FinanceMake Money OnlineNetwork MarketingNetwork Marketing Books

क्या आप भी अपनी नौकरी से पैसे नहीं बचा पाते हैं, जानिए पैसे बचाने के आसान तरीके – Kaise India Finance

How to save money from salary(पैसे बचाने के आसान तरीके) : हेल्लो दोस्तों आज हम पैसे बचाने के बारे में जानेंगे, ये सबसे महत्त्वपूर्ण विषय है कि, पैसे कैसे बचाए. सभी पैसे बचाना तो चाहते हैं, लेकिन खुद को खर्चो से नहीं बचा पाते हैं. आदमी के दिल में जागने वाली चाहत कब जरूरत बन जाती है, पता नहीं चलता है. ऐसी ही चाहत अनावश्यक खर्चे कराती है.

क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति? नए IPO निवेश के बारे में जानकारी के लिए ➤
Whastapp Channel से जुड़ें!

आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े, आप इससे बहुत कुछ सीखेंगे जो आपके पुरे जीवन काम आएगा. आगे पढ़ते हैं सैलरी से पैसे कैसे बचाएं.

पैसो के बारे में हम सबका नजरिया

महत्वपूर्ण बिन्दू

ज्यादातर लोग मानते हैं कि जब इनकम बढ़ जाती है तो खर्चों में बढ़ोतरी कर सकते हैं, लेकिन इतने दिन तक वे आराम से एक अच्छी जिंदगी जी रहे थे, उसके बाद भी बढती इनकम के कारण वे अनावश्यक खर्चे करने लग जाते हैं. और ये कारण उनके सामने रुपयों की परेशानी खड़ी कर देता है.

इनकम बढ़ने के साथ लोगों का नजरिया भी बदलता जाता है. आजकल 6 महीनों में मोबाइल पुराने लगने लगते हैं, जबकि पहले एक मोबाइल 6 साल तक चलता था. लोग किफायती परिवहन इस्तेमाल करते थे, जैसे बस, रेल. लेकिन आजकल उबर और ओला ने ऐशोआराम देकर ये सब छीन लिया है. ऐसे ही बहुत से कारण है जिससे हमारे खर्चे बढ़ जाते हैं.

पैसे बचाने की ताकत

आप कितने भी पैसे कमा रहे हो, अगर आप उन्हें बचा नहीं रहे हैं तो आपका कमाना व्यर्थ है. एक 10,000 रूपये कमाने वाले मजदूर अगर बचत करे, तो एक लाख कमाने वाले एक खर्चीले आदमी से ज्यादा अमीर बन सकता है. अगर पैसे बचाकर उन्हें सही जगह इन्वेस्ट किया जाये तो ये आपसे 10 गुना कमाने वाले को पीछे छोड़ सकता है.

इसलिए बहुत ज्यादा आवश्यक है कि आपको हर महीने एक तय राशि बचानी चाहिए, उसके बाद ही अपने अन्य खर्चे उठाएं. अगर मुश्किल हो रही है तो बजट बनाओ और अनावश्यक खर्चो को कम करने की कोशिश करें. आजकल पैसे बचाना और उन्हें इन्वेस्ट करना आसान हो गया है. आप Groww, Upstox जैसे एप पर आसानी से शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड्स, SIP में इन्वेस्ट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े: अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो ये 6 आदते जरूर अपनाएं

हर महीने कितनी सैलरी बचाना बेहतर होता है?

जब पैसे बचाने की बात आती है तो सब अपनी सैलरी के कम होने का हवाला देते हैं. अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो सैलरी कितनी है ये बात मायने नहीं रखती है. आप पैसे बचने के लिए ये कभी ना सोचे की आप हर महीने कितना कमाते हैं, बल्कि ये सोचे आप अपनी सैलरी का कितना हिस्सा बचाते हैं. हो सकता है, ज्यादा कमाने वाला ज्यादा और कम कमाने वाला कम पैसे बचा सकता है.

