BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (UTI) क्या है और UTI का कार्य क्या है

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है UTI के बारे में यानि यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया क्या है और यह कैसे काम करती है और UTI से रिलेटेड सभी सवाल आपको आज की इस पोस्ट में जानने को मिलेंगे। अगर आप भी UTI से रिलेटेड जानकारी ढूंढ रहे थे की यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया क्या है और क्या इसका कार्य है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े आपको सभी सवालो के जबाब मिल जयिंगे।

यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया(UTI) क्या है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

UTI भारत की एक इन्वेस्टमेंट कंपनी में से एक है इससे आप (Mutual Fund) म्यूच्यूअल फंड कंपनी भी कह सकते है uti भारतीय इन्वेस्टर्स के लिए अलग अलग प्रकार की मुद्रा निवेश योजनाओ और पेंशन योजनाओं का इंतज़ाम करती है इसके फाउंडर्स यूनाइटेड स्टेट्स बैंक , पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा और एलआईसी है। uti एक विशेष निवेश कारपोरेशन है जो भारतीय इन्वेस्टर्स के निवेश के लिए सुरक्षित विकल्प देता है!

इसे भी पढ़े – best investment plan with high return जानिए

यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया (UTI) की शुरुआत –

यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया की शुरुआत सन 1963 में हुई थी इसकी शुरुआत करने की वजह जो है वह भारत के आम नागरिकों के लिए आसान और सुरक्षित (invest) निवेश विकल्प देना था।

यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया UTI योजनाएं और मुच्यूअल फंड –

दोस्तों Uti कई प्रकार की योजनाएं और मुच्यूअल फंड देता है जो भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है!

  • UTI मुख्यमंत्री सुरक्षा योजना (UTI Mastergain)- यह योजना एक लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करने के लिए है और यह इन्वेस्टर्स को अच्छा रिटर्न्स देती है इसमें निवेश करने वाले अपने अनुसार निवेश का समय चुन सकते है जोकि 5, 10, 15, 20 साल हो सकती है!
  • UTI FOI 1986 योजना – इस योजना एक बैलेंस फंड है जो इन्वेस्टर्स को निवेश के लिए सुरक्षित ऑप्शन देता है यह योजना इन्वेस्टर्स को हर दिन असेसमेंट एनालिसिस देता है और साथ ही यह योजना इन्वेस्टर्स को अपने निवेश का निगरानी करने में मदद करता है!
  • UTI इंडियन वैल्यू फंड – इस योजना का मुख्य उदेश्य इन्वेस्टर्स को हाई रिटर्न्स देना होता है जोकि भारतीय शेयर बाजार में एक्सपीरियंस इन्वेस्टर्स के माध्यम से हासिल किए जाते है!
  • UTI रैलीबल फंड –इस फंड का उदेश्य इस इन्वेस्टर्स को माध्यमो के माध्यम से संग्रह किए गए राशि का उपयोग करके इन्वेस्टर्स को हाई रिटर्न्स दिया जाता है!
  • UTI Mastershare – Uti की इस योजना में इन्वेस्टर्स को अलग अलग ब्रांडो के स्टॉक में निवेश कर सकते है!
  • UTI Equity Fund- इस योजना में इन्वेस्टर्स अलग-अलग प्रकार के वेरियस फाइनेंस ग्रुप्स में निवेश कर सकते है!
  • UTI Bond fund – इस योजना के अंतर्गत इन्वेस्टर्स अलग-अलग प्रकार के बॉन्डस में निवेश कर सकते है!

UTI Retirement Benefit pension fund –

इस योजना में इन्वेस्टर्स पेंशन योजनाओं में निवेश कर सकते है!

यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया के फायदे –

  • लॉन्ग निवेश ऑप्शन – यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया में निवेश करने के कई ऑप्शन है जैसे की इक्विटी फंड, डेब्ट फंड इसी तरह के आपको UTI में invest करने के बहुत विकल्प मिल जायेंगे जोकि एक बड़ा फायदा है!
  • बड़ा नेटवर्क -यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया के पास भारत के अनेक शहरों में बेहतर सेवा के लिए विस्तृत नेटवर्क है!
  • अधिक सुरक्षा – यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया में invest करते समय इन्वेस्टर्स को आर्थिक सुरक्षा मिलती है सुरक्षा के लिए Uti इन्वेस्टर्स को इन्वेस्टमेंट के लिए securities and exchange board of india द्वारा नियमों और गाइडलाइन के अनुसार मैनेज करती है!
  • लिक्विडिटी – यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया में invest करने से इन्वेस्टर्स की निवेश राशि यानि की इन्वेस्टर्स का जमा पैसे को आप कम समय में विथड्रॉल कर सकते है!
  • मार्केटिंग फीचर्स – यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया इन्वेस्टर्स को उनके इन्वेस्टमेंट के लिए अलग अलग मार्केटिंग ऑप्शन भी देता है!

यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया से रिलेटेड पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)-

क्या आप यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया से पैसे निकाल सकते है?

दोस्तों यूनिट ट्रस्ट एक निवेश फंड कंपनी है जो अपने इन्वेस्टर्स के लिए निवेश पोर्टफोलियो फाइनेंसियल साल के आखिर में एक इकट्ठा धन वापस करती है आमतौर पर दोस्तों इन्वेस्टर्स अपनी इन्वेस्टमेंट को बेचने या पैसे निकलने के लिए यूनिट कंपनी से सम्पर्क करती है लेकिन दोस्तों आपको इन्वेस्टमेंट करने से पहले यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ कंपनी के नियमों को समझना चाहिए क्योंकि कुछ यूनिट ट्रस्ट कंपनी इन्वेस्टर्स को निवेश के लिए फिक्स्ड पीरियड नहीं देती है जिसमे आप कभी भी यूनिट टट्रस्ट ऑफ़ इंडिया से पैसे निकाल सकते है लेकिन दोस्तों कुछ यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया फिक्स्ड पीरियड लगती है जिसके अंतर्गत आप तभी पैसे निकाल सकते है तब आपका फिक्स्ड पीरियड खत्म हो जाएगा तो दोस्तों आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए आप इन्वेस्टमेंट करने से पहले नियमों को अच्छी तरह से पढ़ ले!

यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया का मुख्य कार्य क्या है?

यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया एक निवेश फंड कंपनी है जोकी एक भारतीय कंपनी है इसका मुख्य कार्य अलग-अलग प्रकार के इन्वेस्टमेंट करना है जैसे कि शेयर बाजार में इन्वेस्ट करना,बांड्स में इन्वेस्ट करना और मुच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट करना आदि यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया के मुख्य काम है!

यूनिट ट्रस्ट कब बेचना है?

यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया को बेचने का फैसला इन्वेस्टर्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनका इन्वेस्टमेंट हमेशा उनके लक्ष्य और आवश्यकताओ के अनुसार होता रहेगा!

दोस्तों ज़ब एक इन्वेस्टर्स अपने यूनिट ट्रस्ट को बेचना चाहता है तो उससे अपनी इन्वेस्टमेंट के लक्ष्य, आवश्यकताओ और बाजार कि स्तिथि की पूरी जानकारी करनी चाहिए यानि की मार्किट को एनालिसिस करना चाहिए और एनालिसिस करने के बाद अगर इन्वेस्टर्स को लगता है कि अब उसने अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया और उससे लगता है कि बाजार या इन्वेस्टमेंट को किसी दूसरी वजह यानि दूसरी आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया को बेच सकता है और अगर इन्वेस्टर्स के लिए इन्वेस्टमेंट का समय खत्म हो गया है और उससे लगता है अब वह ओर निवेश नहीं कर सकता तो इस सिचुएशन में भी आप यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया को बेच सकते है!

निष्कर्ष – दोस्तों उम्मीद करता हूँ आज की इस पोस्ट में आपको यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया UTI क्या है अच्छे से समझ आ गया होगा अगर फिर भी आपके मन में यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप कमेंट में मालूम कर सकते है!

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button