीं भी इन्वेस्ट कर देते हैं और नुकसान होने के बाद इसे जुआ जैसे शब्दों से नवाजते हैं. शेयर मार्केट में एक तय रणनीति के साथ पैसे लगाएं जाते हैं, इसमें काफी दिमाग लगाना पड़ता है. आप जिस भी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं, उसकी मार्केट में कैसी स्थिति है और पिछले कुछ माह में उसके शेयर की कीमत में किस तरह का बदलाव आया है, इसके पास कितनी संपति है, कितना कर्जा है, ये क्या बेचती है और उसकी मार्केट में कैसी डिमांड हैं, भविष्य में ये कैसा परफॉर्म करेगी, आदि सब देखकर किसी शेयर में इन्वेस्ट किया जाता है.

आप कभी कम पैसो को देखकर शेयर ना खरीदे, क्योंकि शेयर के पैसे कितने भी हो, कंपनी अच्छा परफॉर्म करेगी तभी आपको रिटर्न्स मिलेंगे. 1 रुपया का शेयर हो या 1000 रूपये का, अगर ये दोनों 10% बढ़ते हैं तो आपको दोनों में समान ही मुनाफा होगा. कई बार कोई शेयर 10 रुपया का होता है और वह एक सप्ताह में 3 से 4 रूपये बढ़ जाता है तो हमे लगता है ये उपर जायेगा, और हम उसके बारे में कुछ भी जानें बिना पैसे लगा देते हैं. फिर कुछ दिनों में धीरे-धीरे गिरता हुआ वह पहले से भी डाउन चला जाता है और आप नुकसान कमा लेते हो. ये शेयर मार्केट का गणित का तीसरा नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

4. शेयर मार्केट में कभी लालच ना करें

लालच किसी भी काम में हो, नुकसानदायक होता है, कई बार हम लालच में पैसे कमा लेते हैं लेकिन ज्यादातर हम लालच में आकर अपने पैसे डुबो देते हैं. शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए जो टारगेट आपने चुना है उसका इंतजार करें, लालचवश पहले इन्वेस्ट ना करे, क्योंकि जो अपने पूरी जाकारी शेयर के बारे जुटाई है उसी अनुसार अपने खरीदने का टारगेट तय किया है और उसी कीमत पर आपको वो शेयर खरीदना चाहिए.

लोगों से या सोशल मीडिया से मिलने वाली शेयर खरीदने और बेचने की टिप्स में ना फंसे. वो लालच तो देते हैं, लेकिन आप ऐसे में अपने रूपये गँवा सकते हैं. ये शेयर मार्केट का गणित का चौथा नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

5. शेयर बाजार में भावनाओं पर नियंत्रण रखें

शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव आते ही है, कभी आप जो सोचते हैं उससे अधिक फायदा होगा, कभी नुकसान. ऐसे में आप अपनी भावनाओं में ना बहें, जल्दबाजी में भावनाओ के चलते कभी शेयर ना खरीदे और ना ही बेचें. आप जितने लम्बे समय तक कम पैसो के साथ अभ्यास करोगे, आप शेयर मार्केट के लिए उतने ही भावना पर काबू पाने वाले बनोगे. आप जितने कम भावुक होंगे उतने ज्यादा टिके रहेंगे और ज्यादा मुनाफा कमाओगे. हमेशा अच्छी जानकारी जुटाते रहें और लम्बे समय तक पैसे मार्केट में लगाएं जिससे आपका नुकसान कम होगा और जो स्टॉक पैसे बना रहा है वो आपको अच्छे रिटर्न्स देगा. एक स्टॉक काफी गिर चूका है तो आप ये ना सोचे की ये वापिस जायेगा, आप पहले उसपर स्टडी करें और गिरने कारण पहचानें. अगर वो कारण भविष्य में दूर होताहै तो स्टॉक धीरे-धीरे बढ़ सकता है. कोई स्टॉक तेजी से बढ़ रहा है स्टॉक तब भी उसे बिना रिसर्च के ना खरीदें. ये शेयर मार्केट का गणित का पांचवा नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

6. शेयर्स की न्यूज़ से हमेशा खुद को अपडेट रखें

शेयर बाजार में हर छोटी से छोटी जानकारी शेयर्स के उतार-चढ़ाव को प्रभावित करती है, आप हमेशा अपने शेयर्स के न्यूज़ देखते रहें और उसी हिसाब से इन्वेस्ट में बदलाव करें, किसी कंपनी के बारे में एक बेहतर न्यूज़ उस कंपनी के शेयर्स में उछाल ला सकती है और आप अपडेट रहेंगे तो इन्वेस्ट कर पाएंगे.

