BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

आज दुनिया भर में व्यापार की चर्चा हो रही है, तो वह है नेटवर्क मार्केटिंग। भारत ही नहीं, दुनिया भर की कई कंपनियों ने नेटवर्क मार्केटिंग के मूलमंत्र को अपनाया है। कई कंपनियां अपने संबंधित उत्पादों को बेचने के लिए अपने नेटवर्क मार्केटिंग प्लान के अनुसार नेटवर्क मार्केटिंग को अपनाती हैं। आपको नेटवर्क मार्केटिंग करने की आवश्यकता क्यों है? इससे पहले कि हम इसे जानें, नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, यह जानना ज्यादा जरूरी है। तो आईये इस ब्लॉग में हम आपको पूरी जानकारी दें।

प्रॉफेशननेटवर्क मार्केटिंग
योग्यता10+2
प्रवेश परीक्षाSAT, IELTS/TOEFL (विदेश में)
प्रवेश प्रक्रियाप्रवेश परीक्षा/ योग्यता-आधारित
औसत वार्षिक आय10-11 लाख
कोर्स के बाद रोजगार के अवसर-मार्केटिंग मैनेजर
-इंटरनेशनल सैल्स मैनेजर
-अकॉउंट मैनेजर
-एडवर्टाइजिंग मैनेजर
-सप्लाई चैन मैनेजर

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करती है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

नेटवर्क मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक माध्यम है जिसका उपयोग उत्पादकों और विक्रेताओं द्वारा अपनी बिक्री दरों में तेजी लाने के लिए किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग में, निर्माता बड़ी संख्या में वितरकों के साथ सौदा करते हैं जो विभिन्न स्तरों पर काम करने के लिए ‘नेटवर्क’ विकसित करते हैं और इस तरह समाज के एक बड़े वर्ग को शामिल करते हैं। वे अक्सर कंपनी के स्वतंत्र प्रतिनिधियों के रूप में कार्य करते हैं और इसके परिणामस्वरूप पारंपरिक विपणन में शामिल बड़ी लागतों को कम किया जाता है। 

ये वितरक अपने स्तर पर लाभ कमाते हैं और प्रति यूनिट बेचे गए समूह की आय का विस्तार भी करते हैं। इसके उपयोग विविध और व्यापक हैं और इसकी जटिल प्रक्रिया बड़े निगमों द्वारा सेल्सपर्सन के स्तर का निर्माण करके की जाती है जो अपने स्वतंत्र नेटवर्किंग और सर्कल का उपयोग करके उत्पाद को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं। यह तरीका मल्टीलेवल मार्केटिंग के नाम से मशहूर दुनिया भर में ट्रेंड कर रहा है। नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing hindi mein) को प्रोत्साहित करने वाली कंपनियां अक्सर ऐसे स्तर बनाती हैं जिनके पास उनके अधीन उप-स्तरों को नियुक्त करने का अधिकार होता है।यह कमीशन आधारित सिस्टम पर काम करता है।

नेटवर्क मार्केटिंग व डिजिटल मार्केटिंग में अंतर

नेटवर्क मार्केटिंग व डिजिटल मार्केटिंग में नीचे अंतर दिए गए हैं-

अंतरनेटवर्क मार्केटिंगडिजिटल मार्केटिंग
आपको क्या चाहिए?आपको संपर्क बढ़ाने और ग्राहकों के साथ आमने-सामने मिलने की जरूरत है।यह ऑनलाइन किया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको बस एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत है।
आवश्यक योग्यताआपके पास उत्कृष्ट बिक्री कौशल होना चाहिएआपके पास डिजिटल मार्केटिंग कौशल होना चाहिए
जॉब्सडिजिटल मार्केटिंग की तुलना में नेटवर्क मार्केटिंग में ज्यादा नौकरियां नहीं हैंडिजिटल मार्केटिंग में अधिक नौकरियां हैं, और यह एक बढ़ती हुई प्रवृत्ति को दर्शाता है
जॉब्स के प्रकारनेटवर्क मार्केटिंग के प्रकारों में सिंगल-टियर, टू-टियर और मल्टी-लेवल मार्केटिंग शामिल हैंडिजिटल मार्केटिंग में नौकरियों के प्रकार में SEO, SMO, SMM, PPC आदि शामिल हैं।
टूल्सनेटवर्क मार्केटिंग के लिए किसी टूल की आवश्यकता नहीं होती है।आपको कुछ डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों जैसे ईमेल मार्केटिंग, SEO, वेबसाइट प्रबंधन आदि के लिए कुछ सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार

अब जब आप जान गए हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing hindi mein) क्या है और यह कैसे काम करती है, तो आइए नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकारों के बारे में जानें। नेटवर्क मार्केटिंग तीन प्रकार की होती है।

  1. सिंगल-टियर :इस प्रकार में आप अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए सीधे कंपनी से जुड़े होते हैं। किसी अन्य वितरक की आवश्यकता नहीं है।
  2. टू-टियर : इस प्रकार में भर्ती करने वाले शामिल होते हैं लेकिन वेतन निर्भर नहीं होता है।
  3. मल्टी-टियर : मल्टी-टियर में दो या दो से अधिक टियर शामिल होते हैं।
  4. प्रत्यक्ष मार्केटिंग : इस प्रक्रिया के तहत कोई भी उत्पाद बेचने के लिए पहले संबंधित लोगों से साइन अप कराया जाता है। जो लोग इस प्रोग्राम में साइन अप करते हैं उन्हें प्रोडक्ट बेचने के लिए अलग से वितरक बनाने की ज़रूरत नहीं होती। यह मार्केटिंग का सबसे आधुनिक रूप है। कोई ऐसा प्रोडक्ट चुने जो आपके परिवार वालों और पसंद हो। अब इन लोगों को यह प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रेरित करें। मैरी के कॉस्मेटिक्स, एवन कॉस्मेटिक्स और पैम्पर्ड शेफ किचन सप्लाईज़ ऐसी ही कुछ प्रत्यक्ष नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing hindi mein) करने वाली कुछ टॉप कम्पनीज़ के नाम हैं।
  5. एफिलेट मार्केटिंग : एफिलेट मार्केटिंग में कम्पनी अपने वेबसाइट पर ब्लॉग के माध्यम से लिंक्स जनरेट करते हैं। जो लोग वेबसाइट पर आते हैं वे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। इसके बदले में ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनी उन वेबसाइट मालिकों को भुगतान करती है। यह भी नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing hindi mein) का ही एक और आधुनिक रूप है।

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे 

नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing hindi mein) को यदि आप ठीक तरीक़े से समझ कर उसे अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए प्रयोग करे तो, इसके माध्यम से आप अपने बिज़नेस में काफ़ी ऊंचाइयों को छू सकते हैं, आइये देखते है कि नेटवर्क मार्केटिंग के के कुछ फायदे।

  • आर्थिक आज़ादी मिलती है- इस बिजनेस के ज़रिए आप 3 से 4 सालों में ही अच्छी मेहनत और लगन से काम करते हुए आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम का जादू ही ऐसा होता है कि आप जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं। 
  • बातचीत की कला नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने के बाद आप किसी भी व्यक्ति के सामने अपनी बातों को प्रभावपूर्ण तरीके से कहना सीख जाते हैं। नये या पुराने लोगों के बीच बैठकर आप अपने नेटवर्क सिस्टम का प्लान बेझिझक बताना सीख जाते हैं। इसी बहाने आप अपने जीवन में अनेक प्रकार के मुद्दों को प्रभावशील तरीके से दूसरों के सामने रखना सीख जाते हैं।
  • आत्मविश्वास में वृद्धि- आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होना इस बिजनेस के सबसे महत्वपूर्ण फ़ायदों में से एक है। आपकी आय में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ आप दूसरों के लिए मोटिवेटर का काम करते हैं। आपकी वजह से दूसरों का जीवन बनता है। लोग सकारात्मकता के साथ हमेशा ही अपने सदस्यों के बीच जाकर उनका उत्साह वर्धन करते हैं। फलस्वरूप उनके बीच आप सम्माननीय बनते हैं। और यही आत्मविश्वास जीवन में अन्य कठिनायों के वक़्त आपको काम आता है।
  • समय की आज़ादी मिलती है – नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा सिस्टम होता है, जो हमें समय की आज़ादी देता है। साथ ही इस तरह की मार्केटिंग में आप स्वतंत्र रूप से कहीं भी घूमने जा सकते हैं क्योंकि आपका कोई निश्चित ऑफ़िस नही होता है जहाँ लगातार जाना पड़े। आप जब भी टाईम मिले तभी काम कर सकते हो और तो और आप काम नहीं करते तब भी आपकी कमाई जारी रहती है।
  • प्रस्तुति की कला – नेटवर्क मार्केटिंग में लोग अपनी बातों और अपने प्लान को बेहतर तरीके से प्रेजेंट करना सीख जाते हैं। जिसमें आप बोर्ड प्रेजेंटेशन, लैपटॉप प्रेजेंटेशन, पेपर प्रेजेंटेशन आदि का बेहतरीन प्रयोग सीख जाते हैं। आपकी ये कला आपको भीड़ से अलग एक ख़ास शख़्सियत के रूप में उभारकर सबके सामने लाकर खड़ा कर देती है।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

