Sports

भारत ने पुरुष कबड्डी में स्वर्ण जीता, फाइनल में ईरान को हराया

डिजिटल डेस्क, हांगझोउ। रेफरी की गलती के बीच एक बेहद रोमांचक रोमांचक मुकाबले में भारत ने शनिवार को यहां एशियाई खेलों में कबड्डी पुरुष फाइनल में ईरान को 33-29 से हराकर एक और स्वर्ण पदक जीता।

पहले हाफ के आधे चरण से पहले भारतीय टीम तीन अंक (6-9) से पीछे थी, हालांकि, एक समय 9-12 से पिछड़ने के बाद भारत ने जोरदार वापसी की और पहले हाफ की समाप्ति पर 17-14 से बढ़त बना ली।

मैच में केवल एक मिनट से अधिक समय शेष रहने और स्कोर 28-28 से बराबर होने पर, भारतीय टीम के पवन सहरावत को करो या मरो वाली रेड के लिए मजबूर होना पड़ा।

अपनी रेड के दौरान, पवन किसी भी ईरानी डिफेंडर से संपर्क किए बिना सीमा से बाहर चला गया।

जवाब में, अमीरहोसैन बस्तामी और तीन अन्य ईरानी रक्षक पवन को बाहर धकेलने की कोशिश में उसकी ओर दौड़े।

इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो गई, क्योंकि यह स्पष्ट नहीं था कि पवन से सफलतापूर्वक निपटा गया था या नहीं।

शुरुआत में, ईरान को पवन को रोकने के प्रयासों के लिए एक अंक दिया गया था।

हालाँकि, खिलाड़ियों और अधिकारियों सहित भारतीय दल ने ऑन-कोर्ट अंपायर और टीवी अधिकारियों के साथ बहस करना शुरू कर दिया।

आगे की समीक्षा और शायद एक और रेफरल के बाद, अधिकारियों ने भारत को चार अंक देने का फैसला किया। यह उल्लेख किया गया है कि पवन के साथ बाहर जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या के आधार पर अंकों की संख्या भिन्न हो सकती है।

ऐसा लगता है कि अंतिम निर्णय पुराने और नए दोनों नियमों पर आधारित है। पुराने नियम के अनुसार, भारत को चार (या संभवतः पाँच) अंक मिलेंगे, जबकि नए नियम के अनुसार प्रत्येक टीम को एक अंक मिलेगा क्योंकि ईरानी रक्षकों (बस्तामी) में से एक लाइन से बाहर (सेल्फ-आउट) हो गया था।

नए आईकेएफ (इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन) नियम के अनुसार, भारत को तीन अंक दिए गए और ईरान को एक अंक मिला।

इस फैसले का ईरानी टीम ने विरोध किया।

हालाँकि, अंत में, यह भारत ही था, जिसने लंबे समय तक बाधित रहे रोमांचक समापन के बाद फाइनल 33-29 से जीत लिया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में networkmarketinghindi.in टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर networkmarketinghindi.in न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button