कई बार हम कोई शेयर खरीद तो लेते है, हमें उस कंपनी के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है, वो कैसे परफॉर्म कर रही है, वो किस चीज की है, उसका भविष्य क्या है, उसके पास कितनी संपत्ति और कर्ज है. ऐसे हमारा खरीदा हुआ शेयर अँधेरे में तीर चलाने जैसा है, जो लग भी सकता है और नहीं भी, इसकी संभावना काफी कम होती है कि वो शेयर आपको प्रॉफिट देगा. हमेशा कंपनी के बारे में रिसर्च करें और उसके न्यूज़ से हमेशा खुद को अपडेट रखें. ये शेयर मार्केट का गणित का छठा नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

7. शेयर कंपनी का भविष्य का ध्यान रखें

जब भी आप कोई शेयर खरीदे तो जिस कंपनी के शेयर खरीद रहें अहिं उस कंपनी के भविष्य को समझें, क्योंकि उसका भविष्य ही आपको प्रॉफिट या लोस दिलाएगा. ऐसे उसके उपर की गयी रिसर्च आपको उस कंपनी के भविष्य को जानने में मदद करेगी और आप बेझिझक इन्वेस्ट कर पा पाएंगे. ये शेयर मार्केट का गणित का सातवाँ नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

8. भिन्न सेक्टर में निवेश करें

आप अपनी सारी पूंजी एक दो कंपनी में ही इन्वेस्ट ना करें, ऐसे में आपकी रिसर्च सही ना रही तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. आप हमेशा भिन्न सेक्टर की कंपनियों के शेयर खरीदे. कई बार बाजार में जब कोई सेक्टर खराब परफॉर्म कर रहा होता है तो अन्य सेक्टर की कंपनियां बेहतर परफॉर्म कर रही होती हैं.

अगर आपके किसी सेक्टर के शेयर नुकसान में हैं तो आप अन्य सेक्टर के शेयर से अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप अपना शेयर पोर्टफोलियो जितना बड़ा रखोगे आपके नुकसान होने की उतनी कम संभावना है. ये शेयर मार्केट का गणित का आठवां नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

9. गिरावट में खरीदे शेयर

आपने किसी कंपनी के शेयर खरीद रखें और आपको मालूम है ये भविष्य में अच्छा परफॉर्म करेगी, लेकिन वर्तमान में इसके शेयर डाउन है, अपने पहले शेयर खरीद रखें और शेयर की कीमत और कम हो गयी तो आप अपने शेयर की संख्या में बढ़ोतरी कर सकते हैं. ऐसे में जब शेयर रुकेगा और वापस बढेगा तो आपको अच्छा प्रॉफिट मिलेगा. कभी लोगों की देखा-देखी ना करें, खुद की रिसर्च पर भरोसा करें. अगर आप कुछ नुकसान भी उठाएंगे तो कुछ सीखेंगे और भविष्य में आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे. ये शेयर मार्केट का गणित का नौंवा नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

10. शेयर मार्केट में घबराकर शेयर ना तो खरीदे और ना ही बेचें

शेयर बाजार जोखिम भरा मार्केट तो है ही, ये तो आपको पता ही है. अब जोखिम मार्केट में आप हैं तो फिर घबराना क्यों, यदि आप हमेशा घबराते रहेंगे तो सही फैसले नहीं ले पाएंगे. ऐसे में आपके नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है. कई बार मार्केट में उतार आता है, हालाँकि ये कुछ समय के लिए होता है लेकिन आपकी घबराहट के चलते आप उसी समय अपने शेयर बेच देते हैं. आपको शेयर मार्केट से अच्छे पैसे बनाने हैं तो घबराना नहीं और अपनी रिसर्च पर भरोसा रखें. आपकी रिसर्च आपको धोखा नहीं देती है.