नेटवर्क मार्केटिंग का काम शुरुआत करने में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। एक बार इसकी शुरुआत हो जाने के बाद मार्केटिंग के क्षेत्र में इससे आसान काम और कोई नहीं हैं। 

  • अपने नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing hindi mein) के काम को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने काम का भरपूर प्रचार करना चाहिए। 
  • इसके लिए आप सबसे पहले अपना वेबसाइट तैयार करवाये और अपनी कम्पनी की हर एक्टिविटी को उस वेबसाइट पर अपडेट करते रहे। 
  • इसके साथ ही आप अपनी कम्पनी का प्रचार अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिए भी करें। जितने अधिक लोगो को आपके इस नेटवर्क मार्केट के बारें में पता चलेगा उतनी ही तेज़ी से आपका ये बिज़नेस काम करना शुरू करेगा।
  • इसके बाद धीरे-धीरे लोगो को अपने नेटवर्क मार्केट से जोड़ते हुए अपने नेटवर्क मार्केट को बढ़ाना शुरू कर दें।

कोर्सेज और टॉप यूनिवर्सिटीज

अब जब आप नेटवर्क मार्केटिंग और इसकी आवश्यक प्रक्रिया और अनुप्रयोगों के बारे में जान गए हैं, तो आइए आगे समझते हैं कि आप इस क्षेत्र में अपना करियर कैसे स्थापित कर सकते हैं। नीचे नेटवर्क मार्केटिंग के कोर्सेस और टॉप यूनिवर्सिटीज दी गई हैं :

कोर्सेजयूनिवर्सिटीज
BBA Marketingनॉर्थ आइलैंड कॉलेज, कनाडा
Bachelor’s degree in Brand Managementएप्लाइड साइंसेज के मैक्रोमीडिया विश्वविद्यालय, जर्मनी
Bachelor of International Business Administration, Marketing and Communicationन्यू यूरोपियन कॉलेज, जर्मनी
Bachelor of Marketing and Businessएबर्टे यूनिवर्सिटी, स्कॉटलैंड
Masters in Marketing Managementबोलोग्ना बिजनेस स्कूल, इटली
Masters in Marketingआल्टो विश्वविद्यालय, फिनलैंड
Masters in Marketingकर्टिन विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया
International Master of Business Administration(Marketing)दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया
MSc Marketingग्लासगो विश्वविद्यालय, स्कॉटलैंड

आप हमारे AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेस और यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • हमारे एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

करियर स्कोप

नेटवर्क मार्केटिंग (Network marketing hindi mein) मार्केटिंग के लोकप्रिय रूपों में से एक महत्वपूर्ण रूप से उभरी है, जिसमें करियर के आशाजनक अवसर उपलब्ध हैं। यदि आप के पास मेहनत और परिश्रम है, तो आप इसमें बहुत अच्छा करियर बना सकते हैं, जिन्हें आगे बढ़ाया जा सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग के कुछ करियर स्कोप नीचे दिए गए हैं, जिनमें आप एक सुनहरा भविष्य रच सकते हैं:

  • ब्रांड मैनेजर
  • एमएलएम नेटवर्क मार्केटिंग लीडर
  • पी.आर. मैनेजर
  • व्यवसाय विकास प्रबंधक
  • मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव/एसोसिएट

नेटवर्क मार्केटिंग में कम्पनियां कौन-कौन सी है?

आप अपनी डिग्री पूरी करने के बाद इन शीर्ष कंपनियों में काम कर सकते हैं, नीचे कुछ विख्यात नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की सूची दी गई है:

  • Amway
  • Safe Shop
  • Modicare
  • 4 life
  • Easyways
  • Forever Living
  • Herbalife
  • Vestige
  • Oriflame
  • Avon
  • Mi Lifestyle Marketing Global Pvt Ltd

एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन कैसे करें?

एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन करते समय आप नीचे लिखी गई बातों का अवश्य ध्यान रखें :

कंपनी के हेड ऑफिस एवं ब्रांच की खबर रखें

किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ते समय उस कंपनी के मालिक, उस कंपनी की रेपुटेशन चेक करें। वह कंपनी कहीं फ़र्ज़ी तो नहीं है इसीलिए उसका हेडऑफिस और उसकी ब्रांच के विषय में पूरी-पूरी इन्फॉर्मेशन पता करें।

इन्वेस्टमेंट सही है या नहीं यह जाँच लें 

किसी भी कंपनी में अपना पैसा लगाने से पहले यह जांच अवश्य कर लें कि जिस व्यक्ति के कहने पर आपने भरोसा किया है वह सच में उस कंपनी में कार्य करता भी है या नहीं, कहीं वह फ्रॉड तो नहीं। जिस प्रोडक्ट पर आप इन्वेस्ट कर रहे हैं उस प्रॉडक्ट की जानकारी अवश्य लें।

कंपनी का सिद्धांत सही हो

किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री से जुड़ने के पहले आपको भली-भाँति यह जानने का प्रयास करना चाहिए कि उस कम्पनी का सिद्धांत क्या और कैसे काम करता है, क्या कंपनी वाक़ई अपने मेम्बर्स को वो सुविधा दे रही है जिसका ज़िक्र प्लान शो करते समय बताया गया है।

कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी

कंपनी के प्रोडक्ट की क्वालिटी उत्तम होनी चाहिए। यह ज़रूर जान लें कि कंपनी अपना या किसी दूसरी कंपनी का घटिया माल तो नहीं बेच रही है। कंपनी के प्रोडक्ट आम जनता के लायक हैं भी या नहीं। ऐसा इसीलिए क्योंकि यदि आप ऐसी कंपनी से जुड़ेंगे तो आप दूसरों को प्रभावशाली ढंग से अपनी टीम में आने के लिए कदापि नहीं कह पाएंगे।

कंपनी में ट्रेनिंग दी जा रही है या नहीं

यदि आपको भविष्य में कंपनी से अच्छा रिटर्न चाहिए तो यह भली-भांति जांच लें कि नेटवर्क मार्केटिंग की ट्रेनिंग विधिवत हो रही है अथवा नहीं। क्योंकि कोई भी कंपनी तभी सफ़ल होती है जब उसके अंदर काम करने वालों को नियमित रूप से ट्रेनिंग मिलती रहे। 

जॉब प्रोफाइल्स व सैलरी

नेटवर्क मार्केटिंग के छात्रों के पास रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं। Payscale के अनुसार उनका औसत वार्षिक वेतन नीचे दिया गया हैं:

रोजगार के अवसरऔसत वार्षिक वेतन (INR)
मार्केटिंग मैनेजर6-7 लाख
एडवर्टाइजिंग मैनेजर5-6 लाख
सप्लाई चैन मैनेजर8-9 लाख
अकॉउंट मैनेजर3-4 लाख
सैल्स मैनेजर5-6 लाख
इंटरनेशनल सैल्स मैनेजर10-11 लाख

FAQs

भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य क्या है?

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स आफ कमर्स एंड इंडस्ट्री ( FICCI ) की रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री 64,000 करोड़ को पार कर जाएगी। भारत में टोटल डायरेक्ट सेलर्स 2025 तक 1करोड़ 80 लाख हो जाएंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को कैसे जोड़े?

नेटवर्क मार्केटिंग से लोगों को जोड़ने के लिए आपको कंपनी के सभी प्लांस की फुल जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि कंपनी के प्लान को ही समझा कर आप लोगों को जोड़ सकते हो।

क्या इंटरनेशनल कॉलेज में प्रवेश के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता है?

इंटरनेशनल कॉलेज में कुछ प्रोग्राम्स के लिए इंटरव्यू की आवश्यकता होती है। यदि कोई उम्मीदवार योग्यता के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो निश्चित रूप से विश्वविद्यालय इंटरव्यू के लिए बुलाता है। यदि उम्मीदवार किसी अन्य देश से है, तो ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंटरव्यू लिया जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई थी? 

इसकी शुरुआत 1945 में डॉक्टर कॉर्ल रेनवर्ग द्वारा की गई. सबसे पहले उन्होंने कैलिफोर्निया विटामिन कंपनी की स्थापना की।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग में नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, यह कैसे काम करता है, उसके कोर्सेज और करियर से संबंधित सभी संदेहों का उत्तर मिल गया होगा लेकिन यदि आपके पास नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। हम एक उचित मार्गदर्शन के साथ आपकी मदद करेंगे।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button