BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स 2023: फीस, कहां से करें?

क्या डिजिटल मार्केटिंग कोर्स जानकारी चाहते हैं और उनके फीस के बारे में भी जानना चाहते हैं? आपको इस आर्टिकल में यह भी बताया जाएगा कि यह कोर्स कहां-कहां पर होते हैं? तो देर किस बात की, आखिर तक चेक कीजिए!

इंटरनेट और सोशल मीडिया के प्रभुत्व वाली दुनिया में, व्यवसायों के फलने-फूलने और सफल होने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक अनिवार्य उपकरण बन गया है। जैसे-जैसे इस क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की आवश्यकता भी बढ़ रही है जो व्यक्तियों को आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करें।

2023 नजदीक आने के साथ, इच्छुक डिजिटल विपणक उत्सुकता से सर्वोत्तम पाठ्यक्रमों की खोज कर रहे हैं जो उन्हें एक सफल करियर की ओर प्रेरित करेंगे।

हालाँकि, एक महत्वपूर्ण कारक जो अक्सर उनकी पसंद निर्धारित करता है वह है पाठ्यक्रम की फीस। इस लेख में, हम 2023 में डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों की दुनिया में उतरेंगे और पता लगाएंगे कि ये शुल्क कहाँ से आते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कहां से करें?

महत्वपूर्ण बिन्दू

 डिजिटल मार्केटिंग कोर्स लेने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं। नीचे कुछ चयनीय पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया गया है:

Digital Marketing and Social Media Advertising (Delhi University):

कॉलेज ऑफ ओपन लर्निंग, दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफर किया जाने वाला यह प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम दिल्ली में उपलब्ध है और आपको डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया विज्ञापन के विभिन्न पहलुओं पर ज्ञान प्रदान करता है। इसमें 10+2 पास उम्मीदवार भाग ले सकते हैं और पाठ्यक्रम की कुल अवधि 38 घंटे है।

Udemy’s The Complete Digital Marketing Course 

Udemy एक ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न विषयों पर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से आप मास्टर डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटेजी, सोशल मीडिया मार्केटिंग, एसईओ, यूट्यूब, ईमेल, फेसबुक मार्केटिंग, एनालिटिक्स और अन्य विषयों पर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इसमें कुल 22.5 घंटे का वीडियो कंटेंट है और कीमत $189.99 है।

IIDE – The Digital School

IIDE एक प्रसिद्ध डिजिटल मार्केटिंग विद्यापीठ है जो उन्नत डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणपत्र प्रदान करता है। उनके प्रमाणीकृत डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में INR 88,983 का खर्च होता है।

Digital Vidya

Digital Vidya भारत में प्रसिद्ध डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण संस्थान है। उनके पेशेवर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की कीमत INR 1,50,000 है।

Delhi Institute of Digital Marketing

DIDM भी एक अन्य विकल्प है जो विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है। उनके मास्टर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की कीमत INR 48,490 है। वे अधिक विकल्प भी प्रदान करते हैं जो आपके बजट और आवश्यकताओं के अनुसार हो सकते हैं।

Expert Training Institute

यह प्रसिद्ध प्रशिक्षण संस्थान भी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में मास्टर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स प्रदान करता है। इनके मास्टर कोर्स की कीमत ऑफलाइन में INR 39,994 है और ऑनलाइन में INR 24,998 है।

Delhi Courses Academy & Training Institute

यह भी एक अन्य ऑप्शन है जो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स प्रदान करता है। इनके मास्टर्स डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की कीमत INR 15,000 है।

National School of Internet Marketing 

(NSIM) और Delhi School of Internet Marketing (DSIM) भी डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध हैं। इनके भी अपने-अपने कोर्स और फीस के बारे में वेबसाइट पर जांच करें।

Techstack

टेकस्टैक भी डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण प्रदान करता है और उनके कोर्स की कीमत मासिक INR 11,000 है।

आपको इनमें से किसी भी संस्थान को चुनने से पहले उनके पाठ्यक्रम की विवरण, पाठ्यक्रम समयांतराल, प्रशिक्षकों की योग्यता, प्रायोज्य प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र की पहचान, विशेषताएं और पूर्व छात्रों की समीक्षा आदि के बारे में सावधानीपूर्वक जांच करना अच्छा होगा। इससे आपको एक अच्छा फैसला लेने में मदद मिलेगी।

डिजिटल मार्केटिंग की फीस कितनी होती है?