आप अगर 10 कंपनी के शेयर्स पर रिसर्च करके इन्वेस्ट करते हैं तो उनमे से 2 या 3 आपको नुकसान दे रहें है तो डरे नहीं, आपके 7 स्टॉक्स बेहतर परफॉर्म में है. इसलिए हम कहते हैं एक स्टॉक में अपना सारा पैसा ना लगाएं. कम से कम 5 स्टॉक्स जरुर रखें और उनमे अपनी पूंजी बाँट कर इन्वेस्ट करें. ये शेयर मार्केट का गणित का दसवां नियम है, जिसे ध्यान में रखें.

इन्हें भी पढ़ें :

FAQs : share market ka ganit

  1. शेयर मार्केट क्या है? समझाएं

    शेयर मार्केट को अच्छे से समझने के लिए हमारे इस लेख को पढ़ें.

  2. शेयर मार्केट में प्रॉफिट कैसे कमा सकते हैं?

    शेयर मार्केट को समझने से पहले इन्वेस्ट ना करें, जो भी शेयर आप खरीदना चाहतेहैं उसके बारे में पूरी रिसर्च करें. आप इसके बारे में बेहतर समझने के लिए हमारा ये लेख पढ़ें या Kaiseindia.in पर जाएं

  3. क्या शेयर मार्केट जुआ है?

    बिलकुल नहीं, ये के रणनीति भरा मार्केट है जिसमे हम बिना समझ के नहीं जा सकतेहैं. बहुत से लोग पैसे कमाने के लालच में इस मार्केट में घुस जाते हैं और इधर-उधर से टिप्स लेकर इन्वेस्ट करते है. उनको कभी प्रॉफिट तो कभी लॉस होता है तो वे मार्केट को जुआ जैसा संज्ञा दे देते हैं.
    अगर आप सही रिसर्च के साथ इस मार्केट में लम्बे समय काम करते हैं तो ये एक आपको करोड़पति बना सकता है.
    राकेश झुंझुनूवाला इसका एक उदाहरण, ऐसे ही बहुत से लोग है जो मार्केट से अमीर बनें है. रातों-रात पैसे कमाने के चक्कर में कभी शेयर मार्केट में ना आयें.

  4. डीमैट अकाउंट कैसे खोलें?

    किसी अच्छे ब्रोकर को चुनें और उसका एप डाउनलोड करें और अकाउंट प्रक्रिया पूर्ण करें.
    आप Upstox पर फ्री में अकाउंट बना सकते हैं. Upstox पर अकाउंट कैसे बनाएं?, पढ़ें

  5. डीमैट अकाउंट के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए.

    आधार कार्ड, जिसमें मोबाइल नंबर जुडे हो.
    पैन कार्ड
    बैंक खाता
    और कैंसिल चेक या बैंक स्टेटमेंट(अगर आप फ्यूचर&आप्शन में काम करते हैं तो)

  6. शेयर मार्केट का गणित क्या है?

    शेयर मार्केट की बारीकियों को समझकर शेयर मार्केट से पैसे बनाना ही शेयर मार्केट का गणित है. इसे सीखने के लिए हमारा ये आर्टिकल पढ़ें

  7. शेयर मार्केट में नुकसान से कैसे बचें?

    शेयर्स खरीदने से पहले कंपनी के बारे में जानकारी जुटाए, उसकी पिछले वर्षो की हिस्ट्री देखें और अपने दिमाग से उसके आगे की सफलता का आकलन करें. और उसके बाद ही उस कंपनी के शेयर खरीदें, हमनें इसके बारे में पूरा इस आर्टिकल में बताया है, पूरा पढ़ें

  8. शेयर मार्केट क्या है (शेयर बाजार क्या है)

    शेयर मार्केट या बाजार, जहाँ कंपनियों के शेयर्स यानी हिस्सेदारी खरीदी और बेची जाती है.

  9. शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स क्या है?

    1. मजबूत कंपनीज के शेयर खरीदे
    2. पहले रिसर्च करें फिर ही शेयर खरीदे
    3. रोजाना कंपनियों की न्यूज़ पढ़ते रहे हैं
    4. कंपनी के बदलाव से उपर क्या प्रभाव पड़ता है, इन्हें समझें
    5. कंपनी के किस न्यूज़ से मार्केट किस तरफ जायेगा, इसकी समझ विकसित करें, ये समय के साथ आप सीख जायेंगे

    ऐसी ही बहुत सी बाते जानने के लिए हमारा ये आर्टिकल पढ़ें

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button