एक अध्ययन के अनुसार मनीमैनेजमेंट एक्सपर्ट या लेखक इनकम और सेविंग का एक निश्चित नियम बताते हैं. आप भी इस नियम पर गौर कर सकते हैं. आप अपनी सैलरी का 50% हिस्सा जीवन यापन में, 30% हिस्सा जीवन शैली में और बचे हुए 20% बचत के लिए रख सकते हैं. ये एक सामान्य नियम है जो सभी पर एकसमान उपयोगी नहीं है. आप इसमें अपने अनुसार कुछ बदलाव भी कर सकते हैं.

अगर आप भविष्य में एक घर खरीदना चाहते हैं तो आपको अपनी बचत को बढ़ाना होगा, साथ ही आकस्मिक आने वाले खर्चे भी आपकी बचत को प्रभावित कर सकते हैं. हमारे अनुभव के अनुसार आप अपनी जीवन शैली और जीवनयापन करने में हो रहे खर्चो को जितना हो सके उतना कम करें. इसके बाद आप अपनी बचत को 40% तक भी बढ़ा सकते हैं. अगर ऐसा नहीं हो पा रहा है तो आप कुछ साइड बिजनेस करके अपनी इनकम को बढ़ाएं.

नीचे दी गई तालिका पर गौर करें :

विवरणइनकम का प्रतिशत
जीवन यापन में खर्च (खाना, पीना, बिल, किराया)40%
जीवन शैली पर खर्च (कपड़े, गाड़ी, पार्टी, सुविधाएँ)20%
आकस्मिक खर्चे (बीमारी, अन्य ) और छुट्टियों में घूमना10%
पैसे की बचत (शेयर मार्केट में इन्वेस्ट, म्यूच्यूअल फण्ड, प्रॉपर्टी, गोल्ड आदि)30%
save money from salary chart
Save Money 2

इसे भी पढ़ें :- शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर पैसे कैसे कमाएं

पैसे बचाने से जुड़ी कुछ महत्त्वपूर्ण बातें

  • खर्चो को कम करने की कोशिश करनी चाहिए, अगर आप 1% भी खर्च कम कर रहे हैं, तो ये आपकी बचत को 1% बढ़ा रहा है.
  • बचत को सबसे पहले सैलरी से अलग करें, उसके बाद ही अन्य खर्च करें
  • अगर आपको कोई महंगा सामान लाना है तो बचत को कम ना करे, बल्कि कुछ महीने अतिरिक्त बचाकर खरीदे.
  • बचाए हुए पैसे बैंक में रखने की बजाय कहीं इन्वेस्ट करना काफी फायदेमंद रहता है.
  • पैसे की बचत, एक छोटे बरगद के पोधे में पानी डालने जैसी है, जो एक समय बाद बड़ा बरगद का पेड़ बन जाता है.
  • बचत के पैसे से कोई एसेट खरीद सकते हैं जो आपकी इनकम को बढ़ाएं, जैसे : एक मकान खरीदकर उसे किराये पर लगाया जा सकता है, किसी कंपनी के शेयर खरीद कर उनसे पैसे कमाए जा सकते हैं.

इसे भी पढ़े: पढ़े 7 टिप्स जिनसे आप आर्थिक रूप से मजबूत बन सकते हैं

सैलरी से पैसे कैसे बचाएं?

सैलरी से पैसे बचाने के लिए आप निम्न बातों पर गौर कर सकते हैं:-

1. मासिक बजट योजना बनाएं

अगर आप पैसे की बचत करना चाहते हैं तो आपको मासिक बजट बनाना होगा, जिसमे आपको मालूम रहेगा की आपका कितना पैसा कहाँ जा रहा है. इससे आप अपने अनावश्यक खर्चो को देख पाओगे और उनमें कमी कर सकोगे. आपके महीने के सभी खर्चों का एक चार्ट बनाएं और उनमें लिखे की किसपर कितना खर्चा करना है. इन्हें आप उपर बताए नियम के अनुसार लिख सकते हैं, यानी जीवन यापन में क्या-क्या खर्चे हुए, जीवन शैली के लिए कहाँ पैसे लगे.

जब आप एक अच्छा बजट बना लोगे और उसका पालन करोगे तो निश्चित ही आप लगातार बचत कर पाओगे. साथ ही आप अपने खर्चो को समझने लगेंगे और जिससे उनमें और कमी आएगी, और आपकी बचत में बढ़ोतरी होगी.