सामान्य रूप से, इस प्रकार के प्रशिक्षण के लिए कुल फीस रेंज में लगभग INR 10,000 से INR 1,50,000 तक हो सकती है। नीचे एवरेज फीस दर्शायी गई है:

  • कुछ छोटे प्रशिक्षण संस्थानों या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर आमतौर पर इस तरह के कोर्स की फीस लगभग INR 10,000 से INR 30,000 के बीच हो सकती है।
  • मध्यम स्तरीय प्रशिक्षण संस्थानों या आधिकारिक प्रशिक्षण प्रोग्रामों की फीस लगभग INR 30,000 से INR 80,000 के बीच हो सकती है।
  • शीर्ष स्तर के प्रशिक्षण संस्थानों या प्रोफेशनल कोर्सों के लिए फीस लगभग INR 80,000 से INR 1,50,000 तक हो सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग की फीस विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों, पाठ्यक्रमों और लोकेशन के आधार पर भिन्न होती है। इसके लिए आपको प्रमुख फैक्टर्स जैसे प्रशिक्षण की दुर्ता, कोर्स की सामग्री और विधि, प्रशिक्षण का माध्यम (ऑफलाइन या ऑनलाइन), प्रशिक्षण संस्थान की प्रतिष्ठा, इत्यादि को ध्यान में रखकर फैसला करना होगा।

  • IIDE – The Digital School: प्रफेशनल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस INR 88,983 है।
  • Digital Vidya: प्रोफेशनल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस लगभग INR 1,50,000 है।
  • Delhi Institute of Digital Marketing (DIDM): मास्टर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस INR 48,490 है, जबकि एडवांस्ड डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस INR 38,490 है।
  • Expert Training Institute: मास्टर्स इन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की ऑफलाइन फीस लगभग INR 39,994 है, जबकि ऑनलाइन फीस लगभग INR 24,998 है।
  • Delhi Courses Academy & Training Institute: मास्टर्स डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस INR 15,000 है।

कृपया ध्यान दें कि ये फीस वेबसाइटों पर सूचित फीस थी और फीस में बदलाव हो सकता है, इसलिए आपको संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेटेड फीस की जांच करनी चाहिए।

गूगल का फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

गूगल डिजिटल मार्केटिंग में कई नि:शुल्क प्रशिक्षण कोर्स और प्रमाणिकरण प्रदान करता है। नीचे दिए गए हैं गूगल द्वारा प्रदान किए जाने वाले नि:शुल्क डिजिटल मार्केटिंग कोर्सों और प्रमाणिकरण के बारे में थोड़ा अधिक जानकारी:

Fundamentals of digital marketing

यह कोर्स डिजिटल मार्केटिंग के मूल तत्वों को समझने में मदद करता है और ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रैटेजीज को सीखने के लिए बेहतर परिचय प्रदान करता है।

Get a Business Online

इस कोर्स के माध्यम से आप अपने व्यवसाय को ऑनलाइन लाने के लिए विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग उपायों को समझते हैं।

How to enhance and protect your online campaign

इस कोर्स में आपको आपके ऑनलाइन कैंपेन को बेहतर बनाने और सुरक्षित करने के उपायों के बारे में जानकारी मिलती है।

Google Analytics for Beginners

यह कोर्स आपको गूगल एनालिटिक्स के मूल तत्वों को समझने में मदद करता है, जिसमें आप वेबसाइट ट्रैफिक को ट्रैक करना, रिपोर्ट्स बनाना और डेटा को एनेलाईज करना सीखते हैं।

Advanced Google Analytics

इस कोर्स में आप गूगल एनालिटिक्स के उन्नत तकनीकों और उपायों को समझने में मदद करता है, जिससे आप वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं के व्यवहार को और बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

Google Ads Display Certification

यह प्रमाणित कोर्स आपको गूगल एड्स के डिस्प्ले विज्ञापनों के बारे में जानकारी प्रदान करता है और आपको उन्हें सफलतापूर्वक सेटअप करने के लिए तैयार करता है।

Google Ads Search Certification

इस कोर्स के माध्यम से आप गूगल एड्स के सर्च विज्ञापनों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं और उन्हें सेटअप करने के लिए तैयार होते हैं।

Google Ads Apps Certification

इस कोर्स में आप गूगल एड्स के माध्यम से मोबाइल ऐप्स को प्रचारित करने के तरीकों को समझते हैं और एप्लिकेशन प्रमोट करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्राप्त करते हैं।

