Sports

महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन पर देश में शोक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का सोमवार को 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। देश के हर कोने से भारतीय क्रिकेट के दिग्गज के लिए श्रद्धांजलि आनी शुरू हो गई है।

महान स्पिनर ने 1967 और 1979 के बीच भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए। उन्होंने 10 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सात विकेट भी लिए।

घरेलू क्रिकेट में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने वाले बेदी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भारतीय खिलाड़ियों के बीच सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज होने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की, जिन्होंने 370 मैचों में 1,560 विकेट हासिल किए।

1975 के विश्व कप के दौरान बेदी पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ 12-8-6-1 के आंकड़े के साथ लौटे, जो 60 ओवर के वनडे मैचों में सबसे किफायती स्पैल था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से लेकर उनके अधिकारियों, पूर्व क्रिकेटरों से लेकर राजनेताओं तक ने पूर्व क्रिकेटर के निधन पर शोक व्यक्त किया।

बीसीसीआई ने एक्स पर पोस्ट किया, “बीसीसीआई भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन पर शोक व्यक्त करता है। इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, “बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। भारतीय क्रिकेट ने आज एक आइकन खो दिया है। बेदी सर ने क्रिकेट के एक युग को परिभाषित किया और उन्होंने एक स्पिन गेंदबाज के रूप में अपनी कलात्मकता से खेल पर एक खास छाप छोड़ी। इस कठिन समय में मेरी प्रार्थनाएं उनके परिवार और प्रियजनों के साथ हैं।”

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “भारत के महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान और मैदान पर उनकी कलात्मकता को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार, दोस्तों और पूरे क्रिकेट समुदाय के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी महान स्पिनर के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा, “महान स्पिनर और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी जी के निधन से गहरा दुख हुआ।

वो हमेशा लोगों के जेहन में रहेंगे, जिन्होंने न केवल क्रिकेट की दुनिया में उनका योगदान, बल्कि कुशल गेंदबाजी के उस्ताद के रूप में भी जो पिच पर जादू बिखेर सकते थे। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के सदस्यों और उनके प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।”

भारत के पूर्व स्पिन मास्टर हरभजन सिंह, दिनेश कार्तिक, इरफान पठान तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज समेत कई क्रिकेटरों ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में networkmarketinghindi.in टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर networkmarketinghindi.in न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Back to top button