Save Money

2. अपने मासिक खर्चों को कम करने का प्रयास करें

हमारे जीवन में कुछ खर्चे ऐसे हैं जिन्हें आप बंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें थोड़ा कम कर सकते हैं. अगर आप सोचोगे तो कुछ न कुछ पैसे बचाने का रास्ता जरुर निकल जायेगा. प्रतिदिन के खर्चो को साप्ताहिक या मासिक कर सकते हैं जो आपके मौज-मस्ती, मनोरंजन और ऐशोआराम से जुड़े हैं.

  • परिवहन
  • मोबाइल रिचार्ज
  • ऑनलाइन शॉपिंग
  • विवेकपूर्ण किराने की खरीदारी
  • मनोरंजन खर्च
  • बिजली बिल
  • बाहर से खाना मंगाना
  • क्रेडिट कार्ड ज्यादा इस्तेमाल
  • शराब और धूम्रपान

3. बचत करें और सही जगह इन्वेस्ट करें

अपनी बचत को सही जगह इन्वेस्ट करें ताकि वह कई गुना आपको कमा कर दें, बैंक में रखे पैसे आपको टेंशन तो नहीं देंगे लेकिन कमाकर भी कुछ नहीं देंगे. पैसे ऐसी जगह लगाएं, जहाँ से बेहतर रिटर्न आ सके.

कुछ ऑप्शन हैं जहाँ आप निवेश कर सकते हैं:

Save Money

4. लोन लेने से हमेशा बचें

जब आपने सोच लिया है कि पैसे बचाने है तो लोन लेने से भी बचें. जब तक बहुत ज्यादा जरूरत ना हो, लोन कभी ना लें. ब्याज देने के बारे में नहीं, कमाने के बारे में सोचें. अपनी बचत को ब्याज पर चलायें

Telegram

5. अपना वेतन वृद्धि या बोनस बचाएं

जब कभी आपको वेतन वृद्धि(increment), प्रोत्साहन, बोनस मिलता है तो उसे खुद के लिए खर्च करना अच्छा लगता है,है ना. लाइफस्टाइल को बेहतर बनाना एक अच्छी चीज है लेकिन आप ये सोचे की मैं ज्यादा कमाता हूँ इसलिए मुझे लाइफस्टाइल पर ज्यादा खर्च करना चाहिए तो ये समझदारी वाली बात नहीं है. यहाँ आकर आवश्यकता जैसी बात नहीं रह जाती है.

आपको वेतन वृद्धि(increment), प्रोत्साहन, बोनस के रूप में प्राप्त राशि को भी सही ढंग से उपयोग में लेना चाहिए. प्रलोभन में ना आए, इनसे अपनी बचत बढ़ाने की कोशिश करें.

6. खाना हमेशा घर पर खाएं या टिफ़िन साथ रखें

आप घर से रोज जाते हो या कहीं बाहर रहते हो, खाना हमेशा घर का खाएं और साथ में टिफ़िन लेकर आएं. अगर आप होटल से खाना आर्डर करेंगे तो ये बहुत ज्यादा अनावश्यक खर्चा हो जाता है जो आपको लम्बे समय में परेशान करेगा. इससे आपकी बचत तो खराब होगी ही, साथ ही आपका स्वास्थ्य भी कमजोर होगा.

Save Money

अंतिम विचार

इस ब्लॉग के माध्यम से हमने देखा कि पैसे बचाना एक बहुत महत्त्वपूर्ण कला है और इसे सीखने के लिए हमें अपने खर्चों को सावधानीपूर्वक निरीक्षित करना होगा। पैसों को सही जगह पर निवेश करके हम अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। सैलरी से पैसे बचाने के लिए एक स्वस्थ बजट बनाना, खर्चों को कम करना और उन्हें सही जगह पर निवेश करना अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। यह एक सावधानीपूर्वक रखे गए बजट और निवेश की माध्यम से हम अपने वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल हो सकते हैं। इसलिए, हमें सही दिशा में कदम बढ़ाना होगा ताकि हम आने वाले समय में सुरक्षित और स्थिर हो सकें।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button