FinanceMake Money OnlineNetwork MarketingNetwork Marketing Books

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स | शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है – Kaise India Finance

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स: भारत में अब शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बहुत से लोग शेयर बाजार में नए-नए है, जिन्हें शेयर बाजार कैसे काम करता है, इसका बिल्कुल भी पता नहीं है। ऐसे में वह अपना नुकसान कर लेते हैं और फिर शेयर मार्केट को हमेशा के लिए छोड़ देते हैं। आपके साथ भी ऐसा नहीं हो, इसलिए आज हम आपके लिए शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आजमाकर अपनी मेहनत की पूंजी को खोने से बच सकते हैं। इस ब्लॉग में, हम आपको शेयर बाजार में नुकसान से बचने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देंगे।

क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति? नए IPO निवेश के बारे में जानकारी के लिए ➤
Whastapp Channel से जुड़ें!

शेयर मार्केट में गिरावट से जब सब लोग डरे हो और नुकसान के डर से शेयर बेच रहे हो तो आप निडर हो जाओ यानी शेयर खरीद लो, और बढ़ते मार्केट में जब सब लोग लालची (निडर) हो जाये तो आप डर जाओ यानी शेयर बेच दें

– Warren buffet (दुनिया के सबसे बड़े शेयर मार्केट के खिलाड़ी)

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए हम नीचे दिए कुछ महत्त्वपूर्ण टिप आजमा सकते हैं:-

हम यहाँ शेयर बाजार में नुकसान से बचने के कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपको शेयर मार्केट का गणित समझने में मदद करेंगे:-

  • सब जिस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं, उसके आप भी खरीद लो। ये सबसे बड़ी बेवकूफी है, कभी भी लोगों की देखा-देखी में पैसे ना लगाए।
  • अपनी पूरी पूंजी एक साथ शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कभी ना करें, हमेशा कुछ हिस्सा ही लगाए।
  • कभी भी सारा पैसा एक कंपनी में ना लगाए, हमेशा अलग-अलग कंपनियों में पैसे लगाएं, अगर कुछ नुकसान में रहती है तो कुछ आपको फायदा दिला सकती हैं। कम से कम दस कंपनीज में अपना पैसा लगाएं
  • जिस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं, उसके बारे में पहले रिसर्च करे : जैसे – लोन कितना है, कंपनी के सर्विस और प्रोडक्ट की मार्केट में कितनी पकड़ है, पिछले वर्षो से कितने मुनाफे में रह रही है, क्या इसका प्रोडक्ट या सर्विस भविष्य में भी काम आती रहेगी और कंपनी के पास कितनी सम्पति है। इन बातों से आप कंपनी की मजबूती जान लेंगे
  • हमेशा लम्बे समय के लिए पैसे लगाए, कभी भी एक-दो महीने के लिए पैसे न लगाए, कुछ सालो के लिए पैसे इन्वेस्ट करें। कंपनी के शेयर कम ज्यादा होते रहते हैं, अगर आप कम समय के लिए निवेश करते हैं तो नुकसान कर सकते हैं, आप 2 साल, 5 साल, 10 साल ऐसे लगा सकते हैं
  • ट्रेडिंग करने से बचे, यानी एक दिन या कुछ दिन के लिए शेयर खरीदे और बेच दिए। जैसे आज भाव बढ़ने वाले हैं, आपने खरीदे और फिर शाम को या अगले कुछ दिन में बेच दिए। ऐसे में ज्यादातर नुकसान ही होता है, किसी को भी कुछ पता नहीं रहता हैं कि आज मार्केट उपर जायेगा या नीचे।
  • स्टॉप लोस का सख्ती से पालन करें, स्टॉप लोस का मतलब है, शेयर एक तय कीमत से नीचे जानें पर बेचा जाता है(जैसे 100 का शेयर है तो आप 90 स्टॉप लोस रखलो तो जैसे ही 90 पर शेयर आए तो बेचा जाता है)। जिससे आप बड़े नुकसान से बच सकते हैं। कई बार अचानक हुई कोई घटना, कंपनी से जुड़ी कोई बुरी खबर या कोई घोटाला आदि के कारण किसी कंपनी के शेयर प्राइस अचानक से गिर सकते हैं।
  • कभी भी गिरते हुए शेयर को ना खरीदे, अक्सर हम सोच लेते हैं कि इतना तो गिर गया अब और क्या गिरेगा। लेकिन ध्यान रहे शून्य भी होता है और शून्य तक शेयर जा भी सकता है। इसलिए जब शेयर गिर रहा है तो उसे रुकने दे और आपको विश्वास है की ये कंपनी मजबूत है, शेयर की कीमत बढ़ेगी तो आप शेयर को किसी प्राइस पर रुकने दे और जब वह वापस बढ़ने लगे तो आप खरीदें।
  • जब सब लोग लालच में खरीद रहे हैं, कि ये इस कंपनी के शेयर और उपर जाएंगे, वह शेयर रोज highबना रहा है तो आप उस शेयर को बेच दे। क्योंकि वह शेयर मार्केट की तरह परफॉर्म नहीं कर रहा है और वह जल्दी ही गिर जाता है। जब अच्छी कंपनी होने बावजूद लोग बेच रहे हैं और रोज low बना रहा है तो आप शेयर खरीद ले।
  • बड़े इन्वेस्टर्स पर नजर रखें, वो जिस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं, उसके आप भी खरीदों और जिसके बेच रहे हैं उसके आप भी बेच दो। बड़े इन्वेस्टर में म्यूच्यूअल फण्ड कंपनीज, इंटरनेशनल इन्वेस्टर, इंस्टिट्यूशनल इन्वेस्टर के पास बहुत ही अनुभवी टीम होती है। ये बहुत ज्यादा पैसे लगाते हैं, ये किसी कंपनी में तभी पैसे लगायेंगे जब वह कुछ अच्छा करने वाली होती है।
  • शेयर मार्केट के बारे में सटीक पता लगाना किसी के बस की बात नहीं है, सभी रिसर्च करके लम्बे समय के लिए पाको बता सकते हैं। अगर आप कुछ पेड सर्विस लेकर शेयर मार्केट में पैसे लगा रहे हैं तो संभल जाये। हमेशा स्वयं रिसर्च करें और उसके बाद ही पैसे लगाए।