ये सभी कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं और गूगल द्वारा प्रमाणित हैं। आप गूगल डिजिटल गैरेज़ वेबसाइट पर जाकर इन कोर्सों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Free VS Paid Digital Marketing Course

फीस या मूल्यसामग्री और अनुकूलनप्रमाणिकरण
फ्री कोर्ससीमित सामग्री, मूल अवधारणाएंनहीं (कुछ फ्री कोर्स प्रमाणित हो सकते हैं, लेकिन यह सामान्य नहीं होते है)
पेड कोर्सविस्तृत और उच्च स्तरीय सामग्रीहां, प्रमाणित कोर्स

डिजिटल मार्केटिंग कोर्सों को मुक्त (फ्री) और भुक्तान (पेड) दो अलग-अलग तरीकों से उपलब्ध किया जाता है। यहां हिंदी में इन दोनों प्रकार के कोर्सों के बीच एक विश्लेषण दिया गया है:

मूल्य या फीस:

फ्री कोर्स: जैसा कि नाम से पता चलता है, फ्री कोर्सों की फीस नहीं होती है और उपयोगकर्ताओं को इन्हें एक्सेस करने के लिए किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती। 

ये अक्सर ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मों, वेबसाइटों, विश्वविद्यालयों, या अन्य संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। इनमें वीडियो लेक्चर, टेक्स्ट लेख, क्विज़, और अन्य सामग्री होती है जो आप अपने अनुसार अध्ययन कर सकते हैं।

पैड कोर्स: पैड कोर्सों की फीस होती है और इन्हें एक्सेस करने के लिए आपको कोई न कोई शुल्क देना होता है। ये आम तौर पर प्रोफेशनल डिजिटल मार्केटिंग संस्थानों, प्रशिक्षण सेंटरों, या अन्य प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। 

पैड कोर्सों में आपको अधिक विस्तृत और व्यावसायिक शिक्षा प्रदान की जाती है जो अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है।

सामग्री और अनुकूलन

फ्री कोर्स: फ्री कोर्सों में आम तौर पर सामग्री एक सीमित स्तर पर उपलब्ध होती है। इनमें बेसिक और फंडामेंटल अवधारणाएं होती हैं जो नए शिक्षार्थियों को डिजिटल मार्केटिंग की ज़रूरी जानकारी प्रदान करती हैं।

पैड कोर्स: पैड कोर्सों में आपको अधिक विस्तृत और उच्च स्तर की सामग्री मिलती है। ये कोर्स अपने छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग जगत में एक पेशेवर बनाने में मदद करते हैं, और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त करने में सहायक होते हैं।

प्रमाणिकरण

फ्री कोर्स: फ्री कोर्सों के पास आम तौर पर प्रमाणिकरण नहीं होता है। इनमें आपको केवल सामग्री सीखने का मौका मिलता है।

पैड कोर्स: पैड कोर्सों के पास प्रमाणिकरण होता है और ये आपके डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में एक अच्छा प्रभाव बनाने में मदद कर सकते हैं। यह प्रमाणिकरण आपके कैरियर में एक महत्वपूर्ण पहचान हो सकता है और आपको उच्चतर स्तरीय नौकरियां प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

कुल मिलाकर, फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स वहां के लिए उपयुक्त हो सकते हैं जो डिजिटल मार्केटिंग का एक सामान्य अध्ययन करना चाहते हैं या इस फ़ील्ड में परिचय हासिल करना चाहते हैं। 

वहीं, पैड कोर्स उन्हें जिन्हें डिजिटल मार्केटिंग में एक पेशेवर कैरियर बनाना है या इस क्षेत्र में अपने ज्ञान और कौशल को नए स्तर पर ले जाना है।

My Opinion: डिजिटल मार्केटिंग का बुनियादी ज्ञान हर किसी को होना चाहिए। इसलिए शुरुआत में मुफ़्त या निम्न लागत वाले कोर्स करने चाहिए। यूट्यूब और वेबसाइट्स पर कई अच्छे फ्री कोर्स उपलब्ध हैं, जिनसे बेसिक ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है।

लेकिन पेशेवर रूप से डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए पेड कोर्स ज़रूरी हैं। पेड कोर्स में एडवांस टूल्स और तकनीकों को सीखा जा सकता है। इनमें सर्टिफिकेशन भी मिलता है जो नौकरी और करियर के लिए फायदेमंद होता है।