दोस्तों, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा, हमने अपने अनुभव के आधार पर शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स आपको बताए हैं। आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर लिखें।

कुछ सवाल जो आपके दिमाग में आ सकते हैं

  1. शेयर मार्केट में पैसे क्यों डूब जाते हैं?

    पैसे डूबने का सबसे बड़ा कारण है हमें शेयर मार्केट की समझ नहीं होना, ऐसे में हम नुकसान कर लेते हैं। हम बिना किसी रिसर्च के शेयर मार्केट में पैसे लगा देते हैं और फिर नुकसान हो जाता है तो शेयर बाजार को दोष दे देते हैं।
    जिस कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं उसके बारे में सभी जानकरी जुटाए फिर ही उसके शेयर खरीदे। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए ये आर्टिकल पढ़ें

  2. शेयर मार्केट में हर बार फायदा कैसे कमायें?

    शेयर मार्केट में हम पूरी रिसर्च के साथ 10 या अधिक कंपनियों में हमारा पैसा लगायेंगे तो कभी नुकसान नहीं होगा, इससे हमें हर बार फायदा होगा। अगर 10 में से 3 कंपनी नुकसान देती भी है तो बाकी की 7 कंपनी के शेयर आपको फायदा दिलाएंगी ही अगर आपने पूरी रिसर्च करके शेयर खरीदे हैं।

  3. शेयर कब खरीदे की फायदा हो?

    शेयर खरीदने का कोई दिन या समय नहीं होता है। अगर आप लम्बे समय केलिए पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं तो शेयर जब मन करे तब खरीदे। कब खरीदने से ज्यादा जरूरी है किस कंपनी के शेयर खरीदे। इसके लिए आपको कंपनीज की लिस्ट बनाकर उनपर रिसर्च करनी चाहिए और फिर कुछ कंपनी को चुनकर उनक ही शेयर खरीदने चाहिए।
    अधिक जानने के लिए आर्टिकल पढ़ें

  4. शेयर बाजार में नए लोगों को क्या करना चाहिए?

    शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए नए लोगों सबसे पहले मजबूत कंपनियों में पैसे लगाने चाहिए जो काफी लम्बे समय से मौजूद हैं और अभी भी अच्छा काम कर रही हैं। इन कंपनियों के डूबने की संभावना लगभग शून्य होती है, आप इनमें लम्बे समय के लिए पैसा लगाए।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button