इसलिए मेरी सलाह है कि शुरुआत में बेसिक ज्ञान के लिए फ्री कोर्स करें और फिर करियर के लिए पेड सर्टिफाइड कोर्स में दाखिला कराएं । यह डिजिटल मार्केटिंग में एक्सपर्ट बनने का सबसे अच्छा तरीका है।

Conclusion Points 

2023 में डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में दाखिला लेने पर विचार करते समय, फीस और वे कहाँ से आ रही हैं, इस पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है।

हालांकि कुछ पाठ्यक्रम कम कीमत की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन शिक्षा की गुणवत्ता और प्रदान की गई सहायता की जांच करना महत्वपूर्ण है। ऐसे पाठ्यक्रमों की तलाश करें जिनमें उद्योग के अनुभव, व्यापक पाठ्यक्रम और पिछले छात्रों से सकारात्मक समीक्षा वाले प्रतिष्ठित प्रशिक्षक हों।

इसके अतिरिक्त, वित्तीय सहायता या छात्रवृत्ति के लिए उपलब्ध विकल्पों का पता लगाएं। उच्च गुणवत्ता वाले डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में निवेश करके, आप इस तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्राप्त करेंगे।

इससे कम पर समझौता न करें – सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा कोर्स चुनें जो वास्तव में आपको डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में सफलता के लिए तैयार करेगा।

FAQs

1. 2023 में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की लागत क्या है?

2023 में डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम की लागत संस्थान और स्थान के आधार पर अलग-अलग होगी। सटीक शुल्क जानकारी के लिए विशिष्ट पाठ्यक्रम प्रदाता से जांच करना सबसे अच्छा है।

2. क्या मुझे डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम के लिए वित्तीय सहायता या छात्रवृत्ति मिल सकती है?

कुछ संस्थान अपने डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों के लिए वित्तीय सहायता या छात्रवृत्ति की पेशकश कर सकते हैं। आप इन विकल्पों के बारे में सीधे पाठ्यक्रम प्रदाता से पूछताछ कर सकते हैं कि आप पात्र हैं या नहीं।

3. क्या डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से जुड़ी कोई अतिरिक्त फीस है?

ट्यूशन शुल्क के अलावा, अतिरिक्त शुल्क भी हो सकता है जैसे पंजीकरण शुल्क, सामग्री शुल्क या परीक्षा शुल्क। डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में नामांकन करने से पहले सभी संबंधित लागतों को स्पष्ट करने की अनुशंसा की जाती है।

4. क्या मुझे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए पूरी फीस का अग्रिम भुगतान करना होगा?

डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान संरचना विभिन्न संस्थानों में भिन्न हो सकती है। कुछ को अग्रिम भुगतान की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य किस्त योजना की पेशकश कर सकते हैं। पाठ्यक्रम प्रदाता के साथ इस जानकारी की पहले से पुष्टि करना महत्वपूर्ण है।

5. मुझे किफायती डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम कहां मिल सकते हैं?

किफायती डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम खोजने के लिए, आप ऐसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, सामुदायिक कॉलेज या व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र तलाश सकते हैं जो ऐसे कार्यक्रम पेश करते हैं। कीमतों की तुलना करने और समीक्षाओं पर शोध करने से आपको लागत प्रभावी विकल्प ढूंढने में मदद मिल सकती है।

6. क्या कोई निःशुल्क डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम उपलब्ध है?

हाँ, कुछ मुफ़्त ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं जो प्रारंभिक डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। हालाँकि, ये सशुल्क पाठ्यक्रमों की तरह व्यापक ज्ञान और प्रमाणन प्रदान नहीं कर सकते हैं।

7. यदि मैं शुल्क का भुगतान करने के बाद डिजिटल मार्केटिंग कोर्स नहीं करने का निर्णय लेता हूं तो क्या मुझे रिफंड मिल सकता है?

विभिन्न संस्थानों और प्रदाताओं के बीच रिफंड नीतियां अलग-अलग होती हैं। कुछ के पास निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर धनवापसी नीति हो सकती है जबकि अन्य के पास गैर-वापसीयोग्य शुल्क हो सकता है। कोई भी भुगतान करने से पहले उनकी धनवापसी नीति की समीक्षा करना और समझना सुनिश्चित करें।

8. क्या पेशेवर स्तर के डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में निवेश करना उचित है?

पेशेवर स्तर के डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आपको उद्योग के लिए मांग वाले कौशल और ज्ञान से लैस करता है। यह आपके करियर की संभावनाओं को बढ़ा सकता है और उच्च वेतन वाली नौकरियों के अवसर खोल सकता